गर्भावस्था के दौरान एपेंडिसाइटिस को कैसे पहचाना जाए

ऐपेंडिसाइटिस परिशिष्ट की सूजन है। यह गर्भावस्था के दौरान सबसे आम विकृति है और, होना चाहिए "संपादित", सर्जरी की आवश्यकता है - आमतौर पर 1000 में एक गर्भवती महिला को प्रभावित करती है। यह गर्भावस्था के पहले दो trimesters में अधिक आम है, हालांकि यह भी आखिरी तिमाही में हो सकता है यदि आप गर्भवती हैं और एपेंडिसाइटिस होने से डरते हैं, तो आपको तत्काल आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए

कदम

भाग 1

लक्षण पहचानें
गर्भवती चरण 1 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
1
इस सूजन के विशिष्ट लक्षण जानने के लिए जानें ये हैं:
  • पेट में दर्द जो अक्सर नाभि के निकट पेट के केंद्रीय क्षेत्र में शुरू होता है और धीरे-धीरे, कुछ घंटों के भीतर, सही क्षेत्र में जा सकता है (यह सबसे परेशान संकेत है, जो यह संकेत दे सकता है कि यह सिर्फ एपेंडेसिटीस है)।
  • मतली और / या उल्टी (जो कि आप आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान अनुभव कर सकते हैं उससे परे जाता है)।
  • बुखार।
  • भूख न लगना।
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    2
    हर दर्द पर ध्यान दें अधिक सटीक संकेत, जो आपको सोचने के लिए प्रेरित कर सकता है कि यह एपेंडिसाइटिस है, यह एक दर्द है जो नाभि के अंदर और चारों ओर काफी सुस्त हो जाता है, जो कुछ घंटों के भीतर सही पेट क्षेत्र में स्थानांतरित हो जाता है और अधिक हो जाता है तीव्र।
  • दर्द "क्लासिक" एपेंडिसाइटिस का नाभि और हिप हड्डी के बीच 2/3 क्षेत्र में होता है (इस क्षेत्र को कहा जाता है मैकबर्नी के बिंदु)।
  • यदि आप एपेंडेसिटीस से पीड़ित हैं और अपने शरीर के दाहिनी ओर लेटने की कोशिश करते हैं, तो आपको एक अधिक तीव्र दर्द महसूस हो सकता है। दर्द तब भी मौजूद हो सकता है जब भी आप खड़े रहें या चलते रहें।
  • कुछ महिलाओं को वे खड़े होने पर पीड़ित महसूस कर सकते हैं, यदि उनके पास एक बंधी बंधन है जो बहुत तंग है (गर्भावस्था के दौरान असामान्य नहीं) हालांकि, इस प्रकार के दर्द आमतौर पर थोड़े समय के भीतर गायब हो जाते हैं। एपेंडिसाइटिस की, हालांकि, हल नहीं है, जो आपको दो समस्याओं को अलग करने की अनुमति देता है।
  • गर्भवती चरण 3 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    3
    ध्यान रखें कि जब आप तीसरे तिमाही में हों तो ऊपरी शरीर क्षेत्र में दर्द का अनुभव कर सकते हैं। जो महिलाएं गर्भावस्था के बीस-आठवें सप्ताह बीत चुके हैं वे शरीर के दायीं ओर निचली पसली के ठीक नीचे दर्द महसूस कर सकते हैं। यह इस तथ्य के कारण है कि भ्रूण के विकास के साथ गर्भाशय चौड़ा हो जाता है और इस प्रकार परिशिष्ट बदल रहा है। मैकबर्नी पॉइंट में होने के बजाय, नाभि और दाहिनी कूल्हे के बीच, यह ऊपर की तरफ बढ़ जाता है और रिब पिंजरे के ठीक नीचे धकेल दिया जाता है, फिर भी शरीर के दायीं ओर।
  • गर्भवती चरण 4 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    4
    ध्यान दें कि दर्द को उल्टी और मतली की भावना के बाद किया जाता है। जैसा कि आप निश्चित रूप से पहले से ही अनुभव कर चुके हैं, उल्टी और गर्भावस्था के हाथ में हाथ आते हैं। हालांकि, एपेंडिसाइटिस के मामले में, पहले आपको दर्द का अनुभव होता है और फिर आपको उल्टी पड़ती है (या मतली और उल्टी अधिक बदतर होती है यदि आप उन लोगों की तुलना करते हैं जिन्हें आपने पहले की कोशिश की थी)।
  • इसके अलावा, यदि आप गर्भावस्था के उन्नत चरण में हैं (जब हार्मोनल परिवर्तन से संबंधित बीमारियां बीत चुका है) और आप उल्टी और उल्टी महसूस कर रहे हैं, तो यह बहुत संभावना है कि यह एपेंडेसिटीिस है
  • गर्भधारण के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं शीर्षक चरण 5
    5
    जांचें कि क्या शरीर का तापमान अचानक बढ़ गया है। एपेंडिसाइटिस के मामलों में, यह लक्षण पूरी तरह से सामान्य है। बहुत अधिक बुखार स्वयं से नहीं होना चाहिए विशेष चिंता का विषय होना चाहिए। हालांकि, यदि दर्द और उल्टी के साथ साथ, आपको सतर्क होना चाहिए। यदि आप एक ही समय में इन सभी तीन लक्षणों को खोजते हैं, तो आपको डॉक्टर से मिलने जाना चाहिए।
  • गर्भवती चरण 6 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    6
    ध्यान दें भले ही आप निराशा, पसीना या भूख की हानि दिखाते हों अंडाशय की सूजन के कारण पीड़ा और पसीना दोनों मतली और बुखार का परिणाम हो सकता है। Inappetence एक लक्षण है कि सभी लोगों में जो एपेंडिसाइटिस है, न केवल गर्भवती महिलाओं में प्रकट होता है
  • भाग 2

    शारीरिक परीक्षा से गुजरना
    गर्भधारण के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं शीर्षक 7
    1
    शांत रहें और चिकित्सक की यात्रा के लिए तैयार हो जाओ। चिकित्सक के पास, खासकर एक विशेष रूप से तनावपूर्ण स्थिति में, अपनी ताकत, दृढ़ संकल्प पर तनाव डाल सकता है और न ही उसे अयोग्य बना सकता है। इसलिए, आप को इंतजार करने के लिए अग्रिम में जानना निश्चित रूप से उपयोगी है डॉक्टर एक पेट की परीक्षा करेंगे जो कि नीचे वर्णित के अनुसार किया जाएगा।
    • आदर्श आपातकालीन कमरे में जाना होगा एपेन्डिसाइटिस एक सूजन है जिसके लिए समय पर चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है, इसलिए सबसे अच्छी बात यह है कि आपको अस्पताल में पहले से ही ढूंढना है, जहां सभी आवश्यक जांच तुरंत किए जा सकते हैं
  • गर्भवती चरण 8 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    2
    अपने चिकित्सक के पास जाने से पहले दर्द निवारक न करें। यहां तक ​​कि अगर आपको दर्द का सामना करना पड़ रहा है, तो ध्यान रखें कि समस्या का निदान करने के लिए डॉक्टरों को जांचना आवश्यक है, लेकिन यदि आप दवाओं को कम करते हैं, तो आप निदान को भ्रमित कर सकते हैं।
  • गर्भवती चरण 9 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    3



    डॉक्टर के पास जाने से पहले खाने, पीना या जुलाब न करें। अधिकांश लोग आपातकालीन कक्ष में जाते हैं जब उन्हें डर लगता है कि यह एपेंडेसिटीिस हो सकता है, इसलिए प्रतीक्षा करने का समय बहुत लंबा नहीं होना चाहिए।
  • खाने या पीने से आपको क्यों रोकना चाहिए, यह है कि कुछ प्रक्रियाएं और परीक्षण खाली पेट पर किया जाना चाहिए। इसके अलावा, इस तरह, पाचन तंत्र को हल्का कर लें और संभावना को कम कर दें कि परिशिष्ट फट सकता है, अगर यह वास्तव में सूजन है।
  • गर्भवती चरण 10 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    4
    पता है कि डॉक्टर पेट की दर्द को नियंत्रित करने के लिए एक परीक्षण करेंगे। पेट की पीड़ा के कारणों का निर्धारण करने के लिए कई परीक्षण हैं, जो आप समझते हैं कि यह वास्तव में एपेंडेसिटीिस या कुछ अन्य विकार है या नहीं। दर्द के क्षेत्र में उत्तेजित करने के लिए पेट पर कुछ दबाव से शुरू हो सकता है, साथ ही टैप या परीक्षण भी कर सकते हैं "पलटाव दर्द" (दर्द जो आपके हाथों से दबाव ढीलने के बाद होता है)।
  • विभिन्न परीक्षण बेमानी लग सकते हैं और एक लंबा समय ले सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि वे चिकित्सक के लिए वास्तव में बीमारी के प्रकार को समझने के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • गर्भवती चरण 11 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    5
    इस तथ्य के लिए तैयार करें कि आपको हिप रोटेशन के लिए परीक्षण किया जा सकता है। इस परीक्षा में यह पता लगाना है कि "मोड़ के संकेत", जो दर्द होता है, जब हिप घूमता है। डॉक्टर सही घुटने और टखने का समर्थन करता है और फिर घुटने और कूल्हे को घूमते समय अंदर की ओर और बाहर की तरफ घूमता रहता है। पेट के निचले दाहिने चतुर्भुज में जो भी दर्द होता है, उस पर ध्यान दें और यदि इस क्षेत्र में दर्द होता है, तो तुरंत डॉक्टर को सूचित करें, क्योंकि इसका अर्थ द्वारपाल मांसपेशियों की जलन, एपेंडेसिटीिस का विशिष्ट लक्षण हो सकता है।
  • गर्भवती चरण 12 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    6
    पैरों के विस्तार की समीक्षा की अपेक्षा करें। आपका डॉक्टर आपको अपने शरीर के एक तरफ झूठ बोलने और अपने पैरों को बाहर खींचने के लिए कह सकता है कि क्या आप दर्द में हैं। यह कहा जाता है "पीएसएएस टेस्ट" और, यदि आपको दर्द में वृद्धि मिलती है, तो यह एक और संकेत है जो परिशिष्ट की सूजन इंगित करता है।
  • गर्भवती चरण 13 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    7
    एक संभव गुदा परीक्षा के लिए तैयार रहें यद्यपि इस प्रकार का परीक्षण सख्ती से एपेंडेसिटीस के निदान से संबंधित नहीं है, कई डॉक्टरों का मानना ​​है कि यह अन्य संभावित रोगों की संभावना को खत्म करने के लिए उपयोगी है। इसलिए, आश्चर्यचकित न करें कि आपका डॉक्टर यात्रा के दौरान इस परीक्षा का निर्णय लेता है।
  • भाग 3

    निदान की पुष्टि करने के लिए चिकित्सा परीक्षण
    गर्भवती चरण 14 के दौरान एपेंडिसाइटिस का पता लगाएं
    1
    रक्त परीक्षण से गुजरने के लिए तैयार हो जाओ सामान्य तौर पर, एपेंडेसिटीिस की उपस्थिति में सफेद रक्त कोशिका की संख्या बहुत अधिक है हालांकि, यह परीक्षण अन्य मरीजों की तुलना में गर्भवती महिलाओं में कम उपयोगी साबित होता है, क्योंकि सफेद रक्त कोशिका गर्भवती महिलाओं में अधिक होती है और इसलिए हमेशा एपेंडेसिटीिस के संकेतक नहीं होते हैं
  • गर्भवती चरण 15 के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाएं
    2
    अल्ट्रासाउंड के बारे में अपने चिकित्सक से संपर्क करें यह पूर्ण परीक्षा है "अधिक संकेत दिया" (और सबसे अधिक अनुशंसित) गर्भवती महिलाओं में एपेंडिसाइटिस का निदान करना। एक अल्ट्रासाउंड यंत्र लहरों की गूंज का कारण बनता है जो एक छवि बनाने के लिए शरीर को प्रभावित करते हैं और एपेंडेसिटीिस के निदान की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • आम तौर पर जो लोग आपातकालीन कक्ष में एपेंडेसिटीस के संदेह के लिए जाते हैं वे एक टीएसी के अधीन होते हैं। हालांकि, कई डॉक्टर गर्भवती महिलाओं में अल्ट्रासाउंड का प्रदर्शन करना पसंद करते हैं, क्योंकि यह परीक्षा बच्चे के लिए हानिकारक नहीं है।
  • अल्ट्रासाउंड एपेंडेसिटीिस के अधिकांश मामलों को सफलतापूर्वक पहचानने में सक्षम है।
  • गर्भधारण के दौरान एपेडैलिसिस का पता लगाने वाला चित्र शीर्षक 16
    3
    छवियों के लिए अन्य संभव नैदानिक ​​परीक्षण करने के लिए उपलब्ध रहें गर्भावस्था के 35 वें सप्ताह के बाद, सभी इमेजिंग टेस्ट पेट की मात्रा में वृद्धि के कारण जटिल और अप्रभावी बन जाते हैं, जो परिशिष्ट को सही तरीके से देखना मुश्किल बनाता है
  • इस समय के दौरान, आपका डॉक्टर आपको सीटी स्कैन या एमआरआई स्कैन को देखने के लिए सलाह दे सकता है कि क्या परिशिष्ट सूजन है।
  • टिप्स

    • गर्भावस्था के दौरान होने वाली किसी भी अस्पष्टीकृत दर्द या बुखार का ध्यान चिकित्सक के साथ सावधानीपूर्वक या कम से कम विश्लेषण किया जाना चाहिए। अधिकांश प्रसूति शल्य चिकित्सा एक दिन में 24 घंटे, सप्ताह में 7 दिन इस तरह के सवालों के जवाब देने के लिए एक चिकित्सा सेवा प्रदान करती है।
    • समय के साथ लक्षणों की जांच करें, एपेंडिसाइटिस का सबसे विश्वसनीय सूचक एक पेट दर्द है जो नाभि के आसपास विकसित होता है और जो धीरे-धीरे सही पक्ष में चलता है
    • शांत रहें और अपने साथी को आपातकालीन कमरे में ले जाने के लिए कहें, ताकि आप यात्रा के दौरान खुद को आश्वस्त कर सकें।

    चेतावनी

    • गर्भवती महिला में एपेंडिसाइटिस का निदान करना आसान नहीं है, क्योंकि दर्द सामान्य स्थान में नहीं हो सकता है।
    • अगर तीसरे तिमाही के दौरान परिशिष्ट टूट जाता है, तो आपको अपने जीवन और उसके बच्चे की सुरक्षा के लिए एक आपातकालीन शल्यक्रिया अनुभाग से गुजरना होगा। गर्भावस्था के इस चरण में, बच्चे को पैदा करने और बाहर की दुनिया का सामना करने के लिए पर्याप्त वृद्धि हुई है।
    • यदि आप तीव्र दर्द का सामना करते हैं जो दूर नहीं जाता है, तो आपातकालीन कमरे में जाएं आपको अनुभव की समस्या के प्रकार को समझने के लिए आपको हमेशा अनुभवी चिकित्सक पर भरोसा करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com