कैसे गर्भावस्था के दौरान स्वास्थ्य में रहने के लिए

गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर का ख्याल रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि यह केवल आपके लिए अच्छा नहीं है, बल्कि आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार है, लेकिन यह भी बच्चे के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है।

कदम

छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ गर्भावस्था चरण 1
1
भोजन और भोजन की मात्रा में ध्यान दें बच्चे पोषक तत्वों को अपने खाने से अवशोषित करते हैं। कई महिलाएं, गर्भावस्था के दौरान, विशेष अभिलाषाएं होती हैं, लेकिन यह बिल्कुल सामान्य है। महत्वपूर्ण बात यह है कि एक प्रकार का भोजन नहीं करना चाहिए। अपने विकास के लिए आवश्यक सभी पोषण के साथ बच्चे को प्रदान करने के लिए आहार को बदलने के लिए आवश्यक है। बहुत ज्यादा भोजन दोनों चोट लगी हो सकती है घबराहट मत करो, लेकिन जब आप भूख लगी तो खाओ। यदि आपको अनुवर्ती भोजन के प्रकार के बारे में संदेह है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ गर्भावस्था चरण 2
    2
    विटामिन की आपूर्ति पर ध्यान दें स्त्री रोग विशेषज्ञ आपको जन्म के पूर्व विटामिन के बारे में बताएंगे और शायद उनमें से कुछ सुझाएंगे। आप उन्हें हर दिन अपने स्वास्थ्य और आपके बच्चे दोनों के लिए ले जाना चाहिए, जिससे कि यह अच्छी तरह बढ़े। यदि आपको एक प्रतिबंधित आहार का पालन करना है, तो याद रखें कि बच्चे के विकास के लिए विटामिन आवश्यक हैं। विशेष रूप से, विटामिन डी स्वस्थ हो जाना, टाइप 1 डायबिटीज के विकास के जोखिम को कम करने में मदद करेगा।
  • छवि शीर्षक है एक स्वस्थ गर्भावस्था चरण 3
    3
    जितना संभव हो उतना जितना संभव हो उतना गर्भावस्था के आराम और आनंद लेने के बारे में सोचें। आपको तनाव से बचना चाहिए, भले ही आप गर्भवती होने पर काम करना जारी रखें, अन्यथा आपको दूध उत्पादन में कठिनाई हो सकती है इसके अलावा, तनावग्रस्त माताओं को डॉक्टर द्वारा निर्धारित आहार के बाद और अधिक कठिनाई बच्चे को समायोजित करने के लिए सही माहौल तैयार करना है।
  • एक स्वस्थ गर्भावस्था कदम 4 शीर्षक छवि
    4
    विटामिन डी के लिए बहुत सारे दूध पीते हैं, बच्चे के दांतों और हड्डियों के लिए उपयोगी होते हैं। हर दिन आपको 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है। विटामिन डी न केवल दूध में है, बल्कि डेयरी उत्पादों में भी शामिल है, जैसे कि दही और पनीर, ब्लूफ़िश में, अंडे में और सूर्य के प्रकाश के संपर्क में शरीर द्वारा उत्पादित किया जाता है। यदि आप विटामिन डी के लिए बहुत सी मछलियों को खाने का फैसला करते हैं, तो ध्यान से चुनें, भ्रूण के विकास पर नकारात्मक पारा के पारा के स्तर पर ध्यान दें। किसी भी मामले में, ओमेगा -3 में समृद्ध समुद्री मछलियां बच्चे के मस्तिष्क के लिए बेहद उपयोगी होती हैं और परिणामस्वरूप, डॉक्टर गर्भावस्था के दौरान खपत की सलाह देते हैं।



  • छवि का शीर्षक है एक स्वस्थ गर्भावस्था चरण 5
    5
    फोलिक एसिड ले जाना सुनिश्चित करें फोलिक एसिड रीढ़ और तंत्रिका ट्यूब के विकास में मदद करता है। इसके अलावा, यह स्वस्थ और मजबूत नाखून और बालों को भी विकसित करता है। फोलिक एसिड विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जैसे कि पालक, अंडे, फलियां और यकृत।
  • एक स्वस्थ गर्भावस्था कदम 6 शीर्षक छवि
    6
    अपने दिल और मांसपेशियों को स्वस्थ रखने के लिए, गर्भवती महिलाओं के लिए उपयुक्त कसरत के बाद थोड़ा व्यायाम करें। गर्भावस्था के दौरान प्रशिक्षण भ्रूण के लिए बहुत उपयोगी है, क्योंकि यह परिसंचरण को बढ़ावा देता है, यह आपके चयापचय को विनियमित करने में भी मदद करता है। कुछ महिलाओं को पता चलता है कि योग और पायलट एक बच्चा टक्कर के साथ भी अभ्यास करना आसान है, जबकि अन्य प्रकाश की सवारी करना पसंद करते हैं। आपके द्वारा चुने गए खेल के बावजूद, किसी भी गतिविधि को शुरू करने से पहले अपने स्वास्थ्य और आपके बच्चे के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना सुनिश्चित करें। यद्यपि यह बिल्कुल सामान्य और स्वस्थ है गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करने के लिए, आपका डॉक्टर आपकी स्थिति के लिए विशिष्ट अभ्यास चुनने में आपकी मदद कर सकता है।
  • छवि शीर्षक है एक स्वस्थ गर्भावस्था चरण 7
    7
    गर्भावस्था के कारण आपके शरीर में बदलावों को गले लगाओ, क्योंकि एक सकारात्मक दृष्टिकोण दोनों को बहुत अच्छा लाभ दे सकता है। सकारात्मक मानसिकता रखें, परिवर्तन और विकास का जश्न मनाएं, बल्कि एक आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें जो आपको अपने स्वास्थ्य और बच्चे के लिए मूल्यवान सलाह देगा।
  • टिप्स

    • यदि आपके पास पीठ दर्द है, तो कुर्सी पर बैठो जो एक स्पीपलियर है बैक सपोर्ट करना हमेशा बेहतर होता है
    • मतली किसी भी समय दिखाई दे सकती है और हर महिला को अलग तरह से प्रभावित करती है। कुछ लोगों को इससे पीड़ित नहीं होता है, जबकि अन्य 9 महीनों के लिए मतली के साथ रहना पड़ता है। पेट को शांत करने के लिए पटाखे खाने में सहायक हो सकता है
    • पोषण के बारे में अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के निर्देशों का पालन करें किसी भी स्थिति में, बहुत कम नहीं खाएं, क्योंकि बच्चे को स्वस्थ होने के लिए सभी पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, मतली एक खाली पेट पर असहनीय हो सकती है।
    • जितना संभव हो उतना अधिक आराम से अपनी गर्भावस्था को निर्बाध रूप से जीवित रखना
    • अपने चिकित्सक से परामर्श के बिना विटामिन या दवाएं न लें सब कुछ ले लो जो आप एक पूर्ण पेट पर लिखते हैं, अन्यथा आपको पेट दर्द, उल्टी और मतली हो सकती है

    चेतावनी

    • नहीं धुआं कभी। धूम्रपान करने से पहले जन्म और गर्भपात के अलावा गर्भ को भारी नुकसान होता है यह बच्चे के फेफड़े, अस्थमा और अन्य गंभीर विकारों के कैंसर का कारण बन सकता है। याद रखें कि आपके फेफड़े आपके बच्चे के भी हैं
    • कभी पीना नहीं शराब. गर्भावस्था के दौरान शराब पीने से कई समस्याएं हो सकती हैं और यहां तक ​​कि बच्चे की मृत्यु भी हो सकती है। यह समय से पहले या कम वजन वाले हो सकता है, जिसके मामले में यह प्रसव के बाद लंबे समय तक अस्पताल में रहना चाहिए। यह भी भ्रूण शराब सिंड्रोम से ग्रस्त हो सकता है कुछ मामलों में गर्भपात या जन्म के दोष होते हैं, जैसे मानसिक मंदता। इसलिए सावधान रहें और शराब से बचने के लिए आपके शरीर और आपके बच्चे दोनों का ख्याल रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com