गर्भावस्था के दौरान आपकी शारीरिक पहलुओं में परिवर्तन के साथ कैसे व्यवहार करें

शारीरिक रूप से अक्सर महिलाओं के लिए चिंता का स्रोत होता है और गर्भावस्था के दौरान और भी महत्वपूर्ण हो जाता है कुछ महिलाएं अपने नए रूप को गले लगाती हैं, उन्हें चमत्कारी प्रक्रिया के एक ठोस संकेत के रूप में महसूस किया गया था कि उनका शरीर बीत रहा है। हालांकि अन्य, उनके स्वरूप में बदलावों से भयभीत हैं और डर है कि वे कभी अपने पूर्व रूप में वापस नहीं लौट पाएंगे।

सामग्री

कदम

1
समझें कि वे क्यों होते हैं। जैसे ही एक अंडा निषेचित हो जाता है और गर्भाशय में प्रत्यारोपण किया जाता है, आपका शरीर अलग तरह से कार्य करना शुरू कर देता है - वास्तव में, यह भ्रूण के लिए समर्थन की प्रणाली विकसित करता है, इसमें नाल, नाभि और अम्निओटिक सैक शामिल होता है। नाल के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक हार्मोन का उत्पादन करना है जो गर्भावस्था का समर्थन करता है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि बच्चा स्वस्थ है। यह ये हार्मोन है जो शरीर में पहले दिखाई देने वाले बदलावों को शुरू करते हैं।
  • आपके द्वारा देखे जा सकने वाले पहले परिवर्तनों में से एक है, सूजन के स्तन, स्तनपान कराने के लिए शरीर को तैयार करने के लिए हार्मोन की वजह से होता है। कई महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अलग-अलग ब्रा आकार खरीदना पड़ता है - यदि आप स्तनपान कराने का निर्णय लेते हैं तो स्तन वृद्धि भी जन्म देने के बाद होती है।
  • पहले कुछ हफ्तों के दौरान, आपके चयापचय में वृद्धि हो सकती है, इसलिए आप कुछ खाद्य पदार्थों के लिए भूख या लालसा हो सकते हैं। इसी समय, आपके रक्त के प्रवाह में वृद्धि, गर्भवती महिलाओं के प्रसिद्ध `उज्ज्वल स्वरूप` को जन्म देते हुए
  • गर्भाशय, जिसमें भ्रूण धीरे धीरे बढ़ रहा है, विस्तार शुरू हो जाएगा और अम्निओटिक थैली तरल से भर जाएगा, बच्चे के चारों ओर एक सुरक्षात्मक कुशन का निर्माण करेगा। यद्यपि कई महिलाएं दूसरे तिमाही तक अपने पेट को दिखाना शुरू नहीं करती हैं - खासकर महिलाओं को अच्छी तरह परिभाषित पेट की मांसपेशियों के साथ - धीरे-धीरे विस्तार शीघ्र ही स्पष्ट हो जाता है
  • आप सूजन के हाथ या पैर, वैरिकाज़ नसों, खिंचाव के निशान और त्वचा रंजकता, या मुँहासे अभिव्यक्तियां भी भुगत सकते हैं।
  • 2
    एक सकारात्मक शारीरिक उपस्थिति के महत्व को गले लगाओ। जो महिलाएं अपने शरीर के प्रति नकारात्मक रुख रखते हैं वे आम तौर पर आहार विकारों और खालियां जैसे खाने से अधिक होती हैं। लंबे समय तक इन विकारों से पीड़ित महिलाएं गर्भधारण की समस्याएं हो सकती हैं, और जब यह होता है, पूरी प्रजनन प्रक्रिया और बच्चे के स्वास्थ्य को भुगतना पड़ सकता है। Womenshealth.gov वेबसाइट के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान विकारों के खाने से निम्नलिखित जटिलताओं को संबद्ध किया गया है:
  • समयपूर्व जन्म
  • कम जन्म के वजन
  • जन्म, या भ्रूण मृत्यु पर मौत
  • अंतराभाशक वृद्धि देरी
  • सीज़ेरियन खंड की संभावना
  • भ्रूण के विकास में विलंब
  • श्वसन समस्याओं
  • गर्भकालीन मधुमेह
  • खराब अमानियोटिक द्रव
  • पूर्व प्रसवाक्षेप

    यह महत्वपूर्ण है कि गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में या इससे पहले, किसी भी खाद्य समस्या का इलाज किया जाता है।
  • 3



    एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर में होने वाले बदलावों के बेहतर तरीके से सामना करने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं।
  • सही तरीके से शुरू करें गर्भावस्था से पहले एक की उपस्थिति के बारे में एक सकारात्मक दृष्टिकोण आम तौर पर शारीरिक और भावनात्मक परिवर्तनों से निपटने में आसान होता है। यदि आप पहले से ही अपनी उपस्थिति के कारण कम आत्मसम्मान से पीड़ित हैं, तो यह आपके नए गर्भावस्था के आकार को स्वीकार करने में भी मुश्किल हो सकता है। दुर्भाग्य से, तथ्य यह है कि आपके शरीर समय की एक छोटी सी जगह में इस तरह के महत्वपूर्ण बदलावों से मुकाबला कर रहा है अनुकूलन को और भी मुश्किल बना देता है अपनी गर्भावस्था का आनंद लेने में सक्षम होने के लिए नए रूप को स्वीकार करने का एक तरीका ढूंढने का प्रयास करें
  • परिवर्तनों के उद्देश्य पर ध्यान दें अपनी लाइन खोने के बारे में चिंता करने की बजाय, अपने अंदर जीवन के चमत्कार के बारे में सोचें। अपने आप को याद दिलाएं कि आपका बच्चा अपने बच्चे को बढ़ने और विकसित करने में मदद करने के लिए बदल रहा है। यह एक स्वाभाविक प्रक्रिया है जो आप के साथ रहने के लिए भाग्यशाली हैं।
  • जितना संभव हो उतना पढ़ें। गर्भावस्था के दौरान होने वाली व्यक्तिगत प्रक्रियाओं का गहराई से ज्ञान आपको एक नए जीवन के आश्चर्य की समझ और सराहना करने में मदद करेगा। एक अच्छी किताब में निवेश करें जो भ्रूण के विकास का पता लगाता है, या एक कैलेंडर जो गर्भावस्था के 40 सप्ताह के प्रत्येक नए चरण का वर्णन करता है। ज्ञान आपको सकारात्मक प्रकाश में परिवर्तनों को आलिंगन में मदद करेगा।
  • सक्रिय रहें अधिकांश चिकित्सक जटिलताओं के बिना गर्भधारण के दौरान हल्के व्यायाम की सलाह देते हैं, उदाहरण के लिए, नियमित रूप से चलना तैरना भी एक अच्छा व्यायाम है, और अक्सर गर्भवती महिलाओं में पानी द्वारा उत्पन्न वजनहीनता की सनसनी के कारण इसे पसंद किया जाता है। योग एक अन्य लोकप्रिय विकल्प है जिसके लाभ के लिए विशेष शारीरिक प्रयास की आवश्यकता नहीं होती है।
  • लचीला होना सीखें कभी-कभी गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को नियंत्रण की कमी से डर लगता है। अक्सर इसका मतलब है कि आहार और वजन को नियंत्रित करने के लिए जीवन व्यतीत करने के बाद `जाने दो` के लिए आवश्यक है। नियमित व्यायाम नपुंसकता की भावना को दूर करने में मदद कर सकता है और आपके बच्चे के बढ़ते समय भी आपको स्वस्थ और फिट महसूस करने की अनुमति देता है।
  • 4
    अपने नए शरीर का जश्न मनाएं आप अधिक सकारात्मक महसूस करेंगे यदि आप समझते हैं कि यह आपके शरीर को लाड़ का समय है - तो अनुभव का आनंद लें और आनंद लें। अपने आप को नियमित पेडीक्योर या मालिश के साथ लाड़ प्यार। आत्म-मालिश अपने नए और परिवर्तनशील रूप से परिचित होने और उसे स्वीकार करने का एक अच्छा तरीका है।
  • यदि पहले त्रैमासिक होने के बाद भी आप अपने पेट को छिपाने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आप अपने नए घटता से इनकार करने का प्रयास कर रहे हैं। अपनी गर्भावस्था पर गर्व होना और उसे दिखाने के लिए डरो मत। ऐसे दिन जब महिलाएं अपने बच्चे की टक्कर को छिपाने लगीं, तब से बहुत ही लंबे समय से पारित हो गए हैं - आजकल यह दुनिया को एक बच्चे के आने के लिए स्वीकार्य नहीं है। आरामदायक मातृत्व कपड़े खरीदने के लिए धन का निवेश करें जो पेट और नेकलाइन को बढ़ा देते हैं। आप और अधिक सहज महसूस करेंगे और आपको गर्भावस्था के प्रति अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण होगा।
  • 5
    समर्थन के लिए पूछें सही अवधि प्राप्त करना इस अवधि के दौरान और गर्भावस्था के तुरंत बाद आवश्यक है। अपने साथी, परिवार और करीबी दोस्तों के करीब जाओ और अपनी भावनाओं को खोलें - अपने डर को ध्यान में रखते हुए या अपने लिए चिंताएं आपको बदतर महसूस कर सकती हैं आप पा सकते हैं कि आपके आस-पास के लोगों से मिले प्रोत्साहन और आश्वासन आपको बेहतर महसूस करने की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप अभी भी दोस्तों और परिवार के साथ अपनी चिंताओं को साझा करने के बाद उदास और उदास महसूस करते हैं, तो एक विशेषज्ञ से मदद लेने के लिए सलाह दी जाती है गर्भावस्था में अवसाद, प्रसवोत्तर अवसाद के समान नहीं है, लेकिन हार्मोनल उतार-चढ़ाव के कारण कई महिलाएं हो सकती हैं। व्यावसायिक सहायता प्राप्त करने से बहुत नकारात्मक गर्भावस्था और एक अधिक संतुलित और सकारात्मक गर्भावस्था के बीच अंतर हो सकता है।
  • टिप्स

    • एक सामान्य नियम के रूप में, डॉक्टर मानते हैं कि यदि व्यायाम का एक खास प्रकार पहले से ही आपके नियमित दिनचर्या का हिस्सा था, तो यह गर्भावस्था के दौरान भी जारी रखना सुरक्षित होगा। हालांकि, किसी भी प्रकार के व्यायाम या ज़ोरदार गतिविधि को शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना याद रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com