एक कच्चा आहार में पर्याप्त आयरन कैसे लें

कच्चे खाद्य आहार को बनाए रखने में सक्षम होने के लिए कभी-कभी मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आपको सभी पोषक तत्वों को सुरक्षित करने की आवश्यकता होती है तो आपके शरीर को स्वस्थ रहने की जरूरत होती है हालांकि, अधिकांश लोग कच्चे खाद्य आहार को जारी रखने के लिए चुनते हैं, क्योंकि यह हमेशा आसान नहीं होता है, सकारात्मक प्रभाव निश्चित रूप से नकारात्मक लोगों से अधिक होता है। जब आप इस आहार का पालन करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप सही मात्रा में पोषक तत्वों को लेते हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ रहने की जरूरत होती है। लोहे स्वास्थ्य के लिए और इष्टतम प्रदर्शन के लिए एक मौलिक तत्व है, और कच्चे खाद्य आहार में स्रोत खोजने में अक्सर मुश्किल हो सकता है यहां कुछ सरल कदम हैं जो आप यह सुनिश्चित करने के लिए ले सकते हैं कि आप अपने कच्चे खाद्य आहार से पर्याप्त लोहे प्राप्त करते हैं।

कदम

विधि 1

आयरन की अनुशंसित मात्रा जानें

यह समझने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप कितने और कितने लोहे युक्त पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने की ज़रूरत है यह निर्धारित करना है कि आपको कितना लोहा चाहिए

1
दो अलग-अलग प्रकार के लोहे का पता लगाएँ पहला हीम लोहा है, जो शरीर को आसानी से अवशोषित करता है और केवल मांस में पाया जाता है। दूसरे प्रकार को गैर-हेम कहा जाता है और शरीर के लिए अवशोषित करना थोड़ा अधिक मुश्किल होता है और यह अन्य खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है, साथ ही मांस में भी। यही कारण है कि कच्चे खाद्य आहार में लोहे की सही मात्रा का पता लगाना मुश्किल हो सकता है। आप भोजन में लोहे के कुल मिलीग्राम पर ध्यान देना चाहिए, और आप केवल पोषण वाले लेबल पर लिखी गई दैनिक मूल्य के प्रतिशत पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं।
  • 2
    लोहे की सिफारिश की दैनिक खुराक का निर्धारण करें के बाद से मांस से कई खाद्य पदार्थों में लोहे वर्तमान के प्रकार के शरीर के लिए अवशोषित करने के लिए मुश्किल है, एक व्यक्ति जो कोई मांस खाता के लिए आवश्यक सुझाई गई राशि एक व्यक्ति जो बजाय खपत की तुलना में अधिक है।
  • शाकाहारी और कच्चे खाद्य आहार का पालन करने वाले लोग मांसाहारी लोगों की तुलना में 1.8 गुना अधिक लोहे लेना चाहिए।
  • जो महिलाओं ने रजोनिवृत्ति शुरू नहीं की है उन्हें एक दिन में 33 मिलीग्राम लोहे का लोहा लेना चाहिए।
  • रजोनिवृत्त महिलाओं और सभी पुरुषों के लिए प्रति दिन 14 मिलीग्राम लोहे का उपभोग करने की सिफारिश की जाती है।
  • बच्चों को उम्र, लिंग, आहार और सामान्य स्वास्थ्य जैसे विभिन्न कारकों के आधार पर अलग-अलग लोहे की आवश्यकता होती है।
  • विधि 2

    भोजन खाने से आपको लोहे के स्वस्थ स्तर बनाए रखने में मदद मिलती है

    ऐसे खाद्य पदार्थ और विटामिन हैं जो कच्चे खाद्य आहार पर भी खाए जा सकते हैं और आपके रक्त में लोहे का स्वस्थ स्तर बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। यदि आप इन खाद्य पदार्थों को नहीं खा रहे हैं, तो आपको लोहे की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए उन्हें तुरंत अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

    1
    बहुत हरे पत्तेदार सब्जियां खाएं यदि आप सलाद पसंद करते हैं, तो आप पहले से ही पर्याप्त लोहा जोड़ रहे हैं रोमन लेटिष का सिर समृद्ध है, जैसे पालक और अजमोद हैं कुछ लोग कच्चे खाद्य पदार्थ खाने से हरे सब्जी बनाने की सलाह देते हैं ताकि वे बहुत सारे लोहे में डाल सकें। यह लोहा आपके शरीर की जरूरतों का उपभोग करने का एक स्वादिष्ट, त्वरित और आसान तरीका है।



  • 2
    कुछ सब्जियों में अन्य की तुलना में अधिक लोहा सामग्री है इसलिए आप इसमें से कुछ का उपयोग कर सकते हैं ताकि किराया आसान हो सके।
  • उदाहरण के लिए, सौंफ और ब्रोकोली लोहे में बहुत समृद्ध हैं। इन दोनों सब्जियों को किसी भी डिश में आसानी से डाला जा सकता है। ब्रोकोली पूरे दिन में सेवन करने के लिए एक स्वस्थ नाश्ता हो सकता है
  • यहां तक ​​कि ऊंची का एक उच्च लोहा सामग्री है, यह एक बहुमुखी सब्ज़ है जो व्यंजनों की एक विशाल विविधता को समृद्ध कर सकता है। एक कच्चा खाद्य आहार में खाने के लिए एक विशिष्ट तरीका उन्हें स्पगेटी जैसे पतले धागे में काटकर उन्हें मारिनारा सॉस में जोड़ना है
  • 3
    लोहे की सिफारिश की दैनिक खुराक को पूरक करने के लिए अखरोट खाएं। वे शरीर के लिए आवश्यक कई विटामिन और पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं लोहे में समृद्ध होने के अलावा, इसमें कई प्रोटीन भी होते हैं - इनमें से कुछ बीज कैल्शियम में समृद्ध होते हैं। तिल और सूरजमुखी के बीज विशेष रूप से लोहे में समृद्ध हैं और एक आसान नाश्ते के साथ-साथ सलाद के लिए एक स्वादिष्ट व्यंजन भी हैं। तुम भी उन्हें एक ठग में डाल सकते हैं इन पागल को अपने दैनिक आहार में डालें और आप अपने आप को सही समय पर लोहे की सिफारिश की दैनिक मात्रा को प्राप्त करने के लिए मिल जाएंगे।
  • 4
    लोहे के पूरक प्राप्त करें कच्चे खाद्य आहार के बाद भी लोहे की दैनिक खुराक की गारंटी देने वाले पुरुष कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। महिलाओं के बजाय, रजोनिवृत्ति से पहले, पुरुषों की तुलना में उन्हें दोहरी खुराक की आवश्यकता होती है, इसमें अधिक कठिनाइयां आ सकती हैं उनके लिए, इसलिए एक पूरक बहुत उपयोगी हो सकता है, क्योंकि यह बहुत केंद्रित है, और पर्याप्त दैनिक सेवन की उपलब्धि की सुविधा प्रदान कर सकता है।
  • टिप्स

    • यदि आपके पास पहले से ही एनीमिया की समस्या है और कच्चे खाद्य आहार का पालन कर रहे हैं तो आपको अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए आपके चिकित्सक को यह सुनिश्चित करने के लिए एक संतुलित खाद्य योजना प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकती है कि आपका आहार सम्मानित हो, साथ ही साथ आपके शरीर की जरूरतों के लिए लोहे की मात्रा सुनिश्चित करते हुए
    • कच्चे खाद्य आहार के बारे में अन्य लोगों से परामर्श करें और पर्याप्त लोहे कैसे प्राप्त करें पर सलाह मांगें जिन लोगों ने कुछ समय के लिए कच्चे खाद्य आहार का पालन किया है, उनके कुछ अच्छी सलाह देने से आपको कुछ अच्छे व्यंजनों और विचार मिल सकते हैं कि सही मात्रा में लोहे कैसे लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com