लिंच सिंड्रोम का निदान कैसे करें

लिंच सिंड्रोम - भी के रूप में जाना जाता है वंशानुगत गैर-पॉलीपोसिस कोलोर्टेटल कैंसर (एचएनपीसीसी)

- यह एक वंशानुगत बीमारी है जो कि कोलन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, जो कि दूसरों के अलावा, मध्य आयु से पहले कार्सिनोमा विकसित करने की संभावना बढ़ जाती है, यानी 50 से पहले। यदि आपको जोखिम वाले विषय होने से डर लगता है, तो इस शर्त का निदान करना सीखें।

कदम

भाग 1

जोखिम कारक पहचानें
निदान लिंच सिंड्रोम चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
निर्धारित करें कि क्या आप कोलन या गर्भाशय के कैंसर से परिचित हैं। लिंच सिंड्रोम के मुख्य लक्षणों में से एक है परिवार में इन रोगों की उपस्थिति जो विशेष रूप से एक युवा उम्र में होती है।
  • यदि आपको हाल ही में कोलन कैंसर का निदान किया गया है, तो आपको लिंच सिंड्रोम से पीड़ित हो सकता है, खासकर यदि आप 50 वर्ष से कम हो
  • यदि आप एक स्वस्थ युवा व्यक्ति हैं लेकिन एक से अधिक प्रत्यक्ष रिश्तेदार को 50 या उससे पहले की उम्र में कोलन कैंसर होने की पुष्टि कर दी गई है, तो आपको लिंच सिंड्रोम जीन भी हो सकता है जो आपको अधिक जोखिम में डालता है। इस मामले में, आपको डायग्नोस्टिक परीक्षण से गुज़रने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और यदि आपको अनुशंसित आयु से पहले कोलोसॉस्कोपी ठीक करना है, तो उसे स्थापित करना चाहिए।
  • निदान लिंच सिंड्रोम चरण 2 नामक छवि
    2
    पेट के कैंसर के लक्षणों पर ध्यान दें लिंच सिंड्रोम एक आनुवंशिक उत्परिवर्तन होता है जिससे बृहदान्त्र और गर्भाशय के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन रोग स्वयं ही लापरवाह है - इसका निदान करने का एकमात्र तरीका परीक्षण करना है अगर आपको जोखिम में डर लगता है क्योंकि आपके परिवार में इन बीमारियों के मामले हैं, तो संभवतया आपको संभावित संकेतों पर ध्यान देना होगा, भले ही आप युवा हों।
  • आंत्र आंदोलनों में परिवर्तन की निगरानी करें इनमें दस्त, कब्ज, अधिक तरल या पतले दस्त शामिल हैं, आप को पहले ही उन्हें छुट्टी दे दी है और सभी लक्षण हैं जो कुछ दिनों से अधिक समय बचा सकते हैं।
  • स्टूल में रक्त के किसी भी निशान की जाँच करें यह बृहदान्त्र कैंसर का एक और संकेत है - यह मल में खून का खून बह रहा हो या रक्त हो सकता है। आप उज्ज्वल लाल पट्टियां देख सकते हैं या बहुत ही अंधेरे और थके हुए मल।
  • शरीर में अन्य परिवर्तनों की जांच करें बृहदान्त्र कैंसर या अन्य कैंसर से जुड़े लिंच का सिंड्रोम कमजोरी और कुछ लोगों में थकावट का कारण हो सकता है- आप ऐंठन या पेट में दर्द के अतिरिक्त, एक अस्पष्टीकृत या अवांछित वजन घटाने के बारे में भी देख सकते हैं।
  • भाग 2

    लिंच सिंड्रोम निदान
    निदान लिंच सिंड्रोम चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    डॉक्टर को देखने के लिए जाओ आप एक जोखिम समूह के हैं करने के लिए डर लगता है, तो आप, परिवार के डॉक्टर, जो आप आनुवंशिकी में एक विशेषज्ञ का उल्लेख कर सकते, चिकित्सा आनुवंशिकीविद् कहा जाता है, सक्षम है और विशिष्ट परीक्षण करने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए जाना सलाह प्रदान करते हैं और बस के रूप में इन बीमारियों का प्रबंधन, चाहिए लिंच सिंड्रोम
    • यदि आपके पास शारीरिक लक्षण हैं या बृहदान्त्र कैंसर या अन्य संबंधित रूपों से परिचित हैं, तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए।
  • निदान लिंच सिंड्रोम चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    निर्धारित करें कि क्या आप अनुवांशिक रूप से संवेदनशील हैं अगर किसी पारिवारिक सदस्य को बृहदान्त्र, एंडोमेट्रियम या अन्य कार्सिनोमा का कैंसर होता है, विशेष रूप से एक छोटी उम्र में, आप लिंच के सिंड्रोम से डर सकते हैं - आनुवंशिक परीक्षण के माध्यम से रोग का निदान करना संभव है।
  • आपका डॉक्टर भी आप किसी भी पेट के कैंसर, छोटी आंत, मस्तिष्क, गुर्दे, जिगर या अंडाशय से पीड़ित रिश्तेदारों के बारे में अधिक जानकारी के लिए कह सकता है के रूप में लिंच सिंड्रोम में उत्परिवर्ती जीन कैंसर के विभिन्न रूपों के खतरे को बढ़ाता।
  • पारिवारिक इतिहास पिछली पीढ़ियों को भी वापस ले सकता है, खासकर अगर आपके परिवार की कई पीढ़ियों में कैंसर के मरीजों में रहे
  • निदान लिंच सिंड्रोम चरण 7 में छवि का चित्रण



    3
    ट्यूमर परीक्षण के लिए सबमिट करें यदि आप या आपके परिवार के किसी भी सदस्य को कैंसर होता है, तो आपका डॉक्टर इस प्रकार की जांच लिख सकता है कि क्या आप लिंच के सिंड्रोम से ग्रस्त हैं या नहीं। इस परीक्षण के माध्यम से यह सत्यापित करना संभव है कि यदि neoformation के अंदर कुछ प्रोटीन होते हैं जो सिंड्रोम की उपस्थिति का संकेत देते हैं।
  • अगर परीक्षण सफल होता है, तो आपके पास सिंड्रोम नहीं हो सकता है उत्परिवर्तन केवल कैंसर या कैंसर कोशिकाओं में विकसित हो सकता है - एक बार सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो जाने के बाद, आपको इस सिंड्रोम से पीड़ित होने पर विश्वास करने के लिए चिकित्सक को आगे आनुवांशिक परीक्षण करना चाहिए।
  • यदि कुछ परिवार के सदस्यों को हाल के वर्षों में कैंसर हुआ है, तो अस्पताल जिसने इसकी देखभाल की है, उसमें कुछ ऊतक नमूनें भी हो सकते हैं जिनका विश्लेषण किया जा सकता है।
  • निदान लिंच सिंड्रोम चरण 8 के चित्र का चित्र
    4
    आनुवांशिक परीक्षणों के लिए सबमिट करें वर्तमान में, लिंच सिंड्रोम के साथ विकसित होने वाले विभिन्न रूपों की पहचान करने के लिए कुछ परीक्षण हैं। इन आनुवंशिक गड़बड़ी परीक्षणों में एमएलएच 1, एमएसएच 2, एमएसएच 6 और ईपीसीएएम हैं।
  • डॉक्टर आपके खून का नमूना एक प्रयोगशाला में या एक से अधिक तक भेज सकते हैं - वैकल्पिक रूप से, आप स्वतंत्र प्रयोगशालाओं से विश्लेषण का अनुरोध भी कर सकते हैं जो कुछ प्रक्रियाओं का पालन करते हैं, जैसे कि असंख्य myRisk या अन्य
  • भाग 3

    लिंच सिंड्रोम के बारे में जानें
    निदान लिंच सिंड्रोम चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    पता है कि यह एक वंशानुगत विकृति है जो लोग पीड़ित हैं, वे एक आनुवंशिक त्रुटि के वाहक हैं जो जीन-समूह जैसे जीनों को प्रभावित करते हैं जो कि कोड प्रोटीन हैं जो वास्तव में स्वयं जीन की मरम्मत कर लेते हैं।
    • जीन के इस समूह में कार्य का कार्य है "सही प्रतिकृति त्रुटियाँ" यह तब हो सकता है जब डीएनए का पुनरुत्पादन किया जाता है - यह आमतौर पर एक प्रक्रिया है "स्वचालित" यह सामान्य तरीके से होता है, लेकिन लिंच के सिंड्रोम से संबंधित विषयों में यह सुधार नहीं होता है, क्योंकि जिम्मेदार प्रोटीन कोड वाले जीन स्वयं क्षतिग्रस्त हैं।
    • ऐसा माना जाता है कि सिंड्रोम से जुड़े कैंसर का कारण इन दोषपूर्ण डीएनए म्यूटेशनों का संग्रह हो सकता है।
    • यदि एक पुरुष या महिला के पास दो जीनों की एक ग़लत कॉपी है, तो यह 50% संभावना है कि वह इसे अपने बच्चे को पास कर देगा।
  • निदान लिंच सिंड्रोम चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    जान लें कि लिंच के सिंड्रोम परीक्षणों के लिए सकारात्मक होने का क्या मतलब है। यदि आनुवंशिक परीक्षण सकारात्मक परिणाम देते हैं, तो कार्सिनोमा विकसित करने की संभावना 60 से 80% के बीच होती है - यह गर्भाशय, बृहदान्त्र या अन्य अंगों के लिए ट्यूमर रोग की निश्चितता नहीं है, लेकिन जोखिम वैसे भी अधिक है उच्च।
  • एंडोमेट्रियल कैंसर होने का जोखिम 20 से 60% तक है।
  • कैंसर के अन्य रूपों के विकास की संभावना 20% से भी कम हो जाती है।
  • निदान लिंच सिंड्रोम चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    3
    एक रोकथाम कार्यक्रम से गुजरने के लिए डॉक्टर पर जाएं। लिंच के सिंड्रोम का इलाज नहीं है - यदि आप परीक्षण के लिए सकारात्मक हैं, तो आपको एक आनुवंशिकीविद्, साथ ही साथ अपने परिवार के डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए ताकि सबसे अच्छा इलाज और उचित निवारक परीक्षाओं को परिभाषित कर सकें।
  • संभवतः, आपको अपने लिंग के आधार पर प्रत्येक वर्ष एक कोलोरोस्कोपी, एक एंडोमेट्रियल बायोप्सी और अन्य नैदानिक ​​परीक्षण करना होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com