कैसे गर्भावस्था के दौरान सूजन को कम करने के लिए

सूजन गर्भावस्था की एक सामान्य स्थिति है। जीव के विस्तार की सुविधा के लिए, शरीर अतिरिक्त रक्त और तरल पदार्थ का उत्पादन करता है। पानी को बनाए रखने के लिए ऊतकों और श्रोणि जोड़ों को श्रम और प्रसव के लिए अनुमति देने में मदद करता है। गर्भावस्था के दौरान, फेस, पैरों, टखनों और हाथों में सूजन का अनुभव सामान्य है, जिसे एडिमा भी कहा जाता है। सकारात्मक बात यह है कि इस अवधि के दौरान इसे प्रबंधित और कम करने के कई तरीके हैं।

कदम

विधि 1

सूजन का प्रबंधन करें
गर्भधारण के दौरान स्नायु को कम करने वाला चित्र शीर्षक 1
1
स्नातक की उपाधि प्राप्त संपीड़न मोज़ा और सहज जूते पहनें। चूंकि अक्सर पैर और टखनों में सूजन आती है, इसलिए आपको गर्भावस्था के दौरान शरीर के इस क्षेत्र का विशेष ध्यान रखना चाहिए। उपयुक्त जूते चुनें और अपने चिकित्सक से सम्पीडन स्टॉकिंग्स के बारे में सलाह लें।
  • दिन के दौरान पहनने के लिए चिकित्सक आपको तंग संपीड़न मोज़ा के कुछ ब्रांडों को सलाह दे पाएगा। इस प्रकार की मोजे सूजन को कम करने में मदद करते हैं और गर्भावस्था के दौरान पैरों को आवश्यक समर्थन प्रदान करते हैं।
  • आपको पहनने वाले जूते के प्रकार पर भी ध्यान देना चाहिए ऊँची ऊँची एड़ी के साथ या उसके बिना बहुत संकीर्ण जूते, पैर से रक्त के प्रवाह को कम कर सकते हैं, सूजन और इसके साथ जुड़े दर्द को बिगड़ते हैं। आरामदायक जूते चुनें, जो बहुत अधिक तंग नहीं है और कम हैं, जैसे टेनिस जूते।
  • शीर्षक वाली छवि गर्भावस्था के दौरान सूजन कम करें चरण 2
    2
    एक ठंडा संक्षिप्त लागू करें यदि आप सूजन क्षेत्र पर कुछ ठंडे स्थान रखता है, तो आप एडिमा को कम कर सकते हैं और दर्द भी कर सकते हैं। आप एक ठंडा तौलिया, रसोई के पेपर में लिपटे एक बर्फ पैक या सुपरमार्केट में बर्फ पैक भी खरीद सकते हैं। याद रखें कि जो सामान आप स्टोर में खरीदते हैं उसे सीधे त्वचा पर नहीं रखा जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि यह हमेशा एक कपड़ा या कागज तौलिया में इसका उपयोग करने से पहले लपेटता है
  • शीर्षक वाली छवि गर्भावस्था के दौरान सूजन कम करें चरण 3
    3
    अपने पैरों को आराम करो यहां तक ​​कि गर्भावस्था के दौरान पैर पर आराम रखने से दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिलती है। सुनिश्चित करें कि आप अपने पैरों पर बहुत अधिक वजन नहीं डालते हैं और एक लंबा दिन बाद अपने पैरों को आराम करने के लिए उपयुक्त तरीके ढूंढें।
  • बहुत लंबे समय तक खड़े रहने की कोशिश न करें यदि आपकी नौकरी के लिए आपको ईमानदार स्थिति में कई घंटे खर्च करना पड़ता है, तो इस अवधि के दौरान वैकल्पिक समाधान खोजने के लिए अपने पर्यवेक्षक से बात करें।
  • जब आपके पास बैठने का मौका होता है, तो अपने पैरों को अपने सिर की ऊंचाई पर उठाएं और कभी-कभी आपके टखनों को बारी बारी से बदल दें। यदि संभव हो तो अपने पैरों के साथ झूठ।
  • इमेज का शीर्षक गर्भावस्था के दौरान सूजन कम करें चरण 4
    4
    स्विमिंग पूल दर्ज करें खड़े होकर या उथले पूल में घूमने से आपके पैरों और टखनों के ऊतकों को दबाने में मदद मिलती है। दर्द और सूजन को कम करने में कुछ महिलाओं को यह समाधान मिल रहा है। यदि आपके पास पूल नहीं है, तो आप बच्चों के लिए एक छोटे से प्लास्टिक खरीदने और ठंडे पानी से भरने का फैसला कर सकते हैं।
  • विधि 2

    लाइफस्टाइल बदलना
    इमेज का शीर्षक गर्भावस्था के दौरान सूजन कम करें चरण 5
    1
    अपने पक्ष में सो जाओ नींद के दौरान, एक तरफ वजन बढ़ने से सूजन के लक्षणों को दूर करने में मदद मिल सकती है। अवर वेना कावा एक बड़ी नस है जो रक्त को पूरे शरीर में प्रसारित करने की अनुमति देता है। अपनी तरफ सोते हुए आप इस नस पर कुछ दबाव को दूर कर सकते हैं, रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देने और सूजन से बचाव कर सकते हैं। इस अर्थ में एक और मदद करना जब आप सोते हैं, तब थोड़ी सी पैरों को ऊपर उठाना है।
  • छवि शीर्षक से गर्भावस्था के दौरान सूजन कम करें चरण 6
    2
    नमक और कैफीन का सेवन कम करें ये दोनों पदार्थ गर्भावस्था के दौरान सूजन को प्रोत्साहित करते हैं - वे अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को भी पैदा कर सकते हैं, जैसे कि उच्च रक्तचाप, जो आम तौर पर पूरी गर्भावस्था पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
  • सामान्य में अपने नमक का सेवन कम करें आप इसे आसानी से औद्योगिक रूप से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से परहेज कर सकते हैं और व्यंजनों के लिए अधिक तालिका नमक नहीं जोड़ सकते हैं। नमक रक्तचाप को बढ़ाता है, जो गर्भावस्था के दौरान आपके स्वास्थ्य और आपके बच्चे के लिए कई नकारात्मक परिणामों को जन्म दे सकता है।
  • इस अवधि के दौरान कैफीन के प्रभाव अभी तक पूरी तरह से ज्ञात नहीं हैं, क्योंकि कई अध्ययनों ने निर्णायक डेटा नहीं लिया है या परस्पर विरोधी परिणाम दिए हैं। हालांकि, गर्भवती महिलाओं के लिए, प्रति दिन 200 मिलीग्राम से अधिक नहीं लेने की सलाह दी जाती है। यह अमेरिकी कॉफी के 350 मिलीलीटर कप के बराबर है। ध्यान रखें कि कैफीन चाय, चॉकलेट और यहां तक ​​कि कुछ ओवर-द-काउंटर दवाओं में भी पाया जाता है। हमेशा इस पदार्थ की उपस्थिति को सत्यापित करने के लिए लेबल पढ़ें। यदि आपको लगता है कि आप सूजन कर रहे हैं, हालांकि, आपको यह समझने के लिए भी अधिक मात्रा में भोजन कम करना चाहिए कि क्या इस तरह की स्थिति में सुधार होता है।
  • इमेज का शीर्षक गर्भावस्था के दौरान सूजन कम करें चरण 7



    3
    पानी पी लो पानी का सेवन पानी के प्रतिधारण को कम करने में मदद करता है और सामान्य रूप से सूजन को सीमित करने पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको हर दिन कम से कम 2.4 लीटर पानी पीना चाहिए। ऐसा करने में आपको एडिमा कम करने में सक्षम होना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक गर्भावस्था के दौरान सूजन कम करें चरण 8
    4
    यात्रा करते समय सावधानी बरतें यदि आप एक कार या हवाई जहाज पर बहुत लंबा बैठते हैं, तो आप गर्भावस्था के बावजूद असुविधा और सूजन का अनुभव कर सकते हैं - इसलिए गर्भावस्था के दौरान लक्षण भी बदतर हो जाते हैं। उठने के लिए ब्रेक लेने की कोशिश करें और समय-समय पर थोड़ी देर चले जाएं जब आप किसी बच्चे की प्रतीक्षा कर रहे हों
  • इमेज का शीर्षक गर्भावस्था के दौरान सूजन कम करें चरण 9
    5
    शारीरिक गतिविधि करो शारीरिक रूप से सक्रिय रहने के लिए प्रतिबद्ध, सूजन को कम करने और सामान्य रूप से एक स्वस्थ गर्भावस्था के लिए। अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें कि आप और आपके बच्चे के लिए सुरक्षित कसरत की रूटीन
  • लेग व्यायाम सूजन को कम करने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। गर्भावस्था के दौरान चलना आम तौर पर एक स्वस्थ और सुरक्षित गतिविधि होती है जिसका अधिकांश महिलाओं पर नकारात्मक प्रभाव नहीं होता है।
  • अन्य प्रकार की गतिविधियों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें जो आप कर सकते हैं शारीरिक स्वास्थ्य के स्तर, सामान्य स्वास्थ्य स्थितियों और खुद गर्भावस्था, मध्यम पायलट, योग और एरोबिक अभ्यास के स्तर पर निर्भर करता है गर्भावस्था के कुछ चरणों में उपयुक्त हो सकता है।
  • शीर्षक वाली छवि गर्भावस्था के दौरान सूजन कम करें चरण 10
    6
    अल फ्रेस्को रहने दें गर्म मौसम गर्भावस्था के दौरान सूजन को बढ़ सकता है और निर्जलीकरण और जल प्रतिधारण में वृद्धि कर सकता है। यदि आप एक जगह गर्म क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप एयर कंडीशनर का उपयोग कर सकते हैं, खासकर यदि आप गर्मियों के महीनों के दौरान गर्भवती हैं घर के अंदर रहो, अगर यह वास्तव में गर्म है, या पूल या समुद्र तट पर जाना
  • विधि 3

    जब मेडिकल केयर की आवश्यकता होती है तो पहचानें
    इमेज शीर्षक से गर्भावस्था के दौरान सूजन कम करें चरण 11
    1
    डॉक्टर को सूजन की समस्या के बारे में बात करें हालांकि यह आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान एक विशेष रूप से परेशान स्वास्थ्य समस्या नहीं है, लेकिन कुछ परिस्थितियों में यह निगरानी रखना चाहिए। चेक-अप विज़िट के दौरान स्त्री रोग विशेषज्ञ को किसी प्रकार की असामान्य सूजन बताएं जो आपको मिलती है। यद्यपि edema चिंता का एक कारण नहीं है, तो आपका डॉक्टर आपको सलाह दे सकता है कि इसे सबसे अच्छा तरीके से कैसे प्रबंधित किया जाए।
  • इमेज शीर्षक से गर्भावस्था के दौरान सूजन कम करें चरण 12
    2
    प्री-एक्लम्पसिया की चेतावनी के लक्षणों को पहचानें गर्भावस्था के दौरान रक्तचाप में वृद्धि के कारण यह रोग, जिसे गिटोसिस भी कहा जाता है, के कारण होता है यह एक गंभीर स्थिति है जो जिगर, गुर्दे और नाल को प्रभावित करती है। आपका सूजन गर्भावस्था का संकेत हो सकता है और आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ का दौरा करना चाहिए यदि आपको निम्न लक्षण भी मिलते हैं:
  • नाभि के आसपास सूजन;
  • सिरदर्द जो गायब नहीं होता;
  • विजन की समस्याएं;
  • हाथ और चेहरा सूजना
  • गर्भवती चरण 13 के दौरान कम से कम सूजन शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आवश्यक हो तो तत्काल चिकित्सा उपचार की तलाश करें कुछ मामलों में सूजन एक समस्या बन सकती है जिसके लिए समय पर चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। यह गर्भावस्था के कुछ गंभीर जटिलताओं का संकेत हो सकता है, जो इलाज नहीं होने पर भी घातक हो सकता है। यदि आप निम्नलिखित लक्षणों का अनुभव करते हैं तो तुरंत आपातकालीन कक्ष से संपर्क करें:
  • लघु सांस;
  • सीने में दर्द;
  • आप एक पूर्व-मौजूदा हृदय या गुर्दे की बीमारी से पीड़ित होते हैं जो अचानक सूजन बढ़ जाती है;
  • सूज़ना पैर या पैर स्पर्श करने के लिए गर्म है;
  • सूजन अचानक बढ़ जाती है
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com