अधिक विटामिन सी कैसे लें

विटामिन सी, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है, एक पानी में घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट है जो नियंत्रण में संक्रमण रखने में मदद करता है, मुक्त कणों को बेअसर करने और लोहे के अवशोषण को बढ़ावा देता है। यह कोलेजन का उत्पादन भी करता है, जो दांतों के स्वास्थ्य, मसूड़ों, हड्डियों और रक्त वाहिकाओं के लिए जरूरी है। अधिकांश जानवरों के विपरीत, मनुष्य को स्वतंत्र रूप से विटामिन सी का उत्पादन करने की क्षमता नहीं होती है, इसलिए हर दिन एक निरंतर तरीके से इसे आत्मसात करना आवश्यक है। विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत माना जा सकता है कि किसी भी भोजन में से कम से कम 10% प्रति दिन अनुशंसित दैनिक खपत से युक्त हो। अच्छी खबर यह है कि विटामिन सी कई स्वस्थ खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, इसलिए जो लोग अपनी खपत में वृद्धि करना चाहते हैं, ऐसा करना मुश्किल नहीं होगा।

कदम

भाग 1

विटामिन सी के कार्यों की खोज करें
1
विटामिन सी की दुनिया की खोज करें, जो मनुष्यों के पोषण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह वास्तव में स्मृति के लिए आवश्यक है, सेल म्यूटेशन, समय से पहले उम्र बढ़ने और फैटी खाद्य पदार्थों के ऑक्सीकरण को रोकने में मदद करता है, और प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करता है।
  • किसी का मानना ​​है कि विटामिन सी आम सर्दी को रोक रहा है, लेकिन कोई भी भारी वैज्ञानिक सबूत नहीं है हालांकि, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने, यह संभव है कि विटामिन सी रोगज़नक़ों कि सर्दी के कारण के खिलाफ शरीर की रक्षा करता है, इसलिए इसे कम कर सकता है और हो सकता है बैटरी का जीवन कम है, लेकिन यह संभव नहीं दिखता कि यह पाएगा है।
  • 2
    आहार और विटामिन सी की खपत के बीच संबंधों की खोज करें स्वस्थ और पोषक तत्व युक्त आहार के बाद अधिकांश लोगों को विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा में लेने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप जंक फूड नहीं खाते, तो आपको अपने आहार से विटामिन सी की अच्छी खुराक मिल जाएगी। हालांकि, एस्कॉर्बिक एसिड के आवेग को बढ़ाने के लिए अपनी खाने की आदतों को बदलने के लिए पर्याप्त है।
  • के बाद से इस तरह के विटामिन सी phytates (साबुत अनाज में निहित) और टैनिन (चाय और कॉफी में पाया) के रूप में कुछ खाद्य अवरोधकों neutralizes, विटामिन सी की खपत में मदद कर सकते हैं वृद्धि शक्ति अनुकूलन करने के लिए और नेतृत्व एक स्वस्थ जीवन
  • 3
    विटामिन सी और तनाव के बीच संबंध को ध्यान में रखें विटामिन सी की कमी तनाव का कारण बन सकती है यदि तनाव स्थिर है, तो यह जल्द ही सभी विटामिन सी स्टोरों को सूख जाएगा। एस्कॉर्बिड एसिड में समृद्ध खाद्य पदार्थ खाने या जब आप तनाव महसूस करते हैं तो खुराक लेने से आपके पोषण और भलाई को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया जा सकता है। यदि आप जानते हैं कि आप क्या खाते हैं और प्रत्येक भोजन के सूक्ष्म पोषक तत्वों के बारे में जानते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए पोषण को बदल सकते हैं कि आपको पर्याप्त विटामिन सी प्राप्त हो।
  • 4
    उन लक्षणों का निरीक्षण करें जो संभावित विटामिन सी की कमी को चिह्नित करते हैं। जब आपके स्वास्थ्य की समस्याएं हैं, तो आपको हमेशा एक सुरक्षित चिकित्सक के पास जाना चाहिए, लेकिन निम्न लक्षण कर सकते हैं विटामिन सी की कमी के साथ जुड़ा होना: नाक या गम खून बह रहा है, संक्रमणों में चोट लगी हुई है और संक्रमण के खिलाफ प्रतिरक्षा संरक्षण कम है। ये लक्षण विटामिन सी की कमी का संकेत नहीं हैं, लेकिन अगर आप चिंतित हैं तो आप अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं।
  • विटामिन सी की तीव्र कमी स्कर्वी नामक एक शर्त पैदा कर सकती है, जो तब होती है जब शरीर कोलेजन का उत्पादन नहीं किया जाता है या विटामिन सी की कमी के कारण लोहे को अवशोषित नहीं कर सकता है।
  • विकसित देशों में, कुछ लोग गंभीर कमी से पीड़ित हैं। हालांकि, यदि विटामिन सी को इसके आहार से लगभग 4 सप्ताह तक रखा गया है, तो इसकी कमी शीघ्रता से बढ़ सकती है
  • खतरे में लोग बुजुर्ग, नशा करने वालों, शराबियों, मानसिक बीमारी के साथ व्यक्तियों, उपेक्षित आश्रितों, इस तरह के एनोरेक्सिया या बुलीमिया धूम्रपान के रूप में विकार खाने से पीड़ित व्यक्तियों में शामिल हैं (वे लगाए गए अतिरिक्त तनाव से निपटने के लिए और अधिक विटामिन सी की जरूरत है जीव पर) और व्यक्तियों, जो टेबल पर मुश्किल स्वाद लेते हैं।
  • 5
    याद रखें कि आपको हर दिन विटामिन सी लेना होगा विटामिन सी शरीर में नहीं रहता है, इसे लगातार पुन: स्थापित किया जाना चाहिए किसी खास दिन पर खट्टे के फलों का सेवन करने से विटामिन सी का उपभोग करने का एक अस्थायी तरीका है, वास्तव में अगले दिन आपको स्टॉक को नवीनीकृत करना होगा अनुमान लगाया जाता है कि वयस्कों को कम से कम 45 मिलीग्राम विटामिन सी एक दिन की आवश्यकता होती है। इष्टतम मात्रा पुरुषों के लिए 90 मिलीग्राम, पुरुष और महिला किशोरावस्था के लिए 75 मिलीग्राम, महिला किशोरावस्था के लिए 65 मिलीग्राम है। गर्भवती या नर्सिंग महिलाओं को प्रति दिन 75-120 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है।
  • आम तौर पर, यदि आप विटामिन सी की खुराक लेते हैं तो यह सिफारिश की जाती है कि दैनिक खपत से अधिक, अधिकताएं निष्कासित हो जाएं। उच्च खुराक में इसे विषाक्त नहीं माना जाता है, लेकिन लोहे के अवशोषण को बढ़ाता है, जो हेमैक्रोमैटोसिस (शरीर में लोहे के अत्यधिक संचय) से पीड़ित लोगों के लिए एक समस्या हो सकती है। परिणामस्वरूप, यदि आप पहले से ही संतुलित आहार खा रहे हैं, तो विटामिन सी की खुराक लेने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • इसके अलावा, विटामिन सी के साथ अतिरंजित पेट का दर्द, मतली, सिरदर्द, थकान, गुर्दा की पथरी और दस्त का कारण हो सकता है।
  • भाग 2

    विटामिन सी को सही ढंग से लें
    1
    मेज पर पर्याप्त विटामिन सी लें यह सभी लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक है विटामिन सी की खुराक मिलिग्राम में मापा जाता है (लेख के पहले भाग में आपको विभिन्न आयु समूहों के अनुसार सभी सुझाए गए खुराक मिलेगा)। कई खाद्य पदार्थ होते हैं, इसलिए उन्हें लेने से आपके एस्कॉर्बिक एसिड सेवन में वृद्धि करने में मदद मिल सकती है।
  • 2
    फल और सब्जियों को विटामिन सी से युक्त खाएं अनानास में 16 मिलीग्राम विटामिन सी, शतावरी 31 मिलीग्राम, कच्चे ब्रोकोली 89 मिलीग्राम, तेल में 101 मिलीग्राम सूखे टमाटर, कच्ची अजमोद 133 मिलीग्राम है।
  • एपल्स फ़िएन्यूट्रियन्ट्स में इतने समृद्ध हैं कि केवल एक हिस्से के एंटीऑक्सीडेंट गुण 1000 मिलीग्राम विटामिन सी के बराबर हैं
  • 3
    खट्टे फल खाओ खट्टे फल उदाहरण के लिए विटामिन सी का एक विशेष रूप से समृद्ध स्रोत हैं, विटामिन सी के अपने दैनिक आवश्यकता है, और संतरे का रस का एक गिलास को पूरा करने के लिए पर्याप्त अंगूर के 230 ग्राम विटामिन सी के अपने दैनिक सेवन की 165% के बराबर है ताजा संतरे का रस या नारंगी पैक वाले रस के लिए बेहतर है।
  • इसके अलावा, विटामिन सी खट्टे फलों में पाया जाता है, क्योंकि यह तनाव हार्मोन के स्तर को कम करती है और रक्तचाप कम कर देता है तनाव को दूर करने में मदद करता लोहा अवशोषण को बढ़ावा देने से ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है और अन्य आवश्यक phytonutrients कि के साथ तालमेल में काम प्रदान करता है एस्कॉर्बिक एसिड (उनमें से कुछ मेमोरी सुधारते हैं)
  • 4
    विटामिन सी की सिफारिश की खुराक पर ध्यान दें स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा तैयार की गई पोषण तालिका से परामर्श करें और सिफारिश की खुराकें खोजें। आप यह जानकर हैरानी होगी कि विटामिन सी के पर्याप्त स्रोतों को शामिल करने के लिए आहार को अलग करना वास्तव में आसान है
  • 5
    विटामिन सी के अपने स्रोतों के शैल्फ जीवन पर ध्यान दें यह उन्हें लंबे समय तक रखने के लिए सलाह नहीं है, वास्तव में वे समय के साथ अपनी संपत्ति खो देंगे। नतीजतन, फ्रिज या पेंटरी में उन्हें छोड़ने के बजाय खाद्य पदार्थों को ताज़ा होने के बजाय उन्हें खाने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि आप फ्रिज में ब्रोकोली छोड़ और फिर उबालने के लिए डाल, विटामिन सी की सामग्री काफी, एक बार वे बहुत अधिक है, जबकि ताजा पकाया ब्रोकोली उबले हुए हटना होगा।
  • यदि संभव हो तो, घर पर सब्ज़ियां बढ़ें, आप बालकनी और आलू के बैग या बैरल में ब्रोकोली भी बढ़ सकते हैं।
  • फल और सब्जियां धो लें, फिर उन्हें सूखा दें फ्रिज में एक एयरट्रीम कंटेनर में इसे स्टोर करें और इसे कुछ दिनों के भीतर खाएं।
  • पानी में विसर्जित या संचय न करें, अन्यथा विटामिन सी तरल में भंग कर देगा। यह खाना पकाने के पानी में फैलता है
  • 6
    पता करें कि विटामिन सी का सर्वोत्तम स्रोत कौन सा है ताजे खाद्य पदार्थ विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत हैं, जो सबसे अधिक फलों और सब्जियों में पाया जाता है। विशेष रूप से, गोभी परिवार, लाल और हरी मिर्च, आलू, ब्लैकरुरंट, स्ट्रॉबेरी, साइट्रस और टमाटर से भोजन खाने की कोशिश करें।



  • 7
    ब्रोकोली, गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और काली गोभी, कच्चा या धमाकेदार सहित कई हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं। जितना संभव हो उतना विटामिन सामग्री को बनाए रखने के लिए केवल एक छोटी मात्रा का पानी का उपयोग करें।
  • आप सलाद के आधार पर सलाद के बजाय पालक पर आधारित सलाद पसंद करते हैं। कच्ची पालक में अधिक विटामिन सी होता है, एस्कॉर्बिक एसिड के साथ भरना, इसे टमाटर, हरे और लाल मिर्च के साथ समृद्ध करें। सब्जियां खाना पकाने के साथ सूक्ष्म पोषक तत्वों को खो देती हैं।
  • 8
    अधिक आलू को अपने आहार में एकीकृत करें वे विटामिन सी का एक और उत्कृष्ट स्रोत हैं। शायद आपने सुना है कि विटामिन सी त्वचा में केंद्रित है, लेकिन ऐसा नहीं है, भले ही इसके अन्य लाभ हैं, उदाहरण के लिए फाइबर में समृद्ध है जब आप बेक्ड आलू पकाने, तो सुनिश्चित करें कि आप छील भी खाते हैं।
  • 9
    यदि, अपने दैनिक विटामिन सी सेवन की गणना करते समय, आप फलों का रस भी गिनाते हैं, ध्यान दें। रस में कई कैलोरी होते हैं, इसका उल्लेख नहीं करना है कि इसमें वास्तविक फल का गुण नहीं है। विटामिन सी की खपत को बढ़ाने के लिए, आप इसे निम्नानुसार खा सकते हैं:
  • लुगदी के साथ रस को तैयार करना बेहतर होता है, क्योंकि विटामिन सी बेहतर अवशोषित होता है जब यह बायोफ्लोनाओइड से जुड़ा होता है, जो मुख्य रूप से गूदा में पाए जाते हैं।
  • 10
    कुछ ताजे रस पी लो इसे घर पर तैयार करें या एक जमे हुए ध्यान केंद्रित करें और प्रशीतित काउंटर में पाए गए पैक किए गए रस से बचें। जमे हुए वर्तमान में काफी अधिक विटामिन सी खुराक केंद्रित है। वास्तव में, पास्चरायराइजेशन प्रक्रिया जो औद्योगिक उत्पादन रस का आंशिक रूप से विटामिन सी समाप्त करती है
  • एक गुलाब का सिरप तैयार करके विटामिन सी के साथ भरें, जिसमें अतिरिक्त उदासीन लाभ नहीं है: यह सबसे कम उम्र के लोगों को भी खुश कर देगा।
  • भाग 3

    विटामिन सी सप्लीमेंट्स लें
    1
    एक टैबलेट के रूप में विटामिन सी की खुराक लें काउंटर सप्लीमेंट्स के कई ब्रांड हैं वे अलग-अलग खुराक पेश करते हैं: आपको उस एक को ले जाना चाहिए जो आपकी जरूरतों के लिए सबसे उपयुक्त है। यदि आप निश्चित नहीं हैं, सलाह के लिए फार्मासिस्ट से पूछिए
  • 2
    एक शीर्ष पर लागू अनुपूरक का उपयोग करें स्थानीय उपयोग के लिए विटामिन सी की तैयारी त्वचा के लिए अच्छे हैं परिपक्व या झुर्री हुई त्वचा पर उनके कायाकल्प प्रभाव का मूल्यांकन करने के लिए अध्ययन किया गया है।
  • 3
    विटामिन सी के चयनात्मक टैबलेट का उपयोग करें एक टैब्लेट के रूप में पूरक हैं जो एक सुखद स्वाद लेते हैं। उन्हें अच्छी तरह चबाया जाना चाहिए और फिर निगलना चाहिए।
  • 4
    घुलनशील विटामिन सी गोलियों का उपयोग करें, एस्कॉर्बिक एसिड के पूरक के लिए एक और उत्पाद जो आमतौर पर बहुत अच्छा स्वाद है। टेबलेट को पूरी तरह से जीभ पर भंग करने की अनुमति दें विघटन के दौरान खाने, पीने या धूम्रपान करने की सलाह नहीं दी जाती है। यह काफी प्रभावी है जब आप अस्वस्थ महसूस करते हैं, क्योंकि विटामिन सी का ऊर्जा स्तर और प्रतिरक्षा प्रणाली पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • टिप्स

    • "मिलीग्राम" यह करने जा रहा है "मिलीग्राम" और "स्नातकीय" के लिए "माइक्रोग्राम"। याद रखें कि एक मिलीग्राम 1000 माइक्रोग्राम के बराबर है।
    • कुछ उत्पाद, जैसे नाश्ता अनाज, विटामिन सी के साथ गढ़वाले होते हैं। इनमें कम से कम 25% अनुशंसित दैनिक खुराक होता है।
    • एक विटामिन सी पूरक लेते समय, जैसे कि एक मल्टीविटामिन जिसमें एस्कॉर्बिक एसिड का सिंथेटिक संस्करण होता है, ताजा भोजन खाने के लिए अभी भी महत्वपूर्ण है। असली विटामिन सी में अन्य पदार्थ होते हैं जिनमें सिंथेटिक एक से वंचित होता है, जैसे कि बायोफ़्लोनोओड्स, एस्कॉर्बिक एसिड और रूटिन, अन्य के बीच में। इन पदार्थों को स्वाभाविक रूप से पौधों के अवशोषण की प्रक्रिया द्वारा उत्पादित किया जाता है, जब खनिजों, जो पृथ्वी में पाए जाते हैं, जैविक तत्वों में परिवर्तित हो जाते हैं।
    • याद रखें कि वयस्कों और किशोरावस्था के लिए सिफारिश की गई विटामिन सी की खुराक इस जानकारी के स्रोत के आधार पर भिन्न हो सकती है। अधिक जानने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें
    • संयुक्त जब एंटीऑक्सिडेंट अधिक प्रभावी होते हैं सबसे अच्छी बात यह है कि विटामिन ए, बीटा कैरोटीन, विटामिन सी, विटामिन ई और सेलेनियम हैं। इन तत्वों वाले खाद्य पदार्थों को मिश्रण करने की कोशिश करना एक पोषक तत्व दृष्टिकोण से एक अच्छा तरीका है।
    • डॉ एंड्रयू वेल कहती हैं कि शरीर केवल प्रति दिन 200 माइक्रोग्राम विटामिन सी का उपयोग कर सकता है। आपको शरीर द्वारा आवश्यक मात्राओं पर शोध करना चाहिए। जैसा कि पहले कहा गया है, एक औसत व्यक्ति जो एक स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करता है, वह संभवतः सभी आवश्यक विटामिन सम्मिलित करेगा।
    • यदि आप मल्टीविटामिन लेना चाहते हैं, तो उसके मूल्यों को जानने के लिए लेबल पढ़ें। यह 100% को संतुष्ट करना चाहिए, लेकिन 300% से अधिक नहीं, यह सभी पोषक तत्वों की दैनिक आवश्यकता प्रदान करता है।

    चेतावनी

    • यदि आप अपने दांतों में दर्द महसूस करना शुरू करते हैं, तो संभव है कि आप बहुत अधिक अम्लीय पदार्थ ले रहे हों यदि ऐसा होता है तो संतरे और नींबू के उपभोग में कमी करने की कोशिश करें।
    • विटामिन सी की कमी के लक्षण, जिसे स्कर्वी भी कहा जाता है, में निम्न शामिल हो सकते हैं: आसानी से दिखाई देने वाले घाव, घाव जो अधिक धीरे धीरे ठीक हो जाते हैं, अक्सर संक्रमण होते हैं, जोड़ों में दर्द और सूजन। अधिक गंभीर लक्षण दांतों और बालों से गिरने में शामिल हो सकते हैं।
    • विटामिन दवाओं या चमत्कार इलाज नहीं हैं
    • अल्कोहल से एक्जिगेट करने से शरीर से विटामिन सी का निष्कासन होता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • विटामिन सी में समृद्ध खाद्य पदार्थ
    और पढ़ें ... (39)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com