बिस्तर में शारीरिक गतिविधि कैसे करें

यदि आप बीमार या घायल हो गए हैं, तो आप बिस्तर से बाहर निकलने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन व्यायाम अभी भी आपके लिए अच्छा कर सकता है। कटिस्नायुशूल और तंत्रिकाओं या मांसपेशियों के साथ समस्याओं जैसी आपकी स्थिति आपकी गतिशीलता को सीमित कर सकती है। अगर आपको बिस्तर पर बैठे हैं तो भी अपनी सहनशक्ति में सुधार करना और वसूली को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है। यहाँ कुछ विचार हैं

सामग्री

कदम

व्यायाम शीर्षक में छवि बिस्तर चरण 1
1
यदि आप कर सकते हैं, तो अपने पैर उठाएं। इस तरह आप पेट अनुबंध करेंगे बस अपने पैरों को बिस्तर से 15 सेमी बढ़ाएं जब तक आप थके हुए नहीं महसूस करते हैं, तब तक अपनी स्थिति पकड़ने के लिए जारी रखें इस अभ्यास से रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने में भी मदद मिलती है।
  • व्यायाम शीर्षक में छवि बिस्तर में चरण 2
    2
    अपने पेट पर बैठो और अपने पैरों को उठा लें। यह नितंबों को काम करने की सेवा देगा। यह एक ऐसा व्यायाम है जो आपकी पीठ पर परीक्षण करता है, इसलिए ऐसा न करें कि आपको उस क्षेत्र में समस्याएं हैं
  • व्यायाम शीर्षक में छवि बिस्तर में चरण 3
    3
    हल्के वजन के साथ हथियारों के साथ उठाने, जैसे पानी की बोतलें
  • व्यायाम शीर्षक में छवि बिस्तर चरण 4
    4



    एक बड़ी समुद्र तट की गेंद ले जाओ और घुटने से नीचे, अपने पैरों पर रखो। गेंद को पैंतरेबाज़ी करें और अपने पैरों से इसे नियंत्रित करने का प्रयास करें।
  • व्यायाम शीर्षक में छवि बिस्तर चरण 5
    5
    व्यायाम खींचने की कोशिश करो आप अपने घुटनों को उठाने और उन्हें अपने चेहरे के करीब लाने की कोशिश कर इसे आसानी से कर सकते हैं।
  • व्यायाम शीर्षक में छवि बिस्तर चरण 6
    6
    अपनी उंगलियों को प्रशिक्षित करने के लिए एक फोम बॉल का उपयोग करें इससे आपको उंगलियों के तंत्रिका अंत को सक्रिय करने और वसूली को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। अपनी उंगलियों और हाथ की हथेली का उपयोग करके गेंद को संकुचित करें और छोड़ें। जितना संभव हो उतना ही करना।
  • व्यायाम शीर्षक में छवि बिस्तर में चरण 7
    7
    एक तकिया या एक तकिया का उपयोग करके अपने सिर और गर्दन को दोनों ओर से ले जाएँ यह तकनीक गर्दन की मांसपेशियों और कंधे के ऊपरी भाग को मालिश करने में मदद करती है। यह मस्तिष्क को रक्त के प्रवाह को विनियमित करने में भी मदद करेगा।
  • टिप्स

    • बिस्तर में स्थिर मरीजों के रक्त परिसंचरण में समझौता हुआ है और इससे बेडसोर्स के गठन का कारण बनता है। इस समस्या से बचने के लिए जितनी अधिक हो सके, बिस्तर पर शारीरिक गतिविधि करना बेहद महत्वपूर्ण है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com