रिटायरमेंट के लिए तैयार कैसे करें

एक पेंशन योजना कुछ ऐसा नहीं है जो ज्यादातर लोगों के बारे में उत्साहित होती है, लेकिन यह जीवन का एक आवश्यक तथ्य है। यदि आप सेवानिवृत्ति के दौरान काम नहीं करना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके पास पर्याप्त सामाजिक सुरक्षा कवरेज है, और इसके लिए सावधानीपूर्वक योजना की आवश्यकता है स्थापित करें कि आपको बुढ़ापे के लिए कितना बचाने की आवश्यकता होगी, आप अपने लक्ष्यों को परिभाषित करने की अनुमति दें और भविष्य के बारे में चिंता न करें।

कदम

अनुच्छेद छवि का पालन करें बंधक त्वरक प्लस कार्यक्रम चरण 2 का पालन करें
1
गणना करें कि आपको बुज़ुर्ग के लिए कितना पैसा बचाना होगा। कई ऑनलाइन कैलकुलेटर हैं जिनका उपयोग आप रिटायर होने की उम्र के आधार पर निर्धारित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। किपलिंगर एक का उपयोग करने में आसान है।
  • हर्ट एक वित्तीय सलाहकार चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    2
    पता करें कि आपको सामाजिक सुरक्षा से कितना प्राप्त होगा यह राशि रिटायरमेंट से पहले आपकी आय पर आधारित होती है - आपको हर साल एक ब्रोशर प्राप्त करना चाहिए, जिससे आपकी संभावित मासिक आय का संकेत मिलता है।
  • ग्रिट नामक छवि और एक बिजनेस सेटिंग चरण 8 में लोग मिलो
    3
    गणना करें कि आपको अपने सामाजिक सुरक्षा के लाभों को पूरा करने के लिए कितनी बचत होगी। आप ऐसा ऑनलाइन कैलकुलेटर से प्राप्त की गयी राशि को विभाजित करके कर सकते हैं, जो आप साल के संन्यास में जी रहे होंगे। यह मान आपकी वार्षिक आय की जरूरतों को इंगित करता है यह मान अधिक लग सकता है और यह मुद्रास्फीति के कारण है
  • आपकी वार्षिक सामाजिक सुरक्षा कमाई को प्रत्येक वर्ष की आवश्यकता होगी। यह आपको वार्षिक राशि पर सेवानिवृत्ति योजनाओं और निवेश के साधनों से प्राप्त होने वाली राशि देगा।
  • अनुच्छेद छवि का पालन करें बंधक त्वरक प्लस कार्यक्रम चरण 3 का पालन करें
    4
    निवेश के विकल्पों की समीक्षा करें जो युवा हैं, वे शेयर बाजार में अपने मासिक योगदान के लगभग 65% का निवेश करके अधिक जोखिम उठा सकते हैं, जबकि वृद्ध लोगों को किसी भी हानि को ठीक करने में कम समय होगा, इसलिए रूढ़िवादी 35% सलाह दी जाती है। अन्य विकल्पों में म्यूचुअल फंड और मनी मार्केट अकाउंट्स शामिल हैं I
  • जेनरेट लेड्स स्टेप 3 नामक छवि
    5



    अपने स्थानीय बैंक से यह देखने के लिए देखें कि यह सेवानिवृत्ति के लिए क्या ऑफर करता है। व्यक्तिगत पेंशन योजनाएं (आईआरए) और रोथ आईआरए (जो पिछली आय में से कुछ विवरणों के लिए टैक्स डिडक्टीबिलिटी और योगदान अवधि सहित भिन्न हैं) बैंकों द्वारा दी जाने वाली ठेकेदार उपकरण हैं। निर्णय लेने से पहले प्रस्ताव पर क्या है यह पता लगाने के लिए चारों ओर देखें
  • लिक्विडेट एसेट्स स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    कार्यस्थल के माध्यम से उपलब्ध सेवानिवृत्ति योजनाओं के बारे में अपने मानव संसाधनों से संबंधित प्रश्न पूछें। इसमें पूरक पेंशन 401 (के) और 403 (बी) योजनाएं शामिल हो सकती हैं, जो अक्सर आपके नियोक्ता के बराबर होती हैं आप पेंशन या शेयरधारिता के हकदार भी हो सकते हैं
  • ग्रिट नामक छवि और एक बिजनेस सेटिंग में लोगों से मिलें चरण 5
    7
    अपनी सेवानिवृत्ति बचत में विविधता लाने के लिए आपको उपलब्ध विकल्पों पर विचार करें एक अनिश्चित अर्थव्यवस्था में, एक ही टोकरी में सभी वित्तीय अंडों के साथ अटक जाने की सलाह नहीं दी जाती है। विकल्पों में विदेशी मुद्राओं, वस्तुओं, वार्षिकी और अचल संपत्ति में जमा शामिल हैं।
  • आपके लघु व्यवसाय के लिए टैक्स छूट ढूंढने वाली छवि शीर्षक 8
    8
    इससे पहले सोचें कि रिटायर होने के बाद आप अपने डेट खर्च को कैसे कम कर सकते हैं। यदि आपके पास पहले से ही आपके और आपके पति या पत्नी के लिए भुगतान किया गया कार है, तो यह आपके वित्तीय बोझ का हिस्सा समाप्त करेगा जब आप सेवानिवृत्त हो जाते हैं और अपने प्रियजनों के लिए जब आप मर जाते हैं, तो पहले से ही एक घर का भुगतान करने से आपको बहुत लाभ होगा। सभी क्रेडिट और डेबिट कार्डों से छुटकारा पाएं
  • जब सेवानिवृत्ति के लिए एक घर खरीदने के लिए चुनते हैं, तो रखरखाव और पहुंच के बारे में सोचें। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप किसी बड़े क्षेत्र में घास को काटने के लिए लॉन-मॉउवर को धक्का नहीं करना चाहें, इसलिए एक छोटा आंगन वाला घर सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है, या किसी कॉन्डोमिनियम या पड़ोस में जा सकता है एक सुंदर परिदृश्य के साथ सतह एक व्हीलचेयर रैंप या लिफ्ट के साथ पहुंच बनाने या बड़े दरवाजे और गलियारे बनाने की आवश्यकता भी हो सकती है, इसलिए घर खरीदते समय इन पहलुओं पर विचार करें।
  • 9
    अपने और आपके पति या पत्नी के लिए जीवन बीमा पॉलिसी की योजना बनाएं जब कोई मर जाता है, तो किसी भी पेंशन बचत अपर्याप्त होने में सहायता के लिए कुछ पैसे मिलेंगे।
  • टिप्स

    • यह कागज पर एक पेंशन योजना बनाने के लिए सलाह दी जाती है यह आपके लक्ष्यों को उजागर करेगा और आपको उन परिवर्तनों की याद दिलाएगा जो बड़े होकर निवेश के लिए किए जाने चाहिए।
    • सेवानिवृत्ति के लिए बचत शुरू करने से पहले वित्तीय सलाहकार के साथ किसी भी निवेश की चर्चा करें। यह पेशेवर क्षेत्र में एक विशेषज्ञ है और आपकी व्यक्तिगत स्थिति पर आधारित सर्वोत्तम विकल्प बनाने में आपकी सहायता कर सकता है।

    चेतावनी

    • अपनी बचत पर ध्यान न दें, खासकर 401 (के) या आईआरए से धन न केवल आप अपने आप को उस पैसे से वंचित करेंगे और आप जिस हित का उत्पादन करेंगे, लेकिन यदि आप निर्धारित समय सीमा से पहले धन का उपयोग करते हैं, तो आप दंड का भुगतान कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com