कैसे पता करें कि क्या आप एक परीक्षण करने के बिना गर्भवती हैं

अगर आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं, तो घर पर गर्भावस्था का परीक्षण करना और इसकी पुष्टि करने के लिए अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ नियुक्ति करना महत्वपूर्ण है: यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है इस बिंदु पर पहुंचने से पहले, हालांकि, विभिन्न लक्षणों का पालन करना संभव है। गर्भ धारणा के एक सप्ताह के भीतर, इन संकेतों में से कुछ प्रकट होने लग सकते हैं, ताकि आप गर्भवती होने के बाद पर्याप्त रूप से समझ सकें हर शरीर अलग है, इसलिए सभी लक्षणों के समान लक्षणों की उपस्थिति उसी तरह नहीं होती है। वास्तव में यह सुनिश्चित करने के लिए, आपको अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए

कदम

भाग 1

हार्मोनल परिवर्तन का विश्लेषण करें
छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Pregnant Without a Test Step 1
1
अपने मासिक धर्म चक्र पर ध्यान दें गर्भवती महिलाओं को मासिक धर्म नहीं है। यदि आप एक चक्र को छोड़ देते हैं, तो यह आमतौर पर गर्भावस्था का सबसे अधिक महत्वपूर्ण कारक होता है। हालांकि, यह हो सकता है कि आपको अन्य कारणों से मासिक धर्म न हो, जैसे तनाव या अत्यधिक शारीरिक परिश्रम
  • यदि आप पहले से ही ऐसा नहीं करते हैं, तो अपने मासिक धर्म चक्र का ट्रैक रखने की आदत ले लो, ताकि आप तुरंत समझ सकें अगर आपने अपनी अवधि याद रखी हो या यदि देर हो गई हो
  • आपको बस इतना करना होगा कि कैलेंडर पर मासिक धर्म की शुरुआत और अंत को चिह्नित करना है। इस तरह, आप चक्र की सामान्य प्रवृत्ति देख सकते हैं। मोबाइल ऐप भी हैं जो आपको आसान और आरामदायक तरीके से करने में मदद करते हैं।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Pregnant Without a Test Step 2
    2
    देखें कि क्या आपके पास सूजन या गले में स्तन है चूंकि गर्भावस्था के शुरू में हार्मोन जारी किए जाते हैं, इसलिए आप स्तन क्षेत्र में बदलाव देख सकते हैं। यह थोड़ा सूज सकता है या स्पर्श को पीड़ादायक महसूस कर सकता है
  • स्तन भी फुलर या भारी लग सकता है निपल्स सूजन, गले या सुन्न हो सकते हैं
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Pregnant Without a Test Step 3
    3
    देखें कि क्या आपके पास रक्त के नुकसान और अन्य योनि स्राव हैं। जैसे ही निषेचित ओक्साइट गर्भाशय की दीवार में रहता है, आपके पास रक्त का नुकसान हो सकता है। निषेचन से 7-10 दिनों के भीतर आमतौर पर इम्प्लांट होता है। यह लक्षण लगभग 3 महीने तक जारी रह सकता है।
  • मासिक धर्म चक्र के रक्त की तुलना में हानि आमतौर पर हल्का रंग होता है
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Pregnant Without a Test Step 4
    4
    जांच लें कि आपके पास ऐंठन है शुरुआत में आप पेट क्षेत्र में पेशी के संकुचन भी देख सकते हैं। सामान्यतया यह मासिक धर्म में दर्द के समान दर्द होता है - हालांकि, यदि यह असहनीय है या आप ध्यान देते हैं कि यह शरीर के एक ओर स्थित है, तो यह एक जटिलता का संकेत कर सकता है। यदि अचानक आपको दर्दनाक ऐंठन है, तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ को फोन करें
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Pregnant Without a Test Step 5
    5
    यदि आप असामान्य थकान महसूस करते हैं तो देखें कई महिलाओं को गर्भावस्था के प्रारंभिक चरणों में थका हुआ लगता है - इस भावना गर्भधारण के एक सप्ताह बाद हो सकती है। लक्षण आमतौर पर प्रोजेस्टेरोन में वृद्धि के लिए जिम्मेदार है यह इस तथ्य से भी हो सकता है कि शरीर भ्रूण को अधिक रक्त का उत्पादन करता है। याद रखें कि यह लक्षण निषेचन के लगभग 7 दिनों बाद हो सकता है।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Pregnant Without a Test Step 6
    6
    ध्यान दें कि आप कितनी बार पेशाब करेंगे। बार-बार पेशाब एक और लक्षण है। जब एक महिला गर्भवती हो जाती है, तो शरीर अधिक मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन पैदा करता है, एक हार्मोन जिसका स्तर गर्भावस्था के पहले सप्ताह में चोटी तक पहुंचता है। इससे जीरो क्षेत्र में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है, इसलिए आपको अधिक बार बाथरूम जाना पड़ेगा
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Pregnant Without a Test Step 7
    7
    देखें कि क्या आपके पास मिज़े झूलों है हार्मोन आपके मनोदशा को बहुत ज्यादा प्रभावित कर सकते हैं, जैसा कि आप मासिक धर्म के दौरान करते हैं यदि आप विशेष रूप से मूडी महसूस करते हैं, तो आप गर्भवती हो सकते हैं गर्भाधान के 2-3 सप्ताह बाद यह लक्षण दिखाई दे सकता है।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Pregnant Without a Test Step 8
    8



    देखें कि क्या आपके पास चक्कर है लापता महसूस करना या चक्कर महसूस करना गर्भावस्था का एक और प्रारंभिक लक्षण है। विशेष रूप से, यह हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होता है यह जीव द्वारा निर्मित रक्त की मात्रा में परिवर्तन के कारण भी हो सकता है।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Pregnant Without a Test Step 9
    9
    सिरदर्द पर ध्यान दें एक बार इसे एक बार होने पर लक्षण नहीं है - इसके बजाय, सिरदर्द में वृद्धि गर्भावस्था का एक प्रारंभिक लक्षण हो सकता है, क्योंकि यह हार्मोनल परिवर्तनों के कारण है।
  • भाग 2

    अन्य लक्षणों पर ध्यान दें
    छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Pregnant Without a Test Step 10
    1
    यदि आपके पास सुबह की बीमारी है तो देखें यह विकार गर्भावस्था के प्रारंभ में हो सकता है नाम के बावजूद, यह केवल सुबह ही प्रकट नहीं होता है: दिन के किसी भी समय उथल-पुथल में पेट होना संभव है। इसके अलावा, आप उल्टी कर सकते हैं। गर्भाधान के 2 सप्ताह बाद यह लक्षण दिखाई दे सकता है।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Pregnant Without a Test Step 11
    2
    समझने की कोशिश करें कि क्या आपको कुछ परेशानी या खाना परेशान है। आप कुछ खाद्य पदार्थों को अचानक घृणा का सामना करना शुरू कर सकते हैं या गंध महसूस कर सकते हैं जिसके साथ आपको अतीत में विशेष समस्या नहीं हुई है। प्रतिकर्षण शुरू होता है, रिक्त बिंदु: मतली की वास्तविक भावना है।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Pregnant Without a Test Step 12
    3
    देखो, अगर आप भूखे हैं अक्सर गर्भावस्था में, एक निश्चित भूख को पहले की तुलना में अधिक बार महसूस किया जाता है। यदि आप ध्यान देते हैं कि आप सामान्य से अधिक खाने और आपको पर्याप्त नहीं मिलता है, तो शायद आप गर्भवती हो कुछ महिलाओं का दावा है कि यह लक्षण एक निरंतर डाग के रूप में प्रकट होता है।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Pregnant Without a Test Step 13
    4
    देखें कि आपके मुंह में धातु का स्वाद है: कभी कभी ऐसा होता है यह लक्षण गर्भावस्था के पहले चरणों में स्वयं के ऊपर प्रकट होता है
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Pregnant Without a Test Step 14
    5
    समझने की कोशिश करें कि क्या आपके पास लालच है भोजन के व्यसनों के साथ, आप अचानक कुछ खाद्य पदार्थों को प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं बेशक, यह हर किसी के साथ थोड़ी देर में होता है। हालांकि, गर्भावस्था cravings अधिक तीव्र हो जाते हैं।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप`re Pregnant Without a Test Step 15
    6
    देखो कि क्या आपको साँस लेने में समस्या है। गर्भावस्था के प्रारंभिक दौर में, आप कभी-कभी यह नोट कर सकते हैं कि आप सामान्य से अधिक श्रमसाध्य हैं। यह आम तौर पर एक हल्के लक्षण है, लेकिन अगर आप इसे ध्यान में रखते हैं, तो आपको निश्चित रूप से डॉक्टर से जाना चाहिए।
  • चेतावनी

    • यदि इन लक्षणों में से कोई भी गर्भावस्था के दौरान असहनीय हो, तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें कि इसे कैसे सुरक्षित रूप से कम करें
    • इन लक्षणों में से कई अन्य बीमारियों के लक्षण भी हो सकते हैं, इसलिए कारण निर्धारित करने के लिए एक डॉक्टर से संपर्क करना महत्वपूर्ण है।
    • सभी गर्भवती महिलाएं इन लक्षणों को प्रदर्शित नहीं करती हैं गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में, कोई संकेत नहीं हो सकता है, इसलिए गर्भवती होने के लिए गर्भवती परीक्षण करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com