हरपीस ज़ोस्टर ने न्यूरोपैथिक दर्द का इलाज कैसे किया

पोस्ट-हर्पेटिक न्यूरुलिया (पीएचएन) एक बेहद दर्दनाक सिंड्रोम है जो कभी-कभी दाद जस्ता वायरस (आमतौर पर शिंगल कहा जाता है) के बाद होता है। यह पीएचएन दर्द शरीर के उन हिस्सों में बनता है जहां पर दांत मौजूद थे। आम तौर पर, यह शरीर के एक तरफ तंत्रिका के रास्ते का अनुसरण करता है। हालांकि इस संक्रमण की मुख्य विशेषता में खुजली, दर्दनाक फफोले और फफोले होते हैं जो शरीर पर होते हैं, नसों का ग्रंथि प्रकोप से पहले हो सकता है। अक्सर, दाद का पहला लक्षण त्वचा पर जलन या झुनझुनी सनसनी होता है। यदि संक्रमण का इलाज शीघ्र ही किया जाता है, तो लक्षण आसानी से फीका पड़ सकते हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1
दर्द और खुजली को कम करें

शिर्डल्स चरण 1 द्वारा इलाजित तंत्रिका दर्द के शीर्षक वाला चित्र
1
फफोले को खरोंचने से बचने की कोशिश करें हालांकि मुश्किल यह हो सकता है, आपको इसे अकेला छोड़ना होगा और इसे छूने से बचने की आवश्यकता होगी। वे सतह पर एक परत बनाते हैं, जो तब अपने आप ही गिरता है यदि खरोंच खुले और अधिक आसानी से संक्रमित हो सकता है
  • यदि आप उन्हें खरोंच करते हैं तो आप अपने हाथों से बैक्टीरिया भी फैल सकते हैं। यदि यह अनजाने में होता है, तो उच्च स्तर की स्वच्छता बनाए रखने के लिए बाद में अपने हाथों को हमेशा धो लें।
  • शिर्डल स्टेप 2 के कारण इलाज नर्व दर्द के शीर्षक वाला चित्र
    2
    जलन को कम करने के लिए एक बेकिंग सोडा मिश्रण का उपयोग करें। इस उत्पाद को एक पीएच से अधिक 7 (जो यह क्षारीय बनाता है) और रासायनिक कि खुजली की अनुभूति पैदा करता है बेअसर करने में सक्षम है, क्योंकि बाद एक पीएच कम से कम 7 के साथ अम्लीय है।
  • 1 चम्मच पानी के साथ मिश्रित बेकिंग सोडा के 3 चम्मच के साथ आटा तैयार करें और इसे प्रभावित क्षेत्रों पर लागू करें। इससे खुजली हो जाती है और बुलबुले को और अधिक तेज़ी से सूखने में मदद मिलती है
  • आप इसे स्वतंत्र रूप से इसे कई बार डाल सकते हैं क्योंकि आप असुविधा की भावना को शांत करना चाहते हैं।
  • शिर्डल्स स्टेप 3 के कारण इलाज नर्व दर्द के शीर्षक वाला चित्र
    3
    फफोले पर एक ठंडा दबाव लागू करें। असुविधा को दूर करने के लिए एक ठंडी और गीला दबाव का प्रयोग करें और एक बार में 20 मिनट के लिए, दिन में कई बार इसे लागू करें।
  • आप एक साफ तौलिया में कुछ बर्फ लपेटकर त्वचा के खिलाफ दबाकर इसे तैयार कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप जमे हुए सब्जियों के एक बैग का उपयोग कर सकते हैं। महत्वपूर्ण बात ये है कि यह त्वचा के साथ सीधे संपर्क में नहीं है और एक समय में 20 मिनट से अधिक समय नहीं लेता, क्योंकि इन दोनों स्थितियों में ऊतक क्षति हो सकती है।
  • चित्रा नस्ल दर्द का शीर्षक शिर्डल्स चरण 4 द्वारा किया गया चित्र
    4
    ठंडा संपीड़न हटाने के बाद फफोले पर बेंज़ोकेन क्रीम फैलाएं ठंड पैक को लागू करने के तुरंत बाद, एक सामयिक क्रीम लागू करें, जैसे कि एक गैर-नुस्खा बेंज़ोकेन आधारित उत्पाद। यह पदार्थ एक संवेदनाहारी के रूप में काम करता है, यह त्वचा के तंत्रिका अंत को जोड़ता है।
  • भाग 2
    संक्रमित ब्लॉस्टर का इलाज करें

    शिर्डल चरण 5 द्वारा इलाजित नर्व दर्द के शीर्षक वाला चित्र
    1
    जांच लें कि अल्सर संक्रमित हैं या नहीं। इस स्थिति में स्थिति सबसे अच्छी में से एक नहीं है, इसलिए यदि आपको संदेह है कि आप संक्रमित हो गए हैं, तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए। बुलबुले संक्रमित होते हैं जो संकेतों के बीच में हैं:
    • बुखार
    • बढ़ती सूजन जो आगे दर्द का कारण बनती है
    • घाव छूने के लिए गर्म है
    • यह चमकदार और चिकनी है
    • लक्षण बदतर हो जाते हैं
  • शिर्डल चरण 6 द्वारा इलाजित तंत्रिका दर्द के शीर्षक वाला चित्र
    2
    बुरे समाधान (एसीटेट एल्यूमीनियम) में संक्रमित घावों को विसर्जित करें। आप बुरे के समाधान (व्यापार का नाम, डोमबोरो समाधान) या पानी के नल में संक्रमित घावों को भगा सकते हैं इससे तरल के रिसाव को कम करने में मदद मिलती है, कूचिंग से बचने और त्वचा को शांत करने में मदद मिलती है।
  • बुरे समाधान में जीवाणुरोधी और कसैले गुण हैं। आप फार्मेसी में एक पर्ची के बिना इसे खरीद सकते हैं।
  • फफोले को भिगोने के बजाय, आप बुलबुले पर सीधे एसिटेट एल्यूमीनियम भी आवेदन कर सकते हैं, एक ठंडा संपीड़न के साथ। आप इसे प्रभावित क्षेत्रों पर 20 मिनट, दिन में कई बार रख सकते हैं।
  • चित्रा नस्ल दर्द का शीर्षक शिर्डल चरण 7 द्वारा किया गया चित्र
    3
    कैप्सैसिन पर आधारित एक क्रीम लगाइए, जब बुलबुले ने सतह पर पपड़ी बनाई है। जब घाव मुश्किल हो गए हैं और किसी भी अधिक तरल नहीं खोते हैं, तो आप इस क्रीम (जैसे ज़ॉस्ट्रिक्स) को लागू कर सकते हैं। आप इसे 5 दिन तक रख सकते हैं, उपचार की सुविधा के लिए।
  • भाग 3
    ड्रग्स ले लो जब फफोले गायब हो गए हैं

    शिर्डल चरण 8 द्वारा इलाजित तंत्रिका दर्द के शीर्षक वाला चित्र
    1
    लिडोकिन पैच रखें जब छाले ठीक हो जाते हैं, तो आप तंत्रिका दर्द को कम करने के लिए त्वचा में 5% लिडोकिन पैच लागू कर सकते हैं। यह नकारात्मक दुष्प्रभावों के जोखिम के बिना प्रभावी दर्द से राहत प्रदान करता है।
    • आप इस उत्पाद को बड़े फार्मेसियों और ऑनलाइन में पा सकते हैं लिडोकेन की एक बड़ी सामग्री के साथ पैच की आवश्यकता होती है, लेकिन डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होती है।
  • शिर्डल चरण 9 द्वारा इलाजित तंत्रिका दर्द के शीर्षक वाले चित्र
    2
    दर्द को दूर करने के लिए गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरीज लें। इन दवाओं (एनएसएआईडी) का अक्सर दर्द से राहत बढ़ाने के लिए अन्य दर्दनाशक दवाओं के अलावा निर्धारित किया जाता है वे सस्ता हैं और संभवत: आपको बाथरूम कैबिनेट में पहले से कम से कम एक है।
  • NSAIDs के उदाहरण पेरासिटामोल, इबुप्रोफेन या इंडोमेथेसिन हैं। आप उन्हें एक दिन में तीन बार ले सकते हैं - सुनिश्चित करें कि आप पुस्तिका के निर्देशों का पालन करें और आपके लिए उपयुक्त खुराक।
  • चित्रा नस्ल दर्द का शीर्षक शिर्डल चरण 10 द्वारा किया गया चित्र
    3
    तंत्रिका के दर्द से राहत देने के लिए कॉर्टिसोस्टिरिओड्स आज़माएं इन दवाओं को अक्सर अपेक्षाकृत स्वस्थ बुजुर्ग लोगों के लिए मध्यम से गंभीर तंत्रिका दर्द के लिए निर्धारित किया जाता है। वे आम तौर पर एंटीवायरल ड्रग्स में जुड़ जाते हैं
  • इस विकल्प के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें मजबूत कॉर्टिकोस्टिरॉइड्स केवल नुस्खे पर उपलब्ध हैं



  • शिर्डल्स द्वारा चरण 11 के इलाज के लिए तंत्रिका का दर्द शीर्षक वाला चित्र
    4
    मादक दर्दनाशक दवा लेने की संभावना के बारे में अपने चिकित्सक से मूल्यांकन करें ये कभी-कभी शिंगल के कारण गंभीर न्यूरोपैथिक दर्द के उपचार के लिए निर्धारित होते हैं। हालांकि, वे केवल लक्षण राहत प्रदान करते हैं, वे दर्द के कारण का इलाज नहीं करते हैं
  • इसके अलावा, ये नशे की लत पदार्थ हैं जिनसे रोगी जल्दी नशे की लत हो सकता है। इसलिए, एक चिकित्सक द्वारा उनका उपयोग सावधानी से किया जाना चाहिए
  • शिर्डल स्टेप 12 द्वारा इलाजित तंत्रिका दर्द के शीर्षक वाला चित्र
    5
    निर्धारित ट्राइसाइक्लिक एंटिडिएंटेंट्स प्राप्त करें ये दवाएं हैं जो कभी-कभी इस संक्रमण के कारण विशिष्ट प्रकार के न्यूरोपैथिक दर्द के इलाज के लिए निर्धारित होती हैं। हालांकि उनके सटीक तंत्र ज्ञात नहीं हैं, वे शरीर में दर्द रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करके काम करते हैं।
  • शिर्डल स्टेप 13 द्वारा इलाजित नर्व दर्द के शीर्षक वाला चित्र
    6
    तंत्रिका के दर्द का इलाज करने के लिए एंटीपिलेप्टीक दवाओं ले लो। न्यूरोपैथिक दर्द का इलाज करने के लिए इन्हें व्यापक रूप से दर्द चिकित्सा केन्द्रों में उपयोग किया जाता है। ऐसे फ़िनाइटोइन, carbamazepine, लामोत्रिगिने के रूप में और -gabapentin इनमें से प्रत्येक दाद दाद के साथ रोगियों में न्यूरोपैथिक दर्द के इलाज के लिए निर्धारित किया जा सकता एईडी के कई प्रकार हैं।
  • आपका चिकित्सक यह निर्धारित करने में सक्षम होगा कि आपकी विशिष्ट स्थिति के लिए किस प्रकार की दवाएं सबसे अधिक उपयुक्त हैं, चाहे वह एंटी-एपिलेप्टकिक या ट्राइसाइक्लिक एंटिडिएपेंट्स है आमतौर पर, इन प्रकार की दवाएं न्यूरोपैथिक दर्द के सबसे गंभीर मामलों के लिए आरक्षित हैं।
  • भाग 4
    सर्जरी प्रक्रियाओं के साथ न्यूरोपैथिक दर्द का इलाज

    शिर्डल चरण 14 द्वारा ट्रीट नर्व दर्द के शीर्षक वाले चित्र
    1
    अल्कोहल या फिनोल का इंजेक्शन छोड़ें तंत्रिका दर्द से छुटकारा पाने के लिए सबसे आसान सर्जिकल तकनीकों में से एक तंत्रिका के परिधीय शाखा में शराब या फिनोल का इंजेक्शन है। इससे तंत्रिका को स्थायी क्षति होती है, जिससे दर्द को रोकने में मदद मिलती है।
    • यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो एक पेशेवर डॉक्टर द्वारा किया जाना चाहिए। आपके मेडिकल इतिहास और स्वास्थ्य की स्थिति निर्धारित करेगी कि यह आपके लिए सही इलाज है या नहीं।
  • शिर्डल चरण 15 द्वारा इलाजित तंत्रिका दर्द के शीर्षक वाला चित्र
    2
    ट्रांस्क्युट्यूएशन विद्युत तंत्रिका उत्तेजना (टेनस) का परीक्षण करें इस उपचार में तंत्रिकाओं पर इलेक्ट्रोड रखने की वजह से दर्द का कारण होता है। इलेक्ट्रोड पड़ोसी नसों के रास्ते में छोटे, दर्द रहित विद्युत आवेगों का कारण होता है।
  • बिल्कुल ये कैसे इन आवेगों को दर्द कम करने में सक्षम हैं अभी भी एक अनिश्चित तथ्य है। एक सिद्धांत यह है कि आवेगें एंडोर्फिन के उत्पादन को उत्तेजित करती हैं, शरीर के प्राकृतिक दर्द निवारक।
  • दुर्भाग्यवश, यह उपचार हर किसी के लिए काम नहीं करता है, लेकिन इसे प्रगाबालिन नामक एक एंटी-मिर्लीस्टीक दवा के संयोजन में दिया जाने पर अधिक प्रभावी लगता है।
  • शिर्डल स्टेप 16 द्वारा ट्रीट नर्व दर्द के शीर्षक वाले चित्र
    3
    रीढ़ की हड्डी या परिधीय नसों की उत्तेजना का मूल्यांकन करें ये उपचार दसियों के समान उपकरण का उपयोग करते हैं, लेकिन प्रत्यारोपित होते हैं नीचे त्वचा दसियों के साथ, दर्द को नियंत्रित करने के लिए इन इकाइयों को बंद और बंद किया जा सकता है।
  • सर्जरी के उपकरण को प्रत्यारोपित करने से पहले, डॉक्टर एक पतली वायर इलेक्ट्रोड के साथ परीक्षण करते हैं। यह परीक्षण सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि उत्तेजक तंत्रिका प्रभावी दर्द से राहत प्रदान करेगा।
  • एक रीढ़ की हड्डी उत्तेजक के मामले में, इलेक्ट्रोड परिधीय नसों के लिए एक उत्तेजक के मामले में मज्जा spinale- साथ एपीड्यूरल अंतरिक्ष में त्वचा के माध्यम से डाला जाता है, इलेक्ट्रोड प्रभावित तंत्रिका से अधिक त्वचा के नीचे प्रत्यारोपित किया जाता है।
  • शिर्डल चरण 17 द्वारा ट्रीट नर्व दर्द के शीर्षक वाले चित्र
    4
    स्पंदित रेडियोफ्रीक्वेंसी (पीआरएफ) के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यह आणविक स्तर पर दर्द को नियंत्रित करने के लिए रेडियोफ्रीक्वेंसी का उपयोग करके दर्द को दूर करने का एक बहुत सुरक्षित और कारगर तरीका है। एक ही इलाज के बाद, राहत 12 सप्ताह तक रह सकती है।
  • भाग 5
    इससे पहले कि आप हेरपिप्स का इलाज करें

    शिर्डल स्टेप 18 द्वारा इलाजित नर्व दर्द के शीर्षक वाला चित्र
    1
    दाद के लक्षण जानें यह संक्रमण पहले ही त्वचा के दर्द, खुजली और झुनझुनी के रूप में प्रस्तुत करता है। कभी-कभी ये प्रारंभिक लक्षणों को भ्रम, थकान, बुखार, सिरदर्द, स्मृति हानि, चिड़चिड़ापन पेट और / या परेशान पेट की भावना से पीछा किया जाता है।
    • इन प्रारंभिक लक्षणों की शुरुआत के पांच दिनों बाद, चेहरे या शरीर के एक तरफ एक दर्दनाक दाने दिखाई दे सकती हैं।
  • शिर्डल चरण 1 द्वारा इलाजित तंत्रिका दर्द के शीर्षक वाला चित्र
    2
    यदि आपको लगता है कि आपने संक्रमण का अनुबंध किया है तो 24 से 72 घंटों के भीतर अपने चिकित्सक से संपर्क करें। आप एंटीवायरल ड्रग्स जैसे कि फ्रैंकिक्लोवीर, वैलासिंक्लोविर और एसाइकोविर को प्रभावी ढंग से लक्षणों का इलाज करने के लिए लिख सकते हैं, लेकिन अगर वे 72 घंटों की शुरुआत के भीतर इलाज कर लेते हैं।
  • शिर्डल स्टेप 20 द्वारा इलाजित नर्व दर्द के शीर्षक वाला चित्र
    3
    इससे पहले कि वे बदतर होने से पहले छाले को खत्म करने के लिए एक सामयिक दवा को लागू करें एंटीवायरल ड्रग्स के अतिरिक्त, आपका चिकित्सक एक सामयिक दवा लिख ​​सकता है, जैसे कैलड्रिल। यह पहले से ही खुले अल्सर के दर्द और खुजली को कम करने में मदद कर सकता है।
  • दवा दर्द के संकेतों में हस्तक्षेप करती है जो तंत्रिका मस्तिष्क को भेजती है और जेल, लोशन, स्प्रे या छड़ी में उपलब्ध है।
  • यह हर 6 घंटे, दिन में 4 गुना तक लागू किया जा सकता है। आवेदन से पहले प्रभावित क्षेत्र को धोने और सूखने के लिए आवश्यक है।
  • चेतावनी

    • यदि आपको दाद लगने से डर लगता है, तो आपको जल्द से जल्द अपने दर्द को कम करने के लिए समाधान दिखाने के लिए अपने डॉक्टर से मिलने चाहिए। इस तरह से आप तंत्रिकाओं से क्षतिग्रस्त होने से बच सकते हैं वास्तव में यह तंत्रिका का नुकसान होता है जो दर्द का कारण बनता है जो महीने या साल तक रहता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com