कटिस्नायुशूल को कम करने के लिए व्यायाम कैसे करें

स्नायेटिक तंत्रिका, घुटने के संयुक्त ऊपरी तरफ जांघ के पीछे, नीचे की रीढ़ की हड्डी के अंत से फैली हुई है। यह शरीर में सबसे लंबी और सबसे लंबी तंत्रिका है जब आप किसी भौतिक आघात, मांसपेशी विकार या तंत्रिका के एक संपीड़न के कारण परेशान होते हैं, तो यह काठ का क्षेत्र से घुटनों तक दर्द हो सकता है। आम तौर पर हम नाम के साथ लक्षण का उल्लेख करते हैं "कटिस्नायुशूल"। यद्यपि यह सच है कि बाकी इस विकृति के उपचार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, कुछ व्यायाम करने के लिए यह बहुत उपयोगी है कि स्नायेटिक तंत्रिका के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत और अधिक लचीला हो। एक गतिहीन जीवनशैली दोनों ही तंत्रिका और आस-पास के मांसपेशियों दोनों समूहों की गिरावट का कारण बन सकती है। कटिस्नायुशूल को राहत देने के लिए व्यायाम करने के बारे में विस्तृत निर्देश प्राप्त करने के लिए पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

कोर को मजबूत बनाएं
चित्र शीर्षक के साथ कसरत के साथ कटिस्नायुशूल चरण 1
1
समझें कि कोर को मजबूत करने के लिए क्यों महत्वपूर्ण है। बाद में साइटेनिक तंत्रिका में डिस्क हर्नियेशन और दर्द का इलाज करने और रोकने के लिए दोनों आवश्यक हैं। एक मजबूत और बड़े पैमाने पर कोर की रीढ़ की हड्डी और वर्टेब्रल मिसाइलमेंट को रोकने में मदद करता है, चूंकि मांसपेशियों को सही स्थिति में sciatic तंत्रिका रखना है।
  • कोर भी शारीरिक गतिविधि या सामान्य दैनिक कार्यों के प्रदर्शन के दौरान किए गए संभावित खतरों के खिलाफ रीढ़ की रक्षा करता है। जैसे-जैसे कोर की मांसपेशियां अधिक मजबूत हो जाती हैं, पैर में आंतरायिक चोटियों (सबसे सामान्य कटिस्नायुशूल लक्षणों में से एक) को तब तक राहत मिली जानी चाहिए जब तक वे गायब न हो जाए।
  • मुख्य मांसपेशियों में उच्च, निम्न, तिरछी उदर, अनुप्रस्थ और पौरूष की मांसपेशियां शामिल हैं। वे सामने, पक्षों और पेट के पीछे स्थित हैं और रीढ़ की हड्डी को लगाते हैं। अपनी कोर की मांसपेशियों को मजबूत करने वाले विशिष्ट अभ्यास करने के तरीके सीखने के लिए पढ़ें
  • चित्र शीर्षक के साथ कसरत के साथ कटिस्नायुशूल चरण 2
    2
    व्यायाम "काष्ठफलक"। हर्नियाएटेड डिस्क के कारण सियाटिक तंत्रिका दर्द को कम करने के लिए यह सबसे अच्छा अभ्यास है, क्योंकि यह रीढ़ को सही संरेखण में रखता है और डिस्क के अव्यवस्था को बिगड़ने से रोकता है। व्यायाम सही तरीके से करने के लिए:
  • उस स्थान को लें जहां पारंपरिक झुकाव किया जाता है। आपके हाथों और पैरों को एक नरम सतह पर आराम करना चाहिए, जैसे जिम चटाई सिर, कंधे ब्लेड और नितंबों को एक सीधे क्षैतिज रेखा का निर्माण करना चाहिए। हाथों को कंधे के नीचे रखा जाना चाहिए और पैर को एक साथ रखना चाहिए।
  • पेट की मांसपेशियों को अनुबंधित करें जैसे कि आप पेट में एक मुट्ठी प्राप्त करने की तैयारी कर रहे थे। 15 सेकंड के लिए स्थिति को पकड़ो, निरंतर जाँच लें कि पक्ष नीचे की ओर नहीं गिरते हैं गहरी साँस लें क्योंकि आप रक्तचाप में वृद्धि को रोकने के लिए व्यायाम करते हैं।
  • जब आप कसरत कर रहे हों, तो आपको दर्द, झुनझुनी या पीठ या पैरों में सोते रहने का अनुभव नहीं करना चाहिए। यदि आपके पास इनमें से कोई भी लक्षण है, तो 15 मिनट के लिए आराम करें, फिर एक संशोधित संस्करण को चलाने का प्रयास करें "काष्ठफलक" हाथों और पैरों के मुकाबले बाहरी और घुटनों के साथ शरीर के वजन का समर्थन करना
  • 15 सेकंड के प्रत्येक तीन पुनरावृत्ति करना, एक और दूसरे के बीच 30 सेकंड के लिए आराम करना धीरे-धीरे उस समय में वृद्धि करें जब आप अपनी स्थिति धारण कर लें, एक मिनट तक।
  • वर्टआउट विद कटियाटाइका चरण 3
    3
    व्यायाम "पक्ष काष्ठफलक"। चलकर कोर को मजबूत करने के बाद "काष्ठफलक" एक नियमित रूप से सामान्य, एक पंक्ति में 30 सेकंड की स्थिति बनाए रखने में सक्षम होने के बिंदु तक, आप किनारे पर जा सकते हैं यह व्यायाम पेट के तिरछी मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए महान है और कटिस्नायुशूल के कारण पैर दर्द को रोकने में मदद करता है, विशेषकर रीढ़ की हड्डी के घुमाव के दौरान।
  • शरीर के बाईं तरफ चटाई पर झूठ। उत्तरार्द्ध को एक सीधी रेखा बनाना होगा वह अपने धड़ को हटा देता है और अपने बायीं बाह को जमीन पर कोहनी से हाथ में रखता है शरीर के वजन को बांह की कंधे और बाएं पैर की बाहरी तरफ से समर्थित होना चाहिए। इस बिंदु पर शरीर को सिर से पैर तक एक सीधी, थोड़ा तिरछा लाइन बनाना होगा।
  • एक बार जब आप स्थिति पर पहुंच जाते हैं, तो बायीं ओर की तिरछी मांसपेशियों की सहायता से श्रोणि उठाएं। अपने पेट को ठेठ रखने के लिए याद रखें, जैसे कि आप पेट में एक पंच पाने के लिए तैयार हो रहे थे। 15 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें
  • व्यायाम के दौरान आपको पीठ या पैरों में दर्द, झुनझुनी या नींद आना चाहिए। यदि आपके पास इनमें से कोई भी लक्षण है, तो 15 मिनट के लिए आराम करें, फिर एक संशोधित संस्करण को चलाने का प्रयास करें "पक्ष काष्ठफलक"।
  • के संशोधित संस्करण को चलाने के लिए "पक्ष काष्ठफलक"अपने पैरों को सीधे रखने के बजाय अपने घुटनों को मोड़ो, इसलिए आपके शरीर के वजन को आपके बांह की कवच ​​और बाएं घुटने से समर्थन मिलेगा
  • व्यायाम को 3 बार दोहराएं, 15 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ और रन के बीच 30 सेकंड के लिए आराम करो। अंत में शरीर के दूसरी तरफ दोहराएं। धीरे-धीरे उस समय में वृद्धि करें जब आप स्थिति में रहें, 30 सेकंड तक।
  • चित्र शीर्षक के साथ कसरत के साथ कटिस्नायुका चरण 4
    4
    व्यायाम "हिप जोर"। यह निचले वापस, कूल्हों और नितंबों की मांसपेशियों के लिए एक उत्कृष्ट कसरत है वे पीछे की मांसपेशी श्रृंखला का एक हिस्सा हैं, मांसपेशियों का एक समूह जो शरीर के वजन का समर्थन करता है और आपको सही स्थिति बनाए रखने में मदद करता है। जब शरीर की स्थिति सही है और वजन समान रूप से वितरित किया जाता है, तो काठ का क्षेत्र की हड्डियों पर दबाव घट जाता है और सियाटिक तंत्रिका में दर्द कम हो जाता है। व्यायाम करने के लिए "हिप जोर":
  • फर्श पर बैठो, आपके पीछे बेंच या कुर्सी लगाने के लिए ख्याल रखना अपनी बाहों और ऊपरी हिस्से को आपके द्वारा चुने हुए समर्थन के खिलाफ रखें। अपने घुटनों को झुकाव रखें और अपने पैर अपने कूल्हों की चौड़ाई के लिए खुले रखें (यह स्थिति व्यायाम के दौरान आपके कूल्हों और नितंबों की मांसपेशियों को संलग्न करती है)
  • जब तक आपके धड़ और जांघ जमीन पर समानांतर न हो जाएं तब तक अपने कूल्हों को पुश करें। घुटने झुकते हैं और पैरों के तलवों को पूरी तरह से फर्श के संपर्क में रहना चाहिए। आंदोलन करते समय एपनिया मत जाओ - नियमित रूप से साँस लेने और बाहर निकालना याद रखें।
  • धीरे-धीरे बेसिन को नीचे फर्श पर ले जाने के लिए कम करें। पूर्ण आंदोलन पुनरावृत्ति के रूप में गिना जाता है। सेट के बीच एक मिनट के लिए आराम करने के लिए आपको हर दिन 15 पुनरावृत्ति के 3 सेट करना चाहिए।
  • जब आप कसरत कर रहे हों, तो आपको दर्द, झुनझुनी या पीठ या पैरों में सोते रहने का अनुभव नहीं करना चाहिए। यदि आपके पास इनमें से कोई लक्षण हैं, तो तुरंत प्रशिक्षण बंद करें और अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • चित्र शीर्षक के साथ कसरत के साथ कटिस्नायुका चरण 5
    5
    का व्यायाम "बिल्ली"। यह एक उत्कृष्ट मुख्य कसरत है जो ताकत और मांसपेशी लचीलेपन दोनों में सुधार करती है। चूंकि यह एक उन्नत अभ्यास है, इसलिए आपको इसे अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करना चाहिए, जो पिछले अंक में समझाए गए तीन अभ्यासों के द्वारा कोर को सुदृढ़ करने के बाद ही किया जाना चाहिए।
  • मंजिल पर घुटने और फर्श पर अपने हाथ जगह इसके अलावा इस मामले में एक आधार के रूप में जिम चटाई का इस्तेमाल करना बेहतर होता है। हाथ बिल्कुल कंधे के नीचे स्थित होना चाहिए, जबकि घुटनों को पूरी तरह से पक्षों से गठबंधन होना चाहिए।
  • सबसे पहले "कूबड़ करना" जैसे कि खींचने पर एक बिल्ली का इरादा: पेट की तरफ और नाभि को देखकर छत की ओर जितना संभव हो, उसके पीछे के मध्य भाग को धक्का दे। पीठ का आकार एक जैसा दिखना चाहिए "यू" पलट। इस अभ्यास से आपको पीठ के मध्य और ऊपरी भाग के अलावा कोर के सामने और साइड की मांसपेशियों के प्रत्येक फाइबर को फैलाने की अनुमति मिलती है। 5 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें, फिर प्रारंभिक स्थिति पर लौटें।
  • अब अपनी पीठ को विपरीत दिशा में मोड़ो: अर्काइला ने पेट की तरफ फर्श की ओर धकेल दिया और छत की तरफ नितंबों को ऊपर की तरफ देखने का निर्देश दिया। व्यायाम का यह हिस्सा आपको कम पीठ के मांसपेशियों को मजबूत करने की अनुमति देता है। 5 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो।
  • वैकल्पिक रूप से आपकी पीठ पहले ऊपर की तरफ झुककर और फिर नीचे की ओर। हर तरफ 5 गुना के लिए दोहराएं। कुल में आपको प्रत्येक 5 पुनरावृत्ति के 3 सेट, प्रत्येक के बीच 2 मिनट के लिए आराम करना चाहिए
  • यदि आप हर्नियेटेड डिस्क के लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आपको इस अभ्यास से बचना चाहिए और पर्याप्त जानकारी प्राप्त करने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें।
  • भाग 2

    पैरों और पीठ के लिए खींच
    चित्र शीर्षक के साथ कसरत के साथ स्कोटियाका चरण 6
    1
    खींचने के महत्व को समझें कटिस्नायुशूल से पीड़ित लोगों को मांसपेशियों को फैलाने के लिए दैनिक व्यायाम करना चाहिए खींचने से उनको आराम करने में भी मदद मिलती है, जो कि सांसटिक तंत्रिका को सम्मिलित करते हैं, इस प्रकार दर्द से छुटकारा दिलाते हैं। व्यायाम को दोबारा दिन में कई बार न केवल मौजूदा लक्षणों को कम करता है, इससे रोग को और भी खराब होने से रोकने में मदद मिलती है।
  • चित्र शीर्षक के साथ कसरत के साथ कृत्रिम चरण 7
    2
    अपने घुटनों को अपने सीने पर बारी-बारी से लाओ यह एक सरल अभ्यास है जो आपको कम पीठ के लचीलेपन को सुधारने, सियाटिक तंत्रिका पर दबाव से राहत देने में मदद करता है। इसे ठीक से निष्पादित करने के लिए:
  • फर्श पर या जिम की चटाई पर लापरवाही की स्थिति में लेटें एक पतली तकिया पर अपना सिर रखें
  • अपने घुटनों को झुकाएं और अपने पैरों के तलवों को जमीन पर रखें। दोनों हाथों से अपने दाहिनी घुटने को पकड़ो और धीरे-धीरे इसे अपनी छाती की तरफ खींचें। आपको महसूस करना चाहिए कि निचले हिस्से में मांसपेशियां फैली हुई हैं
  • 20-30 सेकंड की स्थिति पकड़ो, फिर अपने दाहिने पैर को जमीन पर वापस लाएं। बाएं पैर के साथ व्यायाम को दोहराएं कुल में आपको प्रत्येक चरण के लिए 3-5 पुनरावृत्तियों का प्रदर्शन करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक के साथ कसरत के साथ कंसेटिका चरण 8
    3
    सियाटिक तंत्रिका को बढ़ाता है और फैलाता है विशेष रूप से इस व्यायाम में स्नायेटिक तंत्रिका और घुटने के पीछे के कण्डरा को स्थानांतरित करने की सुविधा है, जिससे उन्हें एक अधिक आरामदायक स्थिति को अपनाने में मदद मिलती है।
  • एक जिम चटाई पर अपनी पीठ पर लेट जाओ और अपने सिर के नीचे एक पतली तकिया डाल अपने घुटनों को झुकाव रखें और अपनी छाती को अपनी छाती की ओर झुकाव रखें।
  • दोनों हाथों के साथ एक घुटने पकड़ो और धीरे से अपनी छाती के करीब लाओ। अब दोनों हाथ घुटने के पीछे रख दें, फिर पैर को सीधा करने की कोशिश करें। अपने घुटने को अपनी छाती के ऊपर खींचकर रखो, क्योंकि आप इसे सीधा करने की कोशिश करते हैं
  • गहरी साँस लेने के दौरान 20-30 सेकंड की स्थिति पकड़ो, फिर घुटने मोड़ लें और शुरुआती एक पर वापस जाएं। दूसरे चरण के साथ दोहराएँ- कुल में आपको प्रत्येक के लिए 3-5 पुनरावृत्तियों का प्रदर्शन करना चाहिए
  • चित्र शीर्षक के साथ कसरत के साथ कटिस्नायुका चरण 9
    4
    अपनी पीठ की मांसपेशियों को बढ़ाएं यह व्यायाम बैकबोन को जुटाने और आराम देता है यह उन मामलों में विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है जहां कटिस्नायुशूल एक हर्नियेटेड डिस्क का परिणाम है।
  • अपने पेट पर लेट जाओ, फिर अपने सिर और धड़ के वजन का समर्थन करने के लिए अपनी कोहनी का उपयोग करें। अपनी गर्दन और पीठ को सीधे रखें
  • गर्दन को सीधे और फर्श के पास की तरफ रखते हुए, अपनी पीठ को जितना संभव हो, उसकी कमान रखें, लेकिन जब तक आपको दर्द न हो, तब तक आपको यह महसूस करना चाहिए कि पीठ के निचले हिस्से और पेट की मांसपेशियों में अब ज्यादा बढ़ जाती है।
  • जबकि 10 सेकंड के लिए स्थिति रखें लंबी, गहरी साँस लें. प्रारंभिक स्थिति पर लौटें, फिर व्यायाम को 10-15 बार दोहराएं।
  • चित्र शीर्षक के साथ कसरत के साथ स्कोटियाका चरण 10
    5



    खड़े व्यायाम के साथ घुटनों के पीछे के tendons खींचो। यह कसरत उन्हें मजबूत और अधिक लचीला बनाने में मदद करती है
  • एक ऑब्जेक्ट के सामने खड़े रहें जो आपको घुटनों पर पहुंचाता है, उदाहरण के लिए एक फुटस्ट्रस्ट या स्टूल
  • एक पैर उठाएं और आपके सामने ऑब्जेक्ट पर एड़ी रखें। अपने पैर और घुटने को जितना संभव हो उतना सीधे अपने पंजे की छत के सामने रखें।
  • वजन बढ़ाने के लिए अपने घुटने पर अपने हाथों को आराम करने के लिए अपने धड़ को आगे बढ़ाएं। जब आप झुकाते हैं, तो अपनी पीठ को सीधे रखने की कोशिश करें इस स्थिति में 20-30 सेकंड तक रहें, जब तक आप लंबी, गहरी साँस लेते हैं।
  • दूसरे चरण के साथ व्यायाम को दोहराएं तब तक जारी रखें जब तक आप प्रत्येक के लिए 3-5 पुनरावृत्ति नहीं करते।
  • चित्र शीर्षक के साथ कसरत के साथ कटिस्नायुका चरण 11
    6
    नितम्बों के लिए खींचते हुए यह व्यायाम नितंबों की मांसपेशियों को लचीला रखने में मदद करता है, जिससे आप आंदोलनों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदर्शन करने की क्षमता दे सकते हैं।
  • अपनी पीठ पर झूठ बोलकर, घुटनों के झुकाले और जमीन पर अपने पैरों के तलवों के साथ शुरू करो एक समर्थन के रूप में अपने सिर के नीचे एक पतली तकिया रखो।
  • अपने बाएं पैर को उठाएं और अपने दाएं जांघ पर अपने टखने को रखें। जांघ की पीठ के पीछे अपनी उंगलियों को मिलाएं और धीरे से छाती की तरफ खींचें।
  • कसरत और पक्षों को व्यायाम के पूरे पाठ्यक्रम के दौरान फर्श के अनुयायी रहना चाहिए। आपको लगता है कि सही कूल्हे की मांसपेशियों को आराम करना चाहिए
  • जब आप लंबे, गहरी साँस लेते हैं, 20-30 सेकंड के लिए अपनी छाती के करीब अपनी जांघ रखो। अपने पैर को जमीन पर लौटें और दूसरे चरण के साथ व्यायाम दोहराएं। हर एक के लिए 3-5 पुनरावृत्ति करना
  • चित्र शीर्षक के साथ कसरत के साथ कटिस्नायुका चरण 12
    7
    Ileotibial बैंड के लिए खींच। उत्तरार्द्ध संयोजी ऊतक का एक प्रकार है जो कूल्हे, कूल्हे और पैर के बाहर की मांसपेशियों को गले लगाता है। यदि यह कम लचीला हो जाता है, तो यह आंदोलनों के आयाम को सीमित करता है और स्नायेटिक तंत्रिका की मांसपेशियों के संपीड़न का कारण बनता है, जो विकृति के लक्षणों को बढ़ाता है Ileotibial बैंड के लिए लचीलेपन को बहाल करने के लिए, इन दिशानिर्देशों का पालन करें:
  • स्थायी, पैर को पार करने के लिए बाएं पैर पर दाहिने पैर लाएं। अपने घुटनों को झुकने के बिना, अपने धड़ को आगे बढ़ाएं, साथ ही साथ अपने पीठ को धक्का दे, जैसे कि आप इसे दरवाजा बंद करने के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं।
  • व्यायाम के दौरान अपरिवर्तित पीठ की प्राकृतिक वक्रता को रखने की कोशिश करें। सावधान रहें कि इसे आगे या पीछे न झुकाना, अन्यथा कशेरुकाओं को गलत तरीके से गुमराह किया जाएगा।
  • पैरों के तलवों को फर्श से दृढ़ता से पालन करना चाहिए। यदि उंगलियों को जमीन से अलग कर दिया जाता है तो शरीर का वजन पीछे की तरफ ले जाता है, यह पीठ की मांसपेशियों का सम्पीडन और कटिस्नायुशूल का बिगड़ती पैदा कर सकता है।
  • जितना संभव हो उतना अपने कूल्हों को बग़ैर पुश करें, लेकिन जब तक यह आपके लिए दर्द का कारण नहीं देता है यदि आप उन्हें 4-5 सेमी से अधिक नहीं ले जा सकते हैं तो चिंता न करें - iliotibial बैंड के कम लचीलेपन के लिए आम है 30-60 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो
  • भाग 3

    एरोबिक क्रियाकलाप करना
    वर्टआउट विद सीसिटाका चरण 13
    1
    अपनी पीठ और पैर पर जोर दिए बिना दिल की धड़कन की गति बढ़ाने के लिए तैराकी करें। तैराकी उन लोगों के लिए सबसे अच्छा कार्डियोवस्कुलर व्यायाम है जो कटिस्नायुशूल से ग्रस्त हैं जबकि आपकी पीठ और पैरों पर दबाव कम है, हृदय तेजी से धड़कता है और अधिक कैलोरी जलता है। व्यवहार में आपको दर्द को खतरे में डालने या बीमारी को बढ़ाए बिना एरोबिक गतिविधि की गारंटी के सभी लाभ मिलेगा। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आपको प्रति दिन 30 मिनट प्रति दिन 5 बार तैरना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक के साथ कसरत के साथ कटिस्नायुका चरण 14
    2
    मांसपेशियों को आराम और मजबूत करने के लिए पायलटों को आज़माएं यह एक बहुत प्रभावी कम प्रभाव अनुशासन है जो आपको स्नायेटिक तंत्रिका को बहुत ज्यादा दर्द न होने के कारण मांसपेशियों की ताकत में सुधार करने की अनुमति देता है। अधिकांश पदों का उद्देश्य धीमी और सामंजस्यपूर्ण आंदोलनों के प्रदर्शन से मांसपेशियों को खींचने के उद्देश्य हैं। पायलट्स पर अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • चित्र शीर्षक के साथ कसरत के साथ स्कोटियाका चरण 15
    3
    दर्द से राहत देने के लिए योग करें और ठीक से श्वास कैसे करें। योग एक और अत्यंत प्रभावशाली कम प्रभाव वाले अनुशासन है जो पीठ दर्द को कम करने में मदद करता है और इसे लौटने से रोकता है। विशेष रूप से, स्थिति खींचने और साँस लेने की तकनीकों का एक संयोजन होती है, इसलिए वे कटिस्नायुष को राहत देने के लिए एकदम सही प्रकार के व्यायाम हैं। कैसे योग करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • चित्र शीर्षक के साथ कसरत के साथ कटिस्नायुका चरण 16
    4
    अपनी पीठ को अत्यधिक से बचने से बचने के लिए न चलें सवारी पूरे शरीर के स्वास्थ्य पर कई फायदेमंद प्रभाव प्रदान करता है, लेकिन यह उन एरोबिक गतिविधियों की सिफारिश नहीं है जो कटिस्नायुशूल से ग्रस्त हैं। रनिंग थके हुए है और पीठ के निचले हिस्से और पैरों को बाधित करता है, इसलिए आप जोखिम को चलाते हैं कि सियाटिक तंत्रिका दर्द में वृद्धि होगी।
  • इसके बजाय चलने की इस स्थिति से प्रभावित लोगों के लिए अत्यधिक अनुशंसित है, बशर्ते आप चलने से पहले और बाद में फैलते हैं सही आसन बनाए रखें हर समय के दौरान
  • भाग 4

    क्या गलाकाट है समझना
    चित्र शीर्षक के साथ कसरत के साथ कटिस्नायुका चरण 17
    1
    कारणों के बारे में जानें पैथोलॉजी अलग-अलग समस्याओं से उत्पन्न हो सकती है, लेकिन किसी भी मामले में एक शारीरिक आघात, स्नायु संबंधी विकार या तंत्रिका के संपीड़न के परिणामस्वरूप, सियाटिक तंत्रिका की जलन शामिल होती है। सबसे सामान्य कारणों में शामिल हैं:
    • हर्नियेटेड कंबल डिस्क: तब होता है जब रीढ़ की हड्डी की डिस्क अपने प्राकृतिक स्थान से बाहर आती है। निष्कासित ऊतक सूक्ष्म तंत्रिका के संपर्क में आता है और इसे संकुचित करके दर्द और जलन का कारण बनता है।
    • डिगेंरेटिव डिस्क बीमारी: उम्र बढ़ने के साथ मुख्य रूप से होता है जैसे-जैसे इंटरवेटेब्रल डिस्क बड़े हो जाते हैं, वे कमजोर हो जाते हैं और आंशिक रूप से सियाटिक तंत्रिका के संपीड़न के कारण गिर सकता है।
    • पिरिरफिरिस सिंड्रोम: तब होता है जब piriformis पेशी (gluteal क्षेत्र में स्थित) sciatic तंत्रिका compresses।
    • काठ का रीढ़ की हड्डी का स्टेनोसिस: जब रीढ़ की हड्डी की नहर कम हो जाती है, इसकी सामग्री को बाहर की ओर धकेलती है और सियाटिक तंत्रिका में दर्द पैदा हो जाता है।
    • कशेरुका स्तंभ के असामान्यताएं: काठ का रीढ़ की संरचना में किसी भी असामान्यता कटिस्नायुशूल का कारण होगा। इसमें संक्रमण, चोट, ट्यूमर, आंतरिक रक्तस्राव, हड्डी का फ्रैक्चर या मांसपेशियों की कमजोरी शामिल है
  • स्टेट 18 के साथ कसरत शीर्षक वाली छवि चरण 18
    2
    कटिस्नायुशूल के लक्षण जानने के लिए जानें पैथोलॉजी का प्राथमिक लक्षण दर्द है, जो आमतौर पर कटिस्नायुशूल तंत्रिका पर फैली हुई है, काठ का क्षेत्र से शुरू होता है, नितंबों, कूल्हों और पैरों के माध्यम से गुजर रहा है। दर्द की वजह से, रोगी को हिलना, झुका और चलना मुश्किल हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक के साथ कसरत के साथ कटिस्नायुका चरण 1 9
    3
    समझें कि बीमारी का निदान कैसे किया जाता है। एक सटीक निदान करना महत्वपूर्ण है क्योंकि केवल इसलिए चिकित्सक यह निर्धारित कर सकते हैं कि सबसे अच्छा इलाज क्या है। कटिस्नायुशूल निदान प्रक्रिया आम तौर पर इन परीक्षाओं को शामिल करती है:
  • शारीरिक परीक्षा: इस यात्रा में लासेग्यू टेस्ट शामिल है आपका डॉक्टर आपको झूठ बोलने और धीरे से अपने पैर को उठाने के लिए कहता है, तो आप उस स्थान को देखेंगे जहां आपको स्टेतिटिक तंत्रिका का कौन सा हिस्सा पीड़ना है यह निर्धारित करने के लिए दर्द महसूस होता है।
  • रेडियोग्राफ़: आपको संभवतः अपने चिकित्सक द्वारा यह संभावना तय करने के लिए निर्धारित किया जाएगा कि कृत्रिम अंग एक कशेरुकात्मक फ्रैक्चर के कारण होता है
  • चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (आरएमआई) और कंप्यूटेड टोमोग्राफी (सीटी स्कैन): कटिस्नायुशूल का निदान करने के लिए इन दो परीक्षाएं सबसे अधिक उपयोगी हैं लंबर क्षेत्र की विस्तृत चित्रों के लिए धन्यवाद, चिकित्सक समस्या की बेहतर जांच कर पाएगा।
  • अतिरिक्त परीक्षाएं: सियाटिक तंत्रिका पर अन्य परीक्षण हैं जो निदान की पुष्टि के लिए उपयोग किए जा सकते हैं उदाहरण के लिए, मोटर और संवेदी चालन वेग, इलेक्ट्रोमोग्राफी, मैलोग्राम और विकसित संभावित परीक्षणों का अध्ययन।
  • टिप्स

    • एक मस्त सतह पर लेख में वर्णित सभी व्यायाम करें, जैसे जिम चटाई, संभावित हाथों और घुटनों को संभव खराबी और पुरानी चोटों से बचाने के लिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com