स्कैल्प सोरायसिस का निदान कैसे करें

सोरायसिस एक पुरानी त्वचा रोग है कि जलन, सूजन और मृत कोशिकाओं dell`epidermide- के अन्य लक्षण लाल धब्बे या भूरा, खुजली और pocked नाखून हैं कारण crusting कारण बनता है। इन लक्षणों के दिखने की नोट लेने के अलावा, आप विकार का एक निश्चित निदान आप affligge- चिकित्सक त्वचा कोशिकाओं की जांच करने और अपने परिवार के इतिहास के बारे में आप अधिक जानकारी पूछते हैं, तक पहुँचने के लिए करने के लिए एक बायोप्सी प्रदर्शन कर सकते हैं के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं सही निष्कर्ष

कदम

विधि 1

लक्षणों की जांच करें
निदान स्कैल्प Psoraisis चरण 1 निदान छवि
1
खोपड़ी पर लाल धब्बे की तलाश करें ये क्षेत्र आकार और तीव्रता में भिन्न हो सकते हैं - वे अच्छी तरह से दिखाई दे सकते हैं और सूजन कर सकते हैं या एक हल्का रंग हो सकता है, पता नहीं लगाया जा सकता है या थोड़ा सा वे अक्सर सिर के किनार के किनारे से परे का विस्तार करते हैं और इसलिए उन्हें पता लगाने में काफी आसान है, भले ही वे बहुत सूखा न हों।
  • सोरायसिस हमेशा खोपड़ी तक सीमित नहीं होता है, अगर आप शरीर के विभिन्न क्षेत्रों में अन्य समान लाल धब्बे विकसित करते हैं।
  • निदान स्कैल्प Psoraisis चरण 2 निदान छवि शीर्षक
    2
    सूखा, स्केल त्वचा देखें। आप खोपड़ी की सोरायसिस से ग्रस्त हैं, तो आप सुखाने के लिए forfora- बाद सिर के एपिडर्मिस की वजह से है और त्वचा के टुकड़े है कि सोरायसिस की वजह से तोड़ से भिन्न है एक ऐसी ही त्वचा के गुच्छे देख सकते हैं। दोनों स्थितियों में जब भी आप सुबह या अपने शर्ट के कंधों पर जब आप अपने हाथों में अपने हाथों को स्लाइड करते हैं (विशेषकर अगर परिधान काला या गहरा होता है) में जागते समय तक सूखा और सफेद तराजू देख सकते हैं।
  • कपड़ों पर त्वचा के टुकड़ों की दृश्यता (और परिणामी शर्मिंदगी) को कम करने के लिए, आपको हल्के रंग के कपड़े पहनना चाहिए।
  • ब्रश और कंघी को धीरे से और अक्सर आप खो देते हैं खोपड़ी की मात्रा को कम करने के लिए।
  • निदान स्कैल्प Psoraisis चरण 3 नामक छवि
    3
    स्केल और चांदी दिखने वाली त्वचा पर ध्यान दें। लाल धब्बों के अतिरिक्त, आप सफेद या भूरे रंग के क्षेत्रों को भी देख सकते हैं, जिन्हें अक्सर वर्णन किया जाता है "चांदी की सील"- ये क्षेत्र छोटे, मोटे, मोटी और अन्य लाल रंग के धब्बे की तुलना में स्केल हैं, वे संवेदनशील हो सकते हैं और अगर वे खरोंच या छेड़छाड़ की जाती हैं
  • निदान स्कैल्प Psoraisis चरण 4 शीर्षक छवि
    4
    चिड़चिड़ापन या खुजली के संकेत दें। यदि आपकी त्वचा किसी न किसी तरह, चिढ़ और दरिद्र है, वहाँ हालांकि psoriasi- हो सकता है, भले ही आप बहुत यह खरोंच या रगड़ें करने के लिए परीक्षा रहे हैं, विरोध करने के लिए, नहीं तो कुछ भी नहीं है, लेकिन बढ़ दर्द और रोग के साथ जुड़े असुविधा कोशिश करता है।
  • छवि का शीर्षक डायग्नॉस स्कैल्प Psoraisis चरण 5
    5
    अपने नाखूनों की जांच करें किसी भी प्रकार की सोरायसिस के साथ रोगियों में, हाथ और पैर की नाखून दाग और फार्म गुहिकायन पीले या भूरे रंग के हो जाते हैं, या सफेद लाइनों के साथ कवर कर रहे हैं करने के लिए, नाखून खुद की लंबाई के समानांतर शुरू करते हैं। वे मोटी या मोटी भी हो सकते हैं और नाखून के बिस्तर से निकल सकते हैं।
  • निदान स्कैल्प Psoraisis चरण 6 नामक छवि
    6
    बालों के झड़ने की ओर ध्यान दें सोरायसिस सीधे इस विकार का कारण नहीं है, लेकिन बीमारी के कारण होता है, तो अन्य लक्षणों के अलावा, आप देखते हैं कि बाल पतला हो जाता है बाल की सामान्य वृद्धि को रोका जा सकता त्वचा का उमड़ना, तो आप शायद सोरायसिस की है।
  • विधि 2

    एक चिकित्सा निदान प्राप्त करें
    निदान स्कैल्प Psoraisis कदम 7 शीर्षक छवि
    1
    एक त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें वह त्वचा रोगों के विशेषज्ञ हैं और पुष्टि कर सकते हैं कि क्या आप वास्तव में इस विकार से पीड़ित हैं। यदि आप सोरायसिस के लक्षण दिखाते हैं, तो अपने क्षेत्र में एक से संपर्क करें - सुनिश्चित करें कि आप पेशेवर डॉक्टरों के साथ पंजीकृत हैं। आप इस साइट पर एक ऑनलाइन खोज भी कर सकते हैं: https://trova-medico.com/dermatologi.htm.
    • एक्जिमा, सतही खमीर संक्रमण और विटिलिगो को छालरोग के साथ भ्रमित किया जा सकता है
  • निदान स्कैल्प Psoraisis कदम 8 शीर्षक छवि
    2
    बायोप्सी से गुज़रना ऐसी दुर्लभ स्थितियों में त्वचा विशेषज्ञ अगर यह खोपड़ी की सोरायसिस है निर्धारित करने के लिए सक्षम नहीं होगा में, यह त्वचा कोशिकाओं का एक नमूना लेने में होते हैं जो इस प्रक्रिया, प्रदर्शन और एक खुर्दबीन के नीचे उन्हें जांच में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • क्षेत्र को सुन्न करने के लिए स्थानीय संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है - एक बार जब त्वचा की संवेदनशीलता खो जाती है, तो चिकित्सक त्वचा की एक हल्की परत को कसने से सावधानीपूर्वक जांचता है
  • निदान स्कैल्प Psoraisis कदम 9 शीर्षक छवि



    3
    पारिवारिक इतिहास के बारे में जानकारी प्रदान करें इस विकार से प्रभावित लगभग 1/3 परिवार में परिवार के सदस्य एक ही बीमारी से पीड़ित हैं - डॉक्टर को परिवार के अन्य सदस्यों की उपस्थिति से अवगत कराते हैं जो छालरोग वाले होते हैं, जिससे उन्हें सही निदान करने की अनुमति मिलती है।
  • निकटतम रिश्तेदारों से पूछें कि क्या वे आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए अतीत में इस त्वचा की सूजन से पीड़ित हैं।
  • विधि 3

    जीवनशैली में बदलाव के साथ सोरायसिस का उपचार करें
    निदान स्कैल्प Psoraisis कदम 10 शीर्षक छवि
    1
    हर दिन एक शॉवर ले लो त्वचा को साफ रखने से रोग की गंभीरता कम हो सकती है - लेकिन सावधान रहें कि आपके सिर को धुलाई करते समय बहुत मुश्किल नहीं रगड़ें। एडिटिव्स, रंजक या अन्य रसायनों के बिना एक तटस्थ शैंपू का उपयोग करें - आपका चिकित्सक आपकी विशिष्ट स्थिति के अनुसार उपयुक्त सुझाएगा।
  • छवि का शीर्षक डायग्नॉस स्कैल्प Psoraisis चरण 11
    2
    अपने नाखूनों का ख्याल रखना यदि खोपड़ी के छालरोग के साथ दाग या नाखूनों की गिरावट आती है, तो आपको उनकी देखभाल में विशेष ध्यान देना होगा - अक्सर उन्हें काटने और अगर वे त्वचा की फिल्मों (पिपिटिटिस) बनाते हैं तो उन्हें सावधानी से हटा दें उचित होने पर दस्ताने पहनें, अपने हाथों की रक्षा और शर्मिंदगी को कम करें - सफाई उत्पादों का उपयोग करते समय, डिस्पोजेबल दस्ताने पहनें। नाखूनों और कटनीलों के लिए एक मॉइस्चराइजिंग उत्पाद लागू करें और बाद में आंसू या खरोंच न करें।
  • निदान स्कैल्प Psoraisis चरण 12 निदान छवि
    3
    ध्यान दें कि आप क्या खाते हैं कुछ लोग पाते हैं कि वे आहार को बदलकर रोग को नियंत्रित कर सकते हैं। ग्लूटेन (गेहूं, जौ और राई में पाया जाने वाला प्रोटीन) समस्या को बढ़ा सकता है - आप अपने चिकित्सक से ग्लूटेन सहिष्णुता परीक्षण से गुज़रने के लिए कह सकते हैं या इसमें शामिल खाद्य पदार्थों की खपत को खत्म भी कर सकते हैं।
  • बाजार पर लूटा-मुक्त उत्पादों की विस्तृत और बढ़ती पेशकश - आपके सुपरमार्केट या भरोसेमंद स्टोर पर सूचित अगर वे उपलब्ध हैं
  • विधि 4

    मेडिकल सॉल्यूशंस
    निदान स्कैल्प Psoraisis चरण 13 निदान छवि
    1
    सामयिक उपचार का परीक्षण इन उत्पादों, विशेष रूप से उन युक्त कोर्टिकोस्टेरोइड सबसे आम देखभाल psoriasi- एक विरोधी भड़काऊ, प्रतिरक्षा को खेलते हैं और, बिना किसी कठिनाई के त्वचा पर लागू होते हैं, क्योंकि वे एक जेल या लोशन के रूप में बेचा जाता है। त्वचा विशेषज्ञ स्थिति के लिए सही दवा लिख ​​और रोग की गंभीरता के अनुसार उपयोग के लिए निर्देश दे सकता है।
    • अन्य सामयिक विरोधी भड़काऊ उत्पादों में टेज़ोरोटिन, टैकोलाईमुस और पिमेकोरोलिमस शामिल हैं।
    • आगे सामयिक उपचार हैं जिनमें मॉइस्चराइजिंग और कम करने वाले शैंपू (क्रीम और फोम के रूप में मॉइस्चराइजिंग उत्पादों का एक प्रकार) का उपयोग शामिल है।
    • खोपड़ी पर उन्हें फैलाने के लिए सावधानी बरतें और बालों पर न जाएं - सक्रिय सामग्री को एपिडर्मिस तक पहुंचने की अनुमति देने के लिए आपको सावधानी से किस्में को बांटना होगा (या आपकी सहायता करने के लिए किसी दोस्त से पूछें)।
  • निदान स्कैल्प Psoraisis कदम 14 शीर्षक छवि
    2
    इसे फोटैरैरेपी के साथ एक प्रयास करें कुछ रोगियों ने अपने नियंत्रण को नियंत्रित करने के लिए पराबैंगनी प्रकाश में उजागर करके रोग का प्रबंधन किया है। क्षतिग्रस्त त्वचा फिर से युवा करने के लिए पराबैंगनी की उपचारात्मक गुणों का उपयोग करता उपचार के इस प्रकार के (जब यह लैंप का उपयोग करता है प्रकाश चिकित्सा के रूप में जाना प्राकृतिक प्रकाश या phototherapy का उपयोग शामिल है)। आप सीधे सूरज की रोशनी में 20-30 मिनट खर्च कर सकते हैं या क्लिनिक में जा सकते हैं जिसमें एक फोटॉथेरेपी यूनिट है।
  • त्वचा विशेषज्ञ, सत्र की अवधि और तीव्रता का संकेत कर सकते हैं।
  • सूर्य की किरणों को अपने आप को उजागर करने के लिए चिकित्सा से गुजरने से पहले, एक क्रीम के साथ खोपड़ी और खोपड़ी हुई त्वचा की रक्षा करें, जिसमें न्यूनतम एसपीएफ़ 30 है
  • बाल यूवी प्रकाश से सिर के एपिडर्मिस की सुरक्षा करता है, जो कि रोग का प्रबंधन करने के लिए आवश्यक है या डॉक्टर को किस्में को अलग करना चाहिए या बालों को दाढ़ी देना चाहिए ताकि किरणों को खोपड़ी तक पहुंचने में मदद मिल सके।
  • छवि का शीर्षक डायग्नॉस स्कैल्प Psoraisis चरण 15
    3
    लेजर उपचार की कोशिश करो Excimer एक छालरोग स्पॉट का इलाज करने के लिए यूवी किरणों के एक केंद्रित किरण का उपयोग करता है - यह सूजन को कम करने में सक्षम है, त्वचा कोशिकाओं के विकास को धीमा कर सकता है और खोपड़ी पर घावों की संख्या को कम कर सकता है मुख्य लाभ यह तथ्य है कि प्रक्रिया त्वरित और पीड़ारहित है, सत्र लगभग आधे घंटे से भी कम समय में रहता है।
  • शायद, आपको दो या तीन उपचार एक सप्ताह से करना पड़ता है।
  • आपको लगभग छह सप्ताह के बाद लक्षणों का प्रतिगमन देखना चाहिए
  • त्वचा विशेषज्ञ के साथ सबसे उपयुक्त लेजर उपचार का मूल्यांकन करें
  • छवि का शीर्षक डायग्नॉस स्कैल्प Psoraisis चरण 16
    4
    दवाइयों की कोशिश करो इस स्थिति के लिए, मौखिक या इंजेक्टेबल उपयोग के लिए अक्सर वे निर्धारित होते हैं - मेथोट्रेक्सेट, एडलिमेलाब, एटेनेरैक्स्, एसिटेटिन और अन्य विरोधी-भड़काऊ सक्रिय तत्व सबसे अधिक अनुशंसित हैं। त्वचा विशेषज्ञ आप उपयोग और सटीक मात्रा के लिए निर्देश प्रदान कर सकते हैं।
  • इनजेक्टेबल दवाएं हल्के मामलों में अधिक उपयुक्त हैं और केवल छालरोग के कारण शरीर के कुछ हिस्सों में फैलता है।
  • गंभीर और मध्यम मामलों मुंह से दवा के लिए बेहतर जवाब
  • हमेशा दवाइयां ले लीजिए, जैसा कि आपको निर्धारित किया गया है।
  • टिप्स

    • यदि रोग खोपड़ी तक ही सीमित है, तो आप असुविधा या शर्मिंदगी को सीमित करने के लिए एक विग खरीद सकते हैं जो उसके साथ जाती है।
    • सोरायसिस लाइलाज है, उपचार केवल लक्षणों को नियंत्रित कर सकता है
    • इस खोपड़ी की आम जनसंख्या में लगभग 2% की घटना है, लेकिन यह मान 50% तक पहुंच जाता है जो पहले से ही छालरोग से ग्रस्त हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com