गर्भावस्था के दौरान पैरों की सूजन को रोकना

आपको आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि गर्भावस्था के दौरान शरीर में कई बदलाव आए हैं। ऐसा होने की संभावना है कि आप सुबह की बीमारी, हार्मोनल परिवर्तन और वजन बढ़ाने के लिए तैयार हैं - लेकिन गर्भावस्था के अंतिम चरण का भी स्वाभाविक हिस्सा सामान्य भाग है। हालांकि अधिकांश गर्भवती महिला सूजन के पैर और टखनों को प्रदर्शित करते हैं, लेकिन कुछ सरल चीजें हैं जो आप इसे कम कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

पैरों पर सूजन के जोखिम को कम करें
गर्भधारण के दौरान सूजन चरण को रोकने वाला शीर्षक चित्र 1
1
अपने पैर बढ़ाएं दिन के दौरान अपने पैरों को जितना ऊंचा कर सकते हैं, अपने पैरों को फैलाएं, अपने पैरों को फ्लेक्स करें, उन्हें बारी करें, और अपनी अंगुलियों को आगे पीछे आगे बढ़ाएं। ये अभ्यास और एक हल्का चलना शिरापरक वापसी में मदद करेगा, पैरों की सूजन को रोकने। बहुत लंबे समय तक बैठे या खड़े रहने से बचें- अगर आप इसे सहायता नहीं कर सकते, तो रक्त परिसंचरण को सक्रिय करने के लिए हर घंटे पांच मिनट चलने का प्रयास करें।
  • अगर आपको लंबे समय से बैठना पड़ता है, तो अपने पैरों को हृदय के ऊंचे स्तर पर बैठकर 10 मिनट या 15 मिनट के लिए अपने पैरों को ऊपर उठाकर बैठकर या बैठने की स्थिति में बैठकर अपने पैर या टखनों को पार करने से बचें।
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान सूजन फीट को रोकें
    2
    अपनी बाईं ओर सो जाओ चूंकि शिराओं पर दबाव पैर फैल सकता है, इसलिए आप इस दबाव को दूर कर सकते हैं और बाईं तरफ सोते हुए पैरों से शिरापरक वापसी को बढ़ावा दे सकते हैं - इस स्थिति में गुर्दा समारोह में भी सुधार होता है। चिंता मत करो अगर आप अपनी पीठ पर या अपने दाहिनी ओर जागते हैं - बस अपनी बाईं तरफ वापस चले जाओ और वापस सोने के लिए जाने की कोशिश करें
  • गर्भवती चरण 3 के दौरान सूजन पैर को रोकें
    3
    बहुत तंग कपड़े पहनना मत। ऊपरी तंग कपड़ों की वस्तुओं, जैसे मोज़े या स्टॉकिंग्स, ऊपर रबर बैंड के साथ नहीं पहनें, क्योंकि वे परिसंचरण को प्रतिबंधित कर सकते हैं, खासकर पैरों या टखनों तक। विशेष रूप से गर्भावस्था की अवधि के लिए डिज़ाइन किए गए स्नातक किए गए संपीड़न की चड्डी के बजाय चुनें- ये मॉडल पैरों में सूजन को कम करने में मदद करते हैं और पेट के विकास में बाधा नहीं करते।
  • आप घुटनों या जांघों की ऊंचाई तक पहुंचने वाले स्टॉकिंग्स भी पा सकते हैं - ये पैरों की पूरी लंबाई के साथ दबाव बनाते हैं और हृदय के रक्त के संचलन को उत्तेजित करते हैं, सूजन से निचले अंग को रोकने के लिए।
  • गर्भवती चरण 4 के दौरान सूजन पैर को रोकें
    4
    आरामदायक जूते रखो। गर्भावस्था के अंत में, स्नायुबंधन शरीर को डिलीवरी के लिए तैयार करने के लिए ढीले करना शुरू करते हैं - परिणामस्वरूप, आप महसूस कर सकते हैं कि सामान्य जूते बहुत तंग हैं, क्योंकि पैर संभवत: बड़ा होते हैं। जूते का चयन करें जो कस नहीं होता है, ताकि जब आपके फूलों में बढ़ने के लिए कुछ स्थान हो जाएं - सांस की सामग्री (जैसे कैनवास या चमड़े) और खिंचाव के बने मॉडल का उपयोग करने पर विचार करें।
  • एड़ी के साथ जूते पहनें 2-3 सेमी से ज्यादा नहीं, अन्यथा आप गिरने का अधिक जोखिम उठाते हैं - ऊँची एड़ी पैरों पर अधिक दबाव डालती है, इस प्रकार सूजन को बढ़ा देता है
  • गर्भवती चरण 5 के दौरान सूजन पैर को रोकें
    5
    अपने आप को हाइड्रेटेड रखें गर्भावस्था के दौरान आप सामान्य रूप से लेने से अधिक पानी पीना महत्वपूर्ण है - एक दिन में 12 या 13 250 मिलीलीटर ग्लास पीने के लिए। पानी ऊतकों को शुद्ध करने में मदद करता है, इस प्रकार सूजन को रोकने से - कब्ज, बवासीर, मूत्र पथ के संक्रमण और थकावट से बचने में भी मदद मिलती है।
  • यदि आप पीने के पानी से थके हुए हैं, तो याद रखें कि दूध और रस हर दिन लेने वाले द्रवों की संख्या में हैं - आपको कैफीन से बचना चाहिए और पेय को सीमित करना होगा।
  • गर्भवती चरण 6 के दौरान सूजन पैर को रोकें
    6
    नमक को कम करें आपके चिकित्सक ने पहले ही आपको अपनी खपत को नियंत्रण में रखने की सलाह दी है, लेकिन अगर आप सूजन देखते हैं, तो आपको थोड़ी सी मात्रा को सीमित करना होगा। खाद्यान्न खाएं जो सोडियम में कम होता है और खाने से बचा जाता है - नमक जल प्रतिधारण का कारण बनता है, सूजन को बढ़ाता है, यदि पहले से मौजूद है तो।
  • नमक के साथ व्यंजनों का मसाला लेने के बजाय, ताजा जड़ी बूटियों के मसाले जोड़ें



  • गर्भावस्था के दौरान सूजन पैर को रोकें शीर्षक 7
    7
    अपने पैरों को भिगोने रखें विशेष रूप से गर्म दिन (जब आपके पैर सुजले होते हैं) आप उन्हें ठंडे पानी के पैर स्नान और एपसॉम लवण के 100 ग्राम में भिगोने के द्वारा एंकल के साथ शांत कर सकते हैं - आप आराम करने में मदद करने के लिए लैवेंडर आवश्यक तेल की कुछ बूंदें भी डाल सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप सूजन को रोकने के लिए अपने एड़ियों पर एक ताजा कपड़े लपेट सकते हैं।
  • गर्मी के मौसम में अपने आप को शांत रखने की कोशिश करें, क्योंकि गर्मी जोड़ों की सूजन में वृद्धि करने के लिए जाती है - यदि आप कर सकते हैं, तो त्वरित तैर ले जाएं या ताजे पानी से भरा टब में गोता लगाएँ।
  • विधि 2

    स्वास्थ्य जोखिम को पहचानें
    गर्भवती चरण 8 के दौरान सूजन पैर को रोकें
    1
    जानें कि सूजन के सामान्य कारण क्या हैं चूंकि गर्भावस्था हार्मोनल परिवर्तनों को ट्रिगर करती है और शरीर के लिए कठिन समय है, इसलिए पैर कुछ बिंदु पर बढ़े हैं। गर्भाशय में बढ़ने वाले भ्रूण के भार के साथ हार्मोन तरल अवधारण और ये तरल पदार्थ पैदा कर सकते हैं, पैल्विक क्षेत्र और पैरों की नसों पर एक निश्चित दबाव डाल सकते हैं, पैरों में खून के संचलन को सीमित कर सकते हैं।
    • शाम को स्थिति खराब हो सकती है, जब यह गर्म या अंतिम तिमाही में होती है।
  • गर्भवती चरण 9 के दौरान सूजन पैर को रोकें
    2
    के संकेतों पर ध्यान दें प्राक्गर्भाक्षेपक. जब यह रोग प्रकट होता है, मूत्र में प्रोटीन की एकाग्रता के साथ धमनी का दबाव बढ़ जाता है। आप देख सकते हैं कि आपका चेहरे, हाथ और पैर बहुत सूजन हैं - आप सिरदर्द, साँस लेने में कठिनाई या पेट के दर्द के बारे में शिकायत कर सकते हैं। यह एक ऐसी स्थिति है जो जल्दी से बदतर हो सकती है और आपको आपातकालीन कक्ष में जाना होगा।
  • यदि आपको इस विकार का पता चला है, स्त्रीरोग विशेषज्ञ को इसे संभालने में सक्षम होने के लिए चरण और गर्भावस्था की विशिष्ट स्थितियों को ध्यान में रखना चाहिए - यदि आप 37 वें सप्ताह तक पहुंच गए हैं, तो शायद आप जटिलताओं से बचने के लिए डिलीवरी ला सकते हैं।
  • प्रेगनेंसी के दौरान सूजन पैर को रोकें शीर्षक 10
    3
    के लक्षणों को पहचानें दीप शिरा घनास्त्रता (डीवीटी). यह एक गंभीर स्थिति है, क्योंकि पैरों की नसों में रक्त के थक्के बनते हैं। यदि आप एक या दोनों पैरों में लालिमा, सूजन, दर्द, गर्मी और दर्द का नोटिस करते हैं, तो स्त्री रोग विशेषज्ञ को तुरंत फोन करें डीवीटी गर्भावस्था के दौरान हो सकता है क्योंकि शरीर अधिक जमावट कारक पैदा करता है और पैल्विक नसों को अधिक तीव्र दबाव के अधीन होता है।
  • स्त्री रोग विशेषज्ञ आपको सलाह दे सकता है कि थ्रॉम्ब्स को बड़ा होने से रोकने के लिए एक दवा को इंजेक्शन लगाने के लिए, ताकि शरीर इसे पुन: संवरित कर सके - आपको पूरे गर्भावस्था में उपचार जारी रखना चाहिए और जन्म देने के छह सप्ताह के बाद।
  • गर्भवती चरण 11 के दौरान सूजन पैर रोकें
    4
    सेल्युलाईट संकेतों के लिए देखो यदि एडिमा गंभीर दर्द या पैर की लाली के साथ जुड़ा हुआ है, तो आपको सेल्युलाइटिस हो सकता है - त्वचा की गहरी परतों के एक बैक्टीरिया का संक्रमण। आपके पास बुखार भी हो सकता है गर्भनाल इस बीमारी का खतरा बढ़ जाता है - यदि आप इसे होने से डरते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • सेल्युलाईट थेरेपी में एंटीबायोटिक शामिल है - स्त्री रोग विशेषज्ञ आपके और आपके बच्चे के लिए सबसे सुरक्षित चुनता है जो आप में हैं।
  • गर्भवती चरण 12 के दौरान सूजन पैर को रोकें
    5
    स्त्री रोग विशेषज्ञ के ध्यान में सूजन जमा करें हमेशा उसे इस विकार के बारे में सूचित करें, ताकि वह संभावित जांच कर सकें। यदि सूजन केवल एक अंग को प्रभावित करती है और नीचे वर्णित लक्षणों में से एक या अधिक के साथ है, तो आपको तुरंत चिकित्सक को फोन करना चाहिए या अस्पताल जाना चाहिए:
  • दर्द;
  • एडेमा फेरबदल;
  • पैरों में लाल धारियां;
  • सूजन जो रात भर में सुधार नहीं करता;
  • हाथ या चेहरे की एडेमा
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com