कैसे श्वसन दर को मापने और रिकॉर्ड करने के लिए

श्वास प्रक्रिया है जिसके द्वारा ऑक्सीजन फेफड़ों में ले लिया जाता है, रासायनिक प्रतिक्रिया से ऊर्जा में परिवर्तित होता है और फिर कार्बन डाइऑक्साइड के रूप में निष्कासित होता है। सामान्य श्वास एक स्वत: प्रक्रिया है जिसे बीमारी या मानसिक आघात की स्थिति में कोई सचेत प्रयास की आवश्यकता नहीं है, मरीज की सांस लेने की लय तेज या धीमा हो सकती है, जिससे शीघ्र चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता का संकेत मिलता है। सांस की दर प्रति मिनट श्वास की संख्या के अलावा अन्य कोई नहीं है। श्वसन दर को मापने और रिकॉर्ड करने का तरीका जानने के लिए निम्न आलेख पढ़ें।

सामग्री

कदम

एक एम्बुलेंस स्टेप 3 कॉल करें
1
गंभीर आघात या चिकित्सा संकट के मामले में, तत्काल आपातकालीन चिकित्सा टीम से संपर्क करें
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 17 है
    2
    सांस की दर को मापें, जबकि व्यक्ति बाकी की स्थिति में है। उसे समझें कि आप उसकी साँस लेने की दर को मापते हैं, ताकि आप उससे बच सकें कि वह अनजाने में इसे बदल सकती है।
  • चेक वायु मार्ग, श्वास और संचलन चरण 7 नामक छवि
    3
    रोगी की सीने की गति को देखें और पूरे मिनट के लिए श्वास की संख्या की गणना करें। एक साँस का चक्र एक पूरा साँस लेना और साँस छोड़ना में होता है। वयस्कों की सामान्य श्वसन दर 12 से 20 साँस प्रति मिनट होती है।



  • चित्र एक छाती घाव चरण 6 पोशाक
    4
    ताल, आराम या साँस लेने में कठिनाई का वर्णन करें एक सामान्य साँस लेने में एक गहरी सांस होती है जिसके दौरान रिब पिंजरे अनुबंध होते हैं और फिर आराम करते हैं। असामान्य श्वास तेजी से, मुश्किल, अस्पष्ट, गहरा या शोर हो सकता है और बीमारी या मानसिक आघात का संकेत हो सकता है।
  • आइरियल फ़िबिलीज़ेशन 13 के साथ जीता लाइव छवि 13
    5
    यदि संभव हो तो, सांस की समय, लय और विशेषताओं को रिकॉर्ड करें।
  • किसी व्यक्ति को चेक करें`s Breathing Rate (Rate of Respiration) Step 1
    6
    एक आपात स्थिति में, श्वसन ताल और इसकी विशेषताओं को मापने और रिकॉर्ड करके, हर 10 मिनट में उपरोक्त चरणों को दोहराएं। किसी भी महत्वपूर्ण परिवर्तन को लिखें और फिर इस जानकारी को चिकित्सा कर्मियों को भेजें।
  • टिप्स

    • यदि रोगी को दिल की धड़कन का पता चलने के तुरंत बाद, आपातकालीन उपचार के दौर से गुजर रहा है, तो वह श्वास की निगरानी के लिए स्विच करता है। रोगी को यह न बताएँ कि आप उसकी सांस रिकॉर्ड कर रहे हैं, अन्यथा आप जोखिम को चलाते हैं कि वह अनजाने में अपनी लय, गहराई या शक्ति को बदलता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com