भ्रूण हार्टबीट को कैसे सुनो जाए

पहली बार अपने बच्चे के दिल की धड़कन को सुनना एक रोमांचक और असाधारण क्षण है। यह भ्रूण के स्वास्थ्य पर जानकारी का एक महत्वपूर्ण स्रोत भी है। माता-पिता के रूप में, हृदय शोर आपको आश्वासन देता है कि बच्चा उतना ही बढ़ रहा है जितना चाहिए इसमें सुनने के लिए कई तरीके हैं - कुछ घर पर अभ्यास किए जा सकते हैं, जबकि अन्य केवल स्त्रीरोग विशेषज्ञ के कार्यालय में ही किया जा सकता है। हमेशा किसी घरेलू तकनीक का प्रयास करने से पहले चिकित्सक से सलाह लें।

कदम

भाग 1

घर पर हार्टबीट सुनें
1
एक स्टेथोस्कोप का उपयोग करें घर पर भ्रूण की धड़कन को सुनने के लिए यह सरल उपकरण सबसे आसान तरीकों में से एक है। जब आप अठारहवें और बीसवीं हफ्ते की गर्भावस्था के बीच होते हैं, तो इस तकनीक के साथ सुनने योग्य होने के लिए बच्चे के दिल को पर्याप्त शक्ति के साथ पल्स चाहिए। बस अपने पेट पर स्टेथोस्कोप डालें और सुनो। कभी-कभी यह घंटी को खोजने के लिए घंटी को स्थानांतरित करने के लिए आवश्यक है, धैर्य रखें।
  • इस मामले में उपकरण की गुणवत्ता महत्वपूर्ण है, एक विश्वसनीय डीलर से एक खरीद लें। आप प्राथमिक चिकित्सा किट में फार्मेसी, ऑनलाइन और यहां तक ​​कि ऑफिस सप्लाय स्टोर्स में भी एक विस्तृत विविधता पा सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप इसे परिवार के किसी सदस्य या मित्र से ले सकते हैं जो चिकित्सा क्षेत्र में काम करता है।
  • 2
    एप्लिकेशन डाउनलोड करें नई तकनीक आपको भ्रूण के दिल की धड़कन को सुनने की अनुमति देती है, जहां कहीं भी हो। इस प्रयोजन के लिए कई अनुप्रयोग हैं कि आप सीधे अपने मोबाइल फोन पर खरीद और डाउनलोड कर सकते हैं। कुछ भी आपको ध्वनि रिकॉर्ड करने की अनुमति देते हैं, ताकि आप इसे मित्रों और रिश्तेदारों को सुन सकें।
  • उन्नत तरीकों के साथ ये विधियां अधिक विश्वसनीय हैं
  • 3
    मॉनिटर खरीदें आप एक खरीद सकते हैं cardiotocograph अपेक्षाकृत कम लागत के साथ घरेलू उपयोग के लिए यह एक अच्छा उपकरण है यदि मैं बहुत चिंतित था और अपने बच्चे की धड़कन को सुनना आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ के दौरे के बीच आपको आश्वस्त करेगा। हालांकि, आपको यह याद रखना चाहिए कि ये कार्डियोटोकोग्राफ़ पेशेवर लोगों के रूप में शक्तिशाली और सटीक नहीं हैं। गर्भावस्था के पांचवें महीने से पहले बच्चे के दिल की नब्ज को महसूस करने में सक्षम होने की उम्मीद मत करो।
  • इस डिवाइस को खरीदने से पहले सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें। एक बार खरीदी के बाद, निर्देश पुस्तिका में दी गई निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें।
  • 4
    कारकों के बारे में पढ़ें जो ध्वनि में हस्तक्षेप करते हैं सही उपकरण का उपयोग करते समय आप भ्रूण के दिल की धड़कन को सुनने में सक्षम न होने के कई कारण हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि बच्चे की स्थिति और आपके वजन जैसे वेरिएबल ध्वनि को बदल सकते हैं या इसे स्पष्ट रूप से समझने से रोक सकते हैं। अगर आपको लगता है कि चिंता का कारण है, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ से तुरंत संपर्क करने में संकोच न करें।
  • भाग 2

    मेडिकल यात्रा को भेजें
    1
    अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ संवाद चिकित्सक या दाई के साथ संबंध वास्तव में मौलिक है जब आप किसी बच्चे के लिए इंतजार करते हैं, तो आपको उन पेशेवरों की एक टीम के साथ काम करने की आवश्यकता होती है जिन्हें आप भरोसा करते हैं। भ्रूण के विकास के बारे में जानें और अपने दिल की धड़कन को घर पर और क्लिनिक में सर्वोत्तम तरीके से कैसे सुनें। एक स्त्री रोग विशेषज्ञ चुनें, जो आपके सभी सवालों का धैर्यपूर्वक और व्यापक रूप से उत्तर दे।
  • 2
    यात्रा के लिए तैयार करें जब आप पहली बार नाड़ी सुनने में सक्षम होने की उम्मीद कर सकते हैं तो डॉक्टर से पूछें। अधिकांश स्त्रीरोग विशेषज्ञ नौवीं और दसवें सप्ताह के बीच एक प्रीपेनलेट परीक्षा की योजना बनाते हैं। इस नियुक्ति से पहले, उन सवालों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप पूछना चाहते हैं यदि आप पूरी तरह से समझ रहे हैं कि क्या हो रहा है और क्या उम्मीद है तो यह अनुभव अधिक रोमांचक होगा।
  • यह एक रोमांचक और रोमांचक यात्रा होगी पार्टनर से पूछें, एक करीबी दोस्त या परिवार के सदस्य आपसे मिलने के लिए और अपने साथ पल साझा करें।
  • 3
    भ्रूण डॉपलर के अधीन स्त्री रोग विशेषज्ञ से पूछिए कि वह किस तरह की प्रक्रिया का उपयोग बच्चे के दिल की धड़कन को सुनने के लिए करना चाहता है आम तौर पर, आप हृदय की नाड़ी सुन सकते हैं, पहली बार, जब चिकित्सक या तकनीशियन एक भ्रूण डॉपलर का उपयोग करते हैं, जो कि एक साधन है जो दिल की मांसपेशियों द्वारा उत्सर्जित उन लोगों के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है। आपको स्त्रीकैविक तालिका पर अपनी पीठ पर लेटने के लिए कहा जाएगा और डॉक्टर पेट पर एक छोटे से जांच की जाएगी। यह पूरी तरह से पीड़ारहित प्रक्रिया है
  • यद्यपि डॉक्टर पहले से ही नौवीं या दसवें हफ्ते में दिल की धड़कन का पता लगाने में सक्षम है, कभी-कभी बारहवें ध्वनि की सुनवाई से पहले उम्मीद की जानी चाहिए।
  • 4



    एक अल्ट्रासाउंड के अधीन अगर स्त्री रोग विशेषज्ञ ने यह परीक्षण करने का फैसला किया है, तो आप गर्भावस्था के आठवें सप्ताह से बच्चे के दिल की धड़कन को सुनने में सक्षम होंगे।
  • 5
    विभिन्न उपकरणों को पहचानें डॉक्टर भ्रूण के दिल की धड़कन को समझने के लिए स्टेथोस्कोप का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, यह अन्य नैदानिक ​​साधनों के जितना शक्तिशाली नहीं है, इसलिए यह संभव है कि यह गर्भावस्था के दूसरे तिमाही से पहले उपयोग नहीं किया जाएगा। स्त्री रोग विशेषज्ञ या दाई भी एक पिनार्ड स्टेथोस्कोप का उपयोग कर सकते हैं, जो विशेष रूप से भ्रूण के दिल की धड़कन के लिए तैयार हैं।
  • भाग 3

    भ्रूण हार्टबीट को समझना
    1
    भ्रूण के विकास पर प्रलेखित। जब आप एक बच्चे की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो उसके विकास के चरणों को जानना महत्वपूर्ण है। इस तरह से आपको पता चल जाएगा कि दिल की धड़कन सुनने की तार्किक स्थिति कब है और आप इस जानकारी को बच्चे के विकास के अन्य चरणों में जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, यह जानना अच्छा है कि स्त्रीरोग विशेषज्ञ, हृदय की आवाज को आठवें, नौवें और गर्भ के दसवें सप्ताह की ओर देखता है।
    • याद रखें कि गर्भधारण की तारीख हमेशा सही नहीं है अगर आपको लगता है कि बच्चा तेजी से विकास नहीं कर रहा है, तो तत्काल चिंतित न हो, क्योंकि निषेचन की तारीख एक या दो हफ्तों तक हो सकती है।
  • 2
    अपने दिल को स्वस्थ रखें आपके बच्चे के दिल मजबूत और स्वस्थ होने में मदद करने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं गर्भावस्था के दौरान यह शराब, धूम्रपान और ड्रग्स से बचा जाता है। भ्रूण की वृद्धि को सुधारने के लिए आपको फोलिक एसिड की खुराक भी लेना चाहिए।
  • स्वस्थ आहार का पालन करें और कैफीन से बचें
  • 3
    जोखिमों को पहचानें यद्यपि आप अपने बच्चे के दिल की धड़कन को सुनने के लिए उत्सुक हैं, याद रखें कि घरेलू कार्डियोटोकोग्राफ के उपयोग से संबंधित कुछ जोखिम हैं। मुख्य दोष यह है कि एक स्वस्थ दिल की धड़कन को सुनकर झूठी सुरक्षा का प्रसार संभव है। उदाहरण के लिए, आपको लगता है कि कुछ सही नहीं है, लेकिन दिल की धड़कन को सुनने से आप आश्वस्त महसूस कर सकते हैं और स्त्री रोग विशेषज्ञ को बुला सकते हैं। अपने शरीर द्वारा भेजे गए संकेतों पर ध्यान देना याद रखें और असामान्यता के पहले लक्षणों पर अपने चिकित्सक से संपर्क करें। इन घरेलू उपकरणों पर बहुत ज्यादा भरोसा मत करो कुछ मामलों में, वास्तव में, कार्डियोटोकोग्राफ़ उपलब्ध होने से माता के तनाव बढ़ जाता है।
  • 4
    बच्चे के साथ एक कनेक्शन बनाओ यदि आपका डॉक्टर इससे सहमत है, तो भ्रूण के दिल की धड़कन में ट्यूनिंग की आदतें पाएं यह अनुभव आपको अपने बच्चे के साथ एक मजबूत संबंध बनाने की अनुमति देता है। आराम करने के लिए, गर्म स्नान करने और अपने पेट से बात करने की कोशिश करें। जब आप गर्भावस्था के उन्नत चरणों में होते हैं, तो बच्चा आपकी आवाज और मूड का जवाब देना शुरू करता है। बीस-तीसरे सप्ताह से भ्रूण पहले से ही ध्वनियों को देख पा रहा है
  • टिप्स

    • इस अनुभव को साझेदार के साथ साझा करें- यह दोनों के लिए एक रोमांचक समय होना चाहिए।
    • आपके लिए सबसे सुविधाजनक एक को खोजने के लिए कई विभिन्न तरीकों का उपयोग करने पर विचार करें।

    चेतावनी

    • अपने बच्चे के दिल की धड़कन को सुनने के लिए प्रयास करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com