कैसे एक अल्ट्रासाउंड छवि की व्याख्या करने के लिए

प्रसूति में अल्ट्रासाउंड का उपयोग 50 के दशकों तक होता है और अब भी एक सुरक्षित और सटीक पद्धति, गैर-इनवेसिव और अपेक्षाकृत सस्ती माना जाता है, जो अजनबित बच्चे के विकास की निगरानी करता है। आजकल वास्तविक समय की छवियां प्राप्त की जा सकती हैं, जो कि अनुभवी डॉक्टरों द्वारा मॉनिटर पर विश्लेषण करती हैं, भ्रूण के विकास के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकती हैं। एक अल्ट्रासाउंड छवि का पठन एक विशेषज्ञ को छोड़ना है, लेकिन 18 वें और 20 वें सप्ताह के अल्ट्रासाउंड के भविष्य के माता-पिता के लिए वास्तव में यादगार अनुभव है, उनके लिए यह जानना बुरा नहीं होगा कि इस तरह के एक महत्वपूर्ण परीक्षा के परिणामों की व्याख्या कैसे करें ।

कदम

एक अल्ट्रासाउंड पिक्चर पढ़ें
1
रंगों के बीच का अंतर जानें एक अल्ट्रासाउंड या अल्ट्रासाउंड छवि एक काले और सफेद फोटो है, जो कम से कम पहली नज़र में, काफी भ्रामक हो सकती है। एक बार जब आप समझते हैं कि काला तरल है और सफ़ेद ठोस हिस्सा है, तो बच्चे की छवि देखने के लिए यह बहुत आसान हो जाता है
  • कपड़े जितना ठोस होता है, उतना ही सफेद होता है कि छवि अल्ट्रासाउंड पर दिखाई देती है- उदाहरण के लिए, हड्डियां हल्के भूरे या सफेद होती हैं और प्लेसेंटा काला है।
  • एक अल्ट्रासाउंड पिक्चर चरण 2 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
    2
    छवि के अभिविन्यास निर्धारित करता है
  • अनुदैर्ध्य छवि में, मां का सिर बाईं ओर होगा- अनुप्रस्थ छवि में, मां का सिर केंद्र में होगा
  • ध्यान रखना एक और बात यह है कि क्या भ्रूण उल्टा है (मस्तक की स्थिति) या पैर नीचे का सामना करना पड़ रहा है (ब्रीच स्थिति)।
  • देखने के लिए रीढ़ की हड्डी को देखो कि क्या भ्रूण बाएं या दायीं ओर का सामना कर रहा है: यह आंतरिक अंगों की स्थिति का निर्धारण करना आसान बना देगा।
  • एक अल्ट्रासाउंड पिक्चर चरण 3 पढ़ें वाला शीर्षक चित्र
    3
    अजेय बच्चे की विशिष्ट विशेषताओं को पहचानें
  • अजनब का लिंग दूसरी तिमाही से मान्यता प्राप्त हो सकता है। कभी-कभी बच्चे सहायक नहीं होते हैं और पैर के दृश्य को बाधित करते हैं - इस मामले में, आपको इसे स्थानांतरित करने के लिए इंतजार करना पड़ता है या ट्रांसड्यूसर के लिए एक अलग कोण पर स्थित होना चाहिए।
  • विकास के इस चरण में अशुभ बच्चे की विशेषताएं काफी पहचानने योग्य हैं और कोई गाल, पलक, नाक, होंठ, ठोड़ी और कभी-कभी बाल भी देख सकता है।
  • दिल की धड़कन विकास के पहले छह हफ्तों से दिखाई दे सकता है और गर्भ के स्वास्थ्य की स्थिति और गर्भावस्था से संबंधित अन्य पहलुओं को स्थापित करने के लिए महत्व का एक संकेत है। जन्म के समय की अच्छी अवधि का अनुमान लगाने में मदद करने से, गर्भ के गर्भकालीन युग को भी स्थापित करने में मदद मिलती है।



  • एक अल्ट्रासाउंड पिक्चर चरण 4 को पढ़ें
    4
    जांचें कि क्या कोई विसंगतियां हैं परीक्षा के दौरान, डॉक्टर गर्भवती बच्चे के आकार और विकास की निगरानी के लिए भ्रूण के उपायों को लेता है। पहले से ही पहले अल्ट्रासाउंड की जांच करने की संभावना है कि क्या कोई संरचनात्मक विसंगतियां हैं।
  • भ्रूण के विकास के इस चरण में फांकनेवाला और फांक तालु, जन्मजात हृदय रोग, डाउन सिंड्रोम, स्पाइना बिफाडा और अन्य असामान्यताएं पाई जा सकती हैं।
  • भ्रूण के स्वास्थ्य और मां, जैसे डिम्बग्रंथि के अल्सर की उपस्थिति से संबंधित किसी भी प्रकार के अम्लीय द्रव की मात्रा, किसी भी नाज़ुक विसंगतियों और अन्य पहलुओं को भी अल्ट्रासाउंड से देखा जा सकता है।
  • एक अल्ट्रासाउंड पिक्चर पहचान पढ़ें
    5
    यह सब है!
  • टिप्स

    • कोई निश्चित नियम नहीं है कि यह निर्धारित करता है कि गर्भवती महिला को कितने अल्ट्रासाउंड का समर्थन करना चाहिए। हालांकि, 18 वीं और 20 वें सप्ताह के बीच की परीक्षा नियमित परीक्षा होती जा रही है। अकसर डॉक्टरों ने विसंगतियों के मामले में दूसरों को लिखना समय-समय पर, कुछ पत्रिकाओं पर, लेख अल्ट्रासाउंड के अनुमानित हानिकारक प्रभावों पर दिखाई देते हैं, लेकिन यह वास्तव में कभी भी सिद्ध नहीं हुआ है। चाहे सभी महिलाओं को इस प्रकार की परीक्षा से गुजरना चाहिए या नहीं, फिर भी बहस का मामला है और अल्ट्रासाउंड एक अनिवार्य लेकिन उचित रूप से उचित परीक्षा के लिए गुज़रता है।
    • डॉपलर मोड सबसे अधिक भ्रूण के स्वास्थ्य की निगरानी करने के लिए उपयोग किया जाता है। हाल ही में, उपकरण जो 3 डी और 4 डी मोड का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें बाजार पर रखा गया है, जो कि बच्चे की सुविधाओं की एक स्पष्ट तस्वीर प्रदान करता है और अपने आंदोलनों को अधिक स्पष्ट रूप से दिखाती है

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि एक चिकित्सक के लिए महीने या सालों के लिए सबसे अच्छा तरीके से एक अल्ट्रासाउंड छवि की व्याख्या कैसे कर सकता है, यह जानने के लिए। हालांकि माता-पिता एक अल्ट्रासाउंड द्वारा प्रदान की गई जानकारी (यहां तक ​​कि केवल कम से कम) को समझने के लिए सीख सकते हैं, इसलिए उनको किसी अनजान बच्चे के स्वास्थ्य पर पूरी तस्वीर लेने के लिए एक विशेषज्ञ पर भरोसा करना होगा।
    • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि इस प्रकार की परीक्षा हमेशा गर्भवती महिला पर आश्वस्त होने का प्रभाव नहीं देती है, कम से कम जब तक कि छवि को सकारात्मक ढंग से व्याख्या नहीं की जाती है और महिला की चिंता कम हो जाती है। मां की ओर से अल्ट्रासाउंड की व्याख्या करने की क्षमता उसकी सांस्कृतिक स्तर और सामाजिक स्थिति पर काफी हद तक निर्भर करती है - चिकित्सक की प्रतिक्रिया को यथासंभव स्पष्ट होना चाहिए ताकि महिला को चेतावनी न दें।
    • इस प्रकार की जांच के संबंध में सबसे बड़ा खतरा, एक अपर्याप्त कर्मचारी पर भरोसा करना है या जो उपकरण के साथ काम करता है, मानक तक नहीं। अल्ट्रासाउंड छवि की व्याख्या में योग्यता एक मौलिक भूमिका निभाती है और माता-पिता को यह जानना चाहिए कि निदान 100% सही नहीं हो सकता है। अल्ट्रासाउंड द्वारा की गई छवियां 40 से 98% तक वफादार हैं और इसलिए एक सकारात्मक परिणाम यह सुनिश्चित नहीं करता है कि बच्चा पूरी तरह स्वस्थ होता है। कुछ असामान्यताओं का निदान करना बेहद मुश्किल है और भ्रूण की स्थिति कुछ अंगों की परीक्षा में बिगड़ सकती है, जैसे कि हृदय
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com