एनीमिया का इलाज कैसे करें

एनीमिया एक विकार है जो तब होता है जब शरीर में ऊतकों को ऑक्सीजन ले जाने के लिए पर्याप्त लाल रक्त कोशिका नहीं होती है। यह रोग थकान, चक्कर आना और लगातार सिरदर्द का कारण बनता है। कई प्रकार के एनीमिया हैं, कुछ अन्य से ज्यादा गंभीर हैं लौह की कमी से एनीमिया तब होती है जब शरीर में लोहे की कमी होती है जिससे ऑक्सीजन परिवहन मुश्किल हो जाता है। सिकल सेल एनीमिया एक विरासत में मिली बीमारी है जो लाल रक्त कोशिकाओं के अनियमित आकार का कारण बनती है, जिससे रक्त और ऑक्सीजन को शरीर के माध्यम से प्रवाह करने में मुश्किल होती है। थैलेसीमिया एक प्रकार का वंशानुगत एनीमिया है जो लाल रक्त कोशिकाओं और हीमोग्लोबिन की कमी के कारण होता है। एप्लास्टिक एनीमिया तब होती है जब शरीर में पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन बंद हो जाता है उपचार सरल पूरक से लेकर रक्तदान तक होता है आपका डॉक्टर आपको अपने प्रकार के एनीमिया के लिए सबसे उपयुक्त उपचार पर सलाह देगा।

कदम

विधि 1

सिडोरापेंनिक एनीमिया
ट्रीट एनीमिया चरण 1 नामक छवि
1
विटामिन सी के साथ लोहे की खुराक लें बाद में शरीर को लोहे को और अधिक आसानी से अवशोषित करने में मदद करता है।
  • ट्रीट एनीमिया चरण 2 नामक छवि
    2
    लोहे के समृद्ध पदार्थ, जैसे पालक, लाल मांस और आर्टिचोक पर आधारित भोजन शुरू करें
  • ट्रीट एनीमिया स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप एक पुष्ट मासिक धर्म प्रवाह के साथ एक महिला हैं माहवारी एनीमिया को प्रभावित कर सकती है और आपके चिकित्सक आपके मासिक प्रवाह को कम करने के लिए मौखिक गर्भनिरोधक लिख सकते हैं।
  • विधि 2

    सिकल सेल एनीमिया
    ट्रीट एनीमिया चरण 4 नामक छवि
    1
    नियत नियमित चिकित्सा यात्राओं चूंकि सिकल सेल एनीमिया के लिए एकमात्र उपचार एक अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण है, दाताओं की कमी के कारण प्रदर्शन करने के लिए एक जोखिम भरा और अक्सर मुश्किल प्रक्रिया है, ऐसा होने की संभावना है कि आपका डॉक्टर आपको दवाओं को चिह्नित करने और समय-समय पर आपकी स्थिति की निगरानी करने की योजना बनायेगा।
  • ट्रीट एनीमिया चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    उसने आपके द्वारा दी गई दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें सबसे आम में से हम पेनिसिलिन को संक्रमण से लड़ने के लिए, दर्द से राहत देने वालों को इस विकार से संबंधित दर्द को कम करने और सबसे गंभीर मामलों के लिए एन-हाइड्रोक्स्यूरिया को मिलते हैं।
  • ट्रीट एनीमिया चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    आपके डॉक्टर की सलाह के आधार पर रक्त संक्रमण की योजना। रक्ताधान सामान्य लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या को बदलने और बढ़ाना, स्ट्रोक के जोखिम को कम करने और अस्थायी राहत प्रदान करने में कार्य करता है।
  • ट्रीट एनीमिया चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    4
    ऑक्सीजन का उपयोग खून में अधिक ऑक्सीजन पेश करने के लिए अतिरिक्त ऑक्सीजन को श्वास लेने के दौरान विशेष रूप से उपयोगी होते हैं जब आप सांस से बाहर होते हैं और दर्द अधिक तीव्र होता है।
  • विधि 3

    थैलेसीमिया
    टिम एनीमिया चरण 8 नामक छवि
    1
    यदि आप अत्यधिक थकान का अनुभव करते हैं तो संक्रमण की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
  • ट्रीट एनीमिया चरण 9 नामक छवि
    2
    लाल रक्त कोशिकाओं और हीमोग्लोबिन की संख्या में वृद्धि के लिए पूरे वर्ष रक्त संक्रमण की योजना बनाएं।
  • ट्रीट एनीमिया चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    आपके रक्त में लोहे के स्तर को कम करने के लिए कुछ गोलियां ले लो लगातार संक्रमण के कारण शरीर में लोहे का संचय होता है जो हृदय और यकृत के लिए खतरनाक हो सकता है।
  • विधि 4

    एप्लास्टिक एनीमिया
    ट्रीट एनीमिया चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित सभी दवाएं लें सबसे आम में, सफेद रक्त कोशिकाओं की कमी के कारण संक्रमण से लड़ने के लिए साइकोलोस्पोरिन, अस्थि मज्जा उत्तेजक और एंटीबायोटिक दवाइयां जैसे कि immunosuppressants हैं।
  • ट्रीट एनीमिया स्टेप 12 में शीर्षक वाली छवि
    2
    ध्यान दें: ऐप्लिस्टिक एनीमिया अपने आप में गायब हो सकता है अगर यह गर्भावस्था या कैंसर के लिए विकिरण चिकित्सा के कारण होता है दोनों मामलों में लाल रक्त कोशिकाओं में कमी आती है, लेकिन इलाज या गर्भावस्था के अंत में स्थिति को सामान्य होना चाहिए।
  • टिप्स

    • गंभीर एनीमिया से पीड़ित लोग प्रायोगिक दवाओं की कोशिश कर सकते हैं। किसी भी मामले में, अतिरिक्त दवाइयों को लेने या नैदानिक ​​परीक्षणों में भाग लेने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com