कैसे अमीर पाने के लिए

धन: हर कोई चाहता है, लेकिन कुछ वास्तव में पता है कि उन्हें वहां पहुंचने के लिए क्या करना है। अमीर बनना भाग्य, कौशल और धैर्य का संयोजन है। आपको कम से कम एक भाग्यशाली होना चाहिए और अपने कुशल निर्णयों के साथ उस किस्मत पर बने रहना चाहिए और फिर तूफान का प्रबंधन करना जारी रखता है क्योंकि आपका धन बढ़ता है। हम झूठ नहीं बोल रहे हैं - अमीर बनना आसान नहीं है - लेकिन दृढ़ता और सही जानकारी के साथ, यह निश्चित रूप से संभव है!

कदम

विधि 1

बचाना
1
खुद को पहले भुगतान करें इसका अर्थ है कि उस नए युगल जूते या उन गोल्फ सबक पर आपके मासिक वेतन को बर्बाद करने से पहले आपको वास्तव में ज़रूरत नहीं है, अपने बचत खाते में कुछ पैसे डालें और इसे छूना न करें। हर बार जब आप अपना वेतन प्राप्त करते हैं और आपकी बचत तेज़ी से बढ़ेगी
  • 2
    एक बजट सेट करें. तय करें कि आपको हर महीने आवश्यक सिफर्स को आवश्यक खर्चों को पूरा करने और मजेदार और खाली समय के लिए भाग छोड़ दें। उस आंकड़े का सम्मान करें और इसे पार न करें।
  • 3
    घर या कार बदलें यदि आप अपने घर के मालिक हैं, तो क्या आप एक छोटे से अपार्टमेंट में रह सकते हैं, या किसी के साथ रह सकते हैं? यदि आपके पास एक लक्जरी कार है, तो क्या आप उपयोग की गई गाड़ी में अपग्रेड कर सकते हैं या अधिक मुश्किल से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं? ये हर महीने कई पैसे बचाने के लिए सभी तरीके हैं I
  • 4
    खर्च कम करें. विश्लेषण करें कि आप अपने पैसे कैसे खर्च करते हैं और सभी व्यर्थ और बेकार खर्चों को खत्म करते हैं उदाहरण के लिए, नाश्ते के लिए उस महंगी कैफे में जाने से बचें यद्यपि वे केवल कुछ यूरो की तरह लग सकते हैं, वे वर्ष के अंत में बहुत अधिक होंगे
  • 5
    बुद्धिमानी से कर वापसी का खर्च करें 2007 में, औसत अमेरिकी टैक्स रिफंड $ 2,733 था यह बहुत पैसा है! आप उस पैसे का इस्तेमाल ऋण चुकाने या आपातकालीन निधि बनाने के लिए कर सकते हैं। यदि आप उस पैसे को बुद्धिमानी से निवेश करते हैं, तो साल बाद वे दस गुना बढ़ सकते हैं।
  • 6
    अपने क्रेडिट कार्ड से बचें क्या आप जानते हैं कि जो लोग अपनी खरीदारी के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, वे लोग जो औसत पर नकदी का इस्तेमाल करते हैं उससे अधिक पैसा खर्च करते हैं? ऐसा इसलिए है क्योंकि नकदी का प्रयोग `दर्दनाक` है क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना, हालांकि, किसी भी दर्द को प्रेरित नहीं करता है, शायद एक चुटकी यदि आप कर सकते हैं, तो अपना क्रेडिट कार्ड निकाल दें और देखें कि कैश में भुगतान करने के बारे में आप कैसा महसूस करते हैं आप शायद बहुत पैसा बचाना होगा
  • यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड है, तो अपने खर्चों को कम करने के लिए कुछ करें। उदाहरण के लिए, ब्याज का भुगतान करने से बचने के लिए मासिक भुगतान प्रीपेड और वेल्ड ऋण का उपयोग करें।
  • विधि 2

    रहने के लिए व्यय कम करें
    1
    इकट्ठा और अच्छे लोगों का उपयोग करें यह एक बहुत ही संतोष है जब घर के उत्पाद खरीदने के लिए भुगतान करना संभव होता है जो आप नियमित रूप से करते हैं हाँ, आपने सही सुना है बुरी तरह से, आप कुछ युरो बचा सकते हैं जो आप मुसीबत के समय में उपयोग कर सकते हैं। सबसे अच्छा, आपको कई मुफ्त सामान मिलेंगे और आपको आगे बढ़ने में अमीर और अमीर मिलेगा।
  • 2
    थोक खरीदें यह हमेशा खरीदारी करने का सबसे अच्छा तरीका नहीं है, लेकिन यह आमतौर पर सबसे कुशल है यदि आप थोक डीलर को किसी भी तरह से उधार ले सकते हैं या खरीद सकते हैं तो यह एक वास्तविक बचत होगी। कुछ मामलों में, आप ब्रांडेड उत्पादों को केवल कुछ सेंट के लिए बेच सकते हैं।
  • अगर आपको भूख लगी है और चिकन की तरह, तो 4 पूर्व-पकाए गए मुर्गियां दिन के अंत में भारी बचत के साथ खरीद लें, जब वे बेचे जाते हैं। उनको रुकें जो तुरंत नहीं खाते हैं
  • 3
    खाद्य पदार्थों को संरक्षित करना सीखें अमेरिका में, खाने से पहले 40% तक भोजन व्यर्थ किया जाता है रसीला आड़ू, ब्लूबेरी और यहां तक ​​कि मांस भी बाद में डिब्बाबंद और भस्म हो सकते हैं। आप जो भोजन खरीदते हैं और उसे खाने के साथ स्मार्ट हो। बर्बाद भोजन पैसे बर्बाद है
  • 4
    अपने बिलों को कम कर दें यदि आप इसे देना चाहते हैं तो बिजली, गैस और एयर कंडीशनिंग आपके मासिक बजट पर काफी पैसे ले सकती है लेकिन आप ऐसा नहीं करेंगे, है ना? आप सर्दियों के दौरान अपना घर गर्म रखने और गर्मियों में शांत रहने के लिए बुद्धिमान समाधान लेने वाले हैं। आप सूर्य की प्राकृतिक ऊर्जा को बिजली में बदलने के लिए सौर पैनलों का निवेश या निर्माण भी कर सकते हैं। अपने बिलों को कम रखें और अमीर बनने के लिए सही रास्ते पर खुद को रखकर आप कितना पैसा बचा सकते हैं।
  • 5
    घर की ऊर्जा परीक्षण करें यह आपको खोए हुए ऊर्जा के रूप में आपके घर से कितना पैसा निकलता है, यह पता चलेगा चाहे गर्मियों में सर्दी हो या सर्दियों में गर्म हो, यह आमतौर पर एक बुरी चीज है
  • यदि आप एक मेहनती व्यक्ति हैं, तो आप अपने आप को ऊर्जा परीक्षण कर सकते हैं, लेकिन एक पेशेवर किराया करना बेहतर होगा जो आपके लिए परीक्षा पूरी कर सकते हैं। यह कहीं भी कुछ सौ यूरो खर्च करना चाहिए, जो सस्ता नहीं है उसी समय, यदि इसका मतलब है कि घर को अलग करने और प्रति वर्ष 750 यूरो की बचत होती है, तो यह शायद एक सार्थक निवेश है।
  • 6
    शिकार पर जाएं या भोजन की खोज में जाएं। आपको उपकरणों और परमिटों में निवेश करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन अगर आपके पास पहले से ही है, तो भोजन प्राप्त करने का यह एक आसान तरीका है। यदि आप जानवरों की हत्या के प्रति नैतिक रूप से विरोध कर रहे हैं, तो आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर भोजन की खोज में जाना काफी आसान है। सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि केवल उस भोजन का जन्म होगा जिसका मूल और गुण सुरक्षित है।
  • जंगली सूअर, बतख या खरगोश के लिए शिकार करें
  • मत्स्य पालन जाना
  • खाद्य फूलों का चयन करें, गिरावट में खाने के लिए जंगली मशरूम या चारा चुनें
  • आप में माली मुक्त या अपने ग्रीन हाउस का निर्माण
  • विधि 3

    निवेश
    1
    शेयर बाजार में निवेश करें. सरकारी प्रतिभूतियां, स्टॉक, बांड, या अन्य प्रकार के निवेश निवेश पर एक वार्षिक रिटर्न प्रदान कर सकते हैं (आरओआई) जो आपको रिटायर होने तक तक जाने के लिए पर्याप्त है। उदाहरण के लिए, 1 मिलियन यूरो का एक विश्वसनीय आरओआई 7% के साथ निवेश किया गया है, जिसका मतलब है कि प्रति वर्ष 70,000 यूरो।
    • दिन के व्यापारियों द्वारा परीक्षा न करें, जो आपको बताते हैं कि एक अच्छा घोंसले अंडे को इकट्ठा करना आसान है प्रत्येक दिन दर्जनों स्टॉक खरीदना और बेचना अनिवार्य रूप से मौका का एक खेल है। यदि यह बुरा है, तो आप बहुत पैसा खो सकते हैं अमीर बनने का यह एक अच्छा तरीका नहीं है
    • इसके बजाय, लंबे समय तक निवेश करना सीखें। भविष्य के विकास के लिए तैयार किए गए उद्योगों में ठोस नींव और चालकों के साथ अच्छे कार्यों का चयन करें और फिर अपने निवेश को कार्रवाई करने दें आप कुछ नहीं करते कार्रवाई बढ़ने और गिरने दें। यदि आप बुद्धिमानी से निवेश करते हैं, तो आपको पैसे का सौदा करना चाहिए।
  • 2



    सेवानिवृत्ति के लिए पैसे बचाओ और कम और कम लोग सेवानिवृत्ति के लिए पैसे निकाल देते हैं। यदि अवकाश ग्रहण करना अतीत की बात हो रही है, तो योजना के लिए आवश्यक है और भविष्य के लिए बचत करने का प्रयास करना आवश्यक है। पेंशन को कभी-कभी कर नहीं लगाया जाता है या स्थगित कर के आधार पर। यदि आप अपने सेवानिवृत्ति खाते में पर्याप्त बचत करते हैं, तो एक अच्छा मौका है कि यह पैसा आपको अपने बुजुर्गों का आनंद लेने की अनुमति देगा।
  • सामाजिक सेवानिवृत्ति पर अपने सभी विश्वास मत डालें। हो सकता है कि यह अगले 20 सालों के लिए अस्तित्व में रहेगा या हो सकता है कि पेंशन प्रणाली मौलिक रूप से बदल जाएगी - हो सकता है कि यह कर बढ़ेगा या लाभ कम हो जाएगा - और यह अपने वर्तमान रूप में अब उपलब्ध नहीं होगा। आपातकालीन योजना बना लें, अगर आप सेवानिवृत्ति पर भरोसा नहीं कर सकते।
  • सेवानिवृत्ति खाते में निवेश करें कि कर्मचारी एक निश्चित अधिकतम वार्षिक राशि के साथ योगदान कर सकता है। पैसा तब निवेश किया जाता है और सरल और चक्रवृद्धि ब्याज प्राप्त करता है। अगर आप अपने खाते से धन लेने के लिए रिटायरमेंट तक इंतजार करते हैं, तो आप जो पैसा कमाते हैं, वह कर नहीं लगाया जाएगा।
  • 3
    अपने पेंशन में योगदान करें यदि आपका नियोक्ता आपके योगदान का भुगतान करता है, तो इसका मतलब है कि हर यूरो के लिए आप कमाते हैं, वह उतने रूप में कहते हैं यह संभवतः होने के सबसे करीबी बात है "मुफ्त धन" अपने जीवन में! हाँ, यह आपको समृद्ध बना सकता है
  • 4
    संपत्ति में निवेश करें एक उत्कृष्ट उदाहरण खरीदे गए हैं और फिर किराए पर, मजबूत वाणिज्यिक विस्तार के क्षेत्र में भूमि आदि। खरीद के इस प्रकार का मूल्य समय के साथ अधिक संभावना बढ़ेगा। कुछ क्षेत्रों में दूसरों की तुलना में बेहतर होगा - आपको अपने अनुसंधान को ध्यानपूर्वक करना होगा
  • 5
    अपना समय निवेश करें उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ खाली समय लेना चाहते हैं, तो आप कुछ भी नहीं करते जब कुछ भी नहीं करते हैं तो कुछ घंटों के साथ आपको कुछ भी गलत नहीं होता है। हालांकि, यह सोचें कि यदि आप अमीर बनने के लिए उन कुछ घंटों में निवेश करते हैं, तो आप जल्दी काम करना बंद कर सकते हैं और समय से पहले सेवानिवृत्त होने वाले 20 साल का नि: शुल्क समय निकाल सकते हैं। क्या कुछ भी आप बाद में अमीर पाने के लिए छोड़ सकते हैं?
  • 6
    उन वस्तुओं को खरीदने से बचें जिनका मूल्य निस्संदेह नीचे जाएगा कार पर 50,000 यूरो खर्च करना कचरा माना जाता है क्योंकि इसका मूल्य 5 वर्षों के बाद काफी गिरावट होगा, चाहे आपने कितने बदलाव किए हों। एक कार खरीदना एक बहुत ही महत्वपूर्ण वित्तीय निर्णय है।
  • 7
    बेवकूफ चीज़ों पर पैसा खर्च न करें यह रहने के लिए पर्याप्त मुश्किल है, लेकिन वित्तीय काला छेद में मेहनत से अर्जित धन खर्च करना कठिन है। जिन चीजों पर आप अपना पैसा खर्च करते हैं उसका पुनर्मूल्यांकन करें समझने की कोशिश करें कि क्या वे वास्तव में इसके लायक हैं। यहां कुछ चीजें हैं जो आपको अमीर बनने की योजना बना रही हैं, पर बहुत पैसा नहीं लेना चाहिए:
  • कैसीनो और लॉटरी टिकट कुछ भाग्यशाली लोग पैसा कमाते हैं सबसे अधिक खोना
  • सिगरेट जैसे मस्तिष्क
  • सिनेमा या एपीरिटिफ़्स पर स्नैक्स जैसी पागल आदतों
  • टेनिंग दीपक और प्लास्टिक सर्जरी यदि आप चाहते हैं तो आप मुफ्त त्वचा कैंसर प्राप्त कर सकते हैं और नाक को दोबारा और बोटोक्स इंजेक्शन हमेशा वादा किए गए परिणाम देते हैं? समझदारी से बूढ़ा हो जाना सीखो!
  • प्रथम श्रेणी हवाई टिकट आप उस अतिरिक्त € 1,000 के लिए क्या भुगतान कर रहे हैं? पैरों के लिए एक गर्म तौलिया और 10 सेमी अतिरिक्त स्थान? इसे फेंकने के बजाय पैसा निवेश करें और बाकी के साथ बैठो सीखो!
  • 8
    अपना धन रखो अमीर बनना आसान नहीं है, लेकिन शेष अधिक कठिन है। आपकी धन हमेशा बाजार की प्रवृत्ति से प्रभावित होगा, और बाज़ार में उतार-चढ़ाव होता है यदि आप अपने गौरव के बारे में बहुत अधिक तंग करते हैं, जब सबकुछ ठीक हो जाता है, तो आप जल्दी से उस स्थान पर वापस आ जाते हैं जहां से बाजार में गिरावट आई है यदि आपको कोई पदोन्नति या वृद्धि मिलती है या यदि आपकी आरओआई 1% तक बढ़ जाती है, तो तुरंत सब कुछ खर्च न करें जब व्यापार धीमा है और आपकी आरओआई 2% तक गिर जाएगी, उसके लिए एक भाग सहेजें
  • विधि 4

    रिच वर्किंग बनें
    1
    अकादमिक रूप से उत्कृष्टता के लिए प्रतिबद्ध चाहे वह चार साल का कोर्स या पेशेवर प्रशिक्षण हो, कुछ सफल लोग हाई स्कूल से आगे की शिक्षा हासिल कर लेते हैं। कैरियर के शुरुआती चरणों में, नियोक्ताओं को स्कूल की पृष्ठभूमि से बहुत कम आवश्यकता हो सकती है एक उच्च शीर्षक आमतौर पर उच्च वेतन का मतलब है, भले ही हमेशा नहीं।
  • 2
    सही पेशा चुनें वेतन सर्वेक्षण के विश्लेषण से पता चलता है कि प्रत्येक पुनः प्राप्त क्षेत्र के पेशेवरों में कमाई कितनी कमाई करती है यदि आप वित्त में काम करने के बजाय शिक्षक को दर देने का निर्णय लेते हैं, तो अमीर बनने की अपेक्षा न करें। जैसा कि हम इस लेख को लिखते हैं, अमेरिका में कुछ सर्वोत्तम वेतन वाली नौकरियां हैं:
  • डॉक्टरों और सर्जन एनेस्थिसियोलॉजिस्ट भी आय का 200,000 डॉलर प्रति वर्ष कमाते हैं।
  • पेट्रोलियम इंजीनियर तेल कंपनियों के साथ काम करने वाले इंजीनियरों को बहुत ही धनी जीवन मिल सकता है। ज्यादातर मामलों में वे सालाना 135,000 डॉलर कमाते हैं।
  • वकीलों। वे औसत से अधिक 130,000 डॉलर प्रति वर्ष कमाते हैं, जो इस क्षेत्र को लाभदायक बनाते हैं।
  • आईटी और सॉफ्टवेयर इंजीनियरों में प्रबंधकों यदि आप प्रोग्रामिंग में अच्छा कर रहे हैं और आप एक कंप्यूटर विशेषज्ञ हैं, तो इस क्षेत्र पर बहुत अच्छी तरह से भुगतान करें। आईटी पेशेवरों ने नियमित रूप से प्रति वर्ष 125,000 डॉलर कमाते हैं।
  • 3
    सही जगह चुनें अगर आप जिस जगह पर रहते हैं वह कई नौकरी के अवसरों की पेशकश नहीं करता है, कहीं और आगे बढ़ें। यदि आप वित्त में काम करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, ग्रामीण क्षेत्रों और कम आबादी वाले क्षेत्रों की तुलना में बड़े शहरों में बहुत अधिक अवसर हैं।
  • 4
    नीचे से शुरू करें और अपने कैरियर को धीरे-धीरे शुरू करें मात्रा पर निशाना लगाओ: यह है कि, यह संभव के रूप में कई प्रश्न प्रस्तुत करता है, फिर से शुरू करता है, प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए चुना जाने की संभावना बढ़ जाती है। जब आपको काम मिल जाए, तो आपको वह अनुभव प्राप्त करने के लिए पर्याप्त समय बिताने के लिए जो आपको जाने की आवश्यकता है।
  • 5
    नौकरी और नियोक्ता बदलें यदि आप पहले से ही काम करते हैं, तो उस स्थिति की तलाश करें जो आप बेहतर भुगतान करते हैं इसके अलावा, पर्यावरण को बदलने से आप नए संपर्क बनाने की अनुमति दे सकते हैं जो किसी अन्य नौकरी की तलाश में उपयोगी हो सकते हैं। यदि आप वर्तमान में एक मूल्यवान कर्मचारी / कर्मचारी हैं, तो यह भी संभव है कि आपका वर्तमान नियोक्ता आपको बढ़ाना देगा जब आप उन्हें बता देंगे कि आप खुद को आग लगाना चाहते हैं
  • विधि 5

    बंधक से छुटकारा पाएं
    1
    गृह ऋण को कम दर पर या 30 की जगह 15 साल के लिए पुनर्वित्त करें। इस तरह, आप केवल प्रति माह कुछ सौ यूरो का भुगतान करेंगे, लेकिन आप हज़ारों यूरो ब्याज की बचत करेंगे।
    • उदाहरण के लिए: € 200,000 के 30 साल के लिए एक बंधक आपको और € 186,500 ब्याज की लागत आएगी, तो आप वास्तव में 30 वर्षों में कुल € 386,500 का भुगतान करेंगे। दूसरी तरफ, यदि आप 15 साल के लिए ऋण की पुनर्वित्त के लिए कुछ अतिरिक्त सौ यूरो (उदाहरण के लिए, 350) एक महीने का भुगतान करने के इच्छुक हैं (आमतौर पर कम ब्याज दर पर, उदाहरण के लिए, 3.5 %), आप केवल 15 वर्षों में बंधक का भुगतान करते हैं, ब्याज में € 123,700 की बचत करते हैं उपलब्ध विकल्पों के बारे में एक ऋण अधिकारी से बात करें।

    टिप्स

    • गिरावट या वसंत में कपड़े खरीदें जब आप अच्छे सौदे करें
    • केवल वही खरीदें जो आपको चाहिए और न कि आप क्या चाहते हैं।
    • पहले तत्काल बिलों का भुगतान करें और तब तक दूसरों पर ध्यान केंद्रित करें जब तक आप पूरी तरह से ऋण मुक्त नहीं होते।
    • हर अवसर से मुनाफा बनाने की कोशिश करो
    • अगर आपको लगता है कि महंगी कुछ के लिए आग्रह करता हूं कि आप तुरंत संतुष्ट हो, अपने आप को एक छोटे से पुरस्कार के साथ विचलित करने की बजाय अपने आप को सबसे बड़ा खर्च से भ्रमित होने की कोशिश करो। उस ड्रेस या बैग पर हस्ताक्षर करें और अपने आप को एक अच्छा आइसक्रीम या एक अच्छी फिल्म दे दो। सिनेमा टिकट एक हस्ताक्षरित बैग की तुलना में बहुत सस्ता होगा, लेकिन यह आपको "सिर्फ तुम्हारे लिए कुछ" करने के समान महसूस करेगा।
    • हर रात बिस्तर पर जाने से पहले, सभी जेब रिक्त करें और आपको एक जार में मिला सभी ढीले बदलाव डाल दें। यह कुछ समय लगेगा, लेकिन एक वर्ष के बाद आप 150 यूरो तक बचा सकते थे।
    • निजी खर्च को कम से कम रखें और अपनी कंपनी में फिर से निवेश करें जब तक आप आर्थिक रूप से स्वतंत्र न हों इसका मतलब है कि बैंक से ऋण की सहायता के बिना कम से कम 6 महीने के लिए घर की लागत और कंपनी की लागतों को कवर करने में सक्षम होना चाहिए।
    • यदि आपके हाथों को छिद्रित किया जाता है (धन जल्दी ही जल्दी ही गायब हो जाता है) और आप एक नई कार पर पैसा खर्च करते हैं जब आपका वर्तमान मॉडल महान काम करता है, तो इसे खरीदने से एक महीने पहले इंतजार करने की कोशिश करें। यदि प्रलोभन बहुत बढ़िया है, तो उस पैसे का भुगतान करें, जिसे आप परिवार के किसी सदस्य या एक भरोसेमंद दोस्त को अपने लिए रखने के लिए खर्च करें।
    • अपने आप को लाखों लोगों के साथ चारों ओर चलो, जिन्होंने खुद को बनाया है उनके बारे में जानें ऐसा कहा जाता है कि ऐसी ही चीजें एक-दूसरे को आकर्षित करती हैं जितना संभव हो उतना अधिक जानकारी प्राप्त करें कि कैसे अमीर लोगों ने धन अर्जित किया और अब वे अमीर रहने के लिए क्या कर रहे हैं।
    • याद रखें कि कभी-कभी आपको अमीर होने के लिए पैसा खर्च करना पड़ता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com