कैसे पूरे के लक्षण पहचानने के लिए

पीलिया एक चिकित्सा स्थिति है जिसमें रक्त में बिलीरुबिन का स्तर बढ़ाना शामिल है। बिलीरुबिन एक पित्त रंजक है जो पुराने रक्त कोशिकाओं के प्रतिस्थापन के दौरान शरीर द्वारा बनाई गई है। जब लाल रक्त कोशिकाएं बूढ़ी हो जाती हैं, तब वे शरीर से बाधित होती हैं और कोशिकाओं के अंदर के अणु को रक्तप्रवाह में छोड़ दिया जाता है। हेमोग्लोबिन नामक यह अणु ऑक्सीजन को शरीर के विभिन्न भागों में परिवहन में मदद करता है। जब हीमोग्लोबिन रक्त में प्रवेश करता है, तो यह बिलीरुबिन में बदल जाता है। यह पदार्थ पीला है और जब इसका स्तर अधिक होता है और आंखें पीले होते हैं, तो पीलिया बनती है।

कदम

विधि 1

पीलिया के लक्षणों का पता लगाने के लिए त्वचा का मूल्यांकन करें
पीलिया चरण 1 के लक्षण पहचानें
1
देखो कि त्वचा और आँखें पीले हैं पीलिया की उपस्थिति में, आंखों के सफेद भाग और पूरे त्वचा पर पीले रंग का रंगांकन देखने के लिए संभव है। पीले चेहरे चेहरे से शुरू कर सकते हैं और धीरे धीरे शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है।
  • घर पर पीलिया के लिए परीक्षण करने के लिए, एक दर्पण ले लो और अपने आप को एक अच्छी तरह से प्रकाशित कमरे में डाल दिया। दीपक के बजाय प्राकृतिक प्रकाश का उपयोग करें माथे और नाक पर मामूली दबाव लागू करें। जब आप दबाव जारी करते हैं तो त्वचा के रंग का निरीक्षण करें। यदि आप दबाव को छोड़ते समय पीले रंग के रंगों को देखते हैं, तो आपको पीलिया हो सकती है।
  • यदि आपके पास पीलिया नहीं है, तो दबाए जाने वाले त्वचा का क्षेत्र अन्य क्षेत्रों की तुलना में थोड़ा हल्का दिखना चाहिए। इसका कारण यह है कि जब ब्लड प्रेशर लागू होता है, तब कम रक्त की आपूर्ति होती है और त्वचा हल्का या पीला दिखती है।
  • यदि त्वचा गहरा है, या आप सुनिश्चित नहीं हैं एक पीले रंग की पलक नोटिस, आंखों की सफेद देखो। अगर उनके पास पीले रंग का रंग है, तो आपको पीलिया हो सकती है।
  • पीलिया चरण 2 के लक्षण पहचानें
    2
    आपको लगता है कि खुजली के किसी भी रूप पर ध्यान दें। पीलिया त्वचा को बहुत खुजली बना सकता है खुजली इस विकार के कारण रक्त में विषाक्त पदार्थों की बढ़ती मात्रा के कारण होती है, जो रक्त वाहिकाओं में जमा होती है।
  • पीलिया चरण 3 के लक्षण पहचानें
    3
    त्वचा पर मकड़ी एंजियॉमा देखें पीलिया के साथ, त्वचा मस्तिष्क के समान छोटे रक्त वाहिकाओं बना सकती है जो स्पष्ट रूप से एपिडर्मिस के नीचे दिखाई देती हैं। इसका कारण यह है कि शरीर में अधिक खून का गठन होता है, जो बदले में रक्त वाहिकाओं के माध्यम से बहने वाला अधिक रक्त का मतलब होता है, जिससे उन्हें त्वचा के नीचे बहुत दिखाई दे और दिखाई देता है।
  • पीलिया चरण 4 के लक्षण पहचानें
    4
    खून बह रहा है और चोट लगने पर ध्यान दें। यदि आपके पीलिया होते हैं, तो आप यह देख सकते हैं कि आप सामान्य से अधिक अक्सर चोट लगते हैं। आप यह भी देख सकते हैं कि यदि आप अपने खून काटते हैं तो इसे जांघने के लिए अधिक समय लगता है
  • यह इसलिए होता है क्योंकि पुरानी लाल रक्त कोशिकाओं की गिरावट में अधिक दक्षता होती है, जिसके परिणामस्वरूप जीव में मौजूद रक्त में अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं।
  • पीलिया चरण 5 के लक्षण पहचानें
    5
    चमड़े के नीचे रक्तस्राव के किसी भी संकेत को मॉनिटर करें छोटे लाल और बैंगनी स्पॉट त्वचा पर दिखाई दे सकते हैं। इसका अर्थ है कि लाल रक्त कोशिकाओं को तोड़ने और शरीर में अधिक खून का गठन करने में अधिक दक्षता के कारण एपिडर्मिस के तहत एक खून बह रहा हो सकता है। इससे छोटे और अक्सर रक्तस्राव होता है
  • विधि 2

    पीलिया के अन्य लक्षण देखें
    पीलिया चरण 6 के लक्षण पहचानें
    1



    मल के रंग की जांच करें पके रंग बदल सकते हैं और पीलिया की उपस्थिति में बहुत हल्का हो जाते हैं। यह परिवर्तन इसलिए होता है क्योंकि बिलीरूबिन में fecal पदार्थ में कमी होती है क्योंकि इसमें से अधिकांश मूत्र में उत्सर्जित होते हैं।
  • पीलिया चरण 7 के लक्षण पहचानें
    2
    पेशाब की आवृत्ति और मूत्र के रंग की निगरानी करें। पीलिया के साथ, मूत्र आम तौर पर एक गहरे रंग पर ले जाता है और बाथरूम में सामान्य से कम बार चला जाता है। बिलीरुबिन के उच्च स्तर की उपस्थिति के कारण रंग गहरा हो जाता है
  • आप यह भी नोट कर सकते हैं कि जब भी आप बाथरूम में जाते हैं तब आप कम मूत्र का उत्पादन करते हैं।
  • पीलिया चरण 8 के लक्षण पहचानें
    3
    अगर यह सूजन हो तो पेट का निरीक्षण करें। यदि आपके पीलिया होते हैं, तो यकृत और प्लीहा फूल कर सकता है, इस प्रकार पेट को बढ़ाना रक्त में बिलीरुबिन के स्तर में वृद्धि के कारण यह एक और लक्षण है।
  • आप पेट का दर्द भी अनुभव कर सकते हैं क्योंकि पीलिया जिगर को संक्रमित कर सकता है।
  • पीलिया चरण 9 के लक्षण पहचानें
    4
    अगर आपको सूखने वाला एंकल, पैर और पैरों पर ध्यान देना है तो ध्यान दें। यह इस स्थिति का एक और परिणाम है। यह आम तौर पर तब होता है जब संक्रमण यकृत में विकसित होता है, जो बदले में पीलिया और सूजन का कारण बनता है।
  • जिगर मूत्र में बिलीरुबिन के उत्सर्जन और जब अपने कार्य परेशान है तरल पदार्थ शरीर के विभिन्न भागों, सूजन पैदा करने में जम जाता है में एक महत्वपूर्ण कार्रवाई निभाता है।
  • पीलिया चरण 10 के लक्षणों को पहचानें
    5
    अगर आपको बुखार के लक्षण दिखाई देते हैं तो अपने शरीर के तापमान की जाँच करें पांडुरस बुखार पैदा कर सकता है और शरीर का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा सकता है। बुखार, तथापि, केवल तभी होता है अगर यकृत के संक्रमण के कारण पीलिया होता है।
  • शरीर मानते जब कि इसे का एक हिस्सा एक जीवाणु या वायरस से संक्रमित किया गया है, आंतरिक तापमान विदेशी एजेंट है कि हमलावर है को मारने के प्रयास में ही उगता है।
  • पीलिया चरण 11 के लक्षण पहचानें
    6
    भ्रम और स्मृति हानि के लक्षणों पर ध्यान दें आप पीलिया उपेक्षा और उसे उचित रूप से इलाज नहीं हैं, तो आप देख सकते हैं कि आप चीजों को कार्रवाई करने के लिए और अधिक समय की जरूरत है। मस्तिष्क समारोह में यह कमी शामिल हो सकती है:
  • व्याकुलता या स्मृति का नुकसान
  • भ्रम के एपिसोड
  • टिप्स

    • घर पर पीलिया के लिए परीक्षण करने के लिए, आप मूत्र में दो चम्मच पकाये हुए चावल डाल सकते हैं और इसे करीब बीस सेकंड तक पकड़ सकते हैं। यदि चावल पीले हो जाते हैं, तो आपके पीलिया होने का एक उच्च मौका है। यदि आप सफेद रहें, तो इससे पीड़ित मत हो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com