अधिक लोहा कैसे खाते हैं

लोहा हमारे शरीर के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। वास्तव में, यह हेमोग्लोबिन में बड़ी संख्या में मौजूद है, मायोग्लोबिन में और विशेष रूप से लाल रक्त कोशिकाओं में, जहां यह मांसपेशियों और लाल रक्त कोशिकाओं के बीच ऑक्सीजन के जमा और परिवहन की एक इकाई के रूप में कार्य करता है। इसके अलावा, नए कोशिकाओं, न्यूरोट्रांसमीटर, एमिनो एसिड और हार्मोन के उत्पादन के लिए लोहे आवश्यक है और कई चयापचयी प्रतिक्रियाओं के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लोहे की कमी से क्रोनिक थकान, उदासीनता, कमजोरी और ठंड की भावना का कारण बनता है। यदि आपको लगता है कि आप पर्याप्त लोहा नहीं ले रहे हैं, तो आपके खपत को बढ़ाने और अपने स्वास्थ्य में सुधार करने के कई तरीके हैं।

कदम

बीबीक्यू चिकन पहचान नाम वाली छवि
1
मांस खाओ यह समाचार शाकाहारियों को खुश करने के लिए ज्यादा नहीं होगा, लेकिन लाल मांस सबसे अमीर लोहे का खाना है। मछली सफेद मांस और सूअर का मांस के रूप में भी लोहा का एक अच्छा स्रोत है, लेकिन बाद में लाल मांस और मछली से बहुत कम होते हैं। वसा में लोहा नहीं होता है, इसलिए आप दुबला मांस के कटौती को पसंद करते हैं, जो कि अगर उन्हें थोड़ा अधिक खर्च होता है, तो लोहे में बहुत अधिक समृद्ध होता है।
  • केयर आपकी नेल ऑन होम चरण 2 नामक छवि
    2
    डेयरी उत्पादों को कम करें दूध लोहे के अवशोषण को रोकता है यदि आप एनीमिया से पीड़ित हैं, तो दूध और डेयरी उत्पादों की खपत को कम करने से शरीर द्वारा लोहे के अवशोषण को सुविधाजनक बनाने के लिए एक सरल समाधान है।
  • मेक बेक्ड ऑटमील इंट्रो नामक छवि
    3
    ब्रेड की खपत बढ़ जाती है रोटी, अनाज, जई और चोकर में निहित अनाज लोहे का उत्कृष्ट स्रोत हैं इसके अलावा, आप एक ही भोजन में और अधिक लोहे को निगलना करने के लिए मांस के साथ उन्हें खा सकते हैं।
  • स्टीम ब्रोकोली स्टेप 3 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि



    4
    विटामिन सी जोड़ें डेयरी उत्पादों के विपरीत, विटामिन सी में समृद्ध पदार्थ शरीर द्वारा लोहे के अवशोषण को बढ़ावा देते हैं। ग्रीन फलों और सब्जियों में न केवल लोहे की मात्रा होती है, बल्कि आपके शरीर को अन्य खाद्य पदार्थों से अधिक मात्रा में अवशोषित करने में मदद करता है।
  • मेक लहसिक हुमस चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रोटीन का उपभोग करें प्रोटीन समृद्ध अन्य खाद्य पदार्थ, जैसे फलियां और बीन्स, मांस की तरह लोहे में बहुत समृद्ध हैं। इन खाद्य पदार्थों की खपत में लोहे का स्तर बढ़ता है।
  • छवि का शीर्षक है एक अधिक बीयरable अवधि चरण 3
    6
    आप लोहे की मात्रा की जांच करें। एफडीए (यूएस फूड एंड ड्रग एजेंसी) के मुताबिक, 1 9 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के पुरुषों और 51 वर्ष से अधिक आयु वाले महिलाओं को प्रति दिन 8 मिलीग्राम लोहे का उपभोग करना चाहिए। हालांकि, 1 9 से 51 की उम्र के बीच की महिलाओं को प्रति दिन 18 मिलीग्राम लोहे की आवश्यकता होती है (डबल से अधिक!)। अंत में, महिलाओं को पुरुषों की तुलना में ज्यादा लोहे का उपभोग करना चाहिए।
  • ईट अधिक आयरन चरण 7 नाम वाली छवि
    7
    लोहे की खुराक लें यदि, खिला के बावजूद, आप लोहे की खपत में वृद्धि नहीं कर सकते, भोजन की खुराक लेने की कोशिश करें। आप उन्हें फार्मेसियों या सुपरमार्केट में पा सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com