गर्भावस्था के लिए शरीर को तैयार कैसे करें

अपने शरीर में परिवर्तनों की सबसे रोमांचक श्रृंखला के लिए तैयार करें जो आप अपने जीवन में अनुभव करेंगे! अपने आप को ख्याल रखना और गर्भावस्था की तैयारी करना मुश्किल नहीं है, इसमें कई आदतें शामिल हैं जिन्हें आपको न केवल इस समय के दौरान ही पालन करना चाहिए, बल्कि अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए करना चाहिए। चाहे आप कुछ महीनों में अगले कुछ वर्षों में गर्भवती होने की योजना बना रहे हों, या यदि आप पहले से ही गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में हैं, तो यह लेख आपको आपके शरीर पर मिलने वाली प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है।

कदम

भाग 1

डॉक्टर से बात करें
गर्भवती चरण 1 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
1
डॉक्टर ढूंढें आप जितनी जल्दी हो सके, मिडवाइफ़ या स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाना चाहेंगे, जब आप निर्णय लें कि आप बच्चा चाहते हैं जल्द ही इस रिश्ते को शुरू करने से आपको केवल महत्वपूर्ण सलाह ही नहीं मिलेगी, लेकिन यह सुनिश्चित करता है कि आपके पास कोई व्यक्ति आपका अनुसरण करे और आप वास्तव में गर्भवती होने पर भरोसा करें!
  • गर्भवती चरण 2 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अद्यतन टीकाकरण यह महत्वपूर्ण है कि आप डॉक्टर के पास जाएं और सत्यापित करें कि आपने सभी महत्वपूर्ण टीकाकरण किए हैं और समाप्त होने वाले लोगों को याद किया जाता है। इसका कारण यह है कि यद्यपि यह दुर्लभ है जैसे खसरा जैसे रोग हैं, उन्हें गर्भावस्था के दौरान बच्चे के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 3 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    यह देखने के लिए परीक्षण करें कि क्या आपके पास यौन संचरित रोग या संक्रमण है यह अक्सर लक्षण प्रकट नहीं करते हैं और आप बच्चे का पर्दाफाश कर सकते हैं, जीवन या यहां तक ​​कि मृत्यु के लिए समस्याएं पैदा कर सकते हैं। इस बारे में गलत धारणाओं से बेवकूफ़ मत बनो कि आप परीक्षण से गुज़रने के लिए यौन संचरित रोग के साथ अनुबंध कैसे कर सकते हैं। भले ही आपको लगता है कि यह असंभव है, बस वैसे भी चेक करें!
  • गर्भवती चरण 4 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    संभावित स्वास्थ्य जोखिमों की जांच करें आपको किसी भी स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं पर नजर रखने के लिए डॉक्टर द्वारा पूरी जांच करनी चाहिए, जिससे आपकी गर्भावस्था खतरनाक या मुश्किल हो सकती है यदि आप पीड़ित हैं, तो गर्भावस्था बहुत भारी हो सकती है, उदाहरण के लिए, हल्के उच्च रक्तचाप से, जो खतरनाक हो सकता है
  • भाग 2

    नियमित बदलें
    गर्भवती चरण 5 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    दवाओं की जांच करें गर्भावस्था के दौरान बच्चे के लिए कई दवाओं और कुछ भोजन की खुराक खतरनाक हो सकती है। अपने चिकित्सक के साथ मूल्यांकन करें और निर्णय लें कि कौन सा बदलने के लिए
  • 2
    गर्भ निरोधकों का उपयोग करने के बाद प्रतीक्षा करें बेशक, अगर आप गर्भवती होना चाहते हैं तो आपको इसका उपयोग करना बंद करना होगा हालांकि, यह समझना ज़रूरी है कि गर्भवती पुन: प्राप्त करने में सक्षम होने से पहले ब्रेक के बाद आपको कितना समय तक इंतजार करना होगा। आपको नशीली दवाओं या गर्भनिरोधक विधि के उपयोग की जांच करनी चाहिए, लेकिन सामान्य तौर पर:
  • गर्भनिरोधक गोली आमतौर पर कुछ दिनों के भीतर शरीर को छोड़ देती है, लेकिन शरीर 2-3 महीने के लिए गर्भवती होने के लिए तैयार नहीं हो सकता है।
  • सिस्टम से पूरी तरह से बाहर निकलने के लिए डेपो-प्रोवेरा 9-12 महीने का समय ले सकता है।
  • अंतर्गर्भाशयी सर्पिल (आईयूडी) को हटाने, हार्मोनल या गैर-हार्मोनल, आपको एक महीने से भी कम समय में प्रजनन के लिए वापस ला सकते हैं।
  • कंडोम, ग्रीवा कैप्स और अन्य बाधाओं के तरीकों से आपको गर्भवती होने के साथ ही जैसे ही आप उनका उपयोग करना बंद कर देते हैं, उन्हें अनुमति देते हैं।
  • गर्भवती चरण 6 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    धूम्रपान बंद करो, शराब और दवाओं का उपयोग करें यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आपको गर्भावस्था के दौरान रोकना होगा यदि आप पीते हैं, तो भी। दूरस्थ संभावना है कि आप जैसे मारिजुआना, कोकीन, हेरोइन या अन्य अवैध पदार्थों जैसे दवाओं का इस्तेमाल करते हैं, रोकें! ये सभी पदार्थ आपके बच्चे को मार सकते हैं या उन्हें गंभीर मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य समस्याओं से जन्म ले सकते हैं।
  • 4
    तनाव का प्रबंधन करें गर्भावस्था के दौरान गंभीर तनाव बच्चे और आपके लिए भी खतरनाक हो सकता है! गर्भावस्था के दौरान रक्तचाप को अक्सर बदल दिया जाता है, और यदि आप तनाव जोड़ते हैं, तो यह समयपूर्व जन्म के जोखिम के साथ अंतिम भूसे हो सकता है।
  • तनाव से निपटने के लिए स्वस्थ तरीके ढूंढें, जैसे एक रचनात्मक शौक या एक तकिया में चीख।
  • भाग 3

    स्वस्थ खाएं
    गर्भवती चरण 8 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    1



    बहुत पानी पी लो पानी जरूरी है, इसलिए आप कल्पना कर सकते हैं कि जब आप बच्चे के लिए इंतजार करते हैं तो यह कितना होता है आपको कोई संदेह नहीं होगा कि आपने गर्भावस्था के दौरान कितनी बार पेशाब की है, इसलिए यह सुनिश्चित करना बहुत ज़रूरी है कि आपका शरीर तुरंत हाइड्रेटेड रहने के लिए शुरू हो जाए।
    • नियमित गतिविधि वाले सामान्य व्यक्ति को 2 लीटर प्रतिदिन पीने चाहिए। हालांकि, एक गर्भवती महिला, एक एथलीट की तरह, थोड़ा अधिक पीना चाहिए ... शायद 3 लीटर तक एक दिन तक। यह आपको त्वचा के जलयोजन और लोच को बनाए रखने में मदद करता है और बाद में, अम्नीओटिक तरल पदार्थ का अच्छा स्तर तैयार करने में मदद करता है।
  • गर्भवती चरण 9 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    बहुत फोलिक एसिड ले लो यह वैज्ञानिक रूप से साबित हुआ है कि यह पदार्थ बच्चे के सही विकास के लिए आवश्यक है। गर्भवती होने से पहले आपको शरीर में इस पोषक तत्व को आत्मसात करना चाहिए। आप इसे खुराक के रूप में ले सकते हैं या स्वाभाविक रूप से इसे ले सकते हैं (यह अधिक प्रभावी है) हरी पत्तेदार सब्जियों और साबुत अनाज खाने से
  • गर्भवती चरण 10 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    खराब खाने की आदतों को रोकें यदि आप बहुत सारे जंक फूड या खाद्य पदार्थ खाते हैं जो स्वाभाविक रूप से खतरनाक होते हैं, जैसे कि कुछ प्रकार की मछलियों (पारा में उच्च), तो इसे रोकने का समय है बच्चे को ऊपरी मात्रा में वसा, शर्करा और विषाक्त पदार्थों जैसे पारा को उजागर करना इसके विकास को गंभीरता से खतरा बना सकता है।
  • गर्भवती चरण 11 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक संतुलित आहार का पालन करें यह सुनिश्चित करने के लिए स्वस्थ खाएं कि आपके शरीर को आपके पोषण के सभी पोषक तत्वों से भरा हुआ है जो आपके बच्चे की आवश्यकता होगी। बहुत सारे फलों और सब्जियां खाएं याद रखें: अधिक हरे, बेहतर गोभी आपके बच्चे के लिए अजवाइन से बेहतर है वही फलों पर लागू होता है स्वीट सेब को छोड़ दें और विटामिन सी में समृद्ध संतरे चुनें।
  • भाग 4

    शरीर को मजबूत बनाएं
    गर्भवती चरण 12 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने व्यायाम को कम करें यदि आप पहले से ही शारीरिक गतिविधि कर रहे हैं, तो आपको कम से कम अपनी तीव्रता कम करने की आवश्यकता हो सकती है विशेष रूप से तनावपूर्ण व्यायाम, जैसे क्रॉसफिट, आपके शरीर को गर्भावस्था को पूरा करने में सक्षम होने के लिए यह बेहद कठिन बना सकता है। जॉगिंग जैसे तनावपूर्ण व्यायाम से बचें और तैराकी जैसी व्यायामों के लिए विकल्प चुनें।
  • गर्भवती चरण 13 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    पेट के लिए व्यायाम करो मूल व्यायाम, जैसे बैठो और बैठे, छाती की मांसपेशियों को मजबूत करते हैं। यह आपको जन्म देने के बाद ठीक से पुनर्प्राप्त करने में मदद करेगा। मांसपेशियों जो गलत तरीके से चंगा करते हैं, वे स्थायी पेट का कारण बन सकते हैं, भले ही आप पतली हो जाते हैं
  • गर्भवती चरण 14 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सामान्य व्यायाम करें. आम तौर पर, फिट रखने से एक मजबूत और स्वस्थ शरीर की सुविधा होती है और आप एक स्वस्थ गर्भावस्था जीने में मदद कर सकते हैं। हर दिन एक हल्का गतिविधि रखना सुनिश्चित करें यदि आप हर दो दिन में आधे घंटे का अभ्यास कर सकते हैं, तो यह सही है!
  • गर्भवती होने पर योग एक महान कसरत है
  • गर्भवती चरण 15 के लिए अपना शरीर तैयार करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    खिंचाव के निशान को रोकें खिंचाव के निशान को रोकने में मदद करने के लिए त्वचा पर लैनोलिन और शिया मक्खन का उपयोग करें। आपकी त्वचा को मजबूत और स्वस्थ दिखने के लिए आपको विटामिन ई की खुराक भी लेनी चाहिए या इस पदार्थ के स्वाभाविक रूप से समृद्ध खाद्य पदार्थ खाने चाहिए।
  • टिप्स

    • जैसा कि आप देख सकते हैं, गर्भावस्था के लिए आपके शरीर को तैयार करने के बारे में कोई अजीब बात नहीं है। आप सभी की जरूरत है अच्छी आदतें और सामान्य ज्ञान रखना आपको अपने आहार के बारे में बहुत सख्त होने की आवश्यकता नहीं है, आप समय-समय पर खुद को एक कुकी या एक टुकड़ा का टुकड़ा दे सकते हैं, और यह ठीक है, जब तक आप दूर नहीं ले जाते!
    • सलाह के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से पूछें वह महत्वपूर्ण निर्णय लेने में आपकी मदद कर सकता है जो आपको और आपके बच्चे को प्रभावित करेगा और आपको अतिरिक्त जानकारी प्रदान कर सकती है अगर कोई संदेह पैदा हो सकता है।
    • शरीर के लोशन के साथ त्वचा की देखभाल करना कभी-कभी परेशान हो सकती है, लेकिन आपके पास बिना किसी दृश्य के खिंचाव के निशान वाले एक टेलीविजन स्टार की तरह पेट होगा!
    • हमेशा स्थिर रहें शुरुआत में यह आपकी आदतों को जारी रखने और नियंत्रित करने के लिए मुश्किल हो सकता है, लेकिन वे आपके जीवन का हिस्सा बन जाएंगे और आपके बच्चे के जन्म के समय भी उपयोगी हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com