अवशिष्ट फुफ्फुसीय मात्रा मापने के लिए

जब तक आप फेफड़ों में मौजूद हवा को खत्म करने के लिए लंबे समय से और बहुत लंबे समय तक बाष्पी छोड़ सकते हैं, तब तक एक निश्चित राशि हमेशा बनी रहेगी अवशिष्ट फुफ्फुसीय मात्रा इस संदर्भ में सटीक है। यदि आपके डॉक्टर ने सुझाव दिया है कि आप इस मूल्य का विश्लेषण करने के लिए एक सर्पोरेट्री लेते हैं, तो यह जानने के लिए लेख पढ़ना जारी रखें कि क्या उम्मीद है।

कदम

विधि 1

हीलियम के मृदुकरण की तकनीक

यह एक परीक्षा है जो हेलियम के कमजोर पड़ने से अवशिष्ट फेफड़े की मात्रा की गणना करने के लिए उपयोग करता है। हीलियम एक निष्क्रिय, रंगहीन, बिना गंध, बेस्वाद और गैर विषैले गैस है। इस परीक्षण के लिए आपको एक अनुभवी चिकित्सक / नर्स द्वारा निर्देशित किया जाना चाहिए। निम्नलिखित कदम बताते हैं कि आपको क्या करने को कहा जाएगा।

1
उपयुक्त क्लिप के साथ बैठो और नाक बंद करें एक बार यह किया जाता है, आप स्प्रैरमीटर से कनेक्ट हो जाएंगे। यह एक ऐसा उपकरण है जो आप की हवा की मात्रा को मापने में सक्षम है और श्वास छोड़ते हैं। डॉक्टर स्प्रैरमीटर की सामग्री को बदलता है ताकि हेलियम का 15% हो।
  • 2
    आम तौर पर मुखपत्र में श्वास करें फिर यह आपके द्वारा फेफड़ों को पूरी तरह से खाली करने के लिए ज़्यादा ज़ोर से और लंबे समय तक उड़ता है। सामान्य रूप से साँस लेने के लिए जारी रखें।
  • 3
    फिर से फेफड़े खाली। धीरे धीरे पूरी तरह से श्वास। फिर आप जिस हवा में वापस पकड़ सकते हैं उसे साँस लें। आपको सबसे स्पष्ट तरीके से मुखपत्र में फिर से उड़ा लेने के लिए कहा जाएगा और जब तक आप कर सकते हैं जब आप छेड़ने को समाप्त कर लेंगे, तो स्प्रैरमीटर आपके एक्सहालेशन रिजर्व वॉल्यूम को मापता है।
  • 4
    सामान्य रूप से फिर से साँस लेना शुरू करें। मुखपत्र निकालें और आराम करो। नियमित आधार पर साँस लें 5-10 मिनट के बाद आपको पूरे परीक्षण को दोहराने के लिए कहा जाएगा। आखिरकार डॉक्टर आपके शेष फेफड़े की मात्रा की गणना करेगा।
  • विधि 2

    नाइट्रोजन वाशिंग तकनीक

    यह नैदानिक ​​तकनीक वायुमार्ग में बनी हवा की मात्रा को मापता है। आपको इस परीक्षा को एक डॉक्टर के मार्गदर्शन के तहत करना चाहिए जो शेष फेफड़े की मात्रा की गणना करेगा। निम्नलिखित चरणों में आपको समझाया जाएगा कि परीक्षा के दौरान आपको क्या करना होगा।

    1
    ऑक्सीजन मास्क रखें। परीक्षण को सही ढंग से करने के लिए आपको 100% शुद्ध ऑक्सीजन साँस लेने की आवश्यकता होगी। एक गहरी सांस लें



  • 2
    एक स्प्रैरमीटर के अंदर चलो। जब तक आप अपने फेफड़ों को पूरी तरह से खाली करना चाहते हैं, तब तक उड़ो। स्प्रोमीटर मापता है कि आपकी साँस में कितने नाइट्रोजन मौजूद हैं और साथ ही आपके द्वारा उत्सर्जित कितना हवा है।
  • 3
    अवशिष्ट फुफ्फुसीय मात्रा मापने के लिए नाइट्रोजन की मात्रा का उपयोग किया जाता है। निष्कासित नाइट्रोजन के प्रतिशत का आधा डॉक्टर को यह समझने में मदद करेगा कि आपने कितनी गैस को निकाला है। यह मान आपके अवशिष्ट फुफ्फुसीय मात्रा के बराबर है।
  • विधि 3

    प्लेथिज़मोग्राफ के साथ

    इस पद्धति में एक वस्तु की मात्रा में परिवर्तन के उपाय करने वाले एक उपकरण है। इस परीक्षण के लिए आपको डॉक्टर से संपर्क करना होगा। अगले चरण बताते हैं कि आपको क्या करने को कहा जाएगा।

    1
    टेलीफोन की तरह लग रहा है एक छोटी सी केबिन दर्ज करें अंदर आपको एक मुखपत्र मिलेगा जो शेष फेफड़े की मात्रा को मापने के लिए काम करेगा।
  • 2
    आम तौर पर मुखपत्र में श्वास करें जब आप मुखपत्र को साँस छोड़ देते हैं तो यह बंद हो जाएगा। आपका डॉक्टर आपको जोर से सांस लेने के लिए कहेंगे। इस तरह फेफड़े मात्रा को फैलाएंगे और बढ़ेंगे। केबिन के अंदर दबाव आपके शरीर के अनुकूल होने के अनुसार बढ़ेगा।
  • 3
    मात्रा परिवर्तनों को मापें चिकित्सक रिकॉर्ड करेगा कि फेफड़ों की मात्रा कितनी बदल गई है और आपके शेष फेफड़े की मात्रा की गणना करने के लिए इसका उपयोग किया गया है।
  • टिप्स

    • जानते हुए कि आपके शेष फेफड़े की मात्रा आपको समझने में मदद करती है कि क्या आपको श्वसन संबंधी बीमारियां हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com