गर्भावस्था में ऑक्सीजन फ्लो कैसे बढ़ाएं

गर्भवती महिला के जीवन में एक प्रसन्न चरण है - हालांकि, यह शरीर के लिए भी बहुत मांग है और शारीरिक रूप से ज़ोरदार हो सकता है शरीर को 20% अधिक ऑक्सीजन की जरूरत है, इसके सेवन में सुधार इस प्रकार माता और भ्रूण दोनों के स्वास्थ्य को लाभ होता है। रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए गहन साँस लेने के व्यायाम और गतिविधियों के लिए धन्यवाद, आप गर्भावस्था अवधि के दौरान ऑक्सीजन प्रवाह को बढ़ा सकते हैं।

कदम

विधि 1

दीप श्वास व्यायाम का लाभ उठाएं
1
जब आप साँस लेते हैं तो उतना डायाफ्राम का प्रयोग करें कई लोग सामान्य दैनिक गतिविधियों के दौरान कम, उथले साँस लेते हैं। यह व्यवहार ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ा देता है - इसे बढ़ाने के लिए, आपको सांस लेने के तरीके पर ध्यान देना होगा। हो सकता है कि आंदोलन छोटा है और कंधे से आता है, इसका मतलब है कि आप और आपके सीने के साथ साँस ले रहे हैं एक नहीं बल्कि गहराई से अधिक ऑक्सीजन में रेक करने के डायाफ्राम हर दो साँस का फायदा उठाने की कोशिश करता है में।
  • साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करें अपने कंधों को नीचे उठाने के बजाय उन्हें कम रखें, नाक या मुंह से डायाफ्राम को ले जाकर श्वास लेना, जिससे पेट को फूलना चाहिए।
  • 2
    गहराई से साँस लें यदि आप अपनी ऑक्सीजन की आपूर्ति में वृद्धि करना चाहते हैं, तो आप विभिन्न श्वास व्यायामों की कोशिश कर सकते हैं, जैसे कि गहरी शुरू करने के लिए, अपनी पीठ पर लेटने के लिए अपने घुटनों और गर्दन के पीछे एक तकिया को आराम से महसूस करना आपके पेट के हाथों को अपने पेट पर रखें, बस रिबकेज के नीचे, अपनी उंगलियों को एक दूसरे के करीब रखते हुए - लंबे समय तक और लंबे समय तक श्वास। उदर की मांसपेशियों का प्रयोग करें ताकि आंदोलन के दौरान उंगलियों के बीच एक दूसरे की दूरी को देख कर पेट बढ़ाएं। ऑक्सीजन को अवशोषित करने और धीरे धीरे श्वास लेने के लिए एक पल के लिए श्वास को पकड़ो।
  • लगभग पांच मिनट के लिए अनुक्रम दोहराएं।
  • सबसे पहले, आपको ऑक्सीजन की वृद्धि की वजह से चक्कर आ सकती है। यदि ऐसा होता है, तो थोड़ी देर के लिए सामान्य रूप से साँस लें और जैसे-जैसे आप बेहतर महसूस करते हैं, तब तक व्यायाम करें।
  • गर्भावस्था की प्रगति, यह नियंत्रित करने के लिए आंदोलन में जो मामले में, आप उन्हें क्षेत्र है कि आप अधिक सहज महसूस करते हैं और सबसे गहरा जिस तरह से आप कर सकते हैं में साँस लेने में जगह चाहिए अपने हाथों का उपयोग करने के पेट फूल जाती है और deflates अवलोकन तेजी से मुश्किल हो जाता है ।
  • 3
    जब आप सांस लेते हैं तो कानाफूसी करने की कोशिश करें। यह पिछले अभ्यास के लिए एक प्रकार है जो डायाफ्राम को मजबूत करने में मदद करता है और इसके परिणामस्वरूप, ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने के द्वारा रोजाना अधिक गहन साँस लेना। ऊपर वर्णित प्रक्रिया का पालन करके शुरू करें - जब आप बाहर निकलते हैं, तो आप झुंझलाए हुए मुंह को बोलते हैं, ताकि डायाफ्राम की मांसपेशियों को काम कर सकें।
  • यदि आपको व्यायाम के दौरान थोड़ा सा घबराहट महसूस हो, तो तुरंत बंद करें
  • 4
    चीनी श्वास व्यायाम की कोशिश करो। एक सांस के साथ बहुत हवा को पकड़ने में मदद करता है शुरू करने के लिए, एक कुर्सी, एक बेंच या बिस्तर के किनारे पर बैठो - जब तक वे आपके सामने कंधे की ऊंचाई पर नहीं होते, तब तक अपने हथियार उठाकर संक्षेप में साँस लें बाद में, बिना थोड़े समय के लिए श्वास छोड़ें, बाहों को बाहों में लाए, लेकिन हमेशा कंधे की ऊंचाई पर। अंत में, अपने सिर के ऊपर अपनी बाहों को ऊपर उठाने के बिना बिना एक अंतिम संक्षिप्त सांस लें, इस बिंदु पर आप बाष्पीभवन कर सकते हैं।
  • क्रम 10-12 बार दोहराएं।
  • अगर आपको चक्कर आती है, तो तुरंत बंद करो और सामान्य साँस लेने की लय बहाल करें।
  • विधि 2

    गर्भावस्था संचलन में सुधार करने के लिए शारीरिक गतिविधि करें
    1
    मछलियां मजबूत करता है मांसपेशियों को प्रशिक्षित करने से आपको रक्त में से अधिक ऑक्सीजन निकालने की सुविधा मिलती है, जब आप आराम कर देते हैं। क्योंकि शरीर को गर्भावस्था के दौरान 20% से अधिक की इस गैस का सेवन करने की आवश्यकता है, यह महत्वपूर्ण है कि मांसपेशियों को इसे अधिक कुशलतापूर्वक अवशोषित करने में सक्षम हो। जब आप गर्भवती हों, तो यह आपकी बांह की मांसपेशियों को प्रशिक्षित करने के लायक है क्योंकि यह कम प्रभाव वाली गतिविधि है प्रत्येक हाथ में 0.5-1 किलोग्राम भार लें और बाहों के साथ हथियार पकड़ो। कोहनी को मोड़ लें और पांच सेकंड तक स्थिति को रखने के लिए छाती तक वजन बढ़ाएं। धीरे-धीरे प्रारंभिक स्थिति में लौटें और दूसरी बांह के साथ आंदोलन को दोहराएं।
    • प्रत्येक अंग के लिए 10 पुनरावृत्ति करना
    • जैसे-जैसे आप मजबूत हो जाते हैं, आप गिट्टी बढ़ा सकते हैं, लेकिन शांति से आगे बढ़ो क्योंकि आपको खुद को टायर नहीं करना पड़ता है।
  • 2
    अपने सिर के ऊपर स्थितियों का प्रयास करें इस अभ्यास से मछलियां, तनेजा और कंधे की मांसपेशियों को मजबूत होता है हर हाथ में एक डंबल पकड़ो और अपने सामने नीचे की तरफ का सामना करने वाले हथियारों को छोड़ दें, धीरे-धीरे शरीर के सामने उठकर दस सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो। इसके बाद, सिर के ऊपर स्थित पोर्टल, 10 सेकंड के लिए स्थिर रहता है और एक पल को आराम करने के लिए शुरुआती स्थिति में लौटता है।
  • व्यायाम दोहराएं 8-10 बार
  • 3
    ट्रीप्सपस दूरी को निष्पादित करें ये अभ्यास हथियारों की पीठ की मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं - शुरू करने के लिए, दोनों हाथों से 0.5-1 किलो डंबल रखें। अपनी बाहों को अपने सिर से ऊपर उठाएं और अपनी कोहनी को मोड़ लें, ताकि आपके हाथ लंगोट के पास लटक जाएं। 5-10 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और अपने सिर को अपने सिर पर सीधा रखें आठ बार आंदोलन दोहराएँ
  • सावधान रहें कि इसे कम करते हुए हेन्डबार के साथ सिर को हिट न करें।
  • 4



    क्या करें पैर विस्तार. गर्भावस्था के दौरान आपके पैरों और पैरों में बहुत अधिक प्रफुल्लित होता है- रक्त का अच्छा संचलन बनाए रखने से, आप इस घटना को कम कर सकते हैं और ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार कर सकते हैं। प्रत्येक चरण में 0.5-1 किलो टखने वाला ब्रेस संलग्न करें और कुर्सी पर या किसी अन्य सतह पर बैठकर अपने पैरों को फर्श से फेंक कर रखें और सीधे आपके सामने रखे। अपने पैरों को फिर से फर्श पर कम करने से पहले 5-10 सेकंड तक पकड़ो - 10 पुनरावृत्ति करें
  • आप ट्रंक की मांसपेशियों को शामिल करना चाहते हैं, आप आंदोलन करते समय आप आराम में सुधार करने के लिए अधिमानतः सोफे पर उसकी पीठ पर झूठ बोल रहे हैं,, बिस्तर या किसी अन्य नरम सतह पर प्रदर्शन कर सकते हैं। जब तक आप इसे सीधे रख सकते हैं और 5-10 सेकंड की स्थिति पकड़ कर रख सकते हैं, तब तक एक पैर बढ़ाएं, इसे शुरुआती बिंदु पर वापस लाएं और दूसरे अंग को आगे बढ़ने से पहले 8-10 बार आंदोलन दोहराएं।
  • आप एक ऐसी श्रृंखला को सम्मिलित कर सकते हैं जिसमें आप एक साथ दोनों पैरों को उठा सकते हैं, उन्हें 5-10 सेकंड के लिए हवा में पकड़ सकते हैं और फिर धीरे-धीरे उन्हें कम कर सकते हैं - 8-10 पुनरावृत्तियों को प्रदर्शन करें
  • आप भी प्रशिक्षित करने के लिए, अपने पक्ष पर झूठ बोल चाहते हैं और पैर का ऊपरी 5-10 के लिए जितना संभव हो उतना को जन्म देती है seconds- इसे वापस नीचे धीरे-धीरे लाने के लिए और पक्ष को बदलने से पहले व्यायाम दोहराने 8-10 गुना है।
  • 5
    तैराकी की कोशिश करो गर्भावस्था के दौरान अच्छा रक्त परिसंचरण बनाए रखने के लिए यह एक उत्तम खेल है - आप भ्रूण की उपस्थिति के कारण अतिरिक्त वजन के प्रभाव को बिना पीड़ित पानी में जा सकते हैं। यदि आप खुद के हैं, तो आप अपने पूल में तैर सकते हैं या नगरपालिका पूल में जा सकते हैं।
  • गर्भवती महिलाओं के लिए तैराकी शिक्षा के लिए साइन अप करें
  • 6
    इसे अभ्यास करें जन्मपूर्व योग. यह एक और कम प्रभाव वाला व्यायाम है जो रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और आपको आराम करने की अनुमति देता है।
  • कई योग विद्यालय गर्भवती महिलाओं के लिए विशिष्ट पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं, जो कि आपके शेड्यूल को फिट बैठता है
  • 7
    अधिक खींचो शरीर में रक्त के प्रवाह की सहायता के लिए, आपको जटिल या कठोर व्यायाम में संलग्न किए बिना मांसपेशियों को खींचना चाहिए - आपको धीरे-धीरे मांसपेशियों को खींचकर शरीर के सभी हिस्सों को स्थानांतरित करना होगा प्रसूति या स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात कर लीजिए कि कौन सी अभ्यास गर्भावधि अवस्था के लिए उपयुक्त हैं, जिसमें आप हैं।
  • 8
    सक्रिय रखें गर्भावस्था के दौरान आपको सक्रिय होना चाहिए और इस कदम पर आप को मुश्किल या असाधारण अभ्यासों में संलग्न नहीं करना पड़ता है, इसके विपरीत आपको उनसे बचने चाहिए - हालांकि, मामूली आंदोलनों से रक्त और ऑक्सीजन के प्रवाह में मदद मिलती है। अपने ऑक्सीजन की आपूर्ति में वृद्धि करने के लिए प्रशिक्षित होने के दौरान जितना संभव हो उतना गहन साँस लेना याद रखें।
  • सरल आंदोलनों की कोशिश करें, जैसे पैरों को झुकने और खींचने और टखने घूमते हुए। कर्लिंग और अपने पैर की उंगलियों को फैलाना, चलना और अपनी बाहों को स्विंग करना जैसा आप चलते हैं
  • विधि 3

    गर्भावस्था के दौरान ऑक्सीजन आवश्यकताएं के बारे में पूछताछ करें
    1
    अधिक ऑक्सीजन की आपूर्ति की उपयोगिता पर विचार करें। गर्भवती होने पर आपको भ्रूण को जितना संभव हो सके उतना स्वस्थ होना चाहिए जितना संभव हो सके - ऑक्सीजन का एक बड़ा प्रवाह चक्कर आना और थकान को कम करता है
    • यह बच्चे के स्वस्थ विकास को बढ़ावा देता है।
  • 2
    लाभों को पहचानें ऑक्सीजन की आपूर्ति में वृद्धि के अलावा, आपको रक्त परिसंचरण भी बढ़ाया जाना चाहिए - इस तरह, गैस के वितरण को बढ़ावा देना, चूंकि लाल रक्त कोशिकाओं को पूरे शरीर में स्थानांतरित किया जाता है
  • बेहतर रक्त प्रवाह कुछ सामान्य गर्भावस्था संबंधी समस्याओं को रोकता है, जैसे सूजन और रक्त के थक्कों।
  • 3
    स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करें गर्भावस्था अवधि के दौरान एक प्रशिक्षण आहार शुरू करने या कुछ व्यवहार बदलने से पहले, आपको अपने डॉक्टर या प्रसूतिविदों के साथ इस पर चर्चा करनी चाहिए - आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप सुझाए गए व्यायाम करने के लिए पर्याप्त स्वस्थ हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आप विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं के लिए डिज़ाइन किए गए व्यायाम करते हैं, तो प्रत्येक मामले अलग-अलग होते हैं और आप हमेशा स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ इस पर चर्चा करनी चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com