अवशिष्ट आय के साथ रिटायरमेंट में कैसे प्रारंभ करें

वित्त गुरु रोब कियोसाकी ने धन को परिभाषित किया है, "अगर आप आज काम करना बंद कर देते हैं तो आप अपनी बचत के लिए समय व्यतीत करेंगे" जब आपके संसाधनों - और वे आय का उत्पादन करते हैं - आपके पास काम बंद करने के बाद अनिश्चित काल तक अपनी ज़िंदगी बनाए रखने की अनुमति देने के लिए काफी बड़ा हो गया है, तो आप रिटायर होने के लिए काफी समृद्ध हैं अवशिष्ट आय के स्रोतों को विकसित करना, जिन्हें निष्क्रिय आय भी कहा जाता है, वह गति बढ़ाने का एक तरीका है, जिस पर आप धन के उस स्तर तक पहुंच सकते हैं। अवशिष्ट आय संसाधनों से आता है, जिनके लिए कार्य प्रतिबद्धता की आवश्यकता नहीं होती है, जो स्रोतों से होता है, जो लाभ की वजह से उत्पन्न हो या नहीं, चाहे आप अभी भी नौकरी कर रहे हों या नहीं।

सामग्री

कदम

1
अपनी संभावनाओं से नीचे रहें महीने के अंत में आपके पास हर अतिरिक्त यूरो एक और यूरो है जो आप निवेश वाहनों में पुनर्नवीनीकरण कर सकते हैं जो अवशिष्ट आय उत्पन्न करते हैं।
  • यदि आप बजट को एक निश्चित बजट, जैसे एक मासिक बजट, के साथ रहने और उसका सम्मान करने के लिए प्रबंधित करते हैं तो आपको इस चरण में बेहतर परिणाम मिलेंगे। बजट होने का मतलब मज़े के लिए पैसा नहीं रखता यह केवल आपके खर्चों की योजना बनाने का एक तरीका है जो आपको अपने तत्काल इच्छाओं की तुलना में अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों पर अधिक ध्यान देने के लिए प्रेरित करता है।
  • 2
    एक जमा खाता बनाएं और लगभग 6 महीने के वेतन या आय के बराबर डालें हर बार जब आप काफी या अप्रत्याशित व्यय पर जाते हैं तो क्रेडिट कार्ड के बजाय इस आपातकालीन फंड का उपयोग करें इस तरह से आप क्रेडिट कार्ड के लिए भुगतान करने के बजाय अपनी आपातकालीन जमा राशि से उत्पन्न ब्याज अर्जित कर सकते हैं।
  • 3
    संचय या बचत योजनाओं में आपके अतिरिक्त धन की सबसे बड़ी संभव राशि का निवेश कर टूट द्वारा कवर किया गया। यह स्वचालित रूप से बचत पर बचत के अनुरूप होता है जो कि 10 से 30% के बीच होती है, क्योंकि बस, आपकी कर योग्य आय कम करती है
  • यदि आपका नियोक्ता आपकी सेवानिवृत्ति योजना के लिए धन एकीकरण के अवसर प्रदान करता है, तो इस अंशदान की सीमा को अधिकतम करने का प्रयास करें। ऐसा नहीं करना पैसे से इनकार करना होगा!



  • 4
    आधे में वृद्धि से आय में हर वृद्धि को विभाजित करें हमेशा अपने जमा खाते में बढ़ोतरी का आधा हिस्सा रखो और कुछ हद तक लेने के लिए दूसरे आधे का उपयोग करें।
  • 5
    संसाधनों और निवेश वाहनों के एक सेट में अपने अतिरिक्त पैसे का निवेश करें जो कि समय के साथ निष्क्रिय आय का उत्पादन करेगा। अपने वित्तीय पोर्टफोलियो के सटीक रचना अपनी आवश्यकताओं और अपने जोखिम सहिष्णुता के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, अपने निवेश पर लाभ की अनिश्चितता की डिग्री यानी आप स्वीकार्य समझे।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, आपको उन परियोजनाओं में निवेश करने की कोशिश करनी चाहिए, जो छोटे होने पर अधिक जोखिम वाले होते हैं और इसलिए किसी भी नुकसान के लिए अधिक समय लगता है। लेकिन जब आप उम्र है जब आप रिटायर करना चाहते हैं के साथ नज़दीकी बढ़ाने शुरू करते हैं, आप आय के स्थिर और सुरक्षित स्रोतों पर यकीन करना चाहिए, निवेश कि बड़ा लाभ प्राप्त करने की क्षमता प्रदान लेकिन जोखिम भरी हैं पसंद करते हैं।
  • 6
    किसी विशेषज्ञ की सहायता से, अपने वित्तीय पोर्टफोलियो की एक वार्षिक समीक्षा करें कि यह जांचने के लिए कि आपके निवेश अभी भी आपकी आवश्यकताओं के अनुसार हैं हर दिन अपने निवेश को मत बदलो, लेकिन वर्ष के बाद धीरे - धीरे स्थापित करें, आपके वित्तीय मानकों के परिवर्तनशील अंतराल का सम्मान करें।
  • टिप्स

    • लघु और दीर्घकालिक दोनों में, अवशिष्ट आय के स्रोत के रूप में रियल एस्टेट एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अल्पावधि में, आप अपने मर्जेज भुगतान से कुछ सौ यूरो के लिए घर मांग सकते हैं इस तरह, दीर्घावधि के किरायेदारों में आपको एक संपत्ति खरीदने में मदद मिलेगी जिसे आप बाद में बेच सकते हैं, काफी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप भी खाली घर है, जो निश्चित रूप से आप कुछ पैसे खर्च आएगा होने का जोखिम हो सकता है, और आप को भी ध्यान में संभावित नुकसान आपकी प्रॉपर्टी पर किरायेदारों का कारण बन सकता लेना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com