बजट कैसे तैयार करें

कोई भी यूरो की गिनती का शौक नहीं है, और कई लोग सोचते हैं कि बजट बनाना सावधानी से बचने की नौकरी है पहला कदम निस्संदेह सबसे कठिन है, वास्तव में आपको समझना होगा कि आपके खर्च क्या हैं और विभिन्न श्रेणियों की कुल गणना की जाती है। हालांकि, एक बार जब आप अपना हाथ ले लिया है, तो आपको पता चल जाएगा कि यह एक उपयोगी चुनौती है, और आप इसे आगे नहीं देख पाएंगे। इनाम? बटुए में और पैसा

कदम

भाग 1

बजट निर्धारित करें
एक बजट स्टेप 01 तैयार करें
1
यह पता लगाने की कोशिश करें कि आप प्रति माह कितना पैसा कमाते हैं (सटीक गणना करें)। यदि आपको वेतन मिलता है, तो यह काफी आसान होगा आपको सिर्फ अपने पेचेक लेने और दो और दो को बनाने की ज़रूरत है। हालांकि, अगर आपको अब भुगतान मिलता है या एक फ्रीलांसर के रूप में काम करता है, तो यह निश्चित रूप से अधिक जटिल होगा। पिछले छह महीनों में प्राप्त सभी भुगतानों पर विचार करें और अपनी औसत आय क्या है इसका पता लगाने के लिए गणना करें। यह पहला नंबर है जिसे आपको अपना बजट निर्धारित करना होगा।
  • यदि आप विशेष रूप से मेहनती होने का इरादा रखते हैं, तो पिछले छह महीनों में प्राप्त न्यूनतम भुगतान पर विचार करें। यह आपको अपने बजट में एक अतिरिक्त गद्दी रखने की अनुमति देगा और परिणाम बेहतर होगा
  • एक बजट तैयार करें शीर्षक वाला चित्र शीर्षक 02
    2
    समझने की कोशिश करें कि मासिक खर्च क्या है हर महीने, आप अपने वॉलेट से कितना पैसा निकाल सकते हैं? किराया, बीमा (कार, स्वास्थ्य, आदि), छात्र ऋण, क्रेडिट कार्ड व्यय? ये आवर्ती भुगतान हैं वे विफल कभी नहीं उन सभी को लिखें और कुल गणना करें।
  • एक पल लो, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उन सभी पर विचार करें। इंटरनेट या प्रकाश की तरह बिलों को मत भूलें, और जो कुछ भी आप सीधे जमा के माध्यम से स्वचालित रूप से भुगतान कर सकते हैं। क्या आप मासिक दान करते हैं? क्या आप बस से यात्रा करने के लिए सीजन टिकट का भुगतान करते हैं? हालांकि वे छोटे हैं, वे अब भी गिनती करते हैं।
  • शेयरों या अन्य वित्तीय योजनाओं में निवेश किए गए धन को शामिल करना सुनिश्चित करें, जो कई सालों तक चले आ रहे हैं। यदि शेष सकारात्मक है, तो उन्हें मासिक आय में जोड़ें
  • एक बजट चरण 03 तैयार करें
    3
    भोजन और मनोरंजन जैसे दैनिक सैर करें आप मासिक खर्च करने के अलावा, आप भी कभी-कभी और दैनिक खर्च के बारे में सोचते हैं। गैसोलीन, सुपरमार्केट शॉपिंग, सिनेमा, खरीदारी और अन्य व्यर्थ खरीद के बीच कितना धन चला जाता है यह जानने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें और, यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो नीचे की ओर गोल करने के लिए याद रखें।
  • के रूप में आप की तरह है, चाहे वह इस तरह के "परिवहन", "खाना", "परिधान" और के रूप में कुल गणना या सूक्ष्म श्रेणियों में बांटा गया है, आप इन खर्चों वर्गीकृत कर सकते हैं "खाली समय।" वैसे भी, और अधिक श्रेणियों है यह फायदेमंद है क्योंकि यह आसान है कि तुम क्या खर्च का ट्रैक और क्यों रखना चाहते हैं, तो बाद में आपको पता है, तो आप एक अच्छी खरीदारी या कोई अगर यह भविष्य में यह दोहरा से बचने के लिए बेहतर है।
  • एक बजट का चरण 4 तैयार करें
    4
    आपातकाल के लिए अतिरिक्त स्थान जोड़ें हर महीने जो कुछ भी हमने आर्थिक दृष्टि से नहीं देखा है, वह हो सकता है। जन्मदिन की पार्टी में जाने के लिए, आपको एक अच्छी उपस्थिति खरीदनी होगी यदि कार टूट जाती है, तो आपको इसे ठीक करना होगा। जो भी आंकड़ा आप उचित समझते हैं, उसे आपातकालीन निधि को निर्दिष्ट करने के लिए उपयोग करें अगर आपको महीना के अंत में तेल के रूप में चिकनी चीज़ों को स्पिन करना पड़ता है, तो आपको अधिक पैसे मिलेंगे।
  • यदि आप बिल्कुल एक आपातकालीन फंड नहीं खरीद सकते हैं, तो इस संभावना पर पुनर्विचार करें क्या आप यहां और वहां 5 या 10 यूरो डाल सकते हैं? इस श्रेणी में कुछ बचत पाने के लिए कटौती करने का प्रयास करें बजट बनाना सबसे अच्छा नहीं है, लेकिन आपको यह करना होगा।
  • एक बजट तैयार करना शीर्षक शीर्षक छवि 05
    5
    सब कुछ लिखने के लिए, प्रोग्राम या शीट का उपयोग करें आप एक्सेल, बजट के लिए डिज़ाइन किया गया सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं या बस एक पेन और पेपर ले सकते हैं। जो भी विधि आप चुनते हैं, वह सब कुछ गणना करने के लिए याद रखें। हर एक श्रेणी पर विचार करें: निर्धारित करें कि आप सभी खर्चों को कैसे कमाते हैं और घटाते हैं। आपको इस तरह एक परिणाम के साथ खुद को ढूंढना चाहिए:
  • मासिक आय: 2,000 यूरो
    अपेक्षित खर्च (किराया और इसी तरह): 800 यूरो
    भोजन: 200 यूरो
    परिवहन: 75 यूरो
    अवकाश का समय: 100 यूरो
    आपातकालीन धन: 100 यूरो
    कुल: 2000 - 800 - 200 - 100 - 100 - 75 = 725
  • एक बजट तैयार करें शीर्षक के शीर्षक छवि 06
    6
    तय करें कि आप कितनी बचत करना चाहते हैं अब जब आपको पता है कि आपको प्रत्येक माह (इस मामले में, 1275 यूरो) कितना पैसा खर्च करना है, यह निर्धारित करें कि आपको बचत के लिए कितना अलग रखना चाहिए यह इस उद्देश्य के लिए अपनी आय का 10% आवंटित करने के लिए आदर्श है, लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो आप जो भी कर सकते हैं।
  • हमेशा हमारे उदाहरण पर विचार करें, यदि आप 2000 यूरो के 10% की गणना करते हैं, तो आपके पास 200 होगा- आपको 525 के परिणामस्वरूप शेष 725 से उन्हें घटा देना होगा। इस धन के साथ क्या करना है? उन्हें फिट जैसा दिखें, भले ही वह सब कुछ बचाने के लिए बेहतर हो। इसके अलावा, यदि आवश्यक हो, तो आप अन्य श्रेणियां बना सकते हैं।
  • भाग 2

    बजट कार्य करें
    एक बजट तैयार करना शीर्षक शीर्षक वाला चित्र 07
    1
    तदनुसार अनुकूलित करें। अब जब आप जानते हैं, उदाहरण के लिए, आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए भोजन पर 200 यूरो खर्च करना पड़ता है, अपनी ज़िंदगी को विनियमित करना इतना आसान नहीं है इस मामले में, हर सप्ताह आपको सुपरमार्केट में 50 यूरो से अधिक खर्च नहीं करना चाहिए। जब आप खरीदारी करते हैं, तो आपके पास पूर्व-स्थापित सीमा होती है। वैसे भी इसे ध्यान में रखें, ताकि आपके बजट का सम्मान करें।
    • आपको तय करना होगा कि क्या भोजन अवकाश की श्रेणी में आता है या नहीं। यदि आपके 200 यूरो में खाने के लिए धन शामिल है, तो याद रखें कि इसका अर्थ है कि प्रति दिन लगभग 6 यूरो का खर्च होता है।
    • यह सब कुछ पर लागू होता है, सिर्फ भोजन के लिए नहीं क्या आपने खाली समय के लिए 100 यूरो की गणना की है? यदि आप सिनेमा में जाते हैं तो आपको 12 यूरो की लागत होती है, आपके पास 88 होगा। यदि आप बार में एक पेय पीते हैं, तो आप 82 यूरो के साथ समाप्त होंगे। हर बार जब आप खर्च करते हैं, तो आपको याद रखना चाहिए कि आप इस पैसे को एक श्रेणी से घटा देते हैं और आपके पास एक सम्मान का बजट है। उन्हें ट्रैक करने के लिए तुरंत खर्च लिखें
  • एक बजट तैयार करना शीर्षक शीर्षक छवि 08
    2
    वास्तविक प्रतिक्रिया प्राप्त करने का प्रयास करें यह सब इतना आसान नहीं है कि आप वास्तव में कितना खर्च करें। वे बिना किसी खाली समय के लिए 200 यूरो छोड़ सकते थे, लेकिन इसे महसूस भी नहीं किया था। यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप कटौती कैसे कर सकते हैं और आपको सभी को पुन: हो सकता है कि वास्तव में पर्याप्त नहीं 100 यूरो एक महीने, लेकिन आप 150 के साथ अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं
  • यदि आप अपने लक्ष्यों को पूरा करते हैं, तो आप अपना बजट समायोजित कर सकते हैं प्रयास करने का प्रयास करें: घर पर खाना, हमेशा बाहर नहीं, सबसे मितव्ययी रास्ते में रहते हैं। यदि आपको वास्तव में एक नई श्रेणी स्थापित करने और आपके द्वारा खर्च किए गए धन की गणना करने की आवश्यकता है, चिंता न करें। क्या कोई और जगह है जहां आप कटौती कर सकते हैं ताकि आप एक हस्तांतरण कर सकें?
  • एक बजट तैयार करें शीर्षक शीर्षक वाला चित्र 09



    3
    खर्चों को ट्रैक करें और उन्हें बजट के प्रकाश में देखें। महीने की प्रगति के साथ, जब तक आप कुछ सेंट छोड़ते हैं, तब तक जितनी भी आप खर्च करते हैं वह सब लिख दें। यह आपके बजट का काम करने का एकमात्र तरीका है और समझें कि यह आपके लिए सही है या नहीं। क्या आप सुपरमार्केट खरीदारी पर वास्तव में 200 यूरो खर्च कर रहे हैं? शायद आपको इसकी ज़रूरत नहीं है!
  • यह नीरस होगा, लेकिन यह इसके लायक है यदि आप नहीं करते हैं, तो बजट वास्तव में पूरा नहीं होगा। महीने की शुरुआत में, आपके पास क्या हो, इसके बारे में जागरुक रहें और जैसे ही आप कुछ के लिए भुगतान करते हैं, लागत को नीचे लिखें महीने के अंत में, आपके पास और अधिक धन हो सकता है और आपको इसे एक लहर देने के लिए खर्च कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र बजट के लिए तैयार करें चरण 10
    4
    अल्पकालिक लक्ष्य सेट करें अपने बजट को कुशल और व्यवहार्य होने के लिए, आपको एक उद्देश्य होना चाहिए। एक निर्धारित करें, तो आप जानते हैं कि किसके लिए काम करना है, अन्यथा धीरे-धीरे आप सभी प्रोत्साहनों को खो देंगे और सब कुछ का ट्रैक रखने के लिए रोकेंगे
  • यहां एक विचार है: हर एक बजट श्रेणी के लिए कम खर्च करने का लक्ष्य रखने का प्रयास करें यह एक यूरो या 100 हो सकता है। यदि आप इसे संतुष्ट कर सकते हैं, तो आप अपने द्वारा जिस तरह से पसंद करते हैं, उसका उपयोग कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र बजट के लिए तैयार करें चरण 11
    5
    यदि आपका जीवन बदलता है तो बजट बदलें याद रखें कि पेट्रोल या किराए की कीमत बढ़ी है, आप बढ़ सकते हैं या निकाल सकते हैं, आदि। क्या हो रहा है और आप अपने आप को सामना करने वाली नई परिस्थितियों के संबंध में, बजट को बदलने के लिए हमें मिलना किराया 100 यूरो बढ़ गया है? यह एक बुरी खबर है, लेकिन आपको इस राशि को बचाने के लिए अन्य श्रेणियों से यहां और वहां 25 यूरो काटा जाना पड़ सकता है। बेशक, यह सबसे अच्छा नहीं है, लेकिन यह ऐसा करने का एकमात्र तरीका है।
  • एक बार जब आप वास्तविक विशेषज्ञ बन जाते हैं, तो यह चलना होगा शायद यह मुश्किल लग रहा है, खासकर अगर यह पहली बार है कि आप ऐसा करते हैं, लेकिन कुछ महीनों के बाद, यह अनुकूलन करने के लिए अब एक कठिन चुनौती नहीं होगी। एक बजट पर रहने के लिए अन्य तरीकों को ध्यान में रखा जाएगा, और यह पहले से बेहतर काम कर सकता है।
  • भाग 3

    बजट में भाग लें
    एक बजट का चरण 12 तैयार करें
    1
    आप देखेंगे कि पूर्व-स्थापित राशि के खर्च में केवल लाभ होंगे। वास्तव में, यह एक घर का काम है कि आप अच्छे परिणाम क्या आप मासिक कपड़ों पर और महीने आप इस श्रेणी के लिए एक फूटी कौड़ी भी संचालित नहीं किया है के अंत में 50 यूरो खर्च करने का फैसला किया है दे सकते हैं, तो आप अपने आप को इस पैसे के साथ मिल जाएगा, और आप इसका इस्तेमाल बाहर निकलना और खेलने के लिए कर सकते हैं। बजट के बिना, आपको लगता है कि "नहीं, बेहतर घर पर रहें", लेकिन अब आप "हुर्रे" कह सकते हैं! मैं वास्तव में एक रात के लायक हूं! "।
    • यही कारण है कि अधिक श्रेणियों के लिए बेहतर है यह आपको प्रेरित महसूस करता है और आपको आउटपुट को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने की अनुमति देता है। हर किसी को एक बोनस चाहिए, भले ही यह एक तंग बजट है।
    • शायद आप एक नाजुक स्थिति में हैं और आपको लगता है कि यह व्यर्थता में पैसा खर्च करने का मामला नहीं है - इस मामले में, आपको समय समय पर बार में अपना पसंदीदा पेय देने के लिए 5 यूरो को अलग कर दें। यह छोटी चीजें हैं जो आपको आगे बढ़ने में मदद करती हैं
  • शीर्षक वाला चित्र बजट के लिए तैयार करें चरण 13
    2
    यह एक दीर्घकालिक लक्ष्य निर्धारित करता है यह आपके प्रयासों के सामान्य उद्देश्य को स्थापित करने और शुद्ध गणना करने के लिए आदर्श है। इसका मतलब यह है कि आपके द्वारा दिए गए धन की वज़न कम करना। यदि आपको एक ऋणात्मक संख्या मिलती है (जब किसी व्यक्ति को लौटाने के लिए ऋण होता है, अक्सर होता है), तो यह उस पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए एक दीर्घकालिक लक्ष्य हो सकता है महीने बाद महीने, आउटपुट अधिक से अधिक गिरावट आएगा, एक दिन तक आपको कुछ और नहीं देना होगा और आपको जश्न मनाने का एक वैध कारण होगा।
  • सौंदर्य यह है कि हर महीने आसान और आसान हो जाएगा बजट के लिए उपयोग करके, आप समझदारी से खर्च करते हुए, अधिक से अधिक धन डालकर जीवन जीने का प्रबंधन करेंगे। आप देखेंगे कि ये आंकड़े समय-समय पर बढ़ेंगे, आपको संतुष्टि देनी चाहिए। अंत में, आप अपने आप को सोच लेंगे "मैं इस माह को कितना पैसा बचा सकता है, यह जानने के लिए मैं इंतजार नहीं कर सकता।"
  • एक बजट तैयार करना शीर्षक शीर्षक छवि 14
    3
    अपने साथ वास्तविक दौड़ में अनुभव को चालू करें मार्च के परिणामों की समीक्षा करें और अपनी नई चुनौती पर विचार करें: क्या आप अप्रैल में बेहतर कर सकते हैं? अपने आप से अधिकतम मांग की कोशिश करो, यह समझने की सीमाओं से अधिक है कि आपके पास क्षमता है इसे अतीत के साथ एक प्रतियोगिता बनाओ आप यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं जान सकते हैं कि जब तक आप टेबल पर सभी कार्ड नहीं डालते तब तक आप क्या सक्षम होते हैं
  • याद रखें कि आपको वैसे भी खाना चाहिए और मज़े करना चाहिए। समय-समय पर विशेष पेय के आदेश और पैसे बचाने के लिए कॉफी पीने से बचने में अंतर है। आपको हर चीज में कटौती करने की ज़रूरत नहीं है इस रहस्य का ख्याल है कि आप कितने बलिदान किए बिना खर्च कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र बजट के लिए तैयार करें चरण 15
    4
    एक दोस्त के दोस्त के लिए खोजें अगर आपके सभी मित्र स्क्रोज मैकडक जैसे सोने में स्नान करते हैं, तो आपके बजट में रहना मुश्किल होगा। आपको सफल बनाने में मदद करने के लिए, एक मित्र को ढूंढें जो आपके साथ हो सकता है उदाहरण के लिए, शुक्रवार को शुक्रवार को शुक्रवार को खर्च करें: आप इंटरनेट पर एक फिल्म देख सकते हैं और घर पर एक सस्ती डिनर तैयार कर सकते हैं (जैसे टमाटर सॉस के साथ स्पेगेटी की थाली)। यह आपको खर्च करने और खर्च करने के लिए बाहर जाने से रोकता है, यह आपको एक असामाजिक नहीं बनायेगा और मनोबल को उच्च रखेगा - संक्षेप में, सब कुछ संभव होगा।
  • और, जैसे कि यह सब पर्याप्त नहीं था, बजट सेट करना ट्रेंडी है क्या आप DIY परियोजनाएं करते हैं, रेस्तरां जो इंटरनेट पर मुद्रित 10 यूरो मेनू और कूपन की पेशकश करते हैं? कि वे स्वागत है! साइटों पर जाएं और आपको सफल होने वाले पत्रिकाओं को पढ़ें। आपको पता चल जाएगा कि कई लोग ऐसा करते हैं। हो सकता है कि यह रास्ता भविष्य में लाभ का मौका ढूंढने में भी आपकी मदद कर सकता है।
  • एक बजट तैयार करें शीर्षक शीर्षक 16 छवि
    5
    पुरस्कृत। पूर्व-स्थापित सीमा से अधिक होने के बाद, स्वयं को पुरस्कृत करना सुनिश्चित करें क्या आपने पिछले 6 महीनों में सैकड़ों और सैकड़ों यूरो बचाए हैं? अपने आप को एक उपहार दें काम से एक दिन बंद करो केक का एक टुकड़ा खाएं एक मालिश बुक करें आप 180 दिनों के लिए इस पल के लिए इंतजार कर रहे थे
  • याद रखें कि यह पुरस्कार प्रतिउत्पादक नहीं होना चाहिए। यात्रा के लिए बचत करने के उद्देश्य से काम करना एक बात है, क्रेडिट कार्ड ऋण चुकाने और एक और यात्रा करने के लिए उधार लेने के लिए काम करना। अपने आप को कुछ महंगा के साथ पुरस्कृत करने के बजाय, एक मुफ्त गतिविधि का विकल्प चुनें जो आप करने के लिए इंतजार नहीं कर सकते। सारा दिन सो जाओ समुद्र तट पर एक दिन बिताएं? कई संभावनाएं हैं, बिना जरूरी हरियाली रहना
  • टिप्स

    • प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए आपके साथ एक नोटबुक लें। इस तरह, आपको जो कुछ भी व्यतीत किया गया है उसे फिर से सोचने की ज़रूरत नहीं है, शायद कुछ जोखिम।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com