कैसे गर्भावस्था के दौरान एक संतुलित शाकाहारी आहार का पालन करें

कई महिलाएं शाकाहारी हैं और यह पूछना महत्वपूर्ण है कि क्या उनकी जीवनशैली ने अशुभ बच्चे को पोषक तत्वों की पर्याप्त आपूर्ति की गारंटी दी है, क्योंकि यह देखते हुए कि संतुलित शाकाहारी आहार विटामिन और खनिजों का महत्वपूर्ण योगदान देता है। हालांकि, प्रोटीन, लोहा, विटामिन बी 12 और गर्भावस्था के दौरान अन्य आवश्यक पोषक तत्वों में अक्सर शाकाहारियों की कमी होती है, एक सावधानीपूर्वक योजना और खुराक लेने से शाकाहारी महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त पोषण सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है। विटामिन और पोषक तत्व सेवन के लिए दैनिक सिफारिशों के बाद, एक शाकाहारी आहार गर्भावस्था के दौरान संतुलित, स्वस्थ और स्वादिष्ट हो सकता है, जिससे माता और बच्चे दोनों को उचित पोषण प्रदान किया जा सकता है।

कदम

इट ए बैलेंस्ड शाकाहारी आहार नामक छवि, जबकि गर्भवती चरण 1
1
शाकाहारी भोजन पर एक विशेषज्ञ पोषण विशेषज्ञ से पूछें जब तक आपका आहार गर्भावस्था से पहले संतुलित और अच्छी तरह से प्रबंधित किया गया हो, तब तक सबसे आहार विशेषज्ञ गर्भावस्था के दौरान शाकाहारी भोजन बनाए रख सकेंगे।
  • विशेषज्ञ को अपनी मानक आहार के बारे में बताएं और आप किस प्रकार के भोजन का प्रति सप्ताह आम तौर पर खाते हैं
  • खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों के बारे में चर्चा करें, खासकर यदि आप डेयरी उत्पादों को नहीं खाते। इससे आपको अपने शाकाहारी आहार की कमजोरियों की पहचान करने में मदद मिलेगी, जिसे आपके बच्चे के स्वस्थ विकास को सुनिश्चित करने के लिए गर्भावस्था के दौरान पहचाना जाना चाहिए।
  • इट ए बैलेंस्ड शाकाहारी आहार नामक छवि, जबकि गर्भवती चरण 2
    2
    पहले त्रैमासिक के लिए अपनी सामान्य कैलोरी सेवन बनाए रखने की योजना बनाएं। यदि आहार गर्भावस्था से पहले पर्याप्त था (और आप अपना वजन कम करने की कोशिश नहीं कर रहे थे), आपको पहले तीन महीनों के लिए अतिरिक्त कैलोरी की आवश्यकता नहीं है।
  • अधिक खाने के बजाय, एक विविध और संतुलित दैनिक आहार पर ध्यान केंद्रित करें जो नीचे दी गई दिशानिर्देशों को ध्यान में रखते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि कैलोरी खपत शर्करा या वसा से नहीं आते जो कि पोषण संबंधी मूल्य नहीं हैं
  • जैसे ही आप जानते हैं कि आप गर्भवती हैं, कॉफी कम करने और शराब खत्म करने का यह एक अच्छा विचार है।
  • इट ए बैलेंस्ड शाकाहारी आहार, जबकि गर्भवती चरण 3
    3
    यदि आवश्यक हो, तो चिकित्सा सलाह पर विटामिन बी 12 की खुराक लें यदि आप पशु उत्पादों को नहीं लेते हैं या शाकाहारी आहार का पालन नहीं करते हैं, तो आपको विटामिन बी 12 का सेवन करने की आवश्यकता हो सकती है जब तक आप विटामिन बी 12 खाद्य पदार्थ या पेय नहीं चुनते हैं। सबसे गर्भवती महिलाओं को 2.6 माइक्रोग्राम / दिन का विटामिन बी 12 सेवन करने की आवश्यकता है।
  • 4
    रोज़ाना कैल्शियम, प्रोटीन, लोहा, विटामिन सी और फोलिक एसिड में समृद्ध भोजन खाएं।
  • गहरे हरे रंग के पत्तों, सेम, बादाम मक्खन, दूध या दृढ़ गैर डेयरी दूध, ब्रोकोली, टोफू और सूरजमुखी के बीज के साथ सब्जियों सहित कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ खा लो। इन खाद्य पदार्थों को रोजाना लेने से आपको कैल्शियम की सिफारिश की खुराक 1 जी / दिन के बराबर करने में मदद मिलेगी।
    इट ए बैलेंस्ड शाकाहारी आहार, जबकि गर्भवती चरण 4 बुलेट 1 नामक छवि
  • Hazelnuts और बीज, पूरे भोजन, सेम और फलियां, सोया उत्पादों और कुछ प्रोटीन युक्त सब्जियों के साथ प्रोटीन का सेवन बढ़ता है। पहले त्रैमासिक के दौरान, ज्यादातर महिलाओं को 46 ग्रा / दिन का प्रोटीन युक्त सेवन करने की आवश्यकता होती है, जो दूसरी और तीसरी तिमाही के लिए 71 ग्रा / दिन बढ़ जाती है।
    इट ए बैलेंस्ड शाकाहारी आहार का शीर्षक, जबकि गर्भवती चरण 4 बुलेट 2
  • गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां, पूरे खाद्य पदार्थ, अखरोट और बीज, फलियां और नट्स सहित लोहे युक्त समृद्ध पदार्थ खाएं, लेकिन सबसे अधिक गर्भवती महिलाओं को लोहे की काफी ऊंची स्तर की आवश्यकता होती है और इसके आधार पर खुराक का उपयोग करने की आवश्यकता होगी इस तत्व में समृद्ध पदार्थों के अतिरिक्त लोहा।
    इट ए बैलेंस्ड शाकाहारी आहार का शीर्षक जबकि गर्भवती चरण 4 बुलेट 3
  • खट्टे फल, जामुन, खरबूजे, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, टमाटर, हरी मिर्च और फल और सब्जियों के रस खाने से विटामिन सी का सेवन बढ़ाएँ।


    इट ए बैलेंस्ड शाकाहारी आहार का शीर्षक जबकि गर्भवती चरण 4 बुलेट 4
  • फोलिक एसिड का अच्छा स्रोत समृद्ध अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां और फलियां हैं। गर्भावस्था की शुरुआत में फोलिक एसिड में समृद्ध आहार विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको अभी भी गर्भावस्था के दौरान 600 ग्राम / दिन लेना चाहिए।
    इट ए बैलेंस्ड शाकाहारी आहार का शीर्षक जबकि गर्भवती चरण 4 बुलेट 5
  • 5
    विटामिन ए, डी, जिंक, आवश्यक फैटी एसिड और फाइबर से समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं
  • विटामिन ए गाजर, कद्दू, मीठे आलू, हरी पत्तेदार सब्जियां, कैंटोलॉप तरबूज और लाल मिर्च में मौजूद है। आपको हर दो दिनों में इन खाद्य पदार्थों (आमतौर पर नारंगी, पीले या लाल) को निगलना चाहिए।
    इट ए बैलेंस्ड शाकाहारी आहार, जबकि गर्भवती चरण 5 बुलेट 1 नामक छवि
  • विटामिन डी को सूरज की रोशनी और दूध और अनाज के साथ समृद्ध खाद्य पदार्थों द्वारा प्रदान किया जाता है - गर्भावस्था के दौरान विटामिन डी की सिफारिश की दैनिक मात्रा में वृद्धि नहीं होती है।
    इट ए बैलेंस्ड शाकाहारी आहार, जबकि गर्भवती चरण 5 बुलेट 2 नाम वाली छवि
  • अनाज, पूरे भोजन, फलियां और पागल जस्ता होते हैं, गर्भावस्था के दौरान आवश्यक जस्ता की मात्रा (8 मिलीग्राम / दिन के बजाय कम से कम 11 मिलीग्राम / दिन) को निगलने में मदद करते हैं। आपके शरीर को इसे अवशोषित करने या जस्ता वाले पूरक का चयन करने के लिए अम्लीय खाद्य पदार्थों, तत्काल बेकिंग रोटी या सेम जैसे जस्ता से भरपूर खाद्य पदार्थों की तलाश करें।
    इट ए बैलेंस्ड शाकाहारी आहार का शीर्षक जबकि गर्भवती चरण 5 बुलेट 3
  • ओमेगा 3 पूरक, अखरोट, सन बीज और सन बीज के तेल में पाए जाते हैं, जबकि ओमेगा 6 फैटी एसिड वनस्पति तेलों, बीज, गेहूं, नट, फलियां और सब्जियों में पाए जाते हैं हरे पत्तों के साथ
    इट ए बैलेंस्ड शाकाहारी आहार, जबकि गर्भवती चरण 5 बुलेट 4 नाम वाली छवि
  • फल, सब्जियों और साबुत अनाज खाद्य पदार्थ शाकाहारी गर्भवती महिलाओं के लिए बहुतायत में फाइबर होते हैं, फाइबर आंत्र नियमितता और तृप्ति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
    ईट ए बैलेंस्ड शाकाहारी आहार, जबकि गर्भवती चरण 5 बुलेट 5 नाम वाली छवि
  • ईट ए बैलेंस्ड शाकाहारी आहार, जबकि गर्भवती चरण 6
    6
    दूसरे और तीसरे trimesters दौरान प्रति दिन 300 से 450 कैलोरी से कैलोरी का सेवन बढ़ता है।
  • आम तौर पर, इस कैलोरी की संख्या को लगभग दो पौष्टिक स्नैक्स या एक छोटे संतुलित भोजन के साथ जोड़ा जा सकता है। कुछ उदाहरणों में आधा कप मिश्रित सूखे फल, एक कप के दलिया के साथ मिश्रित जामुन के कप और मेपल सिरप का एक बड़ा चमचा या बीन और वनस्पति सूप के दो कप।
  • टिप्स

    • अधिकांश खुराक में आवश्यक खुराक में फोलिक एसिड होते हैं, तंत्रिका ट्यूब दोषों को रोकने में महत्व देते हैं, इसलिए यह संभावना नहीं है कि अगर आप गर्भावस्था या फोलिक एसिड के लिए विशिष्ट खुराक ले रहे हैं तो आपको भोजन से 600 ग्राम / दिन की आवश्यकता होगी। । फॉलिक एसिड में उच्च खाद्य पदार्थों से न बचें, क्योंकि आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए अपने दैनिक आहार से अधिक सेवन करने से हानिरहित होता है।
    • सभी गर्भवती महिलाओं, शाकाहारी या नहीं, आहार से सभी पौष्टिक मूल्यों को अवशोषित करने के लिए अत्यधिक नमकीन भोजन, वसा, या कृत्रिम शर्करा के साथ इलाज किया जाना चाहिए।
    • अपने दैनिक आहार या पूरक आहार के साथ लोहे के अवशोषण को बढ़ाने के लिए, उन्हें खाद्य पदार्थ या विटामिन सी में उच्च पेय के साथ संयोजित करें। उन्हें डेयरी उत्पादों या कैल्शियम से समृद्ध पदार्थों के साथ एक साथ लेने से बचें, जो उनके अवशोषण में बाधा डाल सकता है।
    • यदि आप स्तनपान करने का निर्णय लेते हैं, तो आपकी ऊर्जा की जरूरतें और बढ़ जाएंगी इस तरह के ऊपर उल्लेख मदद कर सकते हैं आवश्यक कैलोरी और पोषक तत्वों को पूरा उन लोगों के रूप नाश्ते के अलावा, यह भी अपने चिकित्सक के साथ मल्टीविटामिन की धारणा है कि गर्भावस्था के दौरान लिया है के संभावित निरंतरता का आकलन।
    • गर्भावस्था के दौरान शाकाहारी और शाकाहारी महिलाओं को अक्सर भ्रूण के स्वस्थ विकास को सुनिश्चित करने के लिए मल्टीविटामिन लेने की जरूरत होती है।

    चेतावनी

    • Vegans और शाकाहारियों को अक्सर अतिरिक्त पूरक या गर्भावस्था के दौरान आहार में परिवर्तन की आवश्यकता होती है। कौन से खुराक लेने और किसी भी आहार समायोजन को निर्धारित करने के लिए एक डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें
    • गर्भावस्था के दौरान अपने डॉक्टर से बात किए बिना शाकाहारी भोजन शुरू न करें
    • कुछ पूरक और हर्बल उत्पाद हानिकारक हो सकते हैं यदि गर्भावस्था के दौरान लिया गया है: इन उत्पादों में से किसी भी लेने से पहले एक डॉक्टर से संपर्क करें।
    • यदि आपके आहार में विविधताएं चक्कर आना, चक्कर आना, मतली या नीच, तो यह निर्धारित करने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें कि क्या आपके आहार में कुछ आवश्यक पोषक तत्वों की कमी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com