वैर्सेला खुजली को कैसे राहत देना

चिकनपेक्स वैरिकाला-ज़ोस्टर विषाणु की वजह से संक्रमण है। यह आसानी से फैलता है और सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करता है। लाल डॉट्स त्वचा पर बनते हैं जो कि उनके विकास के सभी चरणों में से एक या दो दिन लगते हैं। प्रारंभ में वहाँ फफोले होते हैं, जो तब टूट जाते हैं, सूख जाते हैं और अंततः एक परत बन जाते हैं। बुलबुले, बीमारी का एक लक्षण लक्षण, त्वचा को अत्यंत खुजली बना देता है। जानें कि कैसे परेशान त्वचा का ख्याल रखना और वसूली के समय तक असुविधा को कम करने के लिए दवाइयों को दस्तावेज दें, जो आमतौर पर एक सप्ताह या 10 दिनों में होता है।

सामग्री

कदम

भाग 1

त्वचा की देखभाल करें
1
आपको खरोंच करने की तत्काल आवश्यकता का विरोध करें चिकनपॉक्स बहुत खुजली बनाता है और त्वचा की चकत्ते की गंभीरता व्यक्ति से भिन्न होती है यदि आप अपने आप को खरोंच करना शुरू करते हैं, तो आप एक शातिर चक्र शुरू करते हैं और अधिक खुजली में वृद्धि करते हैं। यदि आप इस में गिर जाते हैं "फंदा"फफोले ठीक हो जाने के बाद, बदसूरत निशान छोड़े जाते हैं।
  • शोधकर्ताओं ने पाया कि जब आप अपने आप से खरोंचते हैं, तो आपको थोड़ा सा अनुभूति होती है जो कि खुजली के साथ हस्तक्षेप करती है, लेकिन केवल क्षणिक रूप से यह अस्थायी राहत हल्के दर्द के संकेत के कारण ठीक है जो कि मस्तिष्क को सेरोटोनिन, एक न्यूरोट्रांसमीटर जारी करने के लिए उत्तेजित करता है। हालांकि, सेरोटोनिन मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी की कोशिकाओं के बीच संकेतों को लेती है, जिससे खुजलीदार सनसनी बढ़ जाती है। यह एक दुष्चक्र को चालू करता है क्योंकि आप अपने खुजली से छुटकारा पाने के लिए खुद को खरोंच करना शुरू करते हैं जो कि वास्तव में अपने व्यवहार से तेज है।
  • यदि आप या आपका बच्चा आपकी त्वचा को रगड़ने से नहीं बचा सकता, तो अपने हाथों पर दस्ताने, मित्सु या मोज़े पहनने का प्रयास करें। यह रात के दौरान विशेष रूप से उपयोगी है जब आप सो रहे हैं और आत्म-नियंत्रण कौशल कम हैं
  • 2
    कुछ सर्दी लगाने से खुजली की उत्तेजना से राहत मिलती है आप 20-30 मिनट के लिए खुजली वाले क्षेत्र में एक तौलिया में लपेटे हुए ठंडा संपीड़न या बर्फ रख सकते हैं।
  • संक्षेप बनाने के लिए ठंडे पानी के साथ एक तौलिया या एक छोटी तौलिया गीला करें आखिरकार आप तैयार किए गए लोगों को भी खरीद सकते हैं या डिस्पोजेबल प्लास्टिक फ्रीज़र बैग में बर्फ के कूच डाल सकते हैं। त्वचा को ठंड से बचने के लिए एक कपड़ा में लपेटें, जैसा कि आप दर्द का कारण हो सकते हैं
  • ठंडा संपीड़न की खुजली से राहत मिलती है क्योंकि तंत्रिकाएं जो त्वचा पर ठंडा / ठंडा महसूस करती हैं, उन मस्तिष्क को संकेत भेजते हैं जो खुजली की धारणा को रोकते हैं।
  • 3
    हर कुछ घंटों में गुनगुना स्नान करें। पहले तीन दिनों में हर तीन से चार घंटे पानी में विसर्जित हो जाएं, जब त्वचा पर लाल धब्बे और छाले होते हैं। आप सिर्फ पानी के साथ स्नान कर सकते हैं या बेकिंग सोडा, मकई स्टार्च या दलिया जोड़ सकते हैं।
  • एक स्नान के दौरान एक हल्के साबुन से त्वचा धो लो। यह सोचने के लिए एक गलत भ्रम होगा कि बच्चों, विशेषकर युवा, इस तथ्य की सराहना करते हैं कि वे ऐसे अक्सर स्नान करते हैं उनके मामले में यह ठंड के दबाव को अक्सर लागू करने के लिए बेहतर होगा
  • बेकिंग सोडा के लगभग चार चम्मच, कॉर्नस्टार्च या टब के पानी में सूखे और कच्चे जई जोड़ें। आप कोलाइडयन आटे का उपयोग भी कर सकते हैं, बारीकी से जमीन और संसाधित करने के लिए स्नान पानी में जोड़ा जा सकता है। सोडियम बाइकार्बोनेट, कोलाइडयन ओटमील और कॉर्नस्टार्च पानी में आसानी से भंग कर देते हैं, लेकिन अगर आप कच्चे जई का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसे नायलॉन मोज़ा में रखना चाहिए, अंत को बंद करें और इसे टब में डाल दें, अन्यथा आप आप पानी पर तैर रहे ओट्स के गांठों को मिल जाएंगे, जिससे नाली को पकड़ने का खतरा होगा
  • अध्ययनों से पता चला है कि ओट एक प्राकृतिक न्यूरॉइराइज़र और क्लीनर हैं - वे भी विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सिडेंट गुण हैं जो प्रुरक्त त्वचा के इलाज के लिए उत्कृष्ट हैं।
  • 4
    खुजली वाली त्वचा का ख्याल रखना और परेशानी से बचें। एक तटस्थ शरीर साबुन और एक समान लॉन्ड्री डिटर्जेंट का उपयोग करें जब आप स्नान या शावर के बाद सूख जाते हैं, धीरे से त्वचा को दबाते हैं और इसे रगड़ें नहीं।
  • बिगड़ती जलन से बचने के लिए एक साबुन और एक कपड़े धोने का डिटर्जेंट डाइज और सुगंध से मुक्त करें।
  • स्नान के अंत में, लोशन के साथ त्वचा को सुगंध या अरोमा के बिना moisturize। ऐवेन जैसे उत्पाद में कोलाइडयन दलिया शामिल है और यह एक उत्कृष्ट समाधान है। अपनी त्वचा को दिन में एक या दो बार moisturize करने की कोशिश करें। त्वचा पर इत्र, सौंदर्य प्रसाधन या किसी अन्य उत्पाद को मत डालें।
  • यदि आपके मुंह के आसपास छाले हैं, तो आप खाने या पीने के दौरान दर्द महसूस कर सकते हैं नरम, ठंड और हल्के खाद्य पदार्थों जैसे बर्फ की तरबूज, दलिया या गर्म सूप का चयन करके इस क्षेत्र में कोमल बनाओ। बिल्कुल मसालेदार, नमकीन या अम्लीय खाद्य पदार्थों से बचें।
  • 5
    कपास या रेशम पहनकर त्वचा का ख्याल रखना नरम सामग्री से बने आरामदायक और व्यापक वस्त्र रखें। केवल शराबी शीट डालकर बिस्तर आराम से बनाएं आप किसी भी सामग्री से बचना चाहिए जो घर्षण का कारण बनता है या परेशान है जब यह चिड़चिड़ापन त्वचा के संपर्क में आता है।
  • 100% रेशम और कपास पहनें जो नरम और चिकनी होते हैं, ऊन की तरह किसी न किसी सामग्री के विपरीत गाबार्डिन उस से बचा जाना चाहिए
  • 6



    नाखून काटा और साफ रखें अगर मैं आपको खरोंच करने के लिए प्रलोभन का विरोध नहीं कर सकता तो वे कम और साफ रहें। निरंतर घर्षण उन क्षेत्रों में त्वचा को प्रभावित कर सकता है जहां नाखूनों और त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया के कारण मूत्राकार खुले हैं।
  • संक्रमण के कारण आपको परेशानी बढ़ाना नहीं है यदि आपके पास छोटी नाखियां हैं, तो गंदगी और जीवाणुओं को पकड़े जाने के लिए अधिक कठिन होता है। अपने हाथ अक्सर गर्म पानी और तटस्थ साबुन के साथ धो लें। स्नान के दौरान या हर दिन स्नान करके अपनी त्वचा को साफ रखें
  • भाग 2

    खुजली को दूर करने के लिए दवाओं का उपयोग करें
    1
    खुजली वाले क्षेत्रों पर कैलामाइन लोशन लागू करें इस दवा में मुख्य रूप से जस्ता ऑक्साइड होता है, जो चिढ़ और खुजली वाली त्वचा के लिए उत्कृष्ट उपचार होता है। यह सभी उम्र के लोगों के लिए सुरक्षित है, लेकिन आंखों या मुंह के आसपास लागू नहीं किया जाना चाहिए।
    • लोशन बोतल को हिलाएं और इसे कपास की गेंद पर छिड़क दें। क्रीम ऊन का उपयोग करके सभी चिढ़ त्वचा पर धीरे से क्रीम फैलाएं - जब यह सूख जाता है तो आपको राहत महसूस करना शुरू कर देना चाहिए। इसे जितनी बार आवश्यक आवश्यक रूप से दोहराएं।
    • फफोले पर केवल एक कैलामी क्रीम का प्रयोग करें और हाइड्रोकार्तिसोन के साथ नहीं। यह दूसरा पदार्थ खुजली को कम करके वायरल संक्रमणों में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को कम करता है, लेकिन पता है कि यह चिकित्सा प्रक्रिया के साथ हस्तक्षेप भी कर सकता है।
    • यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं, पहले अपने डॉक्टर से परामर्श के बिना कैलामाइन और किसी भी अन्य दवा का उपयोग न करें।
  • 2
    काउंटर-टॉप एंटीहिस्टामाइन लें हिस्टामाइन एक प्रोटीन है और इसका प्रभाव खुजली का कारण है। इस श्रेणी की दवाएं इस प्रोटीन की कार्रवाई को अवरुद्ध करके बेहतर महसूस करती हैं।
  • एंटीहिस्टामाइंड ब्लॉक रिसेप्टर्स, यानी उन हिस्सों के उन हिस्सों पर जो हिस्टामाइन जोड़ता है, इस प्रकार त्वचा को कम प्ररितिक बनाते हैं।
  • गैर-प्रिस्क्रिप्शन एंटीहिस्टामाइन में डिफेनहाइडरामाइन (बेनाड्रिल), लॉराटाडीन (क्लारिटन) और सीटीरिज़िन (ज़िरटेक) हैं। चिकित्सा सलाह न लेने के लिए अपने बच्चे को कोई दवा नहीं लेना या न दें।
  • 3
    डिफेनहाइडरामाइन आधारित क्रीम (बेनाड्रील) फैल न करें। सामयिक रूप में यह एंटीहिस्टामाइन खुले ब्लॉडर के माध्यम से एक अनियमित तरीके से अवशोषित होता है, जिससे रक्त में इसकी एकाग्रता बढ़ जाती है।
  • आपको सूखे मुंह, उनींदापन, चक्कर आना, मतली और उल्टी जैसे साइड इफेक्ट्स का अनुभव हो सकता है।
  • 4
    बुखार और दर्द का इलाज प्रुरिटस को शांत करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप बुखार या दर्द से राहत पा सकते हैं, यदि कोई हो। पेरासिटामोल (तचीपीरिना) या अन्य गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडी) ले लो, जैसे कि इबुप्रोफेन (ब्रुफेन, ओकी) जब आपके पास चिकनपोक्स होता है तो कभी भी एस्पिरिन न लें
  • सावधानी के साथ NSAIDs लो विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, वैरिकाला की उपस्थिति में इन दवाओं का सेवन त्वचा की गंभीर सूजन के लिए (यद्यपि शायद ही कभी) हो सकता है।
  • अनुसंधान ने दिखाया है कि यदि आप वायरसला जैसे वायरल संक्रमण का इलाज करने के लिए एस्पिरिन (एक सैलिसिलेट मिश्रित) लेते हैं, तो रेये सिंड्रोम के विकास का जोखिम है। यह एक घातक बीमारी है जो जिगर, मस्तिष्क को प्रभावित करती है और जो स्वास्थ्य के पहले चरण में विकसित हो सकती है। आप अचानक लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं और उनींदापन, ऊर्जा की हानि, चिड़चिड़ापन या आक्रामकता जैसे व्यक्तित्व में बदलाव, और देर के लक्षण के रूप में, भ्रम की भावना महसूस कर सकते हैं। कोई वैरिकाला पीड़ित को एस्पिरिन नहीं लेना चाहिए, विशेषकर 22 वर्ष से कम उम्र के लोग क्योंकि वे रीय सिंड्रोम होने का अधिक जोखिम रखते हैं।
  • 5
    यदि आवश्यक हो तो डॉक्टर पर जाएं एंटीवायरल दवाएं संक्रमण का इलाज नहीं करतीं, लेकिन लक्षणों की गंभीरता को कम करती हैं, जैसे कि प्ररिटस यदि आपने अपने आप को खरोंच करने के लिए जीवाणु संक्रमण का कारण बना दिया है, तो आपका डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव देगा।
  • खुले मूत्राशय के आसपास बैक्टीरियल संक्रमण खुजली की उत्तेजना को बढ़ा सकते हैं। अपने चिकित्सक को तत्काल बुलाओ अगर आपके पास बुखार और त्वचा के क्षेत्रों का पता लगाना है जो बहुत गर्म, लाल, दर्दनाक या जल निकासी कर रहे हैं। एंटीबायोटिक्स आपको बेहतर तेज़ी से महसूस करने में सहायता कर सकते हैं
  • यदि आप विभिन्न गंभीर बीमारियों के लिए खतरे में हैं, तो आपको अपने चिकित्सक से मिलना चाहिए ताकि वे आपकी यात्रा कर सकें और एंटीवायरल जैसे एसाइकोविर, वेलैसिक्लोविर या फैकिक्लॉवीर लिख सकें। वेरिसेला के संपर्क में आने वाली श्रेणियां 12 वर्ष से अधिक स्वस्थ हैं, तीन महीने तक नवजात शिशु, त्वचा या फेफड़ों की समस्याओं से पीड़ित, स्टेरॉयड उपचार से गुजर रहे लोगों, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली और कुछ समूह गर्भवती महिलाओं की
  • अगर आपका बच्चा तीन महीने से अधिक पुराना है, लेकिन 13 वर्ष से कम उम्र के, तो डॉक्टर के पास जाने की आवश्यकता नहीं है, जब तक कि उसे कई लक्षण न हो।
  • यदि आप चार दिनों से अधिक या 38.9 डिग्री सेल्सियस, चरम कमजोरी, जागने में कठिनाई, परेशानी में परेशानी, व्यवहार में बदलाव, चलने में कठिनाई, कठिनाई के चलने की कठोरता, जैसे लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो नियुक्ति करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें। गर्दन, लगातार उल्टी, साँस लेने में कठिनाई या एक मजबूत खाँसी लक्षणों के आधार पर चिकित्सक आपकी स्थिति के लिए दवा के प्रकार या सबसे उपयुक्त उपचार का मूल्यांकन करेगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com