पैसा कैसे बुद्धिमानी से खर्च करना

खड़े नहीं हो सकते जब आपको वास्तव में पैसे चाहिए और आपका बटुआ खाली है? भले ही आपके पास बहुत कम या ज्यादा पैसा है, यह हमेशा समझदारी से खर्च करना उचित है, इसलिए इसे बर्बाद न करें। प्रमुख उद्योगों में खर्च कम करने और खरीदारी के दौरान अधिक सूचित वैश्विक दृष्टिकोण लेने के लिए इस ट्यूटोरियल में दिए गए सुझावों का पालन करें।

कदम

विधि 1

व्यय की मूल बातें
छवि का शीर्षक पैसा खर्च करने योग्य ढंग से चरण 1
1
एक बजट बनाएं. अपने खर्चों और आय का ट्रैक रखें ताकि आपके पास अपनी वित्तीय स्थिति की स्पष्ट तस्वीर हो। अपनी रसीदें रखें या अपनी खरीद को नोटबुक में लिखें जैसे आप उन्हें करते हैं। अपने मासिक बिलों की जांच करें और उन्हें अपने बजट में जोड़ें।
  • श्रेणी द्वारा खरीदारी (भोजन, कपड़े, अवकाश के समय, आदि) के अनुसार उप-विभाजित करें। सबसे अधिक मासिक व्यय (या जो विशेष रूप से महंगे लगते हैं) के साथ वे क्षेत्र हैं जिन पर आपको पैसा बचाने की कोशिश करने के लिए अधिक ध्यान देना पड़ता है
  • थोड़ी देर के लिए खरीदारी को नियंत्रित करने के बाद, प्रत्येक व्यय क्षेत्र के लिए मासिक (या साप्ताहिक) सीमा निर्धारित करें सुनिश्चित करें कि आप जितने कुल खर्च की उम्मीद करते हैं वह उस आय की तुलना में कम है जो आपको उस समय प्राप्त होती है और यदि संभव हो तो अलग-अलग जगहों को बनाए रखने का प्रयास करें।
  • छवि का शीर्षक पैसा खर्च करने योग्य ढंग से चरण 2
    2
    अग्रिम में खरीद व्यवस्थित करें आवेगी खरीद आपके खर्चों को बहुत बढ़ा सकती है जब आप घर पर रहते हैं और शांत आत्मा में खरीदारी करते हैं, तो चीज़ें लिखिए
  • कोई भी खरीदारी करने से पहले स्टोर में एक प्रारंभिक दौरा लें एक या एक से अधिक आउटलेट में विभिन्न मूल्यों पर गौर करें और ध्यान दें। कुछ भी खरीदने के बिना घर जाओ और तय करें कि जब आप दूसरी बार शॉपिंग करते हैं तो किन उत्पादों को खरीदना चाहिए। जितना अधिक आप खरीदना चाहते हैं, आप जितना अधिक खरीद लेंगे और कम समय आपको स्टोर्स में खो देंगे, इसके अलावा आप जितना भी कम खर्च करेंगे!
  • यदि आप हर खरीद को प्रबंधित करने की भावना से शुरू करते हैं जैसे कि यह एक महत्वपूर्ण विकल्प है, तो आप निश्चित रूप से सबसे अच्छा निर्णय लेने में सफल होंगे।
  • मुफ्त नमूनों को स्वीकार न करें जो आपको दी जाती हैं और मज़े के लिए कुछ न करने की कोशिश करें। यहां तक ​​कि अगर आप इसे खरीदने के लिए नहीं जा रहे हैं, बस कोशिश कर आप इसे तय कर सकते हैं और इसे खरीदने के बजाय इसे वजन अब।
  • छवि का शीर्षक पैसा चुपचाप चरण 3
    3
    आवेग खरीद से बचें चूंकि अग्रिम में खरीद की योजना के लिए एक अच्छा विचार है, यह पल की आवेग के तहत कुछ खरीदने के लिए भयानक है गलत कारणों की खरीद पर निर्णय लेने से बचने के लिए इन युक्तियों का पालन करें:
  • बस मज़ा के लिए खिड़कियां या दुकानों को मत देखो अगर आप किसी चीज़ को खरीदने के लिए जा रहे हैं, क्योंकि आपको यह खरीदारी करने के लिए मज़ेदार लगता है, तो आप शायद बेकार चीज़ों पर बहुत ज्यादा पैसा खर्च कर पाएंगे।
  • जब आप ध्यान से और सावधानी से मूल्यांकन करने में सक्षम नहीं हैं, तो खरीदारी न करें। शराब, कुछ दवाएं या नींद का अभाव समझदार निर्णय लेने की क्षमता में हस्तक्षेप कर सकता है। जब भी आप भूखे रहते हैं या ज़ोर से संगीत सुनते हैं, तो खरीदारी भी एक बुरा विचार हो सकती है अगर आप खुद को पूर्व-निर्धारित शॉपिंग सूची में सीमित नहीं करते हैं।
  • छवि का शीर्षक पैसा खर्च करने योग्य ढंग से चरण 4
    4
    जब आप अकेले हों तो दुकान करें बच्चे, दोस्त जो शॉपिंग पसंद करते हैं या सिर्फ एक दोस्त हैं जिन्हें आप पसंद करते हैं, अधिक पैसे खर्च करने के अपने फैसले को प्रभावित कर सकते हैं
  • दुकान सहायकों की सलाह का पालन न करें। यदि आप जानकारी के लिए एक प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो उनके जवाब पर विनम्रतापूर्वक सुनो, लेकिन खरीद निर्णय पर किसी भी सलाह की अनदेखी करें अगर आप देखते हैं कि वे आपको हर कीमत पर एक उत्पाद बेचने पर जोर देते हैं, तो स्टोर से बाहर जाएं और बाद में अपने फैसले को अधिक शांति और दबाव के बिना बनाने के लिए वापस आएं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक पैसा खर्च करने योग्य ढंग से चरण 5
    5
    सभी राशि और नकद में भुगतान करें क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके आपको दो कारणों से अपना खर्च बढ़ाना पड़ता है: आपके पास आमतौर पर खर्च करने के लिए अधिक पैसा होता है, साथ ही तथ्य यह है कि आप अपने हाथों से निकलने वाले पैसे को शारीरिक रूप से नहीं देखते हैं, आपको पूरी तरह से समझ नहीं आता है कि यह खरीदारी है "असली"। एक ही समय में, डेबिट कार्ड या घूमने वाले या क्रेडिट कार्ड के साथ भुगतान करने से आप समझ नहीं सकते कि आप वास्तव में कितना खर्च कर रहे हैं।
  • आपको जितना भी ज़रूरत है उससे ज्यादा पैसे न लें। यदि आपके पास अतिरिक्त पैसा नहीं है, तो आप इसे खर्च नहीं कर सकते इसी कारण से, हर बार जब आप छोड़ना चाहते हैं, तो अपना बटुआ भरने के बजाय सप्ताह में एक बार अपने साप्ताहिक बजट की राशि लें।
  • छवि का शीर्षक पैसा चुपचाप चरण 6
    6
    मार्केटिंग द्वारा मूर्ख मत बनो यह बाहरी स्थितियों से प्रभावित होने के लिए बहुत आसान है, जो सीधे खर्च किए गए मात्रा में शामिल होते हैं। हमेशा बहुत सावधान रहें और उन सभी कारणों को जानने का प्रयास करें जो आपको उत्पाद खरीदने के लिए आकर्षित कर सकते हैं।
  • किसी विज्ञापन द्वारा दोषी ठहराए जाने से कुछ भी मत खरीदो। चाहे आप उन्हें टेलीविज़न पर या पैकेज़िंग पर देखें, संदेह के साथ अपने विज्ञापनों का प्रबंधन करें वे आपको पैसे खर्च करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और आपको लेख के बारे में सही और पूर्ण जानकारी नहीं देते हैं।
  • कुछ खरीदना न सिर्फ इसलिए कि यह प्रस्ताव पर है। डिस्काउंट वाउचर और विशेष ऑफ़र उत्कृष्ट समाधान हैं यदि वे उन उत्पादों से संबंधित हैं जो आप पहले से ही खरीदने की योजना बना रहे हैं - लेकिन कुछ लेना आपको केवल इसकी आवश्यकता नहीं है क्योंकि इसकी 50% छूट आपको पैसा नहीं बचाती है
  • प्रदर्शित कीमतों की चाल जानने के लिए जानें ध्यान रखें कि "€ 1. 99" यह मूल रूप से एक ही बात के रूप में है "2 यूरो"। किसी वास्तविक लेख के आधार पर एक लेख की कीमत का मूल्यांकन करें और न कि क्योंकि यह है "अधिक सुविधाजनक" एक ही ब्रांड के दूसरे विकल्प का "कम से कम सुविधाजनक सौदा", कोई आपको अतिरिक्त विकल्प खरीद सकता है जो वास्तव में आवश्यक नहीं हैं)।
  • छवि का शीर्षक पैसा व्यर्थता से कदम 7 कदम
    7
    विशेष ऑफ़र और छूट या बिक्री की प्रतीक्षा करें यदि आपको पता है कि आपको किसी विशेष वस्तु को खरीदने की ज़रूरत है, लेकिन आज आपको इसकी ज़रूरत नहीं है, तो इसे ऑफ़र देने की प्रतीक्षा करें या उस आइटम के लिए डिस्काउंट कूपन या विशेष ऑफ़र देखें।
  • डिस्काउंट कूपन का उपयोग करें या विशेष ऑफ़र के लिए प्रतीक्षा करें केवल उन उत्पादों के लिए जो कि हैं बिल्कुल आवश्यक या यह कि आपने अभी भी डिस्काउंट के साथ पेश किए जाने से पहले खरीदने का फैसला किया है लोग आसानी से एक उत्पाद खरीदने के लिए आकर्षित होते हैं क्योंकि यह सस्ता है, भले ही उन्हें वास्तव में इसकी आवश्यकता न हो।
  • कम सीजन के दौरान साल की विशेष अवधि में केवल उपयोगी उत्पाद खरीदें। गर्मियों के मौसम में खरीदा जाने पर सर्दियों का कोट बहुत सस्ता होना चाहिए।
  • स्टेफ़ 8 के साथ पैसा खर्च करें
    8
    अपने शोध करो महंगी खरीद करने से पहले, अपने आप को ऑनलाइन बताएं या उपभोक्ताओं की समीक्षाओं को पढ़ें ताकि ये समझ सकें कि निम्नतम मूल्य पर अधिकतम लाभ कैसे प्राप्त किया जाए। अपने बजट के भीतर फिट बैठे सर्वोत्तम उत्पाद ढूंढें, जो अधिक समय तक रह जाएगा और आपकी ज़रूरतों को पूरा करेगा
  • छवि व्यय शीर्षक व्यय बुद्धिमानी चरण 9
    9
    किसी उत्पाद से संबंधित सभी लागतों पर गौर करें। सबसे ऊपर, अगर यह महान मूल्य की वस्तुओं की बात आती है, तो आप अंततः लेबल पर दर्शाए गए एकल कीमत से अधिक खर्च करेंगे। सभी निर्देश पढ़ें और एक विशिष्ट संपत्ति खरीदने का निर्णय लेने से पहले कुल राशि की गणना करें।
  • कम मासिक भुगतान से मूर्ख मत बनो हमेशा उस राशि की गणना करें जो आप अंत में भुगतान करेंगे (मासिक भुगतान, कुल शेष राशि तक महीनों की संख्या से गुणा) का मूल्यांकन करने के लिए जो कि सबसे अधिक आर्थिक समाधान है
  • यदि आप ऋण के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हैं, तो उस कुल ब्याज की गणना करें जो आपको देना होगा।
  • छवि का शीर्षक पैसा खर्च करने योग्य तरीके से कदम 10
    10
    अपने आप को कुछ सामयिक सस्ती छूट दें यह एक विरोधाभास की तरह लग सकता है (वास्तव में ऐसा कुछ खरीदना जो आवश्यक नहीं है, वास्तव में इस ट्यूटोरियल में अभी तक क्या सुझाई गई थी) के विपरीत, लेकिन वास्तव में, खर्च लक्ष्य के लक्ष्य को पूरा करने के लिए वचनबद्धता रखना आसान है अगर आप खुद को अनुमति देते हैं कुछ समय-समय पर "शासन के फाड़" अचानक और बेकार खर्च करने की कोशिश करें, ऐसा करने से संभवतः बाद के वक्त (अपने बजट को प्रसारित) देने से बचें और आप जितना खर्च करना चाहिए उससे अधिक खर्च करें।
  • इन अवसरों के लिए आपके बजट में थोड़ी धनराशि रखो (बहुत अधिक नहीं) इसका उद्देश्य आपको उत्साहित करने के लिए और आगे पागलपन और अपव्यय से बचने के लिए थोड़ा इनाम देना है।
  • यदि आप आम तौर पर महंगी रियायतें के लिए उपयोग किए जाते हैं, तो सस्ता विकल्प ढूंढें। स्पा में जाने के बजाय घर पर आराम और खुशबूदार स्नान करें या सिनेमा के लिए जाने के बजाय किराए पर एक मूवी की डीवीडी लें
  • विधि 2

    कपड़ों के लिए खर्च
    छवि का शीर्षक पैसा खर्च करने योग्य है, चरण 11
    1



    केवल वही खरीदें जो आपको वास्तव में ज़रूरत है अलमारी पर ध्यान से देखें और मूल्यांकन करें कि आपके पास पहले से क्या है। उन कपड़ों को बेच या दान करें जिन्हें आप अब नहीं पहनते हैं या न ही आपके शरीर को फिट करते हैं, इसलिए आपको अपनी स्थिति का एक बेहतर विचार है।
    • हालांकि, ध्यान रखें कि एक कोठरी खाली करना अन्य कपड़ों को खरीदने का एक वैध कारण नहीं है। लक्ष्य यह समझना है कि आपके पास पहले से क्या कपड़े हैं और आपको क्या चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक पैसा खर्च करने के तरीके से कदम 12
    2
    गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक खर्च करने के लिए उपयुक्त होने के बारे में जानें। यह मोजे के सबसे महंगे ब्रांड खरीदने के लिए कोई मतलब नहीं है, क्योंकि वे जल्दी से बाहर पहनते हैं। हालांकि, उच्च गुणवत्ता और लंबे समय तक चलने वाले जूते की एक जोड़ी पर अधिक पैसा खर्च करना आपको लंबे समय तक पैसा बचा सकता है।
  • याद रखें कि कीमत हमेशा गुणवत्ता की गारंटी नहीं देती है ऐसे ब्रांडों की तलाश करें जो समय के साथ अधिक टिकाऊ वस्तुओं का उत्पादन करते हैं, यह मानने के बजाय कि एक अधिक महंगे ब्रांड सबसे अच्छा है
  • इसी कारण से, यदि आप कर सकते हैं, तो उस आइटम की प्रतीक्षा करें जिसे आपको बिक्री पर होना चाहिए। याद रखें, हालांकि, जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, अनावश्यक वस्तुओं को खरीदने के लिए बहाने के रूप में उपयोग नहीं करने के लिए।
  • छवि का शीर्षक पैसा चुपचाप 13 कदम 13
    3
    इस्तेमाल की गई दुकानों में खरीदें कभी-कभी आप कुछ दूसरे हाथ वाले कपड़ों की दुकानों में अविश्वसनीय गुणवत्ता वाले आइटम पा सकते हैं। बहुत कम से कम, आपको ब्रांड नए लोगों की तुलना में निश्चित रूप से कम कीमत पर कपड़े खरीदने में सक्षम होना चाहिए।
  • अमीर पड़ोस में प्रयुक्त दुकानें आमतौर पर उच्च गुणवत्ता वाले दान प्राप्त होती हैं
  • छवि का शीर्षक पैसा खर्च करने योग्य बुद्धिमानी चरण 14
    4
    यदि आपको अपने क्षेत्र में दूसरी हाथ की दुकान नहीं मिल रही है, तो सस्ती गैर ब्रांडेड आइटमों के लिए विकल्प चुनें। याद रखें कि एक पोशाक श्रेष्ठ गुणवत्ता के नहीं है, क्योंकि यह प्रसिद्ध डिजाइनर का लोगो है।
  • विधि 3

    खाद्य और पेय व्यय
    छवि का शीर्षक पैसा चुपचाप चरण 15
    1
    एक साप्ताहिक खरीदारी सूची बनाएं जब, बजट में, आपने भोजन के लिए पहले से एक कोटा स्थापित किया है और आप जिस सटीक भोजन का उपभोग करते हैं, उसकी गणना की है, आप जानते हैं कि उन्हें तैयार करने के लिए आपको क्या खरीदना है।
    • इस तरह आप न केवल सुपरमार्केट में आवेगी खरीद करने से बचते हैं, बल्कि आप अधिक भोजन खरीदने के लिए पैसे बर्बाद करने से भी बचते हैं, जिससे आपको फेंक दिया जाएगा क्योंकि यह बहुत महंगा नहीं है (यह कई लोगों के खर्च में काफी बड़ा हिस्सा है)। यदि आप देखते हैं कि आप भोजन को फेंक देते हैं, तो भोजन का आकार कम करें जिसे आप उपभोग करने की योजना बनाते हैं।
  • छवि का शीर्षक पैसा खर्च करने योग्य तरीके से कदम 16
    2
    भोजन पर कमजोर करने के तरीके जानें. आप खाद्य खरीदारी करके पैसे बचाने के कई तरीके पा सकते हैं, उन उत्पादों को चुनना, डिस्काउंट स्टोर में खरीदना, और इसी तरह से।
  • छवि का शीर्षक पैसा चुपचाप 17 कदम
    3
    रेस्तरां में जितना संभव हो उतना खाएं अपने भोजन को घर पर खाना पकाने की तुलना में भोजन करना ज्यादा महंगा है और अगर आप पैसे बचाने की तलाश कर रहे हैं, तो आपको सहजता से आग्रह करने के बाद कभी भी परिसर में नहीं जाना चाहिए।
  • घर पर दोपहर का भोजन तैयार करें और उसे काम या विद्यालय में ले जाएं।
  • बोतलबंद पानी खरीदने की बजाय घर पर नल का पानी भरकर एक बोतल भरें, जो निश्चित रूप से अधिक महंगा है।
  • उसी तरह, यदि आप अक्सर कॉफी पीते हैं, तो सस्ते मोको प्राप्त करें और घर पर इसे तैयार करके सहेजें।
  • विधि 4

    एक समझदार तरीके से नकद सहेजें
    छवि का शीर्षक पैसा चुपचाप कदम 18 कदम
    1
    सहेजें. भारित खर्च के विकल्प को बचत के साथ हाथ में हाथ मिलाया जाता है एक बचत खाते या अन्य प्रकार के विश्वसनीय और संचयी निवेश बनाने से हर महीने अलग-अलग सेट करना, जहां तक ​​संभव हो, आपको कुछ हद तक ब्याज की गारंटी दे सकती है। प्रत्येक महीने आपको जितना पैसा बचा होगा, उतना ही आपके समग्र वित्तीय कल्याण बेहतर होगा। मूल रूप से पैसा खर्च करने का अर्थ है बुद्धिमानी से यहां कुछ ऐसे विचार हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं:
    • एक आपातकालीन निधि सेट करें
    • बचत खाता खोलें या पेंशन फंड शुरू करें
    • कुछ सेवाओं (क्रेडिट कार्ड, आदि) के लिए अनावश्यक कमीशन से बचें।
    • सप्ताह के लिए भोजन योजना करें.
  • छवि का शीर्षक पैसा चुपके से कदम 19 कदम
    2
    महंगी आदतों से छुटकारा पाएं. धूम्रपान, पीने या जुआ जैसे बाध्यकारी आदत आप अविश्वसनीय आसानी से बचाए गए सभी पैसे खर्च कर सकते हैं। यदि आप उन्हें अपने जीवन से समाप्त कर सकते हैं तो यह आपके वॉलेट और आपके स्वास्थ्य के लिए वरदान साबित होगा।
  • स्टेफ 20 नामक छवि का शीर्षक पैसा चुपचाप
    3
    ऐसी चीजें न खरीदें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। यदि आप किसी विशेष खरीद के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें। यदि उत्तर सभी सकारात्मक नहीं हैं, तो इसका मतलब है कि यह इतना जरूरी नहीं है और आपको इसे खरीदना नहीं चाहिए।
  • क्या यह एक लेख है जिसका मुझे हमेशा उपयोग करना है? सुनिश्चित करें कि जो भी आप खरीदते हैं वह "डुप्लिकेट" नहीं है और आप इसका अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।
  • क्या मेरे पास पहले से कुछ और है जो एक ही उद्देश्य है? सावधानी से विशिष्ट या तकनीकी उत्पादों का मूल्यांकन करें जिन्हें आपके द्वारा पहले से मौजूद सरल आइटम द्वारा प्रतिस्थापित किया जा सकता है। आपको शायद अल्ट्रा-स्पेशल रसोई उपकरण या विशेष कपड़ों की ट्रेनिंग की ज़रूरत नहीं है, जब एक पसीने वाले और टी-शर्ट की एक जोड़ी उतना ही अच्छी हो।
  • क्या यह वस्तु मुझे अपने जीवन में सुधार करने की अनुमति देती है? यह एक नाजुक सवाल है, लेकिन खरीदारियां जो उन्हें प्रोत्साहित करती हैं "बुरी आदतों" या ज़िंदगी के महत्वपूर्ण पहलुओं की उपेक्षा करने के लिए नेतृत्व करना चाहिए
  • क्या मैं इसे खरीद नहीं पछताता?
  • क्या यह वस्तु मुझे खुश कर देगी?
  • छवि का शीर्षक पैसा चुपके से कदम 21
    4
    अपने शौक को कम करें यदि आपने जिम सदस्यता के लिए साइन अप किया है लेकिन वास्तव में इसका उपयोग नहीं किया है, तो इसे नवीनीकरण न करें। आप एक भावुक कलेक्टर थे लेकिन अब आप इतने उत्साही नहीं हैं? अपना संग्रह बेचें अपने आर्थिक संसाधनों और आपकी ऊर्जा को उन क्षेत्रों को समर्पित करें जो वास्तव में आप को रोमांचित करते हैं।
  • टिप्स

    • यह निश्चित रूप से बहुत आसान है कि बजट में रहना अगर पूरे परिवार में शामिल है।
    • अगर आपको ऑफर और बेहतर सौदे मिलते हैं तो बाजार में जांचें। कई सेवाओं (टेलीफोन, इंटरनेट, केबल या सैटेलाइट टीवी, बीमा आदि) नए ग्राहकों के लिए बेहतर स्थिति प्रदान करते हैं ताकि उन्हें अपनी कंपनी में आकर्षित किया जा सके। यदि आप एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करने वाली विभिन्न कंपनियों के बीच वैकल्पिक का प्रबंधन करते हैं, तो आप अक्सर सबसे अधिक प्रतियोगी और सुविधाजनक परिस्थितियां प्राप्त करने में सक्षम होंगे
    • जब आप दो कारों को एक-दूसरे के साथ तुलना करते हैं, तो आप यह भी गणना करते हैं कि आप पेट्रोल या डीजल पर कितना खर्च करते हैं, अगर आप कम कुशल मॉडल का चुनाव करते हैं।
    • कपड़ों को खरीदने से बचें जो केवल कपड़े धोने में धोया जा सकता है हमेशा कपड़ों को खरीदने से पहले लेबल जांचें यह सूखी सफाई में उन्हें लाने के लिए लगातार पैसा खर्च करने का मामला नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com