कैसे Piriformis सिंड्रोम का निदान करने के लिए

piriformis सिंड्रोम एक दर्दनाक विकार होता है कि जब सबसे बड़ा मांसपेशियों कि कूल्हे (ठीक piriformis) बारी बारी से करने में मदद करता है sciatic तंत्रिका, जो पैरों लम्बर स्पाइन को पार करने की तह तक रीढ़ की हड्डी से फैली संपीड़ित करता है। इस संपीड़न को कम पीठ, कूल्हे और नितंबों में दर्द होता है। यह विकृति अब भी चिकित्सा दुनिया में बहस का विषय है: कुछ का मानना ​​है कि समस्या का अक्सर निदान किया जाता है, जबकि अन्य लोगों को बिल्कुल विपरीत लगता है। असल में केवल एक अनुभवी चिकित्सक piriformis सिंड्रोम का निदान कर सकता है। हालांकि, आप लक्षणों को पहचानने और जानने के लिए सीख सकते हैं कि जब आप यात्रा के लिए डॉक्टर से मिलने जाते हैं तो क्या उम्मीदें हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

जोखिम कारक जानिए
डायग्नोरेस पीरफोरिस सिंड्रोम चरण 1 नामक छवि
1
दर सेक्स और आयु कुछ शोध में यह पाया गया है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को इस विकार से 6 गुना अधिक होने की संभावना है। यह 30 से 50 वर्ष के बीच के लोगों में अधिक बार होता है।
  • पुरुषों के मुकाबले श्रोणि क्षेत्र के अलग-अलग बायोमेकेनिक्स द्वारा महिलाओं में होने वाली उच्च घटनाओं को अधिक समझा जाता है।
  • गर्भावस्था के दौरान महिलाएं सिंड्रोम का विकास कर सकती हैं चूंकि इस अवधि के दौरान श्रोणि चौड़ा हो जाता है, इसलिए यह आसन्न मांसपेशियों का संकुचन पैदा कर सकता है। गर्भवती महिलाओं को अक्सर बच्चे के वजन का समर्थन करने के लिए एक पैल्विक झुकाव विकसित होता है - यहां तक ​​कि इस मामले में आसन्न मांसपेशियों में तनावपूर्ण हो सकता है।
  • निदान चित्र Piriformis सिंड्रोम चरण 2 शीर्षक
    2
    स्वास्थ्य की स्थिति पर विचार करें यदि आप अन्य स्थितियों से पीड़ित हैं, जैसे पीठ के निचले हिस्से में दर्द, तो आपको पिरिर्फिरिस सिंड्रोम से पीड़ित होने का अधिक जोखिम हो सकता है।
  • लगभग 15% मामलों में संरचनात्मक या जन्मजात विसंगतियों के कारण होता है जो कि piriformis मांसपेशियों और sciatic तंत्रिका के बीच के लिंक को प्रभावित करते हैं।
  • निदान चित्र Piriformis सिंड्रोम चरण 3 शीर्षक
    3
    गतिविधि स्तर की समीक्षा करें लगभग हमेशा सिंड्रोम का निदान किया जाता है जिसके बाद डॉक्टर परिभाषित करते हैं "macrotrauma" या "microtrauma"।
  • macrotrauma यह विशेष रूप से गंभीर घटना की वजह से है, जैसे गिरावट या कार दुर्घटना पिरिर्फिरिस सिंड्रोम का सबसे आम कारण एक कूल्हे macrotrauma है, जिसमें नरम ऊतकों, मांसपेशियों की ऐंठन और तंत्रिका संपीड़न के सूजन शामिल है।
  • microtrauma इस क्षेत्र में निरंतर मामूली चोट की एक श्रृंखला शामिल है उदाहरण के लिए, क्रॉस-कंट्री स्कीयर लगातार अपने पैरों को माइक्रोट्रामास के लिए उजागर करते हैं, जो संभावित रूप से सूजन और मांसपेशियों में ऐंठन पैदा कर सकता है। चलने, घूमना, सीढ़ियों पर चढ़ने या यहां तक ​​कि लंबे समय तक बैठने से पिरिफॉर्मिस को सम्मिलित किया जा सकता है और सियाटिक तंत्रिका को अवरुद्ध कर सकता है, जिससे दर्द हो सकता है।
  • माइक्रोट्रामा का एक और रूप जो इस विकार का कारण बन सकता है "पोर्टफोलियो तंत्रिकाशोथ"। यह स्थिति तब होती है जब एक व्यक्ति को पैंट की पीछे की जेब में पोर्टफोलियो (या मोबाइल फोन) रखती है, sciatic तंत्रिका पर दबाव पड़ता है और इसके फलस्वरूप जलन पैदा।
  • भाग 2

    लक्षण पहचानें
    डायग्नोरेस पीरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 4 नामक छवि
    1
    दर्द की उत्पत्ति, प्रकार और तीव्रता की निगरानी करें इस सिंड्रोम के सबसे आम लक्षणों में से एक नितंब क्षेत्र में दर्द होता है, ठीक है कि जहां piriformis होते हैं यदि आप एक या दोनों नितंबों में निरंतर जोरदार दर्द अनुभव करते हैं, तो आपको इस विकार से पीड़ित हो सकता है। अन्य प्रकार के दर्द जो आपको ध्यान देना चाहिए और जो सिंड्रोम को इंगित कर सकते हैं:
    • जब आप बैठते हैं तो दर्द, 15-20 मिनट से ऊपर खड़े हो जाओ या झूठ;
    • जांघ के सामने की तरफ दर्द;
    • जब आप हिलते हैं, तब दर्द बढ़ता है, जबकि जब आप बैठते हैं तो इससे खराब हो जाता है;
    • दर्द जो पूरी तरह से कम नहीं है, भले ही आप स्थिति बदल दें;
    • पैल्विक और जीरो दर्द। यह योनि होंठों के लिए हो सकता है, महिलाओं के लिए, और पुरुषों के लिए वृषण;
    • महिलाओं में डिस्पेर्यूनिया (यौन संभोग के दौरान दर्द);
    • निकासी के दौरान दर्द
  • डायग्नोरेस पीरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    गति को रेट करें पिरिफेरिसिस सिंड्रोम के कारण सियाटिक तंत्रिका का संपीड़न कठिन चलना बना सकता है - आप भी कमजोर पैर महसूस कर सकते हैं। जब आप महसूस करते हैं कि कठिनाई के साथ चल रहे हैं, तो दो मुख्य पहलुओं को मनाया जाएगा:
  • अंटालगिक चाल एक प्रकार का चलना है जो दर्द से बचने के लिए विकसित होती है। यह आम तौर पर पीड़ा से बचने के लिए लम्पट या छोटे कदम उठाता है।
  • गिरने वाला पैर: पैर के निचले हिस्से में दर्द होने के कारण अगुआ-पैर नियंत्रण के बिना लटकना पड़ता है। आप भी अपने पैर की अंगुली उठाने में सक्षम नहीं हो सकता है
  • डायजेस पीरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    झुनझुनी या स्तब्ध हो जाना पर ध्यान दें जब सियाटिक तंत्रिका सिंड्रोम के कारण संकुचित होने लगती है, तो आपको पैरों या पैरों में झुनझुनी या सुन्नता का अनुभव हो सकता है।
  • यह अनुभूति, चिकित्सा क्षेत्र में परिभाषित "अपसंवेदन", खुद को झुनझुनी, झुनझुनी या सनसनी के रूप में प्रस्तुत करता है "काँटेदार"।
  • भाग 3

    एक चिकित्सा निदान प्राप्त करें
    डायग्नोरेस पीरफोरिस सिंड्रोम चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक विशेषज्ञ द्वारा आप का दौरा करने के लिए मुद्रा यह पिरिर्फिरिस सिंड्रोम का निदान करना मुश्किल है क्योंकि लक्षण आम तौर पर अधिक आम कंबल रेडिकुलोपैथी (पैर दर्द के कारण पैर की सुन्नपन) के समान होते हैं। इन दोनों विकारों का कारण सिपिएटेटिक तंत्रिका के संपीड़न के कारण होता है - केवल फर्क ही इसके द्वारा दिया जाता है "बिंदु" जिसमें तंत्रिका संकुचित है। पीरिरफिरिस सिंड्रोम पीठ के निचले हिस्से की तुलना में काफी दुर्लभ है और ज्यादातर प्राथमिक देखभाल चिकित्सकों को इस स्थिति का गहन ज्ञान नहीं है। इसलिए, एक आर्थोपेडिस्ट, फिजियोथेरेपी विशेषज्ञ या ओस्टियोपैथ का दौरा करने के लिए विचार करें।
    • आपको पहली बार प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से मिलना चाहिए और पूछना चाहिए कि आप एक विशेषज्ञ को भेजते हैं।
  • निदान चित्र Piriformis सिंड्रोम चरण 8
    2
    पता है कि कोई सटीक परीक्षण नहीं है जो निश्चित रूप से पिरिर्फिरिस सिंड्रोम को परिभाषित कर सकता है। चिकित्सक को गहराई से शारीरिक परीक्षाएं करना होगा और निदान करने के लिए कुछ परीक्षणों से गुजरना होगा।
  • चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग, गणना टोमोग्राफी या तंत्रिका प्रवाहकत्त्व अध्ययन जैसे कुछ परीक्षण करने के लिए संभव है, डिस्क हर्नियेशन जैसे अन्य बीमारियों को बाहर करने के लिए।
  • निदान चित्र Piriformis सिंड्रोम चरण 9
    3
    चिकित्सक नैदानिक ​​परीक्षण करने दें। सिंड्रोम की उपस्थिति को परिभाषित करने के लिए, डॉक्टर आंदोलनों है कि आप ऐसा करने में सक्षम हैं और सीधे पैर अच्छी तरह से उठाने और निचले अंगों के रोटेशन सहित विभिन्न व्यायाम, प्रदर्शन करने के लिए कहेगा के आयाम की जांच करनी होगी। ऐसे अन्य अलग-अलग परीक्षण होते हैं जो इस शर्त को इंगित कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • लासेग्यू का चिन्हडॉक्टर आपको अपनी पीठ पर लेटने के लिए कहेंगे, अपने हिप को 90 डिग्री में फ्लेक्स करें और अपना घुटने सीधे बाहर बढ़ाएं। यदि लाज़ेग्यू का संकेत सकारात्मक है, जब आप इस स्थिति में होते हैं, इसका मतलब है कि आपके दर्द का कारण पिरिर्फिरिस पेशी पर दबाव है।
  • फ्रीबरर्ग परीक्षण: इस मामले में डॉक्टर पैर को आवक में घूमता है और अपनी पीठ पर झूठ बोलते हुए इसे लिफ्ट करता है। यदि आप इस आंदोलन के दौरान अपने नितम्बों में दर्द महसूस करते हैं तो इसका मतलब है कि आप सिंड्रोम से पीड़ित हैं।
  • शांति और नाग परीक्षा: इस परीक्षा के लिए आपको स्वस्थ शरीर की तरफ लेटना होगा। डॉक्टर हिप और घुटने को फ्लेक्स करेगा, फिर कूल्हे को घुमाएंगे और साथ ही घुटने पर नीचे दबाएं। यदि आपको दर्द महसूस होता है, तो आपके पास पिरिर्फिरिस सिंड्रोम होता है
  • डॉक्टर भी सक्षम होंगे "टटोलना" (उंगलियों के साथ जांच करें) बड़े इस्शीयल छेद, एक पैल्विक हड्डियों में से एक में अवकाश जिसके माध्यम से पायरफॉर्मिस गुजरता है।
  • डायग्नोरेस पीरफोरिस सिंड्रोम चरण 10 नाम की छवि
    4
    संवेदनशीलता में परिवर्तन की जांच करें चिकित्सक यह भी जांचना चाहेंगे कि प्रभावित पैर परिवर्तन या स्पर्श संवेदनशीलता के नुकसान के लक्षण दिखाता है। उदाहरण के लिए, आप एक उपकरण का उपयोग करके हल्के ढंग से अंग को स्पर्श कर सकते हैं जो स्पर्श के लिए संभव है। संभवत: पीड़ा वाला पैर स्वस्थ एक की तुलना में कम तीव्र स्पर्श अनुभवों को देखेगा।
  • डायग्नोरेस पीरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    मांसपेशियों की जांच करें। डॉक्टर ताकत और मांसपेशियों के आकार की जांच करने का निर्णय ले सकते हैं। सिंड्रोम से प्रभावित पैर कमजोर और स्वस्थ से भी छोटा हो सकता है।
  • आपका डॉक्टर भी piriforme- मांसपेशियों की स्थिति को परिभाषित करने के नितंबों (नितंबों की बड़ी मांसपेशियों) टटोलना हो सकता है जब यह बहुत तनावपूर्ण है और अनुबंध एक सॉसेज की तरह देखा जा सकता था।
  • वह नितंबों को दबाते समय दर्द का पता लगाना भी चाहेंगे। यदि आप नितंबों या हिप क्षेत्र में गहरे दर्द या दर्द महसूस करते हैं, तो इसका मतलब है कि पियरफॉर्मिस का अनुबंध होता है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए भी जांच करेगा कि नितंब पेटी नहीं है (मांसपेशियों को कसने) जब सिंड्रोम पुरानी है, मांसपेशियों को हटना और टोन खोना शुरू होता है दो नितंबों के बीच स्पष्ट अस्मितता को भी देखना संभव है, क्योंकि प्रभावित एक दूसरे से छोटा है।
  • निदान चित्र Piriformis सिंड्रोम चरण 12



    6
    कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी या चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग से गुजरने के लिए कहें। हालांकि अपने चिकित्सक सिंड्रोम के लक्षण निर्धारित करने के लिए एक शारीरिक परीक्षा प्रदर्शन कर सकते हैं, आजकल वहाँ नैदानिक ​​परीक्षण है कि निश्चितता के साथ बीमारी का पता लगाने कर सकते हैं नहीं कर रहे हैं। इस कारण से, डॉक्टर निर्धारित करने के लिए अगर वहाँ अन्य कारक है कि sciatic तंत्रिका के संपीड़न कारण हो सकते हैं एक सीटी स्कैन और / या एमआरआई लेने के लिए सलाह देंगे।
  • कम्प्यूटेड टोमोग्राफी एक्स-रे और एक कंप्यूटर का उपयोग करती है जो शरीर के इंटीरियर के तीन आयामी छवियों को संसाधित करती है। रीढ़ की हड्डी की छवियों को बदलने के लिए संभवतः धन्यवाद। परीक्षा में piriformis के करीब क्षेत्र में किसी भी विसंगतियों का पता लगाने और गठिया प्रकृति के किसी भी परिवर्तन की निगरानी के लिए अनुमति देता है।
  • चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग शरीर के इंटीरियर की छवियों को बनाने के लिए रेडियो तरंगों और मजबूत चुंबकीय क्षेत्र का उपयोग करती है। यह परीक्षा कम पीठ के दर्द या सियासतिक तंत्रिका के अन्य कारणों को बाहर करने की अनुमति देती है।
  • डायग्नोरेस पीरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 13 नाम की छवि
    7
    विद्युत चिकित्सक (ईएमजी) के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। इस समीक्षा की मांसपेशियों की प्रतिक्रिया का विश्लेषण करती है जब साथ बिजली-अक्सर प्रदर्शन किया, जब डॉक्टर यह पता लगाने की कि विकार piriformis सिंड्रोम या हर्नियेटेड डिस्क की वजह से है है को प्रेरित किया। आप सिंड्रोम से ग्रस्त हैं, तो piriformis के आसपास की मांसपेशियों को आम तौर पर, विद्युतपेशीलेखन के साथ प्रतिक्रिया करते हुए gluteus maximus और piriformis एक ही शो असामान्य प्रतिक्रियाओं। यदि आपके पास एक हर्नियेटेड डिस्क है, तो क्षेत्र में सभी मांसपेशियों को असामान्य तरीके से प्रतिक्रिया होगी। विद्युत परीक्षण में दो तत्व होते हैं:
  • तंत्रिका प्रवाहकत्त्व का अध्ययन मोटर न्यूरॉन्स का मूल्यांकन करने के लिए त्वचा से जुड़े इलेक्ट्रोड का उपयोग करता है।
  • सुई इलेक्ट्रोड परीक्षा में अपनी विद्युत गतिविधि का मूल्यांकन करने के लिए मांसपेशियों में एक छोटी सुई डालना शामिल है।
  • भाग 4

    पिरफिरिस सिंड्रोम का उपचार करें
    निदान चित्र Piriformis सिंड्रोम चरण 14
    1
    दर्द-कारण वाली गतिविधियों को रोकें। आपके चिकित्सक आपको ऐसी शारीरिक गतिविधियों के दौरान कुछ समय तक रुकने की सलाह दे सकते हैं जो आपको दर्द, जैसे कि चलने या साइकिल चलाना
    • यदि दर्द लंबे समय तक बैठने पर दबाव के कारण होता है, तो समय-समय पर अपनी मांसपेशियों को उठने और खींचने के लिए ब्रेक लगाना डॉक्टरों को उठने की सलाह है, एक छोटे से चलना और हर 20 मिनट तक हल्का प्रकाश खींचना अगर आपको लंबे समय से चलना पड़ता है, तो थोड़ी देर तक उठने और खिंचाव करने के लिए अक्सर बंद करो।
    • स्थिति में बैठा या खड़े होने से बचें, जो आपको असुविधाजनक बनाती हैं
  • डायजेस पीरफोरिस सिंड्रोम स्टेप 15 नामक छवि
    2
    फिजियोथेरेपी के अधीन यह उपचार आम तौर पर बहुत उपयोगी होता है, खासकर यदि आप इसे जल्दी शुरु करते हैं आपकी स्थिति के लिए विशिष्ट योजना विकसित करने के लिए आपका डॉक्टर फिजियोथेरेपिस्ट के साथ काम करेगा।
  • फिजियोथेरेपिस्ट आपको खींचने, ठोके, जोड़ना और रोटेशन अभ्यासों की एक श्रृंखला प्रदर्शन करने में मार्गदर्शन करेगा।
  • आप जलन से राहत देने के लिए नितंबों और लम्बोसार्कल क्षेत्र के नरम ऊतक मालिश भी कर सकते हैं।
  • निदान चित्र Piriformis सिंड्रोम चरण 16
    3
    वैकल्पिक चिकित्सा को ध्यान में रखें कायरोप्रैक्टिक, योग, एक्यूपंक्चर और मसाज पिरिर्फिरिस सिंड्रोम का इलाज करने के लिए सभी अच्छे अभ्यास हैं।
  • यह देखते हुए कि वैकल्पिक चिकित्सा को पारंपरिक चिकित्सा के रूप में वैज्ञानिक रूप से विश्लेषण नहीं किया गया है, इस तरह के किसी भी उपचार को शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक के साथ इस बारे में चर्चा करना एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • डायग्नोरेस पीरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    ट्रिगर प्वाइंट थेरेपी पर विचार करें कभी-कभी पिरिर्फिरिस सिंड्रोम के लक्षण कुछ बिंदुओं के कारण हो सकते हैं जिन्हें मांसपेशियों के नोड्स कहा जाता है, आमतौर पर piriformis पेशी या नितंबों में मौजूद होते हैं। इन समुद्री मीलों पर दबाव स्थानीय और निरंतर दर्द पैदा करने में सक्षम है। अक्सर इन बिंदुओं (जिसे ट्रिगर पॉइंट्स भी कहते हैं, या "ट्रिगर अंक") कर सकते हैं "भेष बदलना" एक पिरिर्फिरिस सिंड्रोम यह एक कारण है कि कई परीक्षण नकारात्मक हैं, और इसका कारण यह हो सकता है कि डॉक्टर इस विकार को क्यों नहीं पहचान सकते।
  • ट्रिगर प्वाइंट थेरेपी, जैसे एक मालिश चिकित्सक, एक हाड वैद्य, फिजियोथेरेपिस्ट या एक डॉक्टर के रूप में एक स्वास्थ्य पेशेवर की तलाश है यदि यह कारण है, तो एक्यूप्रेशर, खींचने और मजबूत बनाने के अभ्यास का संयोजन अक्सर सुझाई गई चिकित्सा होगी।
  • निदान पीरिरफिरिस सिंड्रोम चरण 18 नाम वाली छवि
    5
    व्यायाम खींचने के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता घर पर काम करने के लिए बढ़ाव आंदोलनों की सिफारिश कर सकता है, साथ ही साथ व्यायाम भी करता है जो भौतिक चिकित्सक सुझाव दे सकता है। सबसे लोकप्रिय अभ्यासों में से आप इस पर विचार कर सकते हैं:
  • झूठ बोलते समय एक तरफ से रोल करें फ्लेक्स और जब आप प्रत्येक तरफ झूठ बोल रहे हों तो अपने घुटनों का विस्तार करें। 5 मिनट के लिए दोहराएं, शरीर की तरफ बारी।
  • अपनी तरफ से अपने हाथों से आराम करो। 1 मिनट के लिए कूल्हे की ऊंचाई पर की ओर से तरफ घुमाएं हर दो या तीन घंटे दोहराएं
  • अपनी पीठ पर लेटें अपने हाथों से श्रोणि लिफ्ट और अपने पैरों के साथ हवा में एक आंदोलन बनाओ, जैसे कि आप एक साइकिल की सवारी करना चाहते थे
  • घुटनों पर दो बार या दो घंटे में 6 बार झुकना। यदि आवश्यक हो तो आप स्वयं का समर्थन करने के लिए रसोई काउंटर या एक कुर्सी का उपयोग कर सकते हैं
  • निदान चित्र Piriformis सिंड्रोम चरण 1 9
    6
    गर्मी और कोल्ड थेरेपी का पालन करें। गीली गर्मी लगाने से आप मांसपेशियों को ढीला कर सकते हैं, जबकि शारीरिक गतिविधि के बाद दर्द दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है।
  • गर्मी को लागू करने के लिए, आप कुछ सेकंड के लिए माइक्रोवेव में एक गर्म तौलिया या गर्म स्थान का उपयोग कर सकते हैं और फिर इसे पीड़ित क्षेत्र पर रख सकते हैं। आप एक गर्म स्नान भी ले सकते हैं, जो पिरिर्फिरिस सिंड्रोम के कारण तनाव और जलन से मुक्त होता है। शरीर को पानी में फ्लोट करें।
  • ठंडे चिकित्सा के लिए, कुछ बर्फ को एक तौलिया में लपेटें या एक ठंडा संपीड़न का उपयोग करें। 20 मिनट से अधिक के लिए बर्फ लागू न करें
  • निदान चित्र Piriformis सिंड्रोम चरण 20
    7
    ओवर-द-काउंटर दर्दनाशक प्राप्त करें गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं, या NSAIDs, दर्द और सूजन से छुटकारा मदद करते हैं। आम तौर पर इस प्रकार की बीमारी का इलाज करने की सिफारिश की जाती है।
  • सर्वश्रेष्ठ ज्ञात एनएसएआईडी में एस्पिरिन, इबुप्रोफेन (ब्रुफेन) और नेपरोक्सन (मोमेंडोल) हैं।
  • इन दवाइयाँ लेने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें क्योंकि वे अन्य दवाओं या बीमारियों में हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • यदि एनएसएआईडीएस पर्याप्त दर्द से राहत प्रदान नहीं करते हैं, तो आपका डॉक्टर मांसपेशी शिथिलता लिख ​​सकता है अपने निर्देशों का पालन करते हुए उन्हें सावधानी से मान लें
  • डायजेस पीरफोरिस सिंड्रोम चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    इंजेक्शन के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें अगर आपको पिरिफॉर्मिस के क्षेत्र में दर्द का अनुभव करना जारी रहता है, तो अपने डॉक्टर से बात करें, ताकि इंजेक्शन, स्टेरॉयड या बोटिलिनम विष के स्थानीय इंजेक्शन हो सकें।
  • एनेस्थेटिक्स (सबसे आम में लिडोकेन और ब्यूपीकाइनाइन) सीधे इनजेक्शन होते हैं ट्रिगर बिंदु, या "ट्रिगर बिंदु", और लगभग 85% मामलों की एक सफलता दर है जो साथ-साथ फिजियोथेरेपी के साथ भी इलाज किए जाते हैं
  • संवेदनाहारी साइट दर्द को कम नहीं करता है, तो अपने चिकित्सक स्टेरॉयड या बोटुलिनम विष के प्रकार एक (बोटोक्स) के इंजेक्शन लिख सकते हैं - इन प्रक्रियाओं के दोनों मांसपेशियों में दर्द कम करने में प्रभावी सिद्ध कर दिया है।
  • निदान चित्र Piriformis सिंड्रोम चरण 22
    9
    सर्जिकल समाधान के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें सर्जरी को piriformis सिंड्रोम का इलाज करने के लिए अंतिम उपाय माना जाता है और सामान्यतः इसका मूल्यांकन नहीं किया जाता है जब तक सभी अन्य विकल्पों का प्रयास नहीं किया जाता है। हालांकि, अगर आपने जो भी तरीकों की कोशिश की है, उस समस्या का हल नहीं हुआ है, तो आप डॉक्टर के साथ सर्जरी से गुजरने की संभावना पर चर्चा कर सकते हैं।
  • पीरफॉर्मिस पेशी के सर्जिकल डीकंप्रेसन केवल तब प्रभावी होते हैं जब तंत्रिका संबंधी कमी मौजूद होती है। दर्द को कम करने के लिए सियाटिक तंत्रिका को रिलीज करने के लिए आपको अपने चिकित्सक को इलेक्ट्रोमोग्राफी या अन्य प्रकार के परीक्षणों का परीक्षण करने के लिए निर्धारित किया जा सकता है।
  • चेतावनी

    • यदि आप नितंबों में दर्द महसूस करते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए, ताकि वह निदान कर सके और जितनी जल्दी हो सके इलाज ढूंढ सके।
    और पढ़ें ... (54)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com