कैसे एक संकुचित तंत्रिका का इलाज करने के लिए

गर्दन, पीठ, हथियार या शरीर के अन्य भागों में एक संकुचित तंत्रिका बहुत दर्द पैदा करता है। यह आपको अपनी दैनिक गतिविधियों को करने से भी रोका जा सकता है समस्या तब प्रकट होती है जब तंत्रिका के आस-पास एक ऊतक, जैसे कि एक हड्डी, एक उपास्थि, कण्डरा या मांसपेशियों, तंत्रिका पर प्रेस या वह वहां रहता है "पकड़ा"। आप सीख सकते हैं कि कैसे इस विकार का इलाज दोनों घरेलू उपचार के साथ और चिकित्सक की मदद से दर्द प्रबंधन और अच्छी तरह से मिल जाए।

कदम

भाग 1

घर पर तत्काल राहत ढूंढना
क्रैक आपका नेक चरण 14 नामक छवि
1
संकुचित तंत्रिका को पहचानें इस स्थिति में तंत्रिका किसी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाती है और विद्युत संकेत सही ढंग से और पूरी तरह से संचारित नहीं कर पाती है। हर्नियिएटेड डिस्क, गठिया या हड्डी की गति के कारण क्षति को संपीड़न हो सकता है हालांकि, इस विकृति के लिए अन्य कारण हैं, जैसे चोट, खराब मुद्रा, दोहराए जाने वाले आंदोलन, खेल, कुछ शौक या मोटापे शरीर में किसी तंत्रिका को संभावित रूप से क्षतिग्रस्त किया जा सकता है, भले ही सबसे अधिक प्रभावित लोग गर्दन, कलाई, कोहनी और रीढ़ में पाए जाते हैं।
  • ऊपर सूचीबद्ध सभी कारण सूजन उत्पन्न करते हैं जो बदले में तंत्रिका को सम्मिलित करते हैं।
  • अपर्याप्त पोषण और खराब सामान्य स्वास्थ्य स्थिति को भी बदतर बना सकती है।
  • एक संपीड़ित तंत्रिका ऐसी स्थिति है जो मामले की गंभीरता के आधार पर प्रतिवर्ती या अपरिवर्तनीय हो सकती है।
  • चित्रित करें एक पिंड नर्व चरण 2 के बारे में जानें
    2
    लक्षणसूत्र देखें एक संकुचित तंत्रिका, मूल रूप से, शरीर की तंत्रिका कनेक्शन प्रणाली में एक शारीरिक बाधा है। इस कारण से लक्षण सुन्नता, थोड़ा सूजन, मर्मज्ञ दर्द, झुनझुनी, ऐंठन और मांसपेशियों की कमजोरी है। संकुचित तंत्रिका, सामान्य रूप से, प्रभावित क्षेत्र में धड़कते दर्द के साथ भी जुड़ा हुआ है।
  • सभी लक्षण इस तथ्य के कारण होते हैं कि तंत्रिका अपने पथ पर संपीड़न या बाधा के कारण शरीर के माध्यम से तंत्रिका संकेत को सही ढंग से प्रसारित करने में असमर्थ हैं।
  • चित्रित करें पिंड की नर्व चरण 3 से उपचार करें
    3
    क्षेत्र में तनाव से बचें एक बार जब आप संकुचित नसों का निदान कर लेते हैं, तो आपको इसका ध्यान रखना चाहिए। आपको अंग और प्रभावित क्षेत्र को आराम करना चाहिए या जितना संभव हो उतना कम इस्तेमाल करने का प्रयास करना चाहिए। मांसपेशियों, tendons और जोड़ों, जो तंत्रिका पर प्रेस का दोहराव तनाव, केवल स्थिति बिगड़ जाती है, क्योंकि संरचनाओं प्रफुल्लित करने और तंत्रिका बंडलों मजबूर कर रहे हैं। सबसे आसान तरीका तत्काल राहत खोजने के लिए आराम में सूजन (और इसलिए दबाव) तक, तंत्रिका को आसपास के क्षेत्र में डाल करने के लिए पूरी तरह से गायब नहीं करता है।
  • तंत्रिका पर अधिक दबाव जोड़ने से बचने के लिए, विकार में शामिल शरीर के हिस्से को आगे बढ़ाएं या अनुबंध न करें। कुछ आंदोलनों से तत्काल बिगड़े लक्षण दिखाई देते हैं, उनसे पूरी तरह से बचें।
  • यदि कुछ इशारों या पदों में दर्द बढ़ता है, तो घायल इलाकों में स्थिरता और उस विशेष आंदोलन से बचें।
  • कार्पल टनल सिंड्रोम, एक बहुत ही आम विकार संकुचित तंत्रिका की वजह के मामले में, कलाई सीधे एक ब्रेस के साथ रात के दौरान, क्योंकि संयुक्त मोड़ से बचने के लिए, यह तंत्रिका खुद पर दबाव कम करने के लिए संभव है बनाए रखा जाना चाहिए।
  • चित्रित करें एक पिंड नर्व चरण 4 का इलाज करें
    4
    सोने की कोशिश करो शरीर चोटों को ठीक करने और मरम्मत करने के लिए नींद के अतिरिक्त घंटे का उपयोग करता है। यदि आवश्यक हो, प्रत्येक रात कुछ अतिरिक्त घंटे सोते रहें, जब तक आप बेहतर महसूस न करें या दर्द फिर से नहीं निकलता है अतिरिक्त आराम के कुछ घंटे बहुत दर्द और लक्षणों को कम करते हैं
  • यह, एक साथ अंग स्थिरीकरण के साथ, एक बहुत प्रभावी तरीका है। वास्तव में, जितना अधिक तुम सो जाओगे उतना ही कम हो जाओगे। न केवल प्रभावित क्षेत्र के उपयोग को सीमित करता है, लेकिन पूरे शरीर में सोने के दौरान पुनर्जन्म का समय है
  • कोप विद अ से गंग्लियन चरण 5 नामक छवि
    5
    एक ब्रेस या स्प्लिंट का उपयोग करें कुछ मामलों में यह क्षेत्र को अलग करना संभव नहीं है जैसा आप चाहते हैं, क्योंकि आपको स्कूल, काम या अन्य मामलों जैसे कुछ प्रतिबद्धताओं से सामना करना पड़ता है। इन मामलों में, यह अंग को स्थिर करने में मदद करने के लिए एक ब्रेस या स्प्लिंट के उपयोग के लायक है, जबकि आप कुछ बुनियादी गतिविधियों को करने की अनुमति देते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि संकुचित तंत्रिका गर्दन में है, तो दिन के दौरान मांसपेशियों को जगह रखने के लिए एक कॉलर का उपयोग करें।
  • यदि संकुचित तंत्रिका कार्पल टनल सिंड्रोम के साथ जुड़ा हुआ है, तो एक कलाई या कोहनी ब्रेस पहनें, जिसे अनावश्यक आंदोलनों से हाथ को रोकने के लिए फ्लाइंग स्प्लिंट भी कहा जाता है।
  • आप फार्मेसियों और ऑर्थोपेडिक स्टोर में संरक्षक खरीद सकते हैं। पैकेज में दिए गए निर्देशों का पालन करें - यदि आपके कोई संदेह या चिंताएं हैं, तो अपने फार्मासिस्ट या आपके डॉक्टर से अधिक जानकारी मांगें
  • सफ़ल मॉर्निंग बैक एches चरण 13 से राहत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    6
    ठंड और गर्म संकोचन लागू करें एक संकुचित तंत्रिका, अक्सर सूजन के साथ होती है, जो बदले में तंत्रिका ऊतक को और भी ज्यादा प्रभावित करती है। सिडमा को कम करने और रक्त परिसंचरण में सुधार करने के लिए आपको प्रभावित क्षेत्र पर गर्म लोगों के साथ बर्फ पैक को वैकल्पिक रूप से वैकल्पिक रूप से चुना जाना चाहिए। सूजन को कम करने के लिए प्रति दिन 3-4 बार आइस बैग को 15 मिनट के लिए लागू करें। इसके बाद, एक हफ्ते में 4-5 रातों के लिए क्षेत्र पर गर्म सेकेंड रखें, जब तक कि लक्षण में सुधार न हो।
  • एक आइस पैक का समर्थन करता है, दोनों व्यावसायिक और घुटने शरीर के अंग पर, घर पर तैयार और हल्के दबाव लागू होते हैं। दबाव और बर्फ दर्द को शांत करना ठंड की चोटों से बचने के लिए त्वचा और बर्फ के बीच एक नरम कपड़ा डाल याद रखें। 15 मिनट से अधिक के लिए संपीड़न का उपयोग न करें, क्योंकि यह रक्त का प्रवाह धीमा करता है और इसलिए चिकित्सा करता है।
  • बर्फ की थैली के बाद, आपको रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करने और वसूली प्रक्रिया को तेज करने के लिए गर्म पानी या गरम का उपयोग करना होगा। एक घंटे से अधिक समय तक क्षेत्र को गर्म न करें, अन्यथा सूजन खराब हो जाएगी।
  • आप मांसपेशियों को आराम करने और रक्त की आपूर्ति बढ़ाने के लिए गर्म पानी में एक बहुत गर्म स्नान या प्रभावित अंग को सोख सकते हैं।
  • चित्रित करें एक पिंड नर्व चरण 7 का इलाज करें
    7
    मालिश करने के लिए सबमिट करें क्षतिग्रस्त तंत्रिका पर सही दबाव के प्रयोग से तनाव कम हो जाता है और दर्द कम हो जाता है। एक पूर्ण शरीर की मालिश से गुज़रें, ताकि मांसपेशियों को आराम कर सकें और इसलिए दर्द की मांसपेशियों को भी। आप संकुचित तंत्रिका के क्षेत्र में एक नाजुक और लक्षित हेरफेर का विकल्प भी चुन सकते हैं - इस तरह से तंत्रिका को ठीक से और तत्काल राहत का आनंद लेने में मदद करें।
  • आप अपने आप से प्रभावित अंग को मालिश भी कर सकते हैं। रक्त परिसंचरण बढ़ाने और मांसपेशियों को आराम करने के लिए क्षेत्र पर उंगलियों के साथ काम करें, ताकि कुछ संपीड़न को राहत देने के लिए
  • गहरे ऊतक मालिश न करें और अत्यधिक दबाव लागू न करें क्योंकि आप निचोड़ कर सकते हैं और पीड़ा तंत्रिका को अनावश्यक रूप से निचोड़ सकते हैं।
  • कोप विद अ से गंग्लियन चरण 2 नामक छवि
    8
    कुछ दवाएं ले लो फार्मेसी में कई विक्रय-विक्रय दवाएं हैं जो इस विकार के इलाज में आपकी मदद कर सकती हैं। गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडी) का परीक्षण जैसे कि इबुप्रोफेन और एस्पिरिन जो दर्द और सूजन को कम करते हैं।
  • इस पत्रक पर निर्देशों का पालन करें और सावधानियों पर विशेष ध्यान दें। यदि आपको खुराक और साइड इफेक्ट्स के बारे में कोई संदेह है, तो सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें, खासकर यदि आप पहले से ही एक अन्य दवा ले रहे हैं
  • कोप विथ बुलिमिया चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    9



    डॉक्टर को देखने के लिए जाओ अगर लक्षण और दर्द कम नहीं होते हैं, लेकिन कई हफ्तों या महीनों में लगातार आवर्ती होते हैं, तो आपको एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। यदि आपको अभी तक तरीकों से सूचित किया गया है, तो आपको एक यात्रा से गुज़रना चाहिए और प्रारंभिक राहत प्रदान करें और फिर अपनी प्रभावशीलता खो दें।
  • लगभग पूर्ण स्थिरीकरण के बावजूद, अगर आप समय के साथ मांसपेशियों की ताकत खो देते हैं, तो अपने चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें।
  • अस्पताल में तत्काल जाओ यदि लक्षण चित्र बहुत गंभीर है, अगर क्षेत्र ठंडा हो जाता है, बहुत हल्का या नीला
  • भाग 2

    लंबी अवधि में सदन से समझौता तंत्रिका का इलाज करना
    चित्रित करें एक पिंड नर्व चरण 10 का इलाज करें
    1
    कम प्रभाव व्यायाम करें आप क्षतिग्रस्त तंत्रिका को आराम कर सकते हैं, लेकिन साथ ही एक इष्टतम रक्त परिसंचरण को बनाए रख सकते हैं, कि अच्छी ऑक्सीजन और टॉनिक की मांसपेशियों के अलावा, उपचार में योगदान देता है। अपनी दैनिक गतिविधियों में एक रूढ़िवादी दृष्टिकोण रखें और जो कार्य आपको लगता है वह केवल आप कर सकते हैं। तैराकी या पैदल चलने की कोशिश करें इस तरह से आप मांसपेशियों को एक प्राकृतिक तरीके से स्थानांतरित कर देते हैं, बिना संकुचित तंत्रिका के आस-पास जोड़ों और रंध्र पर जोर देते हैं।
    • निष्क्रियता स्वर और मांसपेशियों की ताकत का कारण बनती है, और वसूली के समय का विस्तार भी करता है।
    • जब आप आराम या रेलगाड़ी को अच्छे आसन बनाए रखें इस तरह से आप क्षेत्र पर तनाव को ढीला कर सकते हैं।
    • मानक में एक वजन आपको इस तरह की परेशानी को रोकने के लिए अनुमति देता है।
  • चित्रित करें एक पिंड नर्व चरण 11
    2
    कैल्शियम का सेवन बढ़ता है ऐसे कारकों में से एक है जो इस प्रकार की विकार को गति प्रदान कर सकता है कैल्शियम अपर्याप्तता है आप ऐसे खाद्य पदार्थ खाने से अधिक ले सकते हैं जो दूध, पनीर, दही और गोभी और पालक जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां पसंद करते हैं। ऐसा करने से, तंत्रिका चिकित्सा और आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देना
  • आप पूरक आहार के साथ कैल्शियम भी ले सकते हैं। आप उन्हें दैनिक उपयोग के लिए एक फार्मेसी में फार्मेसी में खरीद सकते हैं। पैकेज में दिए गए निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें या यदि आपको सटीक खुराक नहीं पता है तो सलाह के लिए अपने चिकित्सक से पूछें। सिफारिश की गई खुराक से अधिक न हो
  • यह देखने के लिए कि क्या उन्हें कैल्शियम से समृद्ध किया गया है, पैक किए गए खाद्य पदार्थों के लेबलों की जांच करें कई खाद्य उद्योग संस्करण प्रस्तुत करते हैं "दृढ़" अपने सामान्य उत्पादों का
  • चित्रित एक पिंड की नर्व चरण 12
    3
    अधिक पोटेशियम युक्त भोजन खाएं सेल चयापचय में शामिल पोटेशियम सबसे महत्वपूर्ण आयन है। इसकी कमी से नसों के बीच के संबंधों को कमजोर करने के बाद से, यह संकुचित नसों के लक्षणों में भी योगदान दे सकता है। अपने आहार के साथ अपना खप बढ़ा कर आप तंत्रिका समारोह के संतुलन को बहाल कर सकते हैं और लक्षणों से राहत पा सकते हैं।
  • बहुत से पोटेशियम वाले खाद्य पदार्थ खुबानी, केले, अवेकैडो और पागल होते हैं। यहां तक ​​कि स्किम्ड दूध या संतरे का रस जैसे तरल पदार्थ इस खनिज के अवशोषण को बढ़ाने के लिए परिपूर्ण हैं।
  • कैल्शियम की तरह पोटेशियम की खुराक रोजाना एक स्वस्थ भोजन के साथ दैनिक रूप से लिया जाना चाहिए। पूरक आहार खरीदने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें, खासकर यदि आप अन्य बीमारियों (जैसे कि किडनी रोग) से ग्रस्त हैं या अन्य दवाएं लेते हैं पूरक आहार का उपयोग करने से पहले पोटेशियम के स्तरों को जांचने के लिए आपको रक्त परीक्षण की आवश्यकता हो सकती है।
  • हाइपोक्लाइमिया का निदान एक चिकित्सक द्वारा किया जाना चाहिए, और इस विकार को हल करने के लिए, वह इस असंतुलन के मूल कारण की पहचान करने के बाद पोटेशियम में समृद्ध आहार सुझा सकता है। अपने चिकित्सक से पूछें अगर आपको लगता है कि पोटेशियम की कमी आपके संकुचित तंत्रिका के लिए कारगर हो सकती है।
  • भाग 3

    डॉक्टर की मदद से समझौता तंत्रिका का इलाज करना
    इमेज शीर्षक से एक पिनार्ड नर्व चरण 13
    1
    एक भौतिक चिकित्सक को देखने के लिए जाओ यदि आपके पास समस्याएं होती रहती हैं, और अभी तक वर्णित तरीकों में से कोई भी सकारात्मक परिणाम प्राप्त नहीं किया है, तो एक फिजियोथेरेपिस्ट से संपर्क करने पर विचार करें। वह आपको विशेष खींच अभ्यास और अन्य आंदोलनों को सिखाना होगा जो तंत्रिका पर संपीड़न और दर्द को राहत देगा। कुछ अभ्यास एक योग्य पेशेवर या एक साथी के समर्थन से किया जाना चाहिए जो आपको मार्गदर्शन करने का तरीका जान लेता है, इसलिए इसे अकेले करने की कोशिश न करें।
    • समय के साथ, फिजियोथेरेपिस्ट आपको नए अभ्यासों पर सलाह दे सकता है कि आप स्वतंत्र रूप से कर सकते हैं, लेकिन हमेशा उसके निर्देशों का पालन करें और अकेले किसी भी पैंतरेबाज़ी का प्रयास न करें, जब तक कि उन्होंने आपको अन्यथा नहीं बताया।
  • चित्रित करें एक पिंड नर्व चरण 14
    2
    एपिड्यूर कॉर्टीकोस्टोराइड इंजेक्शन की संभावना पर विचार करें। यह उपचार, जो मुख्यतः सियाटिक तंत्रिका के संपीड़न का इलाज करने के लिए किया जाता है, दर्द से राहत देता है और तंत्रिका को ठीक करने में मदद करता है। इस प्रक्रिया के दौरान, एक डॉक्टर (और केवल एक डॉक्टर) सीधे रीढ़ की हड्डी में एक इंजेक्शन करता है। आपकी स्थिति की गंभीरता और संपीड़न के प्रकार का आकलन करने के बाद, विशेषज्ञ इस समाधान का प्रस्ताव कर सकते हैं।
  • एपिड्यूर कॉर्टिकोस्टोराइड इंजेक्शन जल्दी और प्रभावी तरीके से दर्द से राहत देते हैं। हालांकि, यह केवल एक योग्य विशेषज्ञ द्वारा किया जाता है - हालांकि दुष्प्रभाव और खतरों को दुर्लभ माना जाता है, कभी-कभी मतली, उल्टी, दस्त, पीठ दर्द और इंजेक्शन साइट से रक्तस्राव हो सकता है।
  • चित्रित करें एक पिंड नर्व चरण 15
    3
    सर्जरी के बारे में अपने चिकित्सक से चर्चा करें यदि दर्द तीव्र है या लक्षण अन्य उपचारों के साथ नहीं निकलते हैं, सर्जरी संकुचित नसों के कुछ मामलों के लिए सबसे अच्छा समाधान हो सकता है इससे तंत्रिका पर दबाव कम हो जाता है या ऊतकों के हिस्से को हटा दिया जाता है जो इसे संकुचित करते हैं। प्रत्याशा समाप्त हो जाने के बाद सबसे पहले लाभ प्राप्त हो सकते हैं और, हालांकि पुनरावर्ती हमेशा संभव होते हैं, वे दुर्लभ होते हैं।
  • अगर संकुचित तंत्रिका कलाई में स्थित है, तो दबाव कम करने के लिए मांसपेशियों को काटने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • एक herniated डिस्क द्वारा कुचल तंत्रिका का आंशिक या कुल डिस्क हटाने के साथ इलाज किया जा सकता है, कशेरुक स्तंभ के स्थिरीकरण के बाद।
  • चित्रित करें एक पिंड नर्व चरण 16
    4
    लक्षणों की फिर से प्रत्याशा से बचने के लिए प्रतिबद्ध दर्द और स्तब्ध हो जाना एक बार कम हो गया या गायब हो गया है, सही तरीके से अभ्यास करना जारी रखना, सही आसन और बायोमेकेनिक्स बनाए रखना जरूरी है और ऊपर वर्णित जोखिम वाले कारकों से बचें। इस विकार से पुनर्प्राप्ति के समय कई कारकों के अधीन हैं, जैसे कि तंत्रिका क्षति की गंभीरता, चिकित्सीय आहार में स्थिरता और समस्या पैदा करने वाले मूल कारण
  • जब संकुचित तंत्रिका पीठ में होती है, तो उपचार आम तौर पर पूरा होता है। काठ का क्षेत्र में तीव्र दर्द तंत्रिका के संपीड़न के कारण होती है, आमतौर पर 90% रोगियों में छह सप्ताह के भीतर घट जाती है।
  • चित्रित एक पिंड नर्व चरण 17 ट्रीट
    5
    पुनरावृत्ति से बचें ज्यादातर मामलों में लोग पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं और सही उपचार के साथ लक्षण निकल जाते हैं। नई चोट से बचने के लिए, दोहराए जाने वाले आंदोलनों का प्रदर्शन न करें जो कि पहली संपीड़न को ट्रिगर किया। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके शरीर को सुनने के लिए। यदि कोई इशारा दर्द उत्पन्न करने के लिए शुरू होता है या आप संकुचित नसों के कुछ लक्षणों की उपस्थिति को नोटिस करते हैं, तो तुरंत गतिविधि को रोकें और अंग को आराम दें
  • एक चिकित्सीय और निवारक आहार विकसित करने के लिए अपने चिकित्सक के साथ काम करें - पहली संपीड़न से प्रभावित क्षेत्र का उपयोग, आराम और स्थिरीकरण के बीच एक अच्छा संतुलन खोजें।
  • एक निवारक विधि के रूप में, यह संरक्षक का उपयोग करने के लिए सहायक हो सकता है
  • टिप्स

    • अगर लक्षण अचानक या चोट के बाद होते हैं, तुरंत आपातकालीन कमरे में जाएं
    • संकुचित तंत्रिका को पूरी तरह से ठीक करने का समय यह निर्भर करता है कि तंत्रिका क्षतिग्रस्त हो गई है। चूंकि इन संरचनाओं को जड़ से छोर तक पुनर्जन्म करना शुरू हो जाता है, इसलिए इसे पूरा चिकित्सा के लिए सप्ताह या महीनों लग सकते हैं।
    • यदि आपको पीठ दर्द से पीड़ित है, तो ओस्टियोपैथ या हाड वैद्य का दौरा करने के लिए रीढ़ की हड्डी में हेरफेर से गुजरना है। यह तंत्र तंत्रिका पर दबाव को ढंकता है ताकि यह ठीक हो सके।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com