पिरिरफिरिस सिंड्रोम को कैसे हार?

पीरफॉर्मिस एक छोटे से फ्लैट और त्रिकोणीय मांसपेशी है जो नितंबों में गहरी है। सिंड्रोम जो उसका नाम देता है एक स्नायविक तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है जो कि स्नायेटिक तंत्रिका को प्रभावित करता है और कूल्हों और ग्लूटी में दर्द का कारण बनता है - इस बीमारी का कारण अभी तक पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है, लेकिन एक जलन या चोट से निकलना लगता है। इसका मुकाबला करने के लिए आपको दर्द और बेचैनी का प्रबंधन करने के लिए कुछ कदम उठाने की ज़रूरत है, उपचार के बारे में डॉक्टर की सलाह का पालन करें और भविष्य की जलन से बचने के लिए हर संभव प्रयास करें।

कदम

विधि 1

दर्द और असुविधा से राहत
बीट पीरिरफिरिस सिंड्रोम चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी मांसपेशियों को आराम में रखें यदि आपको पीरफॉर्मिस सिंड्रोम के कारण दर्द और असुविधा है, तो सबसे अच्छी चीजों में से एक आराम करना है। व्यायाम करने या अन्य कठोर गतिविधियों के बाद यह दुष्कर्म एक जलन या चोट का नतीजा हो सकता है।
  • यदि आपके पास वास्तविक काम का संचालन या आप हर दिन को प्रशिक्षित है, यह आराम से रहने के लिए मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह अपने आप को थका नहीं piriformis मांसपेशियों को अधिक नुकसान या जलन से बचने और उसे चंगा करने के लिए समय देने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • बीट पिरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 2 नामक छवि
    2
    गर्मी चिकित्सा का उपयोग करें यह सिंड्रोम के कारण असुविधा को कम करने का एक प्रभावी तरीका है, साथ ही उन्हें खींचने से पहले मांसपेशियों को गर्म करने के लिए एक तकनीक है।
  • प्रभावित इलाके में एक गर्म स्थान लागू करें या एक बार में शरीर के बड़े क्षेत्र का इलाज करने के लिए गर्म स्नान करें।
  • बीट पीरफोरिस सिंड्रोम चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    मांसपेशियों को खींच व्यायाम करें यह पाया गया piriformis खींच का एक सा `सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने के sindrome- की वजह से दर्द और बेचैनी से कुछ राहत देने के लिए प्रभावी है, तो आप एक दिन में तीन बार करने के लिए आगे बढ़ना चाहिए।
  • व्यायाम करने के लिए, आपको अपने घुटनों के फर्श के साथ फर्श पर झूठ होना चाहिए और जमीन पर दोनों पैर आराम करना चाहिए।
  • इसके बाद, छाती की ओर दाएं पैर को ऊपर उठाएं और बाएं हाथ से इसे शरीर के बाईं ओर खींच दें।
  • अपने कौशल स्तर पर निर्भर करते हुए, 5-30 सेकंड तक खींचते रहें।
  • फिर दूसरे चरण के साथ दोहराना
  • बीट पीरिरफिरिस सिंड्रोम चरण 4 नामक छवि
    4
    बर्फ को लागू करें फैलाने के बाद, ठंडे उपचार प्रभावी ढंग से दर्द और सूजन को कम करता है - आगे बढ़ने के लिए, बर्फ पैक या जमी हुई सब्जियों के बैग को पतले कपड़े या रसोई के पेपर में लपेटें और इसे सबसे दर्दनाक क्षेत्र पर रखें। इसे लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे बंद करें - इसे पुनः लगाने से कम से कम दो घंटे पहले प्रतीक्षा करें।
  • बीट पीरिरफिरिस सिंड्रोम चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    आरामदायक हो जाओ जब आप बैठते हैं या कुछ पोजिशन लेते हैं तो यह सिंड्रोम खराब हो सकता है, इसलिए आपको अधिक परेशानी की ऐसी स्थितियों में स्वयं को ढूंढने से बचना चाहिए। जब आप बैठते हैं या खड़े हो जाते हैं तो आरामदायक स्थिति ढूंढने के लिए क्या आवश्यक है
  • अगर आपको बैठे हुए दर्द होने पर दर्द महसूस हो रहा है, तो एक रिक्तीकरण कुशन या ऑफिस की कुर्सी का प्रयोग करें- अगर आपको सीधे खड़े होने पर आरामदायक आसन खोजने में परेशानी हो रही है, तो सहायता भार का समर्थन करने के लिए बैसाखी या गन्ना का उपयोग करें।
  • विधि 2

    मेडिकल सॉल्यूशंस का मूल्यांकन करें
    बीट पिरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    निदान प्राप्त करें. यह मूलभूत पहलू है जिससे किसी भी स्वास्थ्य समस्या का इलाज किया जा सकता है। इस सिंड्रोम की पुष्टि करने या न करने के लिए कोई विशेष परीक्षण नहीं हैं, तो चिकित्सक को आप पर आकर लक्षणों को जानने के लिए कुछ प्रश्न पूछने होंगे - यह भी आपकी बीमारी के अन्य संभावित कारणों का पालन करने के लिए एमआरआई से गुज़रने का निर्णय ले सकता है।
  • बीट पीरिरफिरिस सिंड्रोम चरण 7 के शीर्षक वाली छवि
    2
    फिजियोथेरेपी के अधीन फिजियोथेरेपिस्ट आपकी विशिष्ट जरूरतों को पूरा करने के लिए एक उपचार विकसित कर सकता है और आपको अभ्यास की एक श्रृंखला के माध्यम से मार्गदर्शन करता है जो मांसपेशियों को पर्याप्त रूप से फैलाने और दर्द से छुटकारा दिलाता है फिजियोथेरेपी के साथ शुरू करने के लिए आपको सबसे अच्छा लाभ प्राप्त करने के लिए
  • बीट पिरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    वैकल्पिक चिकित्सा की मुद्रा मालिश और चिकित्सा ट्रिगर बिंदु वे लक्षणों को कम करने में सहायता करते हैं - कुछ मामलों में, असुविधाएं वास्तव में ट्रिगर अंक या पेशीय नोड्स के कारण हो सकती हैं, जो कि piriformis या नितंबों पर हैं इन बिंदुओं पर दबाव शरीर के अन्य भागों में स्थानीय या परिलक्षित दर्द को ट्रिगर करता है। यह समझने के लिए कि आपकी पेशी नोड्स आपकी समस्या की उत्पत्ति हैं, इस चिकित्सा में योग्य चिकित्सक से पूछें (वह एक सामान्य चिकित्सक, मालिश चिकित्सक या फिजियोथेरेपिस्ट) हो सकता है
  • बीट पीरफोरिस सिंड्रोम चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    दवाइयों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें ये दर्द से निपटने के लिए ओवर-द-काउंटर या डॉक्टर की दवाओं की दवाओं के बारे में सलाह दे सकते हैं - उदाहरण के लिए, कुछ स्वास्थ्य पेशेवरों ने मांसपेशियों को आराम देने का प्रस्ताव दिया है ताकि वे असुविधा को कम कर सकें।
  • कभी-कभी मांसपेशियों में दर्द के प्रबंधन के लिए आईबुप्रोफेन या नेप्रोक्सीन लेने की सलाह के बारे में उसे और अधिक विवरण दें।



  • बीट पीरिरफिरिस सिंड्रोम चरण 10 के शीर्षक वाली छवि
    5
    इंजेक्शन के बारे में जानें कुछ इंजेक्शन उपचार इस सिंड्रोम के इलाज में उपयोगी साबित हुए हैं - अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या वे आपके विशिष्ट मामले में प्रभावी हो सकते हैं। पैथोलॉजी का प्रबंधन करने के लिए दो मुख्य इंजेक्शन बृहदान्त्र संवेदनाहारी और बोटिलिनम विष का है।
  • संवेदनाहारी: मांसपेशियों में पेशाब करना संभव है जो कि दर्द से राहत देता है, जैसे कि लिडोकेन और ब्यूपीकाइन
  • बोटॉक्स: यह सिंड्रोम के कारण दर्द और असुविधा को कम करने में प्रभावी रहा है।
  • बीट पीरफोरिस सिंड्रोम चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    इलेक्ट्रोथेरेपी का मूल्यांकन करें यह इस सिंड्रोम के कुछ मामलों के उपचार के लिए एक प्रभावी तकनीक साबित हुआ है। अपने चिकित्सक से पूछें या फिजियोथेरेपिस्ट अगर आप टीएनएस (transcutaneous electric nerve stimulation) या इंटरेक्शनल इलेक्ट्रोथेरेपी से गुजर सकते हैं।
  • बीट पिरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अंतिम उपाय के रूप में सर्जरी की संभावना पर विचार करें। इस प्रक्रिया को इस सिंड्रोम वाले लोगों में दीर्घकालिक दर्द को कम करने में मददगार साबित हुआ है, लेकिन ध्यान रखें कि इसमें कई संभावित दुष्प्रभाव शामिल हैं - इसके बाद आप इसे पर विचार करने से पहले अन्य सभी तकनीकों और उपचारों की कोशिश करनी चाहिए।
  • विधि 3

    निवारण
    बीट पीरफोरिस सिंड्रोम चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    प्रशिक्षण से पहले गरम हो जाओ संभवत: चोटों से बचने के लिए मांसपेशियों को गरम करने के लिए और इस सिंड्रोम से पीड़ने के जोखिम को कम करने के लिए पाँच मिनट का समय लें - शरीर को किसी भी शारीरिक गतिविधि को शुरू करने से पहले गर्म करने के लिए अनुमति दें जो बहुत मांग है।
    • गर्म करने के लिए, बस व्यायाम का एक हल्का संस्करण चलाएं जिसे आप चलाना चाहते हैं - उदाहरण के लिए, यदि आप चलाना चाहते हैं, तो पांच मिनट का त्वरित चलना
  • बीट पीरिरफिरिस सिंड्रोम चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    जब आप चलते हैं या चलते हैं तो सपाट सतह पर रहें एक असमान सड़क की सतह चिकनी सतह से अधिक मांसपेशियों के ठेके का कारण बन सकती है। इस संभावित जोखिम कारक से बचने के लिए, सपाट सतहों पर व्यायाम करें - उदाहरण के लिए, यदि आप एक पहाड़ी क्षेत्र में रहते हैं, तो चलाने या चलने का ट्रैक चुनें।
  • बीट पीरिरफिरिस सिंड्रोम चरण 15 नाम की छवि
    3
    प्रशिक्षण के अंत में बढ़ाएं व्यायाम के दौरान मांसपेशियों के अनुबंध, इसलिए उन्हें शारीरिक स्थिति सत्र के बाद उन्हें अपने मूल राज्य में वापस लाने के लिए लंबा करना आवश्यक है। एक बार व्यायाम पूरा करने के बाद, सभी प्रमुख मांसपेशी समूहों के कुछ खींचने में पांच मिनट लगें - अपनी गर्दन, हथियार, पैर और पीठ को बढ़ाएं।
  • बीट पिरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 16 नामक छवि
    4
    जब आप खड़े होते हैं तब अच्छी स्थिति बनाएं यदि यह सही नहीं है, तो आप पिरिर्फिरिस सिंड्रोम विकसित कर सकते हैं, विशेषकर शारीरिक गतिविधि के दौरान चलने या चलने पर सीधे रहने के लिए विशेष देखभाल करें, लेकिन अन्य सभी परिस्थितियों में अपनी आसन को नियंत्रित करें।
  • बीट पिरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    शारीरिक गतिविधि को रोकें अगर यह दर्द या बेचैनी का कारण बनता है अगर आप अतिरंजित हो जाते हैं, तो आप इस सिंड्रोम को विकसित कर सकते हैं, इसलिए आपको यह पता होना चाहिए कि यह कब रोकना है - यदि आप प्रशिक्षण के दौरान दर्द और / या बेचैनी का सामना करना शुरू करते हैं, तो इसे रोकें और ब्रेक लें यदि व्यायाम जारी होने पर दर्द जारी रहता है, तो आपको बीमारी के लिए गायब होने और आराम करने की आवश्यकता नहीं है - अगर यह आराम से भी कम नहीं होता है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • टिप्स

    • पैरिफोरिसिस सिंड्रोम के इलाज के लिए सभी डॉक्टरों के निर्देशों का पालन करें - किसी भी उपचार या ड्रग थेरेपी को पहले से परामर्श न करें।
    • आप पीछे की जेब में अपने बटुए या सेल फोन ले जाने के लिए करते हैं, तो किसी अन्य रूप में यह डाल करने के लिए इन वस्तुओं पर बैठे piriformis मांसपेशियों पर दबाव डाल सकते हैं जगह-से कोशिश करते हैं और स्थिति बढ़।

    चेतावनी

    • यदि सही तरीके से इलाज नहीं किया जाता है तो सिंड्रोम लगातार दर्द और असुविधा का कारण बन सकता है - तत्काल अगर लक्षण में सुधार नहीं होता है या यदि उन्हें खराब होने लगता है तो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com