गरीबी की दशा कैसे खत्म करें

गरीबी को वित्तीय साधनों की लगातार कमी के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, जो अपेक्षाकृत स्वीकार्य या आरामदायक गुणवत्ता के जीवन को बनाए रखने के लिए जरूरी है। गरीबी पर काबू पाने के लिए, आपको अपने व्यक्तिगत और वित्तीय कल्याण के कुछ पहलुओं को सुधारने की जरूरत है, विभिन्न तरीकों का उपयोग कर। गरीबी को दूर करने के तरीके जानने के लिए इन दिशानिर्देशों का पालन करें।

कदम

गरीबी चरण 1 पर काबू पाने वाली छवि
1
उन बेईमानी के व्यवहार से बचें, जो पैसे बर्बाद करते हैं। गरीबी समाप्त करने की ज़िम्मेदारी लेना, इसका मतलब है कि आदतें दूर करें, जो कि किसी के जीवन से दरिद्रता हो। तो, रोकें:
  • अनावश्यक खर्च करें अनावश्यक चीजों पर पैसा खर्च न करें इसके अलावा, आइटम कूपन के साथ बिक्री पर या इस तरह के ऑनलाइन नीलामी, प्यादा दुकानें, दुकानों बचत और इस्तेमाल किया वस्तुओं के निजी बिक्री के आधार पर साइटों के रूप में अन्य बचत के तरीकों, द्वारा खरीदा जा सकता है के लिए पूरी कीमत का भुगतान करने से बचने।
  • भविष्य की योजना बनाने के बजाय भाग्य पर सट्टेबाजी अध्ययनों से पता चलता है कि गरीब विभिन्न लॉटरी के रूप में खेलने के रूप में अमीर पर लगभग दो बार ज्यादा खर्च करते हैं। सांख्यिकीय रूप से बोलते हुए, इस प्रकार का खर्च शायद ही कभी किए गए निवेश को फिर से चुकाता है और लोगों को कमजोर करने में मदद करता है
  • गरीबी चरण 2 पर काबू पाने वाली छवि
    2
    सरकारी कल्याण द्वारा प्रदान किए गए कार्यक्रमों का लाभ उठाएं आप उन्हें वित्तीय स्थिति के प्रचार के लिए अपने प्राथमिक खर्चों को ऑफसेट करने के लिए धन का लाभ लेने, गरीबी पर काबू पाने के लिए एक स्प्रिंगबोर्ड के रूप में उपयोग कर सकते हैं। भोजन, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, किराया के लिए स्थानीय, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय सुविधाएं देखें
  • गरीबी चरण 3 पर काबू पाने वाली छवि



    3
    अपनी आय बढ़ाएं गरीबी समाप्त होने का अर्थ है निरंतर प्रवाह की आय जो केवल मासिक वित्तीय दायित्वों को शामिल नहीं करता, बल्कि आपको पैसे बचाने और भविष्य में गरीबी के बिना निवेश करने की अनुमति भी देता है। आप अपनी आय बढ़ाने के लिए निम्न विधियों में से एक या इन का संयोजन का उपयोग कर सकते हैं:
  • काम पर संवर्धन अपनी मौजूदा नौकरी में वृद्धि के बारे में पूछें या कंपनी में जहां आप काम करते हैं, उसमें एक अधिक आकर्षक स्थिति के लिए आवेदन करें।
  • दूसरी नौकरी एक अंशकालिक नौकरी आपको गरीबी पर काबू पाने के लिए अस्थायी साधन प्रदान कर सकती है, जबकि आप अधिक स्थायी पूर्णकालिक नौकरी के अवसरों में व्यस्त हैं।
  • गोल करने के लिए कार्य करें यदि आपके व्यवसाय में प्रतिभा या कौशल हैं, तो आप अतिरिक्त आय पैदा करने और गरीबी को हरा करने के लिए अपने गुणों का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप बच्चों के लिए बच्चा बन सकते हैं, किसी के लिए खाना बना सकते हैं, स्वच्छ घरों, लॉन लॉस कर सकते हैं, हाथी की मरम्मत कर सकते हैं या अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए अंदरूनी किराया कर सकते हैं।
  • मुख्य नौकरी के माध्यम से प्राप्त आय के विकल्प इस्तेमाल किया वस्तुओं के निजी बिक्री, ऑनलाइन साइटों, चिकित्सा अनुसंधान अध्ययन में भाग लेने से वस्तुओं की नीलामी कुछ उदाहरण सामान्य कार्य के बाहर अपनी आय बढ़ाने के लिए कर रहे हैं।
  • गरीबी चरण 4 पर काबू पाने वाली छवि
    4
    धन प्रबंधन के बारे में अधिक जानें जब आपके पास सीमित बजट होता है, तो वित्तीय दायित्वों को पूरा करने और भविष्य के लक्ष्यों को मापने के लिए आय को व्यवस्थित और वितरित करने के उपायों को लेना महत्वपूर्ण है एक पेशेवर से मिलें जो एक वित्तीय संस्थान में काम करता है, इस पर चर्चा के लिए कि आप एक बैंक खाते को कैसे संतुलित कर सकते हैं, एक बचत योजना बना सकते हैं और एक खुले खाता का उपयोग कर सकते हैं।
  • गरीबी चरण 5 पर काबू पाने वाली छवि
    5
    अपने भविष्य को सुरक्षित रखें एक बार जब आप वर्तमान में गरीबी की स्थिति पर काबू पाने में सफल होते हैं, तो आप निम्न उपायों को अपनाने से भी बदतर नहीं होने की संभावना की गारंटी ले सकते हैं:
  • शिक्षा। अध्ययन से पता चलता है कि शिक्षा आय बढ़ाने और अंततः गरीबी को हराने के लिए मूल्यवान है। शिक्षा कई और विविध कार्य अवसरों के लिए दरवाजे खोलती है जो अन्यथा पहुंच योग्य नहीं होगी। इसके अलावा, बेहतर सज्जित क्या आप आगे और कल्याण कार्यक्रमों और धन प्रबंधन की तकनीकों का जटिल नेटवर्क को समझने के लिए सक्षम होने के लिए - इन दोनों का गरीबी की स्थिति से बाहर निकलने के लिए उपयोगी होते हैं।
  • निवेश। निवेश वाहनों पर एक वित्तीय सलाहकार से बात करें, जिसका उपयोग आप छोटी राशि का लाभ उठाने के लिए कर सकते हैं और इसे बढ़ा सकते हैं। इस तरह आप अपने पैसे को बढ़ने और गरीबी की स्थिति पर काबू पाने के स्थायी लक्ष्य के करीब पहुंच सकते हैं।
  • योगदान। सामाजिक सुरक्षा योगदान जमा करें यहां तक ​​कि सबसे कम मासिक अंशदान समय के साथ जुड़ जाएगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि नियोक्ता भी अपना हिस्सा भुगतान करता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com