धातुओं की घनत्व को कैसे मापें

घनत्व पदार्थ के मौलिक गुणों में से एक है घनत्व को ऑब्जेक्ट की मात्रा से विभाजित किसी ऑब्जेक्ट के द्रव्यमान के रूप में परिभाषित किया गया है। यह मात्रा का प्रति इकाई द्रव्यमान घनत्व का परिणाम है। यदि दो ऑब्जेक्ट्स में एक ही वॉल्यूम है लेकिन भिन्न घनत्व है, तो उच्च घनत्व वाला ऑब्जेक्ट कम घनत्व वाले समान मात्रा के ऑब्जेक्ट से अधिक वजन करेगा। जबकि कुछ वस्तुओं की घनत्व बाहरी दबावों, विशेष रूप से गैस से, संशोधित किया जा सकता है, सभी परिस्थितियों में धातुओं का घनत्व समान होता है। अज्ञात सामग्रियों के नमूने की संरचना का निर्धारण करने के लिए किसी वस्तु का घनत्व जानने के लिए एक बहुमूल्य उपकरण हो सकता है, क्योंकि 2 धातुओं में कभी भी घनत्व नहीं होता है धातु घनत्व को मापने के तरीके जानने के लिए इन सुझावों का उपयोग करें।

कदम

मेथर्स द डायन्सी ऑफ़ मेटल्स चरण 1
1
यह वस्तु का वजन। ऑब्जेक्ट के वजन को मापने के लिए, किसी भी सटीक वजन तकनीक का उपयोग करें, जैसे पैमाने। यह ऑब्जेक्ट का वजन तब होता है जब यह सूख जाता है ताकि पानी को ग्रहण करने से वज़न सटीकता को विकृत न हो।
  • छवि का शीर्षक मेजर द डायन्सी ऑफ मेटल्स स्टेप 2
    2
    यह मापने के द्वारा वस्तु की मात्रा निर्धारित करता है। वस्तु का एक नियमित और एकसमान आकार होने पर मापन किया जा सकता है
  • वस्तु को मापें नियमित और एकसमान आकार के साथ वस्तुओं के आकार को मापने के लिए वर्नेयर की गेज का उपयोग करें फार्म के साथ और वस्तु के आयामों को जानने के लिए, मूल गणितीय गणना मात्रा को प्राप्त करने की अनुमति देगा। उदाहरण के लिए, एक सामान्य सिलेंडर का वॉल्यूम पीआई के लिए स्क्वायर त्रिज्या में दिया जाता है, जबकि आयताकार समानांतर की मात्रा चौड़ाई और गहराई के लिए लंबाई के उत्पाद द्वारा दी जाती है।



  • छवि का शीर्षक मेजर द डायन्सी ऑफ़ मेटल्स चरण 3
    3
    ऑब्जेक्ट के वॉल्यूम को ले जाने के तरीके के साथ ढूंढें। विस्थापन विधि आपको एक अनियमित रूप से आकार वाली ऑब्जेक्ट का पता लगाने की अनुमति देता है जो सही तरीके से मापा नहीं जा सकता। उदाहरण के लिए, एक भूविज्ञानी द्वारा एकत्र की गई रॉक का एक टुकड़ा मापने के लिए भी अनियमित होगा और इसकी मात्रा विस्थापन के साथ गणना की जा सकती है।
  • विस्थापन को मापने के लिए एक कंटेनर तैयार करें। पैमाने पर नियमित रूप से पानी का एक गिलास रखो। सुनिश्चित करें कि गिलास में पर्याप्त पानी है ताकि वस्तु को मापा जा सके। कांच से बाहर डालने के लिए, पानी के ऊपर उगलने वाले ऑब्जेक्ट की शुरूआत को रोकने के लिए कांच से अधिक मत पाना, क्योंकि यह माप को विकृत करेगा
  • ग्लास में पानी के स्तर का ध्यान रखें।
  • वस्तु का परीक्षण करें ऑब्जेक्ट को एक पतली फीता के अंत तक टाई और ऑब्जेक्ट को पानी में कम करें, जब तक कि यह पूरी तरह से जलमग्न नहीं हो। ग्लास में पानी के नए स्तर का ध्यान रखें।
  • ग्लास में स्पष्ट मात्रा में परिवर्तन की गणना करता है। वस्तु की शुरूआत के परिणामस्वरूप अतिरिक्त मात्रा प्राप्त करने के लिए पानी की सतह के लिए पानी के स्तर में वृद्धि की गुणा करें। यह वॉल्यूम आपके द्वारा उस वस्तु की मात्रा है जिसे आप पानी में डालते हैं।
  • छवि का शीर्षक मेजर द डायन्सी ऑफ़ मेटल्स चरण 4
    4
    घनत्व की गणना करें ऑब्जेक्ट की मात्रा के द्वारा ऑब्जेक्ट का वजन विभाजित करें इस विभाजन का नतीजा वस्तु का घनत्व है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वजनी पैमाने
    • वर्नियर कैलिबर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com