पेट की सांस कैसे करें

पेट की साँस लेने के व्यायाम के माध्यम से डायाफ्राम की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिल सकती है, और समग्र रूप से, आपको सांस लेने के तरीके में सुधार लाने में मदद मिलती है। इसके अलावा, वे विश्राम को बढ़ावा देते हैं, क्योंकि 5-10 मिनट के लिए आपको केवल हवा में ही ध्यान देना होगा जो शरीर में प्रवेश करेगा और छोड़ देगा। आप पेट में श्वास बैठे या झूठ बोल सकते हैं।

सामग्री

कदम

भाग 1

सपाइन पेट में श्वसन का अभ्यास करना
उदरप्राथमिक श्वास चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
ध्यान दें कि आप सामान्य रूप से कैसे साँस लेते हैं। पेट की सांस लेने से पहले, जिस तरह से आप आम तौर पर साँस लेते हैं उस पर ध्यान दें। पेट की श्वास को सामान्य साँस लेने की दर और आपके द्वारा दर्ज हवा की मात्रा को बदलकर काम करना चाहिए ताकि आप आराम कर सकें।
  • अपनी आँखें बंद करें और अपनी सांस लेने पर ध्यान दें। धीरे-धीरे उस हवा पर ध्यान केन्द्रित करने की कोशिश करें जो शरीर में प्रवेश करती है और बाहर निकलती है, सभी बाहरी उत्तेजनाओं को अवरुद्ध करने की कोशिश करें, जैसे शोर और गंध यदि आप कर सकते हैं, तो इसे किसी बंद कमरे में, किसी भी प्रकार के विकर्षण से दूर रखें।
  • क्या आप अपनी छाती या पेट से सांस लेते हैं? क्या आपके साँस धीमे, तेज़ या बहुत सतही लगते हैं? अगर आपको कुछ अजीब लगता है, तो देखें। समय-समय पर कुछ पेट में साँस लेने का अभ्यास करना, आप सीखेंगे कि जिस तरह से आप आमतौर पर साँस लेते हैं उसे सही कैसे करें।
  • उदरप्राथमिक श्वास चरण 2 नामक छवि
    2
    अपनी पीठ पर लेट जाओ और अपने शरीर को आराम। पर बैठने के लिए एक सपाट सतह खोजें। आपको अपनी पीठ पर लेटना चाहिए, अपने घुटनों को थोड़ा मोटा रखना और अपने पैरों को मंजिल के करीब रखना चाहिए। यदि आपको अतिरिक्त समर्थन की आवश्यकता है, तो अपने घुटनों को बनाए रखने के लिए अपने पैरों के नीचे एक तकिया रखें।
  • उदरप्राथमिक श्वास चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने हाथों को सही स्थिति में रखें। एक बार फैलाने के बाद, आपको अपने हाथ की स्थिति में रखना चाहिए ताकि आप अपने श्वास को नियंत्रित कर सकें। फिर, छाती के शीर्ष पर और रिब पिंजरे के ठीक नीचे एक डाल दिया। दोनों को आराम से, कोहनी शरीर (तल, बिस्तर या सोफे) के नीचे की सतह के संपर्क में रहने की इजाजत देता है।
  • उदरप्राथमिक श्वास चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रेरित और साँस छोड़ते एक बार जब आप सही स्थिति मान लेते हैं, तो आप श्वास व्यायाम शुरू कर सकते हैं। आपको श्वास और धीरे धीरे श्वास करना होगा।
  • नाक के माध्यम से श्वास। आपको पेट को हवा में छोड़ देना चाहिए ताकि पेट पर हाथ ऊपर की तरफ बढ़ जाता है, जबकि छाती पर रखे हुए व्यक्ति को अब तक जितना संभव हो सके। आपको गिनने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन उस बिंदु पर श्वास लेने की कोशिश करें जहां आप अधिक हवा नहीं प्राप्त कर सकते।
  • अपने पेट की मांसपेशियों को अनुबंधित करें जैसा कि आप साँस छोड़ते हैं। श्वास-अवसादन चरण के दौरान आपको पेट के माध्यम से हवा को ड्राइव करना पड़ता है अपने होंठों को अलग रखें जैसा कि आप अपने सांस को बाहर करते हैं। फिर, यह गणना करने के लिए बेकार है जब तक आपके पास शिकार करने के लिए अधिक हवा नहीं है, तब तक आपको साँस छोड़ना होगा।
  • लगभग 5-10 मिनट के लिए इस तरह से सांस लेना जारी रखें



  • उदरप्राथमिक श्वास चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    सप्ताह के दौरान व्यायाम दोहराएं पेट की श्वास के कई फायदे हैं: यह डायाफ्राम को मजबूत करता है, श्वसन की दर को धीमा करता है, ऑक्सीजन की आवश्यकता को कम करता है और पूरे पर अधिक कुशलता से साँस लेने में मदद करता है। 5-10 मिनट के लिए दिन में 3-4 बार वर्णित व्यायाम करें, धीरे-धीरे अवधि बढ़ाना।
  • भाग 2

    पेट के पेट में श्वसन का अभ्यास करना
    पेट का पेटी चरण 6
    1
    बैठ जाएं। संभवतया शुरुआत में आप झूठ बोलते वक्त पेट की सांस लेने में कठिनाई कर सकते हैं। हालांकि, जैसा कि आप बेहतर हो जाते हैं, उतना प्रभावी होगा जितना आप बैठ जाएं। यदि आप बैठे स्थिति में गहन साँस लेने के अभ्यास कर सकते हैं, तो आप इस तकनीक का लाभ ले सकते हैं, भले ही आप घर से दूर हों तो, आपको इसे सीखना चाहिए, इसलिए आपको कार्य के दौरान ब्रेक के दौरान इसे अभ्यास में लाने का मौका मिलेगा।
    • एक आरामदायक और स्थिर कुर्सी पर बैठ जाओ अपने घुटनों को झुकाव रखें और अपने कंधों और गर्दन को आराम से रखें
  • पेट का पेटी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने हाथों को सही स्थिति में रखें। पहले व्यायाम के रूप में आपको अपने हाथों को सही तरीके से स्थान देना चाहिए फिर, छाती पर एक और दूसरे को पेट के निचले हिस्से पर रखें। एक बार फिर वे आपको समझने में मदद करेंगे कि क्या आप ठीक से श्वास ले रहे हैं।
  • उदरप्राथमिक श्वास चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    प्रेरित और साँस छोड़ते एक बार अपने हाथों को सही स्थिति में बैठकर, आप सांस लेना शुरू कर सकते हैं। हाथों की स्थिति पर ध्यान केंद्रित करके हवा के बारे में जानकारी दें और हवा निकाल दीजिए।
  • नाक के माध्यम से साँस लें, यह सुनिश्चित कर लें कि निचले पेट पर उगने वाला हाथ बढ़ जाता है, जबकि छाती पर अन्य लगभग अभी भी रहता है। उस बिंदु को प्रेरित करें जहां आप अधिक हवा नहीं प्राप्त कर सकते।
  • वायु को निकालने के लिए पेट की मांसपेशियों का अनुबंध करें, होठों को बांटते रहें।
  • लगभग 5-10 मिनट के लिए इस अभ्यास को जारी रखें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com