एक महीने में एक बार खर्च कैसे बचा सकता है

आप सुपरमार्केट में कितनी बार जाते हैं? जब आप वहां जाते हैं, तो क्या आप खरीददारी सूची में जो कुछ भी लिखा है या जो कुछ आपको दिलचस्प लगते हैं, क्या आप ही खरीदते हैं? कई अध्ययनों से पता चला है कि कम से कम आधा दुकानदार सप्ताह में 3-4 बार सुपरमार्केट में जाते हैं और लगभग बजट में 54% अधिक खरीदते हैं। समय और पैसा बचाने के लिए, कुछ उपभोक्ता केवल एक महीने में एक बार सुपरमार्केट में जाने का निर्णय लेते हैं। कुछ के लिए यह अतिरंजित लग सकता है, लेकिन आपको सभी की जरूरत है अच्छी योजना, लक्षित शॉपिंग और कुछ जगह की आपूर्ति रखने के लिए। आप चार बार यात्रा क्यों कर सकते हैं जब आप इसे केवल एक ही कर सकते हैं? यदि आप अपने महीने के एक महीने में केवल एक बार खरीदारी करने के लिए संगठित हो जाते हैं, तो आप कितने बचाएंगे, इस पर आश्चर्य होगा।

कदम

भाग 1

खरीदारी के लिए तैयार करें
न्यू यॉर्क में नलसाजी लाइसेंस प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र, चरण 11
1
घर पर आपके पास की सूची बनाएं यह समझने के लिए कि आपको क्या खरीदने की ज़रूरत है, आपको उस सूची की ज़रूरत है जो आपके पास पहले से है। यह आपको महीने के भोजन की योजना में भी मदद करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास पेंट्री में बहुत से पास्ता है, तो आपको इसे महीने के दौरान तैयार करने के लिए विभिन्न व्यंजनों के लिए उपयोग करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके पास हर चीज में पेंट्री में, फ्रिज में, फ्रीजर में और, यदि आपके पास है, तो अन्य अलग-अलग फ्रीजर में
  • एक वकील के बिना टेक्सास में तलाक के लिए फाइल शीर्षक छवि 4 चरण
    2
    सूची को समय-समय पर अद्यतन करें जब तक आप इन्वेंट्री में सक्षम नहीं होते हैं, खरीदारी के लिए तैयार होते हैं और एक दिन में खरीदारी करते हैं (जो कि बहुत संभावना नहीं है!) जब आप सामग्री का उपयोग करते हैं तो आपको अपनी इन्वेंट्री अपडेट करने की आवश्यकता होगी। इस प्रकार सूची हमेशा वास्तविक उपलब्धता के अनुरूप होती है, और आप यह मूल्यांकन करने में सक्षम होंगे कि आप कितनी सामग्री का उपभोग करते हैं और कौन सा कम उपयोग किया जाता है।
  • सूची को एक प्रमुख स्थान में रखें, उदाहरण के लिए, रेफ्रिजरेटर पर।
  • कागज के क्लासिक टुकड़े के लिए एक आधुनिक विकल्प के रूप में ब्लैकबोर्ड पेंटिंग के साथ एक कैबिनेट के द्वार को पेंट करें।
  • पंप अपनी खुद की गैस चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    सभी प्राप्तियां रखें अपने पहले मासिक व्यय के बाद और जैसा कि आप अपनी बचत तकनीक को परिशोधित करते रहेंगे, रसीदों को रखने से आपकी प्रगति पर नजर रखने का एक बढ़िया तरीका है। आदर्श रूप में, आपको एक विशिष्ट महीने के व्यय की सभी रसीदें होनी चाहिए।
  • रसीदों का विश्लेषण करें और देखें कि कौन सा सामान आवश्यक है (जो कि आपने पूरी कर ली है और पूरी तरह से भस्म किया है)।
  • उन चीजों पर ज़ोर देना जिन पर आप महीने के दौरान उपयोग नहीं किए थे, यह समझने के लिए कि आप जो चीजें खरीदते हैं, लेकिन जो आप वास्तव में नहीं करते हैं
  • जांच लें कि क्या रसीद के साथ अगले खरीदारी के लिए कूपन या डिस्काउंट का उपयोग किया जाता है
  • एक तंग बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि 26
    4
    महीने के भोजन की योजना बनाएं पहली बार एक बहुत बड़ी नौकरी हो सकती है, लेकिन पहले महीने के बाद आप योजना का उपयोग निम्नलिखित लोगों के लिए एक कैनवास के रूप में कर सकते हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • कैलेंडर की जांच करें और सभी प्रतिबद्धताओं और गतिविधियों का ध्यान रखें। उदाहरण के लिए, यदि आपको पता है कि महीने के दौरान आप अपने दोस्त के जन्मदिन के लिए रात्रिभोज के बाहर जाएंगे, तो यह योजना के लिए एक कम रात का भोजन होगा।
  • अगर आपको किसी पुस्तक या इंटरनेट पर दिलचस्प व्यंजन मिलते हैं, तो विचार करें कि आप प्रत्येक भोजन को तैयार करने के लिए कितने समय पर उपलब्ध हैं।
  • डिब्बाबंद या पैकेज किए गए खाद्य पदार्थों का उपयोग करें क्योंकि वे आम तौर पर सस्ता होते हैं और न खराब होते हैं
  • फलों और सब्जियों जैसी खराब खाद्य पदार्थों पर विचार करें
  • विभिन्न व्यंजनों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तैयारी चुनें: उदाहरण के लिए, टमाटर सॉस का उपयोग सीजन पास्ता, चावल या मांस और सब्जियों को पकाने के लिए किया जा सकता है।
  • टेट बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    आपके पास सुपरमार्केट से डिस्काउंट कूपन और फ़्लायर्स लीजिए स्टोर पर यात्रियों को लीजिए या ऑनलाइन कूपन की जांच करें। जांच लें कि अवधि के दौरान कौन से उत्पाद ऑफ़र पर होंगे, आप खरीदारी करने जा रहे हैं और संभवत: आपके मासिक भोजन योजना को अपडेट कर सकते हैं। आप उन कूपन की व्यवस्था कर सकते हैं जो आप किसी फ़ोल्डर में नहीं उपयोग करते हैं ताकि आप उन्हें अगले खरीदारी के लिए उपलब्ध करा सकें। निर्णय लेने से पहले वाउचर की समाप्ति की तारीख को जांचना सुनिश्चित करें कि कौन सा इस्तेमाल करे।
  • टेट बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 1
    6
    खरीदारी की सूची बनाएं जांच करें कि आपकी सूची में क्या गुम है और आपको अपने मासिक योजना के भोजन को तैयार करने की आवश्यकता होगी। आपके लिए सबसे सुविधाजनक तरीके से इसे व्यवस्थित करके एक सूची बनाएं उदाहरण के लिए, कुछ चीज़ें उन दुकानों के अनुसार विभाजित करना पसंद करते हैं जहां वे उन्हें खरीद लेंगे, दूसरों को भोजन के प्रकार (डेयरी उत्पाद, कैन्ड माल, आदि) के आधार पर।
  • एक तंग बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 11
    7
    खरीदारी की सूची में छूट का मिलान करें। मासिक खरीदारी से कुछ दिन पहले, यह जांचें कि कौन सी छूट और कूपन आपको सूची में लिखे गए आइटमों के साथ जोड़ सकते हैं। इससे आपको यह पता चलेगा कि आप कितना खर्च करेंगे और खरीदारी तेजी से करेंगे। यदि आपको एक सुपरमार्केट में बड़ी पेशकश मिलती है, जिसे आप आम तौर पर नहीं देखते हैं, तो अपनी दुकानों को यह पता लगाने के लिए कहें कि इसके मूल्य क्या हैं - कुछ सुपरमार्केट में ये प्रस्ताव केवल कुछ दिनों या विशिष्ट वस्तुओं पर वैध हैं।
  • भाग 2

    खरीदारी करना
    एक तंग बजट पर फ़ीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    खरीदारी के लिए आदर्श दिन की योजना बनाएं सप्ताह के कुछ दिनों में खरीदारी आपको अधिक बचा सकती है। मध्य सप्ताह आमतौर पर सुपरमार्केट में अधिक ऑफ़र और कम लोगों को पाने का सबसे अच्छा समय होता है यहां कुछ अन्य सुझाव दिए गए हैं:
    • सबसे सुपरमार्केट में, सबसे अच्छा ऑफर बुधवार को होते हैं और कीमतें समाप्त होने वाले उत्पादों के लिए कम हो जाती हैं।
    • बुधवार भी ऐसा दिन होता है जब कई सुपरमार्केट प्रस्तावों को नवीनीकृत करते हैं, इसलिए आप पिछले सप्ताह के साथ-साथ नए लोगों का भी लाभ उठा सकते हैं।
  • एक तंग बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि 21
    2
    अकेले खरीदारी करें कई अनुभवी उपभोक्ता सुझाव देते हैं कि अकेले जा रहे खरीदारी अकेले बिना किसी विकर्षण के लक्ष्य पर केंद्रित हो। यदि आप किसी मित्र या अपने साथी के साथ रहना पसंद करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने खर्च और बचत लक्ष्यों से अवगत हैं जब आप केंद्रीय भाग का पता लगाते हैं, तो दूसरे व्यक्ति को सुपरमार्केट के किनारे के किनारों में कुछ लेना पड़ता है, लेकिन अपने लेंस को विचलित न करें! खरीदारी की सूची में सही रहना और सबकुछ कुशलतापूर्वक करना आसान हो जाएगा, भले ही आप घर पर बच्चों को छोड़ दें।
  • इमेज शीर्षक कम करें अपशिष्ट चरण 1



    3
    उन वस्तुओं को खरीदें जो आप बड़ी मात्रा में सबसे अधिक उपयोग करते हैं। कुछ उत्पाद सस्ते होते हैं यदि बड़ी मात्रा में खरीदा जाता है। तो आप पैसे बचाने के लिए और आप एक महीने से अधिक के लिए पेंट्री भर सकते हैं बहुत अधिक खराब होने वाले सामान या वस्तुओं को खरीदने से बचें, जिन्हें आप अक्सर उपयोग नहीं करते हैं, यह केवल पैसे की बर्बादी होगी। जांच करें कि क्या कोई विशेष ऑफ़र 3x2 है, लेकिन सुनिश्चित करें कि पदोन्नति वास्तव में सुविधाजनक है
  • एक तंग बजट पर फ़ीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    कई सुपरमार्केट के आसपास जाओ प्रत्येक की अपनी ताकत है, जिसका उपयोग आप अपने लाभ के लिए करना चाहिए। अगर आप सप्ताह में कई बार शॉपिंग करते हैं, गैसोलीन की लागत को शहर के एक हिस्से से दूसरे भाग में चलने के तथ्य में जोड़ा जाता है, लेकिन यदि आप एक महीने में एक बार सुपरमार्केट में जाते हैं तो ऐसा नहीं होता है। डिस्काउंट परिवार आइटम खरीदें और बाकी सब के लिए एक सामान्य सुपरमार्केट चुनें आप बहुत कम कीमतों पर फलों और सब्जियों को खोजने के लिए बाजार में जा सकते हैं।
  • दो या तीन सुपरमार्केट में जाने की योजना
  • चार से अधिक में जाने से बचें
  • विचार करें कि आपको खरीदारी के लिए 2 से 4 घंटे के बीच खर्च करना होगा।
  • एक तंग बजट पर फ़ीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि चरण 2
    5
    नकद में सभी खर्चों का भुगतान करें यह अनिवार्य नहीं है, लेकिन इसकी जोरदार सिफारिश की जाती है। नकद भुगतान आपको यह समझने में सहायता करेगा कि आप कितना पैसा खर्च कर रहे हैं। इसके अलावा, आप यह मूल्यांकन कर सकते हैं कि आप अपने द्वारा निर्धारित बजट का सम्मान कर रहे हैं या नहीं।
  • भाग 3

    स्टॉक की व्यवस्था करें
    Get Rid of Weevils (Flour Bugs) शीर्षक वाला चित्र, चरण 6
    1
    भोजन को तुरंत रखो। एक महीने में खरीदारी करने के लिए एक बड़ी मात्रा में मदों को तय करने के तथ्य शामिल होंगे। उत्पादों को ताज़ा और अच्छी तरह से संरक्षित रखने के लिए, फ्रीजर में जमे हुए उत्पादों को तत्काल डाल दिया, फिर जो लोग रेफ्रिजरेटर में जाते हैं और अंत में सभी खाद्य पदार्थ जो पेंट्री में जाते हैं यदि आपके पास बच्चे हैं, तो उन्हें शामिल करने का यह एक बढ़िया समय है!
  • Get Rid of Weevils (फ्लोर बग्स) शीर्षक से चित्र चरण 9
    2
    शेयरों को व्यवस्थित करें जैसा कि आप उत्पादों को दूर करते हैं, उन्हें उन लोगों को हाइलाइट करने के लिए व्यवस्थित करें, जिन्हें पहले उपयोग किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, केले या पालक जैसे भोजन सेब, संतरे और अजवाइन की तुलना में अधिक आसानी से नाश हो सकते हैं। फ्रिज में अच्छी तरह से इन खाद्य पदार्थों को अच्छी तरह से रखें, ताकि आप उन्हें पहले का उपभोग याद रखें।
  • सबसे अनुभवी उपभोक्ता अपने भोजन की योजना बनाते हैं ताकि महीने के आरंभ में खराब होने वाले सामान का उपभोग किया जा सके, जो बाद के भोजन के लिए लंबे समय तक संग्रहित उत्पाद छोड़ते हैं।
  • रेफ्रिजरेटर शेल्व्स चरण 15 को व्यवस्थित करें
    3
    जब आप इसे दूर करते हैं, तो भोजन को भागों में विभाजित करें। खराब होने वाले खाद्य पदार्थों को उजागर करने के अलावा, यह स्टॉक में हिस्से को विभाजित करने के लिए भी बहुत उपयोगी है। यह आपको भोजन तैयार करने में बहुत समय बचाएगा क्योंकि खाना पहले से ही भाग लिया जाएगा। यह विशेष रूप से जमे हुए खाद्य पदार्थों के लिए सही है, क्योंकि उनको ढंढना संभव नहीं है, उन्हें भाग में विभाजित करें और फिर इसे दोबारा करें: वे अपने गुणों को खाने या खोने के लिए खतरनाक हो सकते हैं। उदाहरण के लिए:
  • पियादिन जैसी चीजों को स्थिर करने के लिए विभिन्न थैलों में रखो, प्रत्येक भोजन में इस्तेमाल होने वाले पोंछे में डालें। इस तरह से आप फ्रीजर में छोड़ने वाले समय में एक बैग को डिफ्रॉस्ट कर सकते हैं, जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है।
  • यदि आप पिज्जा की आटा खरीदते हैं या तैयार करते हैं, तो इसे छोटे भागों में विभाजित करें और उन्हें अलग से फ्रीज करें, ताकि आप फ्रीजर से बाहर की मात्रा की आवश्यकता कर सकें।
  • रेफ्रिजरेटर शेल्व्स चरण 3 को व्यवस्थित करें
    4
    खाना ठीक से फ्रीज और फ्रीज कैसे करें जानें। एक महीने में एक बार खरीदारी करते समय, जानना महत्वपूर्ण है कि आप कितने खाद्य पदार्थों को बड़ी मात्रा में खरीद सकते हैं, फ्रीज कर सकते हैं और बाद में उपयोग कर सकते हैं। आप सबसे अधिक भोजन फ्रीज कर सकते हैं, बशर्ते आप इसे ठीक से करते हैं यहां कुछ दिशानिर्देश दिए गए हैं:
  • भोजन को ध्यान से पैक करना सुनिश्चित करें ताकि हवा पैकेज के अंदर न आए। इस प्रकार भोजन की गुणवत्ता निरंतर रहेगी और ठंडे जलने से बचा जायेगा।
  • उन्हें फ्रिज करने से पहले धोएं और सूखे फल और सब्जियां।
  • याद रखें कि तरल पदार्थ जब स्थिर हो जाते हैं तब विस्तार होते हैं, इसलिए कंटेनरों में पर्याप्त स्थान छोड़कर उन्हें विस्फोट से रोका जा सकता है
  • ध्यान रखें कि फ़्रीज़र में कितनी देर खाना है। पूरे मुर्गियों जैसे कुछ उत्पादों को एक वर्ष तक जमे हुए किया जा सकता है, जबकि डिब्बाबंद मांस को केवल 1 या 2 महीने के लिए फ्रीजर में रहना होगा।
  • एक तंग बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली छवि 14
    5
    अपनी सूची को अपडेट करते रहें और अपने उत्पादों को पुनर्व्यवस्थित करें। महीने के दौरान, उत्पादों की सूची अपडेट करें जैसे आप उन्हें उपयोग करते हैं ताकि आपके पास क्या है और जो कुछ याद आ रही है। भोजन की समाप्ति तिथियों की जांच करें और फ्रिज में डाल दीजिए और अलमारी के दौरान उन लोगों को जो समय सीमा समाप्त होने वाले हैं। अगर उम्मीद की तुलना में जल्द ही कुछ गलत हो जाता है, तो ध्यान दें कि आप इसे अपने अगले खर्च पर नहीं खरीद सकते हैं या इसे पहले उपयोग कर सकते हैं।
  • खरीदें खरीदें कुछ भी नहीं चरण 6
    6
    आवश्यक विचार और समायोजन करें। जब आप एक महीने में एक बार खरीदारी शुरू करते हैं, तो आपको गलतियां करके कोशिश करनी पड़ती है। आपको भूल गए चीजें खरीदने के लिए आपको सुपरमार्केट में कई बार जाना पड़ेगा, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि ये "आपातकालीन व्यय" एक आदत नहीं बनें। इन अतिरिक्त यात्राओं के दौरान खरीदारी सूची में वफादार रहने के लिए बहुत सावधान रहें और याद रखें कि आप अपनी अगली मासिक खरीदारी के दौरान जितने भी आइटम भूल गए थे, वह खरीद लेंगे।
  • टिप्स

    • यदि आप मासिक खरीदारी की तकनीक से आश्वस्त हैं, तो एक बड़ा फ्रीजर एक अच्छा निवेश हो सकता है तुम भी एक ऊर्जा कुशल अच्छी तरह से फ्रीजर खरीद सकते हैं, अधिक स्थान और कम लागत के लिए
    • इसके साथ इस तकनीक का संयोजन करें एक महीने में एक बार पकाना दक्षता और बचत को अधिकतम करने के लिए
    • जांच लें कि सुपरमार्केट की रसीद में कोई त्रुटि है या नहीं। कीमतें बहुत बार बदली हैं इसलिए ऐसा हो सकता है कि वे गलत हैं। चूंकि वे चेक आउट जांच में पारित हो जाते हैं कि कीमत वास्तव में यात्रियों या अलमारियों पर विज्ञापित होती है।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com