व्यायाम कैसे करें

व्यायाम स्वस्थ और मजबूत शरीर प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है यह आपको आराम करने और शांत रखने का एक शानदार तरीका भी हो सकता है। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपको हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न प्रकार के व्यायाम के बीच स्विच करना होगा कि आपके पूरे शरीर को इसकी आवश्यकता है यदि आप अपनी गुणवत्ता की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए कसरत करना चाहते हैं, तो प्रत्येक स्तर की क्षमता और जीवन शैली के सुझावों और उपयोगी स्पष्टीकरण के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों के कुछ उदाहरणों को नीचे पढ़ें।

कदम

भाग 1

तैयारी और ताप
छवि शीर्षक व्यायाम चरण 1
1
सही कपड़े पहनो ऐसे कपडे पहनें जो आपके आंदोलनों या रक्त प्रवाह को बाधित नहीं करते हैं विशेष रूप से जोड़ों के आसपास पहनने वाले कपड़े न पहनें। सांस की सामग्री से बना कपड़े पहनें, क्योंकि जिमनास्टिक्स करते समय आप बहुत से पसीना करते हैं आप आसानी से इस प्रयोग के लिए उपयुक्त कपड़े पा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 2 चरण
    2
    सही जूते पहनें सिर्फ इसलिए कि हम उन्हें टेनिस के जूते कहते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वे अच्छे स्नीकर्स हैं कन्ववर्स जूते, उदाहरण के लिए, झटके को अवशोषित करने की बहुत सी क्षमता होती है और पैरों और हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है। आप जिस प्रकार की गतिविधि करना चाहते हैं, उसके लिए विशेष रूप से डिजाइन किए आरामदायक जूते चुनें
  • छवि शीर्षक व्यायाम चरण 3
    3
    हाइड्रेटेड। कसरत करने से पहले बहुत सारे पानी पीयें मांसपेशियों को काम करने और पसीने को बढ़ावा देने के लिए आपके शरीर को पानी की आवश्यकता होगी यदि आप शुरू करने से पहले भी निर्जलित हो जाते हैं, तो सोचें कि आप बाद में कैसे महसूस करेंगे!
  • छवि शीर्षक व्यायाम 4 चरण
    4
    खिंचाव मत! शारीरिक गतिविधि करने से पहले वृद्धि न करें। लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, अध्ययन से पता चला है कि वे उपयोगी नहीं हैं और आपको बेहतर प्रदर्शन करने की अनुमति नहीं देंगे यदि कुछ भी, ठंड को आगे बढ़ने से पहले, बहुत अधिक खराब कर देगा: यह मांसपेशियों को खींचने या तनाव में लाने और आपको चोट पहुंचाने का एक शानदार तरीका है!
  • व्यायाम शीर्षक चरण 5
    5
    गर्म अभ्यास व्यायाम करें यद्यपि शोधकर्ता सभी संगत नहीं हैं, अगर गर्मी या शारीरिक प्रदर्शन में मदद नहीं कर सकते हैं, तो हर कोई इससे सहमत है कि गर्मजोशी निश्चित रूप से चोट नहीं पहुंचेगी अभ्यास करने से पहले गर्म, 5-10 मिनट के लिए प्रशिक्षण का एक गहन संस्करण बना। यदि आप दौड़ने जा रहे हैं, तो पहले जॉगिंग करें अगर आप तैरना चाहते हैं, तो धीरे-धीरे तैरिये
  • व्यायाम शीर्षक चरण 6
    6
    डॉक्टर से परामर्श करें कुछ स्वास्थ्य स्थितियों की आवश्यकता हो सकती है कि आप एक निश्चित शारीरिक पथरी शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। हर स्वास्थ्य की स्थिति के लिए व्यायाम कर रहे हैं, लेकिन इसके बारे में बात करना जानना एक अच्छा विचार है कि क्या बचने के लिए। व्यायाम आपको अपने शरीर में स्वस्थ और आरामदायक महसूस कराना चाहिए: खुद को चोट न दें!
  • अगर आपको अस्थमा, फेफड़े या गुर्दा की समस्याएं, गठिया, मधुमेह या यकृत की बीमारी या हृदय रोग जैसी बीमारियां हैं, तो आपको एक नया व्यायाम आहार शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको कुछ भौतिक असुविधा दिखाई देती है, तो डॉक्टर को सुनना अच्छा है। उदाहरण के लिए, दर्द या व्यायाम के बाद चक्कर आना, एक बहुत ही हल्के तनाव या जब आप आराम से या टखनों में सूजन रहे सभी संकेतों को कम करके आंका नहीं होना चाहिए रहे हैं के बाद सांस की तकलीफ के लिए।
  • आप किसी डॉक्टर से बात कर सकते हैं यह जानने के लिए कि आप अपने विशेष लक्ष्यों और विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियों के लिए किस तरह का व्यायाम सुझाते हैं अधिक जानकारी के लिए आप पोषण विशेषज्ञ और / या ट्रेनर से परामर्श भी कर सकते हैं।
  • भाग 2

    एरोबिक व्यायाम
    व्यायाम शीर्षक चरण 7
    1
    एरोबिक व्यायाम, जिसे अक्सर प्रशिक्षण कहा जाता है, समझने की कोशिश करें "कार्डियो", क्योंकि यह रक्त प्रवाह को बढ़ाने और सुधारने के लिए बनाया गया है इन प्रकार के व्यायाम कम तीव्रता के हैं लेकिन लंबी अवधि के लिए।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 8
    2
    सीढ़ियों तक जाएं, क्योंकि यह आपके दिल की दर बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। आप शाही सीढ़ियों पर चढ़ सकते हैं या आप जिम में एक विशेष मशीन का उपयोग कर सकते हैं। सीढ़ियों पर चढ़ने से पैरों की मांसपेशियों में सुधार होता है, साथ ही साथ नितम्बों। हालांकि सावधान रहें, यदि आप वास्तविक सीढ़ी का उपयोग करें: गिरने की कोशिश न करें और अपने आप को चोट न दें
  • व्यायाम शीर्षक 9 शीर्षक चित्र
    3
    रस्सी छोड़ें यह न केवल बच्चों के लिए एक मजेदार गेम है, बल्कि एक उत्कृष्ट कसरत भी है। पेट की बाहों, पैरों और मांसपेशियों पर काम करना एक अभ्यास है जो आप आसानी से घर पर कर सकते हैं यह संतुलन में सुधार के लिए भी जाना जाता है और खेल अभ्यास करने की योजना बना रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 10
    4
    कूद जैक बनाओ पैदल चलने वाला संयुक्त और वैकल्पिक रूप से फैलता है एक अभ्यास दोनों पैरों के साथ खड़ा होता है: कूल्हों पर हथियार, पैरों को आगे बढ़ने के लिए कूदते हैं और हथियार सिर पर एक साथ उठाते हैं। शुरू की स्थिति पर वापस जाने के लिए फिर से कूदो। ये दिल की धड़कन बढ़ाने और कैलोरी जला करने के लिए आदर्श हैं।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 11
    5
    चलो या जोग चलना और जॉगिंग आपके दिल की दर बढ़ाने के अद्भुत तरीके हैं यद्यपि घुटनों की समस्या वाले लोगों के लिए जॉगिंग की सिफारिश नहीं की जा सकती है, फिर भी चलना एक ऐसा व्यायाम है जो हर किसी के लिए सुलभ है और हर स्तर पर संकेत दिया जाता है अध्ययनों से पता चला है कि एक दिन घूमने से समय पर अपना वजन स्थिर रहने में मदद मिल सकती है और कुछ बीमारियों, जैसे कि उच्च रक्तचाप और मोटापे के जोखिम को कम करता है।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 12
    6
    तैरना: यह शुरू करने के लिए एक उत्कृष्ट और मजेदार व्यायाम है, जो विभिन्न मांसपेशियों को सक्रिय करता है, शैली के अनुसार प्रदर्शन किया जाता है। इस गतिविधि को अक्सर संयुक्त समस्याओं या जो काफी अधिक वजन वाले लोगों के लिए सिफारिश की है, क्योंकि यह, कंकाल पर बल देते बिना प्रयास के एक महान सौदा ले जा सकते हैं, जबकि हृदय की दर को ऊपर उठाने।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 13
    7
    बाइक पर जाएं अपनी बाइक को बेचना एक सुलभ, पर्यावरण अनुकूल और गतिशील बनाने का बहुत ही प्रभावी तरीका है। पेडलिंग शरीर के कई हिस्सों की मांसपेशियों को बनाता है, आपकी हृदय गति बढ़ाता है और आपको कहीं भी स्थानांतरित करता है आप व्यायाम बाइक का इस्तेमाल कर सकते हैं और घर के अंदर ही रह सकते हैं।
  • भाग 3

    एनारोबिक व्यायाम
    छवि शीर्षक व्यायाम 14 कदम
    1
    एनारोबिक व्यायाम क्या होते हैं यह समझने की कोशिश करें: यह बहुत तीव्रता से किया गया है, लेकिन थोड़े समय के लिए यह मांसपेशियों की शक्ति बढ़ाता है और शरीर को कड़ी मेहनत करने के लिए इस्तेमाल करने में मदद करता है एक स्वस्थ आहार के साथ संयुक्त, ये अभ्यास आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं, क्योंकि आपके शरीर की कैलोरी की खपत में वृद्धि होगी। वसा जलाने के लिए इस प्रकार के व्यायाम वास्तव में एरोबिक लोगों की तुलना में बेहतर हैं
  • व्यायाम शीर्षक चरण 15
    2
    दौड़ना यह घुटनों और हड्डी संरचना के लिए एक भारी व्यायाम है, लेकिन यह अभी भी आंदोलन का एक उत्कृष्ट रूप है आप स्थानीय रूप से, अपने पड़ोस के आसपास, ट्रैक पर या जिम में चला सकते हैं याद रखें कि दौड़ जॉगिंग से अलग है: यह बहुत तेज़ और बहुत कठिन है!
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 16
    3
    वजन उठाना विभिन्न प्रकार के वजन हैं जो अलग-अलग तरीकों से उठाए जा सकते हैं, लेकिन इस प्रकार की व्यायाम आपको बहुत सारी मांसपेशियों को बनाने और आपकी ताकत बढ़ाने में मदद करेगी। सुनिश्चित करें कि आप कम से कम वर्कलोड के साथ शुरू करते हैं, क्योंकि कुछ ज्यादा भारी उठाने की कोशिश करना वास्तव में चोट लगने का एक सामान्य तरीका है
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 17
    4
    पुश-अप बनाएं, जमीन पर अपना पेट डालना अपने पैरों को रखो ताकि आपकी उंगलियों को जमीन पर मजबूती से रखा जा सके, कि आपके हाथ जमीन के स्तर पर चेहरे पर दबाएंगे और कंधे की चौड़ाई से दूर हैं। फिर, पैर के साथ लाइन में सीधे और पूरी तरह से वापस की लाइन में रखते हुए, वह शरीर उसकी बाहों जमीन के खिलाफ जोर दे रहा है, ताकि अपने पूरे शरीर के वजन पैर की उंगलियों और हाथों द्वारा समर्थित है के साथ लिफ्टों। इतना कम हो गया कि नाक लगभग जमीन को छू सकता है और फिर फिर से उठ सकता है। दोहराएँ।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 18
    5
    झुकने की कोशिश करो पुश-अप एक ईमानदार स्थिति में बनाये जाते हैं, पैर के कंधे की चौड़ाई अलग होती है, पीछे की तरफ और हथियार उसके सामने घूमते हैं। धीरे धीरे अपने आप को कम करें, जैसे कि कुर्सी पर बैठें। एक बार बैठने की स्थिति में, धीरे धीरे ऊपर उठो यह पेट और पैर की मांसपेशियों के लिए एक उत्कृष्ट अभ्यास है
  • छवि का शीर्षक व्यायाम चरण 1 9
    6
    छाती, कंधों और बाहों के लिए विशिष्ट व्यायाम करें (बार्पी) यह एक आम व्यायाम, ज्यादा सेना द्वारा प्यार करता था, जो एक खड़ी स्थिति में शुरू होता है: गिरा दिया और अपने पैरों से बाहर एक हॉप खिंचाव के साथ curled, एक पुश-अप और, एक नया हॉप के साथ करते हैं, फिर से curled स्थिति मान है, तो अपने हाथों से ऊपर कूदो और सीधे स्थिति में लौटें यह एक महान कसरत है जो शरीर के सभी क्षेत्रों का अभ्यास करता है।
  • भाग 4

    बेसिक स्नायु व्यायाम
    छवि शीर्षक व्यायाम चरण 20
    1
    शरीर के मध्य भाग के अभ्यासों को समझने की कोशिश करें, जो आपके पेट के चारों ओर की मांसपेशियों को विकसित करता है उनके पास कई फायदे हैं एक मजबूत पीठ के साथ, आप दर्द और चोटों को कम करने के लिए कम प्रवण होंगे और आप अपने बुरे आसन को सुधारने में भी सक्षम होंगे। वजन घटाने के साथ, वे तुम्हें मजबूत, अच्छी तरह से मूर्तियां पेशी की मांसपेशियों को दे देंगे
  • छवि शीर्षक शीर्षक व्यायाम 21
    2
    बेंच की कोशिश करें, जो शायद केंद्रीय बैंड के लिए सबसे प्रभावी व्यायाम है। आप प्रत्येक दिन इस अभ्यास के कुछ ही मिनटों के साथ अपने पेट की ताकत को बहुत सुधारेंगे। यह एक flexion के समान स्थिति ले कर किया जाता है, लेकिन शरीर के ऊपरी हिस्से को अग्रमस्तिष्क पर समर्थन करके और यथासंभव लंबे समय तक रहने के लिए किया जाता है। यह आपको आश्चर्यचकित करेगा कि यह कितना मुश्किल है, अगर आपने इसे कभी भी नहीं किया है, लेकिन यह अत्यंत प्रभावी है।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 22
    3
    कर्ल: यह एब के लिए एक और अभ्यास है, जिसे पीठ पर रखा जाना है, घुटनों की मोटाई, हथियार छाती पर पार और श्रोणि के लिए सिर पहुंचते हैं। पीछे झेलना और दोहराना
  • व्यायाम शीर्षक 23
    4
    बढ़ोतरी करें वे कर्ल के समान हैं और लापरवाही से बने होते हैं, घुटनों को थोड़ा मोटा और धड़ को बैठने की स्थिति में बदल दिया जाता है। आप अपने हथियार आगे बढ़ा सकते हैं या अपने हाथों की हथेलियों को अपने जांघों के साथ पकड़ सकते हैं, जिससे उन्हें अपने आंदोलन के मार्गदर्शन में ले जाया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 24
    5
    पुल बनाने की कोशिश करो यह एक ऐसा व्यायाम है जो सभी केंद्रीय मांसपेशियों पर कार्य करता है, क्योंकि यह नितंबों और काठ की मांसपेशियों पर भी कार्य करता है। अपनी पीठ पर झूठ बोलना, घुटनों के झुंड के साथ और अपनी तरफ अपनी बाहों में, जमीन पर फैला हुआ है अपनी पीठ को धीरे-धीरे बढ़ाएं और अपने कंधों को अपने कंधों और घुटनों के बीच समानांतर पीठ और जांघों के बीच सीधा रेखा बनाने के लिए बढ़ाएं, और फिर धीरे-धीरे अपने आप को शुरुआती स्थिति में वापस ले लें।
  • भाग 5

    बैलेंस व्यायाम
    चित्र शीर्षक व्यायाम 25
    1
    ताई ची की कोशिश करें: यह एक चीनी मार्शल आर्ट है, जिसका आंकड़े धीमी गति से चलने वाले दृश्यों के साथ बनाये जाते हैं। ताई का अभ्यास करना जो आपको बेहतर संतुलन बनाने की अनुमति देगा, लेकिन यह भी बहुत आराम कर सकता है स्थानीय जिम या केंद्र में कक्षाओं में भाग लेने के लिए चिकित्सकों का एक स्थानीय समूह खोजें आप ऑनलाइन या डीवीडी पर पाठ भी पा सकते हैं, जो आपको घर पर अभ्यास करने की अनुमति देगा।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 26
    2
    वजन संतुलन वजन बढ़ाने से अभ्यास संतुलन के लिए एक शानदार शुरुआत है यह खड़ा किया गया है, दोनों पक्षों को अच्छी तरह से जमीन पर लगाया जाता है, उनके बीच एक कूल्हे की दूरी पर। फिर एक पैर पर सभी वजन ले जाएं और दूसरे को थोड़ा ऊपर उठाएं। 30 सेकंड के लिए एक निश्चित बैलेंस बनाए रखने की स्थिति में रहें। दूसरे चरण में स्विच करें जितनी बार आप चाहें दोहराएं।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 27
    3
    हर एक पैर को संतुलित करने की कोशिश करो व्यायाम पिछले एक जैसा है, अपवाद के साथ कि उठाया पैर घुटने के पीछे मुड़ी हुई है यह आंदोलन आपके मोर्चे और बैक संतुलन पर काम करता है, जबकि पिछला एक पार्श्व की तरफ अधिक ध्यान केंद्रित करता है। दोनों एक साथ उपयोग किया जाना चाहिए।
  • भाग 6

    लचीलापन अभ्यास
    छवि का शीर्षक व्यायाम चरण 28
    1
    पिलेट की कोशिश करो यह अनुशासन कई आकृतियों और आंदोलनों की एक श्रृंखला के द्वारा होता है और कभी-कभी गोल, वजन और प्रतिरोध बैंड जैसे उपकरणों का उपयोग करता है। यह सामान्य रूप से एक उत्कृष्ट और चुनौतीपूर्ण अभ्यास है, लेकिन संतुलन और लचीलेपन में सुधार के लिए यह बहुत अच्छा है। स्थानीय जिम या केंद्र में कक्षाओं में भाग लेने के लिए चिकित्सकों का एक स्थानीय समूह खोजें आप ऑनलाइन या डीवीडी पर पाठ भी पा सकते हैं, जो आपको घर पर अभ्यास करने की अनुमति देगा।
  • छवि का शीर्षक व्यायाम चरण 2 9
    2
    योग की कोशिश करें, एक भारतीय ध्यान तकनीक और अभ्यास, जो वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए तनाव और चिंता को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है: अधिक लचीलेपन और संतुलन के लिए यह उत्कृष्ट है स्थानीय जिम या केंद्र में कक्षाओं में भाग लेने के लिए चिकित्सकों का एक स्थानीय समूह खोजें आप पाठ, ऑनलाइन या डीवीडी पर भी पा सकते हैं, जो आपको घर पर अभ्यास करने की अनुमति देगा।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 30
    3
    नृत्य करने का प्रयास करें बैले जैसे विभिन्न नृत्य रूप, वास्तव में काफी कठोर हैं और आपकी लचीलेपन के साथ-साथ समन्वय में काफी सुधार कर सकते हैं। एक केंद्र या जिम में नृत्य करने के लिए एक स्थानीय समूह खोजें
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 31
    4
    गर्म या व्यायाम के बाद फैलाएं क्योंकि वे चोट और तनाव को रोकने में मदद करते हैं। मांसपेशियों को खींचकर अधिक व्यायाम करने में मदद मिलेगी और निम्न व्यायाम के दौरान चोट की संभावना कम हो जाएगी।
  • करने के लिए एक खंड है पंख काटना यह झूठ बोलकर, पैर फैलाने और एक बार में एक पैर छूने के लिए झुकने के द्वारा किया जाता है। आप उस पैर को मोड़ सकते हैं जो कि नहीं पहुंचा है।
  • गले के लिए एक और आंदोलन जिसके साथ अभ्यास करना है तितली है यह ऑपरेशन फर्श पर बैठे और गोलियों के दोनों ओर टखनों को खींचने के लिए किया जाता है, जिससे उन्हें यथासंभव करीब लाया जाता है। ऐसा करने के लिए, अपने घुटनों को फर्श पर दबाएं।
  • एक बुनियादी व्यायाम करना कंधे का है अपने शरीर के मोर्चे से कंधे को कंधे पर खींचो। सफल होने के लिए, हाथ पर मुश्किल दबाएं
  • भाग 7

    व्यस्त लोगों के लिए व्यायाम
    छवि का शीर्षक व्यायाम चरण 32



    1
    जब भी आप अभ्यास कर सकते हैं आपको अपने दिन के घंटे खर्च करने की ज़रूरत नहीं है। सब कुछ मदद कर सकता है, इसलिए एक गतिविधि और अपने दूसरे दिन के दौरान व्यायाम के छोटे पलों को शामिल करने का एक तरीका ढूंढें, शायद जब आप माइक्रोवेवबल खाना पकाने के लिए प्रतीक्षा कर रहे हों सावधानी से देखें और अपने दिन के दौरान आप क्षणों को थोड़ा अधिक सक्रिय बनाने में सक्षम हो जाएंगे।
  • व्यायाम शीर्षक 33
    2
    कुर्सी से बचें अगर आप डेस्क की कुर्सी पर बैठे अपने सबसे ज्यादा दिन बिताते हैं, तो आपको विकल्प ढूंढकर बहुत फायदा होगा। खड़े होकर खड़े एक खड़े पीठ या डेस्क का प्रयोग करें, एक ट्रेडमिल के साथ मिलकर जो कि आप काम करते समय कैलोरी को जलाने की अनुमति देते हैं और आपको तेज रफ्तार की ज़रूरत भी नहीं होती है, भले ही आप जितना अधिक चलाते हो, जितना अधिक आप उपभोग करते हैं। यदि यह आपके लिए नहीं है, तो डेस्क की कुर्सी के बजाय जिम बॉल का उपयोग करने का प्रयास करें कुछ शोधों से पता चलता है कि इन विधियों का उपयोग करके आप एक वर्ष में 18 किलो से अधिक खो सकते हैं यदि आप अधिक वजन वाले हैं।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 34
    3
    लिफ्टों का उपयोग करना बंद करो जब आप अपने अपार्टमेंट या ऑफिस पर पहुंच जाते हैं, तो एलेवेटर से बचें और इसके बजाय सीढ़ियाँ लें: आप हर बार एक अतिरिक्त फर्श जोड़ सकते हैं, क्योंकि सीढ़ियों पर चढ़ने के लिए आपके लिए यह आसान हो जाता है अंत में यह एक अतिरिक्त व्यायाम के रूप में सीढ़ियों को चलाने के लिए भी संभव है।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 35
    4
    कार से बचें जब भी आप कर सकते हैं, कार का उपयोग करना बंद कर दें और इसे एक अच्छा पैदल या बाइक सवारी के साथ बदलें। एक कसरत में शॉपिंग चालू करें, चलना: कई बार स्टोर पर जाएं लेकिन एक बार और केवल समय के लिए जाने के बजाय कम खरीद लें। काम करने के लिए बस लेने के लिए और अपने पहले कुछ बंद हो जाओ, ताकि आप चल सकते हैं अगर यह संभव हो, तो बाइक द्वारा काम पर जाएं अगर आपको कार लेनी है, तो अपने भवन से बहुत दूर पार्क करें आपके दिन में शारीरिक गतिविधि शुरू करने का यह एक शानदार तरीका है
  • भाग 8

    शुरुआती स्तर कार्यक्रम
    चित्र शीर्षक व्यायाम चरण 36
    1
    तीस मिनट के लिए चलो या जोग इस चरण को दस मिनट के तीन सेटों में विभाजित किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 37
    2
    तीस पुल बनाओ यदि आप कर सकते हैं, तो उन्हें एक श्रृंखला में बनाएं हालांकि, उन्हें दो या तीन सत्रों में विभाजित करने की अनुमति है
  • छवि का शीर्षक व्यायाम चरण 38
    3
    एक मिनट के लिए बेंच बनाओ जाहिर है, आप उस समय तनाव में नहीं रह पाएंगे। बस तब तक स्थिति में रहें जब तक आप कुछ सेकेंड तक आराम कर सकते हैं और फिर दोहरा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक व्यायाम चरण 39
    4
    तीस पुश-अप बनाएं यदि आप कर सकते हैं, तो उन्हें एक साथ बनाएं अन्यथा दो या तीन सत्रों में उपविभाजित नहीं।
  • जब आप घुटने के दर्द के लिए तैयार करते हैं तो स्क्वैप्स का शीर्षक चित्र 11
    5
    अगर आप कर सकते हैं, तो पांच मिनट के लिए कूदते रहें तीन गुना से अधिक के लिए मत रोको और कभी भी एक मिनट से ज्यादा नहीं।
  • 9 भाग

    इंटरमीडिएट लेवल प्रोग्राम
    चित्र शीर्षक व्यायाम 41
    1
    एक घंटा चले या चलें, शायद दो आधे घंटे में विभाजित हो।
  • व्यायाम शीर्षक 42
    2
    क्या 50 कर्ल (कमी) यदि आप सफल होते हैं, तो उन्हें फॉल्ट करें अन्यथा आप इस श्रृंखला को दो-तीन समूहों में विभाजित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक व्यायाम 43
    3
    3 मिनट के लिए बेंच बनाएं जाहिर है, आप उस समय तनाव में नहीं रह पाएंगे। बस तब तक स्थिति में रहें जब तक आप कुछ सेकेंड तक आराम कर सकते हैं और फिर दोहरा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक में सुधार करें एक स्क्वेट चरण 8
    4
    छाती, कंधों और बायां के लिए 50 अभ्यास करें (Burpee)। यदि आप कर सकते हैं, तो उन सभी को एक पंक्ति में प्राप्त करें अन्यथा उन्हें दो या तीन श्रृंखला में विभाजित करें।
  • छवि शीर्षक से बचें घुटने की चोटों के चरण 2
    5
    पंद्रह मिनट या तीन बार सीढ़ियों तक जाएं, प्रत्येक पांच मिनट के लिए।
  • भाग 10

    उन्नत स्तर कार्यक्रम
    छवि शीर्षक शीर्षक व्यायाम 46
    1
    जॉगिंग या एक घंटे के लिए चल रहा है, शायद दो आधे घंटे में विभाजित किया जाना है
  • चित्र शीर्षक व्यायाम चरण 47
    2
    एक सौ पेटी बनाओ यदि आप एक बार में या दो या तीन अलग अलग क्षणों में कर सकते हैं
  • छवि का शीर्षक, प्लैंक व्यायाम करें चरण 2
    3
    5 मिनट के लिए बेंच बनाएं जाहिर है, आप उस समय तनाव में नहीं रह पाएंगे। बस तब तक स्थिति में रहें जब तक आप कुछ सेकेंड तक आराम कर सकते हैं और फिर दोहरा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्रेरक कवच चरण 1
    4
    यह एक घंटे के लिए भार उठाता है। उन मांसपेशियों समूहों के लिए वजन और स्थिति चुनें, जिन्हें आप ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। समय को तीन बीस मिनट के सेट में विभाजित करें और प्रत्येक सेट में विभिन्न मांसपेशी समूहों पर काम करने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक व्यायाम चरण 50
    5
    रस्सी को आधा घंटे या तीन दस मिनट के सेट के लिए छोड़ दें।
  • भाग 11

    अंतराल प्रशिक्षण कार्यक्रम
    इमेज शीर्षक व्यायाम चरण 51
    1
    यह समझने की कोशिश करें कि "अंतर्निहित" क्या है। यह उच्च तीव्रता पर किया गया कोई भी अभ्यास है, लेकिन केवल कुछ मिनट (अधिकतम 2-3) - आराम या धीमी गति वाली गतिविधि के साथ वैकल्पिक। यह सबसे प्रभावी व्यायाम शासनों में से एक माना जाता है, क्योंकि इसमें कम समय लगता है, लेकिन लंबे प्रशिक्षण के समान प्रभाव पैदा करने लगता है।
  • व्यायाम शीर्षक चरण 52
    2
    त्वरित चलने के हिस्सों को बढ़ाएं यह आसान अंतराल प्रशिक्षण सत्र है: आपको 2-3 ब्लॉकों (या 400 मीटर के बराबर) के लिए तेजी लाने के लिए और फिर प्रारंभ बिंदु पर वापस जाना चाहिए
  • एक उत्कृष्ट विकल्प एरोबिक प्रशिक्षण के साथ त्वरित प्रशिक्षण को जोड़ना होगा। धीरे-धीरे पांच मिनट तक चलने से गर्म हो जाओ, दस मिनट के लिए तेजी से बढ़ो, अधिकतम तीन ब्लॉकों में तेजी लाएं, दो वापस चलो, चलना, तेज करें, वापस आइए और इतने पर, कुल 15 मिनट की अवधि के लिए और फिर जल्दी से पीछे चलें आप को शांत करने के लिए उत्पत्ति बिंदु
  • व्यायाम शीर्षक चरण 53
    3
    आपके पसंदीदा गतिविधि के लिए समर्पित आप अंतराल को लगभग सभी गतिविधियों पर लागू कर सकते हैं: साइकिल चलाना, तैराकी, पेटी आदि। व्यायाम को वैकल्पिक करने की कोशिश करें, उन्हें अलग-अलग दिनों में अभ्यास करने के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके सभी मांसपेशियों को उचित ध्यान प्राप्त हो।
  • भाग 12

    बुजुर्गों के लिए कार्यक्रम
    व्यायाम शीर्षक चरण 54
    1
    अभ्यास करने के लिए समय निकालें आपको कम से कम आधे घंटे का अभ्यास करने के लिए अपना लक्ष्य निर्धारित करना होगा। धीरे धीरे, समय के साथ, आपको एक घंटा होना चाहिए। हालांकि, इस अवधि को दिन के दौरान वितरित किए जाने वाले दस मिनट से कम समय तक वर्गों में विभाजित किया जा सकता है। जब आप शुरू करते हैं, कम से कम दो दिन एक सप्ताह व्यायाम करें। आपको प्रत्येक सप्ताह पांच दिन बाद मिलना चाहिए।
  • छवि शीर्षक व्यायाम चरण 55
    2
    आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए चलना सबसे अच्छी बात है जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, एक अध्ययन में पाया गया कि एक गहन लेकिन साथ ही आराम से रास्ते पर चलना, बुजुर्गों की कुछ बीमारियों का जोखिम 20% कम हो जाता है। आप अपने दोस्तों, अपने परिवार के सदस्यों या अकेले के साथ चल सकते हैं। यदि आप एक आसन्न जगह के आराम में चलना चाहते हैं, तो आप अपने मकान के अंदर चल सकते हैं या स्थानीय शॉपिंग सेंटर के अंदरूनी गलियारे के माध्यम से चल सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप भी बाहर चल सकते हैं
  • कम से कम आधे घंटे के लिए दैनिक चलने की कोशिश करें और एक गति पर जाएं जो आपके दिल की दर को बढ़ाता है। लाभ के लिए, आपको अपने शरीर को थोड़ा सा प्रोत्साहित करना होगा
  • व्यायाम शीर्षक चरण 56
    3
    संतुलन के लिए व्यायाम उम्र के साथ, हम अपना संतुलन खो देते हैं। यह सामान्य है हालांकि, आप यह सुनिश्चित करने के लिए अपने संतुलन पर काम करने के लिए अच्छी तरह से करेंगे कि आप अपने आप को चोट पहुंचने के बिना आगे बढ़ सकते हैं इन अभ्यासों को चोटों को बचाने और रोकने के लिए उपयोग किया जाता है
  • एक अच्छा संतुलन प्राप्त करने के लिए एक बुनियादी व्यायाम एक पैर पर खड़ा करना है। सुनिश्चित करें कि आप इसे दोनों के साथ करते हैं और एक कुर्सी रख सकते हैं जिसके पास आप गिरने से बचने के लिए पकड़ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक व्यायाम 57
    4
    लचीलापन अभ्यास (खींच) करें मांसपेशियों को समय के साथ अपने लोच को खो देता है, जिससे आपके लिए फिर से फिर से उठना मुश्किल हो जाता है, यदि आप गिर जाते हैं ये अभ्यास आपकी मांसपेशियों को स्वस्थ रखती हैं और आप लंबे समय तक स्वतंत्र रहने की अनुमति देते हैं।
  • व्यायाम शीर्षक चरण 58
    5
    शक्ति अभ्यास करो एक पाउंड या तो, यदि यह संभव हो तो हल्के वजन बढ़ाता है। यह आपको अपने हाथों और बाहों में ताकत बनाए रखने में मदद करेगा, जिससे आपको अधिक समय तक स्वतंत्रता मिल जाएगी।
  • भाग 13

    पोस्ट - व्यायाम तकनीकों
    चित्र शीर्षक व्यायाम चरण 59
    1
    कूलिंग अभ्यास हीटिंग की तरह, वे सबसे नाजुक में से हैं, क्योंकि उन्हें मजबूत गतिविधि की स्थिति और बाकी की स्थिति के बीच आपके शरीर का मार्ग प्रशस्त करना आवश्यक है। 5-10 मिनट और खिंचाव के लिए चलने से गति धीमा करें, अधिमानतः व्यायाम करने से पहले चोट लग सकती है, लेकिन व्यायाम के बाद, जब मांसपेशियों को गर्म और सक्रिय किया जाता है, तो यह स्वर और लचीलेपन को बेहतर बनाने में मदद करेगा
  • चित्र शीर्षक व्यायाम चरण 60
    2
    इलेक्ट्रोलाइट्स ले लो और पानी पी लो जब आप खेल खेलते हैं, तो आप अपनी मांसपेशियों का इस्तेमाल करते हैं और आपके शरीर में पसीने के साथ कुछ आवश्यक पोषक तत्वों को खो देता है आपको इन पोषक तत्वों को बदलने की ज़रूरत है, अन्यथा आप अपने आप को चोट पहुंचा सकते हैं या बीमार हो सकते हैं। ये पोषक तत्व - पानी, सोडियम, पोटेशियम और चीनी - अलग-अलग तरीकों से काटा जा सकता है। आप विभिन्न प्रकार के विकल्पों में से एक स्पोर्ट्स ड्रिंक, पानी पी सकते हैं और केले या प्रोटीन बार खा सकते हैं
  • चित्र शीर्षक व्यायाम चरण 61
    3
    पता कैसे दर्द को सुनने के लिए व्यायाम, विशेष रूप से जो आपके शरीर को अपने सामान्य प्रदर्शन से परे धकेलता है, असुविधा और मांसपेशियों में दर्द का कारण बन सकता है। यह अपने आप को मजबूत करने की कोशिश कर रहे एक फिट शरीर का एक पूरी तरह से सामान्य संकेत है हालांकि एसिटामिनोफेन या आईबुप्रोफेन लेने या बर्फ पैक का उपयोग करके, दर्द पर हस्तक्षेप करना उचित है।
  • एक गहन दर्द जो अचानक शुरू होता है इंगित करता है कि आपने खुद को चोट पहुंचाई है। एक डॉक्टर से परामर्श करें, खासकर यदि यह बहुत मजबूत है या कई दिनों तक रहता है।
  • आप धीरे धीरे व्यायाम शुरू करके मांसपेशियों में दर्द को रोकने में सक्षम होंगे: यह एक प्रशिक्षण सत्र को लेकर चिंतित है, लेकिन यह समय के साथ भी वैध है। अपने आप को एक उच्च-तीव्रता कार्यक्रम में नहीं फेंक दें, बल्कि कई महीनों तक धैर्यपूर्वक वहां पहुंचने की कोशिश करें।
  • टिप्स

    • जब आप काम करते हैं, तो संगीत सुनने के लिए आपको समय बिताने और खुद को प्रेरित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। फिल्म रॉकी से टाइगर के गीत आंख की याद रखें!
    • एक व्यायाम व्यायाम का एक सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। कुछ दिनों में परिणाम की उम्मीद न करें और यहां तक ​​कि अगर ये परिणाम टिकाऊ हों, तो अगर आप रुक जाएं सप्ताह में कई बार अभ्यास करें और इसे बनाए रखें यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं।
    • स्वस्थ खाने के साथ अभ्यास का मिश्रण यह न केवल आपको सही वजन बनाए रखने में मदद करेगा, लेकिन यह आपको अधिक ऊर्जा देगा और जिमनास्टिक के दौरान कम आलसी महसूस करेगा।
    • आपके शरीर के किसी विशेष क्षेत्र में वसा खोने के लिए सिर्फ एक अभ्यास की पहचान करना असंभव है। यदि आप अपने पेट के आस-पास वसा को कम करना चाहते हैं, अपनी जांघों पर, आदि, तो आपको पहले अपने पूरे शरीर के चारों ओर वजन कम करना होगा। हालांकि यह लक्ष्य, पेशी क्षेत्र की ताकत और टोन में एक साथ वृद्धि के साथ संयुक्त हो सकता है जिसे आप सुधारना चाहते हैं।

    चेतावनी

    • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हर प्रकार के व्यायाम (पेट, एरोबिक, एनारोबिक, पेशी आदि) दूसरे के साथ संयोजन में उपयोग किए जाने चाहिए कार्य में आपके पूरे शरीर को शामिल करना, ताकत और स्वस्थ मांसपेशियों को बनाने और साथ ही दिल और परिसंचरण में सुधार करना होगा।
    • व्यायाम आपको स्वस्थ बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है और न कि आपको एक पत्रिका के बाहर एक व्यक्ति की तरह दिखना चाहिए। आपको इसे याद रखना चाहिए। हर कोई एक फिल्म स्टार की तरह नहीं दिख सकता है कुछ लोग हमेशा दमदार होंगे, लेकिन यहां तक ​​कि वे पूरी तरह से सामान्य और स्वस्थ हो सकते हैं: महत्वपूर्ण बात यह है कि शारीरिक रूप से ऊर्जावान और आसानी से महसूस करना
    • आप गंभीर रूप से अपने आप को चोट पहुँचा सकते हैं यदि आप अपने शरीर पर बहुत मुश्किल काम करते हैं या अपनी मांसपेशियों को तनाव में डालते हैं सावधान रहें और चोट से कैसे बचें यह जानने के लिए एक डॉक्टर या ट्रेनर से परामर्श करें। यदि आप खुद को चोट पहुँचाते हैं, तो डॉक्टर पर जाएं।
    • गर्भवती महिलाओं को आंदोलन करना चाहिए और उन्हें करना चाहिए। हालांकि, याद रखें कि आपके गुरुत्वाकर्षण केंद्र को स्थानांतरित कर दिया गया है और आपके शरीर में वसूली के लिए कम संसाधन उपलब्ध हैं। यथार्थवादी रहें और अपने आप को बहुत दूर नहीं दबाएं। यदि आप विशेष स्वास्थ्य स्थितियों में हैं, तो कम व्यायाम के रूप में, सहज गर्भपात का इतिहास या कमजोर गर्भाशय ग्रीवा के लिए आपको जिम्नास्टिक नहीं करना चाहिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • उपकरण
    • एमपी 3 / सीडी प्लेयर
    • जल आपको हाइड्रेटेड रखने के लिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com