कैसे पता चलेगा कि आपके पास एक समझौता तंत्रिका है

आजकल, पीठ और रीढ़ की समस्याओं की व्यापकता है। एक दर्दनाक विकार जो शरीर के इस क्षेत्र को प्रभावित करता है संकुचित तंत्रिका

और निचले हिस्से (कम वापस), थोरैसिक (मध्यम) या ग्रीवा (गर्दन और कंधे) में हो सकता है। जैसे ही साल जाते हैं, उपास्थि आकार में अधिक घने और अनियमित हो जाता है, और तंत्रिका जड़ों को संकीर्ण कर सकता है। लेकिन अन्य कारण भी हैं यह पता लगाने के लिए कि क्या आपको यह समस्या इस लेख को पढ़ना जारी रखती है।

कदम

भाग 1

लक्षण पहचानें
छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 1 है
1
नींद की समस्याएं संकुचित तंत्रिका के साथ कुछ लोग बुरी तरह सो जाते हैं क्योंकि रात के दौरान दर्द अधिक हो जाता है वे भी ऐसी स्थिति नहीं पा सकते हैं जो दर्द से बचाती है।
  • जब आप अपनी पीठ या तरफ सोते हैं, तो रीढ़ और गर्दन पर दबाव अधिक होता है, इसलिए उन क्षेत्रों में तंत्रिकाओं को संकुचित किया जाता है और समस्या भी बदतर हो जाती है ज्यादातर लोग इन स्थितियों में सोते हैं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक चुराया तंत्रिका चरण 2 है
    2
    मांसपेशियों की कमजोरी नसें मस्तिष्क से मांसपेशियों तक आवेगों को लेती हैं यदि नसें संकुचित और क्षतिग्रस्त हो जाती हैं तो वे अपना कार्य नहीं कर सकते। अधिक तंत्रिका संकुचित है, अधिक मांसपेशियों को कमजोर करना
  • इस लक्षण विशेष रूप से परेशान करता है, तो संकुचित तंत्रिका, कलाई में स्थित है, क्योंकि यह स्थिति तर्जनी, मध्यमा और अंगूठे की कार्यक्षमता, शक्ति और सॉकेट की सटीकता सीमित है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 3 है
    3
    वे चेतावनी देते हैं "पिन प्रिक्स"। तकनीकी शब्द है "अपसंवेदन"। इस भावना को आमतौर पर प्रभावित क्षेत्र में झुनझुनी या त्वचा की खुजली के रूप में वर्णित किया जाता है। लक्षण है कि संपीड़न शरीर के उस हिस्से में झुनझुनी, दर्द और कमजोरी के कारण नसों के कार्य को प्रभावित तथ्य के कारण है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक पिनवार्ड नर्व चरण 4 है
    4
    तीव्र दर्द आप इस लक्षण को नोटिस करने में असफल नहीं हो सकते संकुचित नसों के क्षेत्र में समस्या खराब हो जाती है, जब आप बैठते हैं या छींकते हैं, जब आप खाँसी पड़ जाते हैं, तो इससे खराब हो सकता है इन क्रियाओं से इंट्रास्पिनल तरल पदार्थ के दबाव में वृद्धि होती है, जिसे बेड थ्रस्ट (विशेषकर निचले हिस्से के लिए) के साथ कम किया जा सकता है।
  • निचले हिस्से में तीव्र दर्द नितंबों और पैरों तक फैल सकता है। ऊपरी पीठ में दर्द कंधों और यहां तक ​​कि हथियारों तक फैल सकता है। झुकने, प्रयास करने और भारी वस्तुओं को उठाने से दर्द बढ़ जाता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक चुराया तंत्रिका चरण 5 है
    5
    स्तब्ध हो जाना के अनुभूति पर ध्यान दें। झरझरा शरीर के किसी भी हिस्से में महसूस किया जा सकता है जहां संकुचित तंत्रिका स्थित है। जब तंत्रिका संकुचित हो जाती है, तो मस्तिष्क को संदेश भेजने की उनकी क्षमता बाधित होती है, इसलिए स्पर्श का भाव प्रभावित होता है और हम उस क्षेत्र में सुन्नपन महसूस करते हैं। तंत्रिका काम करने में सक्षम नहीं है
  • त्वचा जहां तंत्रिका मूल संकुचित है का अकड़ना आमतौर पर टांगों और पैरों में परीक्षण है। यह इस प्रकार है कि चाल (जिस तरह से आप चलना), रीढ़ की गतिशीलता, सजगता, पैर, पैर की ताकत और संवेदी धारणा की लंबाई बदला जा सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक चुराया हुआ तंत्रिका चरण 6 है
    6
    ध्यान दें कि यदि आप संतुलन के नुकसान से ग्रस्त हैं संतुलन तब बदल सकता है जब आपके पास संकुचित तंत्रिका हो, क्योंकि शरीर के कुछ हिस्सों में संवेदनशीलता खो गई है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप उन संकेतों को बाधित करते हैं जो आंदोलनों को बनाने के लिए मांसपेशियों को भेजे जाते हैं। संकेत नहीं आते हैं और आपके पास उस क्षेत्र में कोई संवेदनशीलता नहीं है। यदि आपके पास संवेदनशीलता नहीं है, तो आप चीजों को नहीं देख सकते हैं - और आप अपना संतुलन खो देते हैं।
  • भाग 2

    जोखिम का मूल्यांकन करें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक चुराया हुआ तंत्रिका चरण 7 है
    1
    यदि आप अधिक वजन या मोटापे हैं, तो आप अधिक जोखिम वाले हैं। नसों पर अत्यधिक दबाव के कारण तंत्रिका को संकुचित करने के लिए अत्यधिक वजन लोगों को पूर्वनिर्मित कर सकता है। सब कुछ पर दबाव, वास्तव में
    • थायराइड विकार, जैसे हाइपोथायरायडिज्म, वजन का कारण बनता है। यदि आप इन विकारों से ग्रस्त हैं तो आप ऊपर उल्लेखित कारणों के लिए अधिक जोखिम चलाते हैं: अतिरिक्त वजन मधुमेह और अन्य वजन संबंधी समस्याओं से भी इस जोखिम का कारण बन सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक पिनवार्ड नर्व चरण 8 है
    2
    यहां तक ​​कि आपके लिंग भी एक जोखिम कारक हो सकता है। महिलाएं संकुचित तंत्रिका होने के कारण अधिक होती हैं क्योंकि वे सिंड्रोम का विकास करते हैं कार्पल टनल, जो अंगूठे, सूचकांक और मध्य में सुन्नता और झुनझुनी पैदा करता है
  • इसमें पीठ शामिल नहीं है, लेकिन यह हाथों और हथियारों के संचालन के साथ बहुत कुछ हस्तक्षेप करता है।
  • गर्भावस्था के दौरान, अत्यधिक वजन तंत्रिका संपीड़न के कारण हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक चुराया हुआ तंत्रिका चरण 9 है
    3
    एक अन्य जोखिम कारक रुमेटी संधिशोथ है जोड़ों का सूजन जो स्थानीय तंत्रिकाओं को संकुचित करता है एक बार नसें संकुचित हो जाती हैं, केवल चीजें बदतर हो जाती हैं
  • आपके परिवार में गठिया के मामले होते हैं या अपने गठिया बदतर हो रही है अगर हैं, तो आप बेहतर आसन्न कार्रवाई और चेहरे उपचार काफ़ी होगा, क्रम में एक तंत्रिका के संपीड़न से बचने के लिए। गठिया जरूरी कमजोर नहीं है, लेकिन यह तब ठीक हो सकता है जब यह ठीक नहीं हो।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 10 है
    4
    यदि आपके परिवार के किसी सदस्य में संकुचित तंत्रिका है, तो आप अधिक संवेदनशील हैं कुछ लोगों के पास संकुचित तंत्रिका की स्थिति होती है क्योंकि यह रिश्तेदारों में से एक में मौजूद है। अपने परिवार के सदस्यों से बात करें - उनमें से किसी को भुगतना पड़ता है? क्या वे कुछ दूर के रिश्तेदार को जानते हैं जो पीड़ित हैं?
  • अगर परिवार में विकार है जो मोटापा का कारण है - और यहां तक ​​कि गठिया भी - इन विकारों के लक्षण के रूप में आपको संकुचित तंत्रिका होने का जोखिम अधिक है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक चुराया हुआ तंत्रिका चरण 11 है
    5
    हड्डी के स्पर्स को ध्यान में रखें यह विकार हमारी रीढ़ कठिन और कम लचीला बनाता है इसके बदले तंत्रिकाओं के लिए रीढ़ की हड्डी में उपलब्ध अंतरिक्ष में कमी का कारण बनता है, और बैक तंत्रिका का सम्पीडन पैदा कर सकता है।
  • हड्डियों का झुकाव आमतौर पर हड्डियों से मिलते हैं, यानी जोड़ों में होता है। हालांकि, वे रीढ़ की हड्डी में भी बना सकते हैं। सटीक नाम है osteophytes, और वे हड्डियों के किनारों के किनारों वाले छोटे हड्डी वाले सूजन हैं। यह आपकी नसों के लिए एक अच्छी बात नहीं है!
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 12 है
    6
    आसन के लिए सावधानी शरीर की एक बुरी स्थिति आपको नसों के संपीड़न के मुताबिक पेश करती है अगर हम ठीक से नहीं बैठते हैं, तो पीठ गहराई से गठबंधन किया जाता है, और ऐसा तंत्रिकाएं हैं रीढ़ की नसों पर अनुचित दबाव परिधीय तंत्रिकाओं को परेशान कर सकता है।
  • यदि आपको लगता है कि पीठ दर्द गलत आसन के कारण है, तो आप विकी ह्यू लेख के लिए भी पढ़ सकते हैं मुद्रा में सुधार और नींद के दौरान उचित स्थिति ढूंढें.
  • भाग 3

    घरेलू उपचार
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 13 है
    1



    गीले गर्मी एक तौलिया लो और गर्म पानी में डुबकी। इसे प्रभावित क्षेत्र पर 15-20 मिनट, दिन में 3 या 4 बार रखें। तौलिया को फिर से बदल दें या फिर गीला कर दें।
    • पानी का उपयोग करें गरम - गर्म पानी से बचें जो आपको जला सकता है, खासकर यदि क्षेत्र सुन्न हो और आप गर्मी की सनसनी महसूस नहीं कर सकते।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक पिनवार्ड नर्व चरण 14 है
    2
    एक मालिश प्राप्त करें संकुचित नसों पर थोड़ा दबाव दर्द को दूर कर सकता है या तनाव को छोड़ सकता है। मालिश होना चाहिए प्रकाश (नहीं मजबूत दबाव के साथ) संकुचित तंत्रिका के पास। यह दोहराने के लिए आवश्यक नहीं है, है ना?
  • उदाहरण के लिए, यदि संकुचित तंत्रिका कलाई में है, तो कलाई के पास मालिश करें - यदि यह रीढ़ की हड्डी में है, तो रीढ़ की हड्डी के पास मालिश कर लें, सीधे उस पर नहीं। सबसे अच्छी बात एक परिपत्र आंदोलन है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 15 है
    3
    पोटेशियम में समृद्ध पदार्थ खाएं पोटेशियम की कमी कभी-कभी संकुचित नसों का कारण बनती है सुनिश्चित करें कि आप भोजन के साथ बहुत सारे पोटेशियम लेते हैं
  • केले और एवोकैडो पोटेशियम के उत्कृष्ट स्रोत हैं आप खुराक भी ले सकते हैं, लेकिन अपने चिकित्सक से पहले पूछें। पूरक सभी के लिए उपयुक्त नहीं हैं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक पिनवार्ड नर्व चरण 16 है
    4
    कैल्शियम का सेवन बढ़ता है यह आपको संकुचित तंत्रिका का इलाज करने में मदद कर सकता है आप फार्मेसियों में पूरक खरीद सकते हैं या अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित कर सकते हैं अपने डॉक्टर से पूछें कि फुटबॉल आपकी मदद कर सकता है
  • डेयरी उत्पाद, जैसे पनीर और दूध, कैल्शियम के उत्कृष्ट स्रोत हैं, साथ ही साथ हरी पत्तेदार सब्जियां (पालक और काली गोभी, वेगास के लिए उत्कृष्ट हैं)।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक चुराया हुआ तंत्रिका चरण 17 है
    5
    पर्याप्त आराम करने की कोशिश करो प्रयास और अधिक काम तंत्रिका संपीड़न बदतर बना सकते हैं पर्याप्त आराम तनाव और दर्द को दूर कर सकता है। उचित आराम के साथ, अधिकांश लोगों में कुछ दिनों या हफ्तों के भीतर सुधार होता है
  • बढ़ते दर्द से बचने के लिए काम पर बहुत अधिक प्रयास से बचें। जब आप ऑब्जेक्ट उठाते हैं या फेंक देते हैं, तो सही आंदोलन करें ताकि ज्यादा तनाव न हो। यदि आपको सही आंदोलन करने के बारे में नहीं पता है, तो सलाह के लिए अपने फिजियोथेरेपिस्ट से पूछें
  • यदि स्थिति काफी गंभीर है, तो आपको थोड़ी देर के लिए आराम की आवश्यकता हो सकती है गंभीर पीठ दर्द से पीड़ित लोगों को 1 या 2 दिनों के लिए गतिविधि को सीमित करना चाहिए। निष्क्रियता के लंबे समय का समय उल्टा है, क्योंकि वे मांसपेशियों की क्षमता और गतिशीलता में कमी ला सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 18 है
    6
    एक नियमित शारीरिक गतिविधि करना शुरूआत में, प्रकाश की एरोबिक गतिविधियों जैसे कि छोटे चलने या तैराकी की सिफारिश की जाती है। हम चलने, साइकिल चलाना या योग जैसे कम प्रभाव वाली गतिविधियों के 30 मिनट की सलाह देते हैं।
  • 2 सप्ताह के बाद आपको पेट के पेट और मांसपेशियों के लिए व्यायाम शुरू करना चाहिए। फिजियोथेरेपिस्ट से सलाह के लिए पूछें जो आपको लचीलापन बढ़ाने और तनाव को कम करने के लिए एक कार्यक्रम देगा।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक चुराया हुआ तंत्रिका चरण 1 9 है
    7
    सुनिश्चित करें कि आप सही आंदोलन करते हैं और अच्छे आसन करते हैं। फिर से होने से दर्द को रोकने के लिए ये आवश्यक चीजें हैं। खड़े, बैठे, झूठ बोलना और वजन उठाने के सही तरीके हैं। यहां विवरण दिए गए हैं:
  • स्थितिजब आपको किसी भी समय के लिए खड़े होना पड़ता है, तो पीठ के निचले हिस्से में दर्द को कम करने के लिए एक छोटे से स्टूल या बॉक्स पर पैर डाल दें।
  • बैठक: एक सीधे पीठ के साथ एक कुर्सी पर बैठो जो पीठ को अच्छी तरह से समर्थन करता है, और वापस के साथ संपर्क में श्रोणि के साथ बैठकर वापस की वक्रता को समाप्त करता है यदि आवश्यक हो, निचले हिस्से के लिए नरम समर्थन का उपयोग करें।
  • झूठ बोल रही है: जब एक तरफ झूठ बोलते हैं, तो अपने सिर के नीचे एक तकिया डालें और अपने दोनों पैरों में से एक को कूल्हे और घुटनों पर दोनों के बीच झुकाव दें। जब आप अपनी पीठ पर झूठ बोलते हैं, तो अपने घुटनों के नीचे तकिये को कम करने के लिए एक तकिया डाल दीजिए।
  • भार उठानाजब आप भार उठाते हैं, तो अपनी पीठ को सीधे और अपना वजन अपने शरीर के करीब रखें जितना संभव हो। यदि आपको जमीन से कुछ ऊपर उठाना है, तो नीचे बैठो (यानी अपने घुटनों को मोड़ लें) और अपनी पीठ सीधी रखें बस्ट के टॉर्सियस से बचें, जीवन से अधिक वस्तुओं को ऊपर उठाएं और अपने हाथों को ऊपर की तरफ खींचने की कोशिश न करें।
  • भाग 4

    चिकित्सा उपचार
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक पिनवार्ड नर्व चरण 20 है
    1
    चेक करें ऐसे जांच होते हैं जो आपके डॉक्टर एक संकुचित नसों की बात करते हैं। यहाँ वे हैं:
    • तंत्रिका प्रवाहकत्त्व अध्ययन - एनसीएस. यह तंत्रिका के विद्युत आवेगों को मापता है, मांसपेशियों और तंत्रिकाओं के कामकाज और दिखाता है कि अगर क्षतिग्रस्त तंत्रिका है
    • Electromyography. इस परीक्षण के दौरान, चिकित्सक विभिन्न मांसपेशियों में इलेक्ट्रोड सुई को सम्मिलित करता है। परीक्षण, संकुचन के दौरान और बाकी पर अपनी विद्युत गतिविधि का मूल्यांकन करता है। नतीज यह है कि मांसपेशियों को नियंत्रित करने वाले तंत्रिकाओं को नुकसान होने पर परिणाम सकारात्मक होता है।
    • चुंबकीय अनुनाद. आपका डॉक्टर यह परीक्षण कर सकता है अगर उन्हें संदेह है कि आपके पास रूट पर तंत्रिका संकुचित है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक चुराया तंत्रिका चरण 21 है
    2
    यदि आपके पास संकुचित तंत्रिका है, तो फिजियोथेरेपी शुरू करें फिजियोथेरेपिस्ट आपको अभ्यास कर सकता है कि तंत्रिका पर दबाव कम करने के लिए प्रभावित इलाके की मांसपेशियों को मजबूत और बढ़ाएं। यह सबसे तेज प्रकार का पुनर्वास है
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप पेशेवरों की मदद से इन अभ्यासों का पालन करें, जिससे कि पीठ को अधिक नुकसान पहुंचाए।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 22 है
    3
    दवा लेने के विचार पर विचार करें विशेष दर्दनाशक दवाओं (या दर्दनिवारक) में गैर स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ (NSAID) इस तरह के इबुप्रोफेन (पल, Nurofen, और अन्य) और नेपरोक्सन (Aleve, Momendol, और अन्य) के रूप में सिद्धांतों के साथ दर्द को खत्म करने और तंत्रिका के आसपास सूजन कम कर सकते हैं।
  • आमतौर पर, तीव्र दर्द के लिए आप 200-400 मिलीग्राम की खुराक पर एनएसएआईडी ली जाने वाली सभी 6-8 घंटे, जरूरत पर निर्भर करता है, लेकिन रोगियों 60 किलो या उससे कम वजन, दैनिक खुराक के लिए 1200 मिलीग्राम की कुल दैनिक खुराक को पार किए बिना कुल प्रति दिन 20 मिलीग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक चुराया हुआ तंत्रिका चरण 23 है
    4
    आप एक एपिड्यूरल स्टेरॉयड इंजेक्शन प्राप्त कर सकते हैं यह मुख्य रूप से कटिस्नायुशूल के उपचार में प्रयोग किया जाता है (जो पैर दर्द का कारण बनता है)। इंजेक्शन दर्द से राहत देता है और तंत्रिका को ठीक करने में मदद करता है। आपका डॉक्टर आपको एक विशेष क्लिनिक या अस्पताल में भेज सकता है, जहां आवश्यक जांच के बाद, एनेस्थेटीस्ट एपिड्यूर करेंगे
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको एक चुराया हुआ तंत्रिका चरण 24 है
    5
    वापस भौतिक चिकित्सक आपको यह बताएं कि आपकी पीठ को कैसे संरक्षित किया जाए पीठ में संकुचित तंत्रिका समस्याओं वाले लोगों को कठोर गद्दे का इस्तेमाल करना चाहिए जो सिंक नहीं करता। यहां कुछ तकनीकें हैं जो भौतिक चिकित्सक आपको दर्द को दूर करने के लिए सिखा सकते हैं:
  • कुशन या फोम पच्चर के साथ सिर को 30 डिग्री से ऊपर उठाने के द्वारा आप काठ का आवरण कर सकते हैं, और एक तकिया के लिए घुटनों को थोड़ी-थोड़ी फेंकने के लिए धन्यवाद।
  • या आप एक तरफ अपने सिर के नीचे एक तकिया और अपने पैरों के बीच एक तकिया के साथ झुका सकते हैं, उन्हें अपने कूल्हे और घुटने पर झुकाव रख सकते हैं।
  • पेट पर झूठ बोलने से बचें, क्योंकि यह प्रभुत्व (पेटी रीढ़ और गर्भाशय ग्रीवा के इन्फोसैमेंटो) पर जोर देती है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक चुराया तंत्रिका चरण 25 है
    6
    पता है कि यदि आवश्यक हो तो आप सर्जरी का सहारा ले सकते हैं पुराने मामलों में जहां तंत्रिका संपीड़न दवा या चिकित्सा के साथ कम नहीं है, और वास्तव में समय के साथ खराब हो जाता है, डॉक्टर सर्जरी का सुझाव देंगे (आम तौर पर रूढ़िवादी उपचार के 6-12 सप्ताह बाद)
  • शल्य चिकित्सा की भी सिफारिश की जाती है जब विभिन्न तंत्रिकाओं की बात आती है या जब शरीर के विभिन्न क्षेत्रों में कमजोर नर्वस फ़ंक्शन होता है।
  • हस्तक्षेप कहा जाता है "डिस्केक्टॉमी", और हर्न स्प्रर्स या हर्निया से प्रभावित कंबल डिस्क का हिस्सा हटाने में शामिल हैं कशेरुकाओं का एक हिस्सा हटाया जा सकता है या फिर विलय कर दिया जा सकता है।
  • टिप्स

    • बिस्तर में ज्यादा मत रहो। हालांकि झूठ बोल रही है, हालांकि, अपने घुटनों को झुकाव रखें ताकि आपकी पीठ को बहुत ज्यादा बल न दें।
    • नॉन-फार्माकोलॉजिकल उपचार की कोशिश करें जैसे हीटिंग पैड या कीरथेरेपी के आवेदन
    • आदर्श वजन हासिल करने के लिए अपने आहार को बदलने की कोशिश करें।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com