अधिक विटामिन बी कैसे लें

विटामिन बी एक सरल विटामिन नहीं है, वास्तव में आठ संबंधित है, जो अक्सर विटामिन की एक जटिल रूप में भेजा जाता हैं बी इसकी खपत 3 से 18 मिलीग्राम है, विशिष्ट विटामिन पर निर्भर करता है। बी सेलुलर स्तर पर काम करता है और त्वचा, बाल, आंख, यकृत और नसों के स्वास्थ्य में मदद करता है। अध्ययन बताते हैं कि बी विटामिन खून में होमोकिस्टीन को कम करके दिल का दौरा और हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकते हैं। जानें कि अधिक विटामिन बी कैसे लें और अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार करें।

कदम

1
अपने सेवन में वृद्धि करने के लिए पूरी गेहूं की रोटी और अनाज खाएं विटामिन बी, आमतौर पर थियामीन नामक, शरीर को कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने में मदद करता है। गेहूं रोगाणु, खमीर और कस्तूरी बी 1 के उच्च स्तर होते हैं।
  • 2
    बी 2 की आपूर्ति बढ़ाने के लिए दूध, गढ़वाले अनाज, आलू के आटे, किडनी, आलू और मछली का उपभोग करें। विटामिन बी 2 या राइबोफ्लेविविन, भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करने के लिए चयापचय में कार्य करता है। रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है मशरूम, ब्रोकोली, ब्रसेल्स ब्रोकोली, शतावरी और हरी पत्तेदार सब्जियां रिबोफ़्लिविन में समृद्ध हैं।
  • 3
    अपने आहार में बी 3, या नियासिन में समृद्ध पदार्थ जोड़ें इस मामले में हम मछली, चिकन, जिगर, आलू, मूंगफली, गढ़वाले और साबुत अनाज के बारे में बात करते हैं। विटामिन बी 3 पाचन में मदद करता है, खाद्य पदार्थ को चयापचय करता है और शरीर के लिए आवश्यक अच्छे कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन करता है।
  • 4
    विटामिन बी 5 या पैंटोफेनीक एसिड का उपभोग करने के लिए एक अच्छी तरह से संतुलित आहार की योजना बनाएं बी 5 सबसे अधिक खाद्य पदार्थों में पाया जाता है यह प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट के टूटने के लिए जिम्मेदार है। अपने आहार में pantothenic एसिड को बढ़ाने के लिए अधिक अंडे, चिकन, आलू, मटर, avocados, संतरे, मशरूम, टमाटर और जई खाने।
  • 5



    बी 6 के लिए सोया, ब्राउन चावल, साबुत अनाज, जई, स्ट्रॉबेरी, केले और ब्रोकोली से बने उत्पादों को जोड़ें। तंत्रिका तंत्र के कार्यों के लिए विटामिन बी 6 या पाइरिडोक्सीन आवश्यक है शर्करा और प्रोटीन का चयापचय करने में मदद करता है विटामिन बी 6 के एक अतिरिक्त स्रोत के रूप में, हरी पत्तेदार सब्जियां, asparagus, तरबूज, आग्नेय, मछली, चिकन और गेहूं के बीज की कोशिश करें।
  • 6
    जिगर, मछली, अंडा सफेद और दूध के साथ बी 7 जोड़ें विटामिन बी 7 या बायोटिन शरीर को ग्लाइकोजन, एमिनो एसिड और वसा को संश्लेषित करने में मदद करता है। कपड़े और त्वचा देखभाल के लिए यह महत्वपूर्ण है जई, अखरोट, सेम स्प्राउट्स, आलू, पालक, ब्रोकोली और फूलगोभी सबसे अधिक भोजन वाले खाद्य पदार्थ हैं
  • 7
    विटामिन बी 9 में वृद्धि के लिए सूखे फल, सेम, हरी पत्तेदार सब्जियां, जिगर और खट्टे फल जोड़ें। बी 9, जिसे फोलिक एसिड कहा जाता है, का उपयोग सेल विकास और स्वास्थ्य के लिए किया जाता है। यह वयस्कों और बच्चों में महत्वपूर्ण है और गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं में आवश्यक है फलियां, मटर, ब्रोकोली, शलजम, शतावरी, टर्नप्प्स के टफ़्स, पालक, मशरूम, तरबूज, दुर्गम गेहूं की रोटी और समृद्ध फलों के रस सहित फोलिक एसिड में समृद्ध कई पदार्थ हैं।
  • 8
    बी 12 के साथ भरने के लिए मांस, मछली, मुर्गी पालन, अंडे और पनीर के साथ डिनर। अक्सर कोबोलामिन कहा जाता है, विटामिन बी 12 लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए महत्वपूर्ण है। Cobalamin मुख्य रूप से पशु मूल के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, इसलिए शाकाहारियों को सिफारिश की दैनिक खुराक प्राप्त करने के लिए खुराक लेने की आवश्यकता होगी। बी 12 में समृद्ध अन्य खाद्य पदार्थों की तलाश करें, जैसे गढ़वाले अनाज, समुद्री भोजन, दूध और दही।
  • टिप्स

    • अधिकांश लोग आहार के साथ पर्याप्त बी विटामिन लेते हैं। यदि आपके स्तर पर्याप्त नहीं हैं, तो आपका डॉक्टर बी-कॉम्प्लेक्स सप्लीमेंट्स लिख सकता है।
    • चीनी, चाय, कॉफी और अल्कोहल जैसे परिष्कृत खाद्य पदार्थ शरीर में बी विटामिन के स्तर को कम कर सकते हैं। अगर आप उन्हें प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं तो उनसे बचें

    चेतावनी

    • किसी भी विटामिन बी पूरक लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com