आयरन एसिमिलन को कैसे बढ़ाएं

लौह एक आवश्यक पोषक तत्व है लोहे के बिना, रक्त कोशिकाओं को ऑक्सीजन को मांसपेशियों और ऊतकों में ले जाने में कठिनाई होती है, और आप आसानी से थकान महसूस कर सकते हैं। अपने शरीर की आकस्मिक क्षमता बढ़ाने के लिए और लोहे की बड़ी मात्रा को अवशोषित करने के लिए लेख में दिए गए चरणों का पालन करें।

कदम

विधि 1

उच्च लोहे के भोजन खाओ

एक नियम के रूप में, मानव शरीर भोजन के माध्यम से लोहे को अवशोषित करता है लोहे को आत्मसात करने के लिए, सही खाद्य पदार्थ और पूरक चुनने के लिए आवश्यक है। शाकाहारियों, बच्चों, गर्भवती महिलाओं और कुछ पुरानी स्थितियों वाले व्यक्तियों की कमी या अपर्याप्त लोहे अवशोषण के लिए उच्च जोखिम हो सकता है। दूसरों की तुलना में कुछ खाद्य पदार्थ लोहे में स्वाभाविक रूप से समृद्ध हैं और नियमित रूप से एक के आहार में शामिल किया जा सकता है जिससे कि हमारे आत्मसंयम के स्तर को बढ़ाया जा सके।

1
मांस और मछली के माध्यम से लोहे लो। अधिकांश पशु प्रोटीन लोहे प्रदान करते हैं, और लाल मांस एक विशेष रूप से अच्छा स्रोत है।
  • पशु प्रोटीन का भी छोटा हिस्सा, नियमित रूप से खाया जाता है, कई व्यक्तियों को अपने रक्त के लोहे के स्तर को सकारात्मक रूप से बढ़ा सकते हैं।
  • ऑयस्टर या क्लैम को आज़माएं - दोनों (90 ग्रा) का एक ही हिस्सा आप को सिफारिश की दैनिक लोहा आपूर्ति प्रदान करने में सक्षम है, जब तक कि आप गर्भवती न हों, इस मामले में आपकी ज़रूरतें अधिक होंगी
  • चिकन यकृत या कॉड जैसे अपर्याप्त भी उच्च स्तर के लोहे में हो सकते हैं।
  • 2
    सब्जियां खाएं सोयाबीन, सेम, दाल, चना, मूंगफली (और मूंगफली का मक्खन) और अन्य फलियां लोहे के स्वस्थ स्रोत बन सकती हैं
  • सेम का एक दैनिक हिस्सा, सामान्य रूप से, एक लड़का या एक आदमी को लोहे का सही स्तर लाने में सक्षम है।
  • 3
    गढ़वाले अनाज चुनें कई अनाज वाले अनाज को लोहे के साथ गढ़ा गया है कुछ मामलों में, गढ़वाले अनाज का एक हिस्सा शरीर को दैनिक खुराक की सिफारिश के साथ प्रदान कर सकता है, लेकिन सभी अनाज को उसी तरीके से दृढ़ नहीं किया जाता है।
  • अनाज, रोटी, पास्ता और अनाज में अन्य उत्पादों में शामिल लोहे की मात्रा की जांच करें जो आप पहले से नियमित रूप से लेते हैं और आम तौर पर लेये गए लोहे के मिलीग्रामों की सटीक गणना करते हैं।
  • 4
    हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं। पालक और हरी पत्तेदार सब्जियों में अक्सर लोहे के कई मिलीग्राम होते हैं - 110 ग्राम पका हुआ पालक वास्तव में अधिक से अधिक बच्चों और पुरुषों के लिए अनुशंसित दैनिक लोहे की खुराक के 1/3 रूप में ज्यादा प्रदान कर सकते हैं।
  • विधि 2

    पूरक आहार के माध्यम से लौह लो

    उदाहरण के लिए, लिंग या जीवन के विभिन्न चरणों के आधार पर आयरन की आवश्यकता भिन्न हो सकती है। बच्चों और किशोरावस्था में विकास शॉट्स का अनुभव होता है, महिलाओं को मासिक धर्म का सामना करना पड़ता है, और नई मां को अक्सर बहुत अधिक लोहा की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, लोहे की खुराक या गढ़वाले खाद्य पदार्थों के साथ इलाज किए जाने वाले कई नवजात शिशुओं को पर्याप्त रक्त लोहे के स्तर तक पहुंचने के लिए किया जाता है। यहां तक ​​कि एनीमिक लोग या एंटासिड्स लेने वाले लोगों को उनके शरीर के लिए लोहे की सही मात्रा सुनिश्चित करने के लिए पूरक का सहारा लेना पड़ सकता है।

    1
    डॉक्टर के साथ लोहे की खुराक के बारे में बात करें कभी-कभी यह स्वास्थ्य की आवश्यकता हो सकती है।
    • ज्यादातर मामलों में, आहार के माध्यम से या एक मानक बहु-विटामिन पूरक के माध्यम से लोहे को पर्याप्त स्तर पर लिया जा सकता है।
    • गर्भवती महिलाओं, जन्म के पूर्व विटामिन के माध्यम से, पहले से ही आवश्यक मात्रा में लौह प्राप्त कर सकते हैं।



  • 2
    एक परीक्षण करें और अपने लोहे के स्तरों की जांच करें। कई मामलों में, एक सरल रक्त परीक्षण आपके वर्तमान लोहे के स्तर को दिखाकर और किसी भी कमी और जरूरतों को उजागर करके एक तत्काल परिणाम प्रदान कर सकता है।
  • वर्तमान कमी या एनीमिया की पुष्टि करने के लिए, आपको अधिक गहन रक्त परीक्षण करना होगा। इस तरह आप अपर्याप्तता के कारणों को समझने में सक्षम होंगे, उदाहरण के लिए, एक अपर्याप्त लोहे का सेवन या एक चिकित्सा विकृति
  • 3
    उपलब्ध विभिन्न लोहे की खुराक की जांच करें कई बिना पर्ची के खरीदे जा सकते हैं।
  • आपकी व्यक्तिगत ज़रूरतों के आधार पर, एक कम खुराक वाले लोहे के पूरक के एक दिन का सेवन आपके लक्ष्यों को हासिल करने में आपकी सहायता करेगा। याद रखें कि आहार के माध्यम से लोहे का सेवन और आपकी वास्तविक लोहे की ज़रूरतों के बीच की खाई को पुल करने के लिए पूरक की जरूरत है।
  • नवजात शिशुओं के लिए डिज़ाइन की गई बूंदों में लौह की खुराक के लिए अक्सर एक पर्ची या बाल चिकित्सा निशाना चाहिए
  • बच्चों को सामान्य रूप से प्रति दिन 7 से 11 मिलीग्राम की लोहा की आवश्यकता होती है, जबकि एक वयस्क और परिपक्व महिला को लगभग 8 मिलीग्राम लोहे की दैनिक जरूरत होती है। बच्चों की उम्र के लिए महिलाओं को 15-18 मिलीग्राम रोजाना चाहिए, जो गर्भवती 27 मिलीग्राम दैनिक और स्तनपान कराने वाली माताओं को प्रति दिन 9 मिलीग्राम लोहे की आवश्यकता होती है। एक पूरक का उपयोग करने से पहले, अपने व्यक्तिगत लोहे की आवश्यकताओं के बारे में एक डॉक्टर से बात करें।
  • विधि 3

    विटामिन सी के साथ उच्च आयरन सामग्री के साथ सब्ज़ी खाद्य पदार्थ का मिश्रण

    यहां तक ​​कि शाकाहारियों, जो गढ़वाले अनाज और सब्जियों को लोहे से समृद्ध करने वाली बड़ी खुराक लेते हैं, इस खनिज में भी कमी हो सकती है। शरीर द्वारा अवशोषित करने के लिए वनस्पति मूल का लोहा अधिक मुश्किल होता है। हालांकि, इसमें विटामिन सी युक्त भोजन और पेय पदार्थों के साथ संयोजन करने से आप इसकी अभिव्यक्ति बढ़ा सकते हैं।

    1
    लोहे में समृद्ध सब्जियों के साथ उष्णकटिबंधीय फल खाएं अमरूद, कीवी, पपीता, अनानास और आम, विटामिन सी में समृद्ध हैं और हरी पत्तेदार सब्जियां, फलियां या अनाज उत्पादों में मौजूद लोहे के उत्थान को बढ़ावा दे सकते हैं।
  • 2
    खट्टे फल के साथ लोहे की समृद्ध सब्जियों को मिलाएं। संतरे और अंगूर विटामिन सी का उत्कृष्ट स्रोत होते हैं या ताजा रस प्राप्त करने के लिए निचोड़ा हुआ है, ये फल लोहे के एकीकरण को बढ़ाने में सक्षम हैं।
  • 3
    अधिक सब्जियां खाएं मिर्च, ब्रोकोली, कोल्हाबी, मीठे आलू, फूलगोभी और गोभी विटामिन सी के उत्कृष्ट स्रोत हैं और आसानी से अन्य सब्जियों के साथ जोड़ सकते हैं जो लोहे से भरपूर हैं।
  • चेतावनी

    • कुछ पैथोलॉजी की वजह से लोहे की बहुत अधिक मात्रा में ग्रहण करना और शरीर में खतरनाक स्तर पर भी इसे जमा करना संभव है। इस स्थिति को लोहे के अधिभार या हेमोक्रोमैटोसिस कहते हैं और अंगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com