कैसे समझने के लिए यदि आपको डर्माटिफोटीस है

डर्माटोफायटोसिस कवक के कारण होता है जिसे स्मेर्टोफाइट्स कहा जाता है, माइक्रोस्कोपिक सूक्ष्मजीवों जो कि मृत त्वचा के ऊतकों, बाल और नाखूनों पर फ़ीड करते हैं। संक्रमण को दाद के रूप में भी जाना जाता है और परिपत्र मूत्राशय के साथ मेनिफेस्ट होता है - जब यह फैलता है तो यह त्वचा की त्वचा को ढंकता है। आप बीमार लोगों और जानवरों के साथ संपर्क में आने या संक्रमित लोगों के साथ टोपी, ब्रश, कंघी, तौलिये और कपड़े जैसे सामान साझा करने से अनुबंध कर सकते हैं। अगर तुरंत हस्तक्षेप किया जाए तो यह इलाज करने के लिए एक आसान विकार है।

यदि आप दाद उपचार के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं इस लेख को पढ़ें.

कदम

भाग 1

खोपड़ी दाद के लक्षणों को पहचानना
1
स्केल त्वचा के पैच के लिए खोपड़ी की जांच करें यह मायकोसिस सूखी त्वचा के छोटे क्षेत्रों का कारण बन सकता है जिससे दर्द और खुजली पैदा हो सकती है।
  • कभी-कभी तराजू सरल रूसी होते हैं और दाद के संकेत नहीं देते हैं यदि आप इन लक्षणों को ध्यान में रखना शुरू करते हैं, तो एक त्वचा विशेषज्ञ द्वारा आपकी स्कैप की जांच होनी चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह ठीक है कि यह मायकोसिस है।
  • 2
    देखें कि क्या आप अपने बाल खो देते हैं डैमेटोफायोटासिस की वजह से खालित्य आम तौर पर एक सिक्का के व्यास के साथ छोटे चिकना पैच के साथ शुरू होता है जैसे-जैसे संक्रमण बढ़ता है, उन इलाकों में जहां बाल गिरते हैं, बड़े होते हैं और एक अंगूठी आकार लेते हैं।
  • बालों को बालों का ठेठ स्वरूप खोपड़ी को भी बंद कर सकता है "दाढ़ी दो दिनों के लिए उपेक्षित"। इस मामले में प्रभावित क्षेत्र छोटे काले डॉट्स द्वारा कवर होने लगते हैं। गंजा क्षेत्रों का आकार और सूजन हो सकती है।
  • 3
    खोपड़ी पर छोटे लाल घावों की तलाश करें जब दाद की प्रगति होती है, तो मस्तिष्क से भरा घाव, जिसे बुलाया जाता है, का निर्माण शुरू हो सकता है kerion. त्वचा भी क्रस्ट का निर्माण करने लगती है, बहुत शुष्क स्केल त्वचा के समान होती है जो छीलने लगती है। यह सभी संकेत हैं कि संक्रमण खराब हो गया है और तत्काल चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता है
  • यदि आप खोपड़ी के स्राव और फफोले के गठन की रिहाई पर ध्यान देते हैं, तो आपको तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए और चिकित्सा उपचार मिलना चाहिए, क्योंकि स्थायी निशान और खालित्य विकसित हो सकते हैं।
  • यदि आपके पास कैरियन है, तो संभवतः आपको बुखार और सूजी हुई लिम्फ नोड्स भी मिलेगा। शरीर आंतरिक तापमान को बढ़ाकर संक्रमण से लड़ने की कोशिश करता है, इस प्रकार इसने बुखार को प्रेरित किया है। इसके अलावा लिम्फ नोड एडिमा रक्त से संक्रमण को निष्कासित करने की कोशिश में त्वचा की आशंका के लिए जीव की प्रतिक्रिया है।
  • भाग 2

    शारीरिक और पैर पर त्वचा रोग के लक्षणों की पहचान करना
    1
    अपने चेहरे, गर्दन या हाथों पर किसी भी मूत्राशय पर ध्यान दें। आमतौर पर अंगूठी के आकार वाले लाल मूत्राकार के रूप में त्वचा के दाग का मुख्य रूप इन क्षेत्रों में विकसित होता है।
    • यदि संक्रमण ने चेहरे और गर्दन को दबा दिया है, तो आप शायद खुजली महसूस करते हैं, त्वचा सूज गई है और सूखी कच्ची होते हैं। हालांकि, इन घावों में गोलाकार आकार भी नहीं हो सकता है। अगर माइकोसिस दाढ़ी को प्रभावित करता है तो आप पूरे गंजा पैच को देख सकते हैं।
    • जब यह हाथ मारता है, तो यह हथेलियों और उंगलियों की त्वचा को अधिक मोटी या ऊंची उठाया जाता है। यह एक या दोनों हाथों को शामिल कर सकता है और ये एक तरफ सामान्य लग सकता है, जबकि दूसरी ओर की त्वचा घनी होती है और उठाई जाती है।
    • गंभीर मामलों में लाल मूत्राशय फैल सकता है, आकार में बढ़ रहा है और एक दूसरे के साथ विलय कर सकता है ये बुलबुले थोड़ी सी उठते हैं जब छूता है और बहुत खुजली होती है। संक्रमण की अंगूठी के आसपास भी मवाद से भरा घाव बनाने शुरू कर सकते हैं।
  • 2



    यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपके पास गबन का दाद है इस पैथोलॉजी को भी जीरो के म्यकोटिक संक्रमण के रूप में जाना जाता है, एक डर्माटिफोटीस होता है जो आम तौर पर भीतर के जांघों और नितम्बों के क्षेत्र में विकसित होता है। इस क्षेत्र में लाल या भूरे रंग के फफोले की जांच करें, भले ही उनके पास अंगूठी आकार न हो। यहां तक ​​कि इस मामले में, घाव मवाद से भरा हो सकता है।
  • आंतरिक जांघ और नितम्बों के क्षेत्र में आपको खुजली या लाल रंग की त्वचा के बड़े पैच भी हो सकते हैं। हालांकि, पता है कि आमतौर पर इस प्रकार का दाद जननांग क्षेत्र को प्रभावित नहीं करता है।
  • 3
    पैर की उंगलियों के बीच रेड और सफ़ेद चकत्ते की तलाश करें जब माइकोसिस पैर मारता है (इस मामले में हम इस बारे में बात करते हैं "एथलीट का पैर"), त्वचा चकत्ते विकसित करने के लिए शुरू आम तौर पर संक्रमण एक खुजली वाली भावना पैदा करता है कि आप प्रगति के रूप में छुटकारा नहीं पा सकते हैं, आप अपनी उंगलियों और अपने पूरे पैर में जलन या झुनझुने लगाना शुरू कर सकते हैं।
  • इसके अलावा पैर की एकमात्र जांच करें और पक्षियों की चपेट में आने वाली त्वचा के लिए किनारों की जांच करें। यदि डर्माटिफोटीस इस बिंदु तक पहुंच गया है, तो आपको उपचार के लिए तत्काल अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • दाद भी नाखूनों पर आक्रमण कर सकता है - इस मामले में इसे ऑनकोमोक्सास कहा जाता है। ये काले, सफेद, पीले या भूरे रंग के हो सकते हैं - वे भंगुर हो सकते हैं और गिर जाते हैं या आसपास की त्वचा घावों के कारण हो सकती है।
  • भाग 3

    जोखिम कारक जानिए
    1
    आप जिम और सार्वजनिक रूप से बदलते कमरे जाने पर बहुत सावधान रहें। सभी कवक संक्रमणों की तरह, डर्मेटिफ़ोटीस भी नम वातावरण में पनपता है। जब आप लॉकर रूम में होते हैं और प्रशिक्षण से पहले और बाद में अपने हाथों को हमेशा धो लें, तो फ्लिप-फ्लॉप पहने हुए जीवाणुओं के संपर्क में सीमित करें। किसी भी संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए आपको पहले और बाद में उपयोग करने के दौरान चटाई सहित- आपको व्यायाम उपकरणों को हमेशा सावधानी से साफ़ करना चाहिए।
    • जैसे ही आप व्यायाम सत्र खत्म करते हैं, आपको तत्काल अपने कपड़ों में बदलाव करना चाहिए ताकि आप अपने शरीर पर पसीने वाले कपड़े न रखें जो मशरूम के विकास और विकास को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा आपको प्रशिक्षण के लिए उपयोग किए जाने वाले तौलिया को कभी भी साझा नहीं करना चाहिए और आपको कपड़ों की हर वस्तु धोना चाहिए - तौल सहित - प्रत्येक उपयोग के बाद
    • अगर आप किसी सार्वजनिक पूल में तैरते हैं, तो लॉकर रूम में जाने के दौरान अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करें। हमेशा चप्पल पहनते हैं और पानी में प्रवेश करने से पहले और बाद में एक शॉवर लेते हैं।
  • 2
    ब्रश, कंघी, तौलिए, कपड़े या अन्य निजी आइटम साझा न करें यदि आप इस फंगल संक्रमण के फैलने से बचने के लिए चाहते हैं, तो आपको किसी भी निजी देखभाल के सामान का भुगतान नहीं करना है, खासकर यदि दाद ने पहले ही अपने वर्ग या कार्यालय में काम करने वाले किसी को संक्रमित कर दिया हो। कंघी, ब्रश या तौलिया को साफ रखें ताकि कवक की तरह दाद के विकास को प्रोत्साहित न करें।
  • 3
    इसके अलावा फंगल संक्रमण के लिए अपने पालतू जानवर का निरीक्षण यदि आपके पास फर या फर है, तो खालित्य, लाल छाले या स्केल त्वचा के किसी भी क्षेत्र की उपस्थिति पर ध्यान दें। चिकित्सक को यह देखने के लिए ले लें कि क्या आपको डर्माटिफोटीस से पीड़ित है, क्योंकि किसी बीमार जानवर से संक्रमण प्राप्त करना संभव है।
  • यदि आपके पास दाद है, तो इसे छूने से बचें और जब आप दृष्टिकोण करते हैं तो दस्ताने पहनें। किसी अन्य जानवर को छूने से पहले और बाद में अपने हाथों को धोने के लिए सुनिश्चित करें, अगर आपके पास कवक संक्रमण हो।
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com