रक्त के संचलन में सुधार कैसे करें

खराब रक्त परिसंचरण, हाथों और पैरों में झुनझुनी सनसनी पैदा कर सकता है। इसके अलावा, यह अंतरालों में सोते रहने की लगातार भावना पैदा कर सकता है। यदि आप पूरे शरीर के रक्त के प्रवाह में सुधार करना चाहते हैं, तो निम्न रणनीतियों को व्यवहार में रखें।

कदम

विधि 1

शारीरिक रणनीतियों
छवि बढ़ो रक्त प्रवाह चरण 1 बढ़ाएं
1
सप्ताह में कम से कम 3 बार व्यायाम करें कसरत के प्रकार को चुनने के लिए विभिन्न प्रकार के व्यायाम के साथ प्रयोग आपको सबसे अच्छा पसंद है कोई भी शारीरिक गतिविधि जो आपको रक्त के प्रवाह को प्रारंभ करने की अनुमति देती है, आदर्श है - उदाहरण के लिए, चलना, चलना या एरोबिक्स करना कोई भी आपको शॉपिंग सेंटर के माध्यम से टहलने से रोकता है
  • इमेज शीर्षक से ब्लड फ्लो बढ़ाएं चरण 2
    2
    खींचने के लिए विराम का कार्यक्रम खासकर यदि आप आमतौर पर अपने डेस्क पर बैठे या लंबे समय तक एक ही स्थान पर बैठकर काम करते हैं, तो कुछ हद तक व्यायाम करने के लिए हर हफ्ते एक ब्रेक लेते हैं जो आपके रक्त परिसंचरण में सुधार लाएंगे। चाहे आप अपने पैर की उंगलियों को छूने के लिए या उठो और कुछ व्यायाम या थोड़ी ही दूरी पर करते हैं, मांसपेशियों को स्थानांतरित tessuti- के माध्यम से रक्त के प्रवाह के एक त्वरण का समर्थन करेंगे फैसला इसलिए आप अधिक ऊर्जावान और महत्वपूर्ण महसूस होगा।
  • छवि बढ़ो रक्त प्रवाह बढ़ाएं चरण 3
    3
    अपने पैर बढ़ाएं अगर आप देखते हैं कि समाप्त होता है एक गरीब रक्त परिसंचरण से पीड़ित हैं (आमतौर पर पैरों और टखनों भागों अधिक पीड़ित हैं), अपने पैरों को उठाने के लिए प्रयास करें। बस उन्हें एक कुर्सी पर रखकर एक ही ऊंचाई के रूप में अपने अपने पैरों में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी
  • इमेज शीर्षक से ब्लड फ्लो बढ़ाएं चरण 4
    4
    स्नातक की उपाधि प्राप्त संपीड़न मोज़ा की कोशिश करो यदि दिन के दौरान, पैर और टखनों में प्रफुल्लित हो जाते हैं, तो समस्या का कारण दिल से लौटने वाले खराब रक्त परिसंचरण से हो सकता है। इस मामले में, अपने चिकित्सक से बात करें कि धीरे-धीरे संपीड़न स्टॉकिंग्स कहाँ से खरीदें। उनका उद्देश्य रक्त के शिरापरक वापसी को extremities से दिल तक बढ़ावा देना है, जिससे पूरे रक्त परिसंचरण में सुधार होता है।
  • छवि का शीर्षक रक्त प्रवाह बढ़ाएं चरण 5
    5
    मालिश प्राप्त करें इलाज क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने के अलावा, एक अच्छी मालिश से विषाक्त पदार्थों का निष्कासन, पिछले खराब परिसंचरण के संभावित परिणामों को बढ़ावा देता है। यदि आप चाहें, तो आप मालिश चिकित्सक को रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग करने के लिए कह सकते हैं, जैसे कि रोजामी
  • यदि आप किसी पेशेवर द्वारा पेश की गई मालिश का खर्च नहीं उठा पाते हैं, तो खुद को मालिश करने का प्रयास करें आपके शरीर के भागों पर ध्यान दें जो कठिन और कड़ी मेहनत करते हैं कोई पेशाब सूजन शरीर में ऑक्सीजन फैलता है, जिसके माध्यम से उन अंशों में बाधा उत्पन्न होती है - यह घटना अक्सर रक्त परिसंचरण में हस्तक्षेप करती है। उन मांसपेशियों को मालिश करने से विषाक्त पदार्थों की रिहाई को बढ़ावा मिलेगा, रक्त प्रवाह में सुधार भी होगा।
  • आप पूल में शारीरिक गतिविधि के लिए डिज़ाइन किए गए फोम ट्यूबों में से एक का उपयोग करके खुद को स्वयं की मालिश करने का प्रयास कर सकते हैं। इसे फर्श पर रखें, फिर इसे निचोड़ें और इसे अपने शरीर के उस भाग के द्वारा घुमाएं जहां आपको लगता है कि आपकी मांसपेशियां दर्ददायक हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक विशेष दर्द या पैर की एक निश्चित बिंदु पर एक वोल्टेज, iliotibial पथ या घुटने कण्डरा के पीछे के रूप में लग रहा है, यह फोम ट्यूब पर जगह और पैर आगे और पीछे जाने कि विशिष्ट मांसपेशी की मालिश करने। यह विशेष मालिश उपचार क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करेगा।
  • विधि 2

    खाद्य रणनीतियाँ
    छवि बढ़ाना रक्त प्रवाह बढ़ाएं चरण 6
    1
    अपने आहार में सुधार आपके रक्त प्रवाह को अनुकूलित करने के लिए स्वस्थ भोजन करना एक आवश्यक कदम है कारण यह है कि, समय बीतने के साथ, अस्वास्थ्यकर आहार (प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, वसा, चीनी या नमक वाली की एक बड़ी राशि पर उदाहरण के लिए आधार पर) धमनियों के जाम का कारण बन सकती, इसके अलावा समझौता है रक्तप्रवाह के स्वास्थ्य की सामान्य स्थिति आप स्वस्थ भोजन विकल्पों को बनाकर अपनी धमनियों की शारीरिक स्थिति और संपूर्ण संचलन प्रणाली में सुधार कर सकते हैं, जिसमें उदाहरण के लिए शामिल हैं:
    • सब्जियों।
    • दुबला मांस
    • पूरे अनाज
    • स्वस्थ वसा (जैसे स्वाभाविक रूप से एवेकाडो, तेल मछली, नट और बीज में निहित)



  • इमेज शीर्षक से ब्लड फ्लो बढ़ाएं चरण 7
    2
    मसालेदार खाओ मसालेदार पदार्थों में कैप्सैसिइन होता है, एक पदार्थ होता है जो मिर्च से आता है, जिन्हें वे बनाते थे। Capsaicin पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार - यही कारण है कि कई लोगों को कुछ मसालेदार खाने के बाद थोड़ा पागल हो जाते हैं।
  • इमेज शीर्षक से ब्लड फ्लो बढ़ाएं चरण 8
    3
    अपने आप को ठीक से हाइड्रेटेड रखें ज्यादातर विशेषज्ञों का एक दिन, या इससे भी अधिक अगर आप शारीरिक गतिविधि कर पानी की 8 से 12 गिलास पीने की सलाह देते हैं (पसीना के कारण द्रव नुकसान के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए)। खून की सही मात्रा बनाए रखने के लिए पर्याप्त पानी लेना आवश्यक है, इस प्रकार अच्छा परिसंचरण का पक्ष है।
  • बहुत से पीने के अलावा, शराब और कैफीन से बचने की कोशिश करें, दोनों कारण ऊतक निर्जलीकरण।
  • यदि दिन के दौरान आप देखते हैं कि आपके पैरों के निचले हिस्से में प्रफुल्लित हो जाता है, तो संभव है कि आप बहुत ज्यादा द्रव ले रहे हों। इस मामले में, अपने विशिष्ट मामले में अनुशंसित पानी की मात्रा पर सलाह के लिए अपने चिकित्सक से पूछें।
  • विधि 3

    आगे जीवनशैली में बदलाव
    छवि बढ़ाना रक्त प्रवाह बढ़ाएं चरण 9
    1
    धूम्रपान बंद करो निकोटीन का सेवन संचलन संबंधी समस्याओं के संभावित कारणों में से एक है। इस कारण से, यदि आप अपने रक्त के प्रवाह में सुधार करना चाहते हैं, तो धूम्रपान छोड़ने (या कम से कम उसकी मात्रा कम करने) एक महत्वपूर्ण कदम है। अपनी वर्तमान स्वास्थ्य स्थितियों में सुधार के अलावा, आप संभावित भविष्य की गिरावट को रोकेगा जिससे गंभीर बीमारी हो सकती है।
  • छवि बढ़ो रक्त प्रवाह बढ़ाएं चरण 10
    2
    एक गर्म स्नान लो बाथटब को गर्म पानी से भरें, यह सुनिश्चित करने से पहले कि यह प्रवेश करने से पहले सही तापमान पर है। गर्मी को तीव्र करना होगा, लेकिन आपको जलाया जाना जोखिम नहीं होगा। मांसपेशियों को आराम मिलेगा और रक्त परिसंचरण में सुधार होगा।
  • छवि बढ़ने से रक्त प्रवाह बढ़ाएं चरण 11
    3
    दवाओं के उपयोग का अनुभव यदि आप परिधीय धमनी रोग जैसी कुछ बीमारियों के कारण परिसंचरण संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं, तो आपका डॉक्टर धमनियों के सामान्य स्वास्थ्य में सुधार करने में आपकी सहायता करने के लिए कई दवाओं का सुझाव दे सकता है। कुछ सक्रिय सामग्रियां भी हैं, जैसे कि कैलोस्टाज़ोल (प्लेटल के सक्रिय घटक), जिनकी कार्रवाई शरीर के हर हिस्से में रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने के लिए ठीक है।
  • छवि बढ़ाना रक्त प्रवाह बढ़ाएं चरण 12
    4
    शल्य चिकित्सा का मूल्यांकन करें गंभीर परिसंचारी समस्याओं की उपस्थिति में, शल्य चिकित्सा आपके लिए उपलब्ध एकमात्र हथियार हो सकती है। शल्य चिकित्सा का उद्देश्य रक्त वाहिकाओं से थक्के या अन्य संभावित अवरोधों को हटाने का है, जो गरीबों के लिए जिम्मेदार है और इसलिए खतरनाक रक्त परिसंचरण।
  • और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com