विटामिन डी की खुराक को बेहतर कैसे अवशोषित करना

विटामिन डी कैल्शियम और फास्फोरस को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व है। सूरज की रोशनी के सीधे 5 से 15 मिनट के प्रत्यक्ष प्रदर्शन के बाद शरीर रासायनिक प्रतिक्रिया के माध्यम से विटामिन डी का उत्पादन करता है। जो लोग घर के अंदर रहते हैं और उत्तर में रहने वाले लोग विटामिन डी की कमी के जोखिम पर हैं, जिससे रिकेट्स और ऑस्टियोपोरोसिस हो सकते हैं। विटामिन डी भी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और, कुछ के अनुसार, कैंसर और ऑटोइम्यून बीमारियों के कुछ रूपों को रोक सकता है। विटामिन डी बहुत कुछ खाद्य पदार्थों और पूरक आप कुछ मामलों में जरूरत हो सकती है विटामिन डी का स्तर यह लेख आपको बता देंगे सबसे अच्छा तरीका है विटामिन डी अवशोषित करने के लिए है कि क्या बढ़ाने के लिए में पाया जाता है

कदम

1
यदि आपको लगता है कि आपके पास विटामिन डी की कमी या कमी है, तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें। डॉक्टर 25-हाइड्रॉक्सी विटामिन डी नामक एक रक्त परीक्षण लिखेंगे।
  • यह परीक्षण किसी भी व्यक्ति के लिए अच्छा विकल्प है जो घर पर रहता है, इसमें अंधेरे त्वचा है या ऑस्टियोपोरोसिस के लिए जोखिम है। सूर्य के प्रकाश के लंबे समय तक संपर्क के बाद स्पष्ट त्वचा अधिक विटामिन डी का उत्पादन करती है गहरे रंग की त्वचा को स्वस्थ विटामिन डी के स्तर का उत्पादन करने के लिए 5 से 10 गुना अधिक सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है।
  • वयस्कों के लिए, विटामिन डी की सिफारिश की दैनिक मूल्य 600 अंतर्राष्ट्रीय इकाइयों (आईयू) या 15 माइक्रोग्राम (एमसीजी) है। यह संभावना है कि एक डॉक्टर आपको थोड़े समय के लिए अपना आहार पूरक करने के लिए प्रति दिन 400 से 1,000 आईयू के बीच सलाह देगा।
  • 2
    जांचें कि आप गुर्दा की बीमारी या धमनियों के सख्त होने के खतरे में नहीं हैं। विटामिन डी की खुराक का अवशोषण संभवतः लिम्फैमा, सर्कॉइडोसिस या हिस्टोप्लाज़मिस वाले लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है।
  • 3
    यदि संभव हो तो भोजन के माध्यम से विटामिन डी को पूरक करने की कोशिश करें समृद्ध दूध का एक कप (237 मिलीलीटर) दैनिक जरूरतों का लगभग 30% प्रदान करता है सैल्मन या मैकरेल के 85 ग्राम दैनिक जरूरतों के बारे में 100% प्रदान करते हैं। 85 ग्राम डिब्बाबंद ट्यूना की आपूर्ति लगभग 40% अंडे, जिगर और समृद्ध अनाज लगभग 10 प्रतिशत प्रदान कर सकते हैं।
  • 4
    सही विटामिन डी पूरक चुनें सबसे आम प्रकार विटामिन डी 2 (इर्गोकलसीफेरोल) और विटामिन डी 3 (कोलेक्लसिफेरोल) हैं। डी 3 को अधिक बार सिफारिश की जाती है क्योंकि यह शरीर में विटामिन डी की प्राकृतिक प्रकृति है।
  • विटामिन डी की खुराक के लिए अन्य संभावित नामों alfacalcidol, Calcifediol, calcifediol, calcipotriene, Calcipotrione, Calcipotriol, कैल्सिट्रिऑल, कॉलेकैल्सिफेरॉल, Dihydrotachysterol, ergocalciferol और Paricalcitol शामिल हैं।
  • 5



    अपनी दवाओं की जांच करें कुछ दवाएं विटामिन डी की खुराक के अवशोषण के साथ बातचीत करती हैं और स्वस्थ अवशोषण को रोकती हैं। इन दवाओं में एंटीसिड्स, लिपिटर, डोवोनेक्स, लैनॉक्सिन, कार्डिज़म, दिलकॉर, टीयाकैक, साइटोक्रॉम पी 450 3 ए 4 (सीवाईपी 3 ए 4) सबस्ट्रेट्स, वेरापामिल आदि शामिल हैं।
  • 6
    किसी भी मैग्नीशियम की खुराक बंद करो या सीमित करें पूरक आहार लेने के दौरान विटामिन डी आपके शरीर में मैग्नीशियम के स्तर को बढ़ा सकता है।
  • 7
    दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन के साथ विटामिन डी की खुराक लें। एक अध्ययन में पाया गया कि उन्हें बड़ी भोजन लेने से अंततः विटामिन डी की तेजता 50 प्रतिशत तक बढ़ सकती है।
  • टिप्स

    • आपके शरीर में विटामिन डी सूरज की रोशनी से बहुत अच्छी तरह से भंडारित होता है। अगर आपको सूरत में 6 दिनों के लिए कम से कम 15 मिनट के लिए एक यादृच्छिक सूरज एक्सपोजर मिलता है, तो यह बिना सूरज की रोशनी के 49 दिनों तक शरीर को पर्याप्त विटामिन डी प्रदान कर सकता है।
    • अतिरिक्त उपचार शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से हमेशा परामर्श करें। खुराक को आपके शरीर की जरूरतों के अनुसार अनुकूलित किया जाना चाहिए।
    • शिशुओं और बुजुर्ग विटामिन डी की कमी के उच्चतम जोखिम दोनों समूहों सूरज की रोशनी के संपर्क से बचने के है, और के रूप में आप बूढ़े होते आपकी त्वचा सूर्य के प्रकाश के माध्यम से कम विटामिन डी पैदा करता है। हालांकि, पुराने लोगों को ऑस्टियोपोरोसिस के लिए उच्च जोखिम पर रखा गया है और आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए कि क्या आपको विटामिन डी की खुराक की ज़रूरत है।

    चेतावनी

    • विटामिन डी की खुराक लेने वाले लोग विटामिन डी विषाक्तता का खतरा बनाते हैं जो रक्त में कैल्शियम का खतरनाक स्तर पैदा कर सकता है। समय की विस्तारित अवधि में विटामिन डी की प्रति दिन 4,000 से अधिक इकाइयां लेना उचित नहीं है, और आवश्यक मात्रा बहुत कम हो सकती है।
    • सावधान रहें यदि आप मछली के तेल ले रहे हैं, जैसे कि कॉड लिवर ऑयल यद्यपि ये विटामिन डी की दैनिक आवश्यकता के 300 प्रतिशत तक होते हैं, इसमें विटामिन ए होता है। विटामिन ए की कमी दुर्लभ है, और यह मुख्य रूप से विकासशील देशों में मौजूद है। विटामिन ए की अत्यधिक मात्रा में यकृत क्षति या फ्रैक्चर हो सकता है।
    • लंबे समय तक सूर्य के प्रत्यक्ष जोखिम से त्वचा के कैंसर के रूप हो सकते हैं। कुछ विशेषज्ञों ने विटामिन डी का उत्पादन करने और हानिकारक किरणों से स्वयं को बचाने के लिए, 5 से 10 मिनट के जोखिम के बाद सनस्क्रीन का उपयोग करने की सलाह दी है।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com