कितना पैसा खर्च करना बंद करो

क्या आपके पास आपके payday से थोड़ी दूरी पर कमाई सब कुछ खर्च करने की प्रवृत्ति है? लागत शुरू होने के बाद, रोकना लगभग असंभव लगता है जो आपके पास है, उससे अधिक खर्च करना आपको अगुवा देगा, हालांकि, कई ऋण हैं और एक पैसा भी एक तरफ नहीं है बुरी आदतों को खोना आसान नहीं हो सकता है, लेकिन सही रुख के साथ आप अपनी बचत को बढ़ने के अंत में देखने के लाभ के साथ जितना अधिक खर्च करना बंद कर पाएंगे।

कदम

भाग 1

अपने स्वयं के खर्च की आदतों का मूल्यांकन करें
स्टॉप स्कीमिंग बहुत ज्यादा पैसे चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
सभी शौक, गतिविधियों या आइटमों पर विचार करें जो आपको हर महीने पैसा खर्च करने के लिए प्रेरित करते हैं। हो सकता है कि आप जूते के साथ जुनून रखते हैं, आप घर के बाहर खाने से प्यार करते हैं या आपने कई फैशन पत्रिका सदस्यताएं ली हैं वस्तुओं या भौतिक अनुभवों से खुशी लेना गलत नहीं है, बशर्ते आप इसे खरीद सकते हैं। वस्तुओं और गतिविधियों की एक सूची बनाओ जो आपको हर महीने अपनी निजी सनक को पूरा करने के लिए बहुत पैसा खर्च करने के लिए प्रेरित करती है।
  • अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: क्या ये मेरी इच्छाएं मुझे बहुत ज्यादा पैसा खर्च करने के लिए प्रेरित करती हैं? आवश्यक अनिवार्य खर्चे के विपरीत, जिसमें किराया, बिल और बीमा जैसे उदाहरण शामिल हैं, वही हैं, जो द्वितीयक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, इसलिए वे कम करने में आसान होते हैं
  • स्टॉप स्कीमिंग टोटो मोच मनी स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    पिछले तीन महीनों के लिए आपके आर्थिक आउटपुट का विश्लेषण करें। बैंक स्टेटमेंट और क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट पढ़ें, और जांच करें कि आप अपने नकद में कितना खर्च करते हैं यह पता लगाने के लिए कि आपका वेतन आम तौर पर समाप्त होता है या नहीं। कॉफ़ी, नाश्ते, चबाने वाली गम और टिकटों सहित उन लोगों के लिए मामूली खर्चे पर भी विचार करें- कुछ भी याद मत करो!
  • आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं जब आपको यह पता चलता है कि आप केवल एक सप्ताह या एक महीने में कितना पैसा खर्च कर रहे हैं।
  • यदि संभव हो, तो पूरे वर्ष के डेटा का विश्लेषण करें। ज्यादातर वित्तीय सलाहकार आपको एक निर्णय लेने और सिफारिशें करने से पहले खर्च के पूरे वर्ष की समीक्षा करने के लिए कहेंगे।
  • माध्यमिक जरूरतों के लिए खर्च आपकी मासिक आय का एक बड़ा हिस्सा अवशोषित कर सकते हैं। उन्हें रिकॉर्ड करके आप यह सोच सकते हैं कि कटौती करने के लिए कहां संभव है।
  • अनावश्यक गतिविधियों और वस्तुओं के लिए उन लोगों से आवश्यक वस्तुओं के खर्चों को विविधता प्रदान करें (उदाहरण के लिए, "सुपरमार्केट में साप्ताहिक खरीदारी" के खिलाफ "बार में aperitif")।
  • पता लगाएं कि दो प्रकार के व्यय के लिए प्रतिशत क्या हैं: अनिवार्य और ज़रूरत से ज़्यादा। तयशुदा खर्च हर महीने ही रहेगा, जबकि माध्यमिक जरूरतों के लिए पूरी तरह से लचीले हैं
  • स्टॉप स्कीमिंग टो मोम मनी स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपनी प्राप्तियां रखें यह निश्चित है कि आप कुछ दैनिक खरीद पर कितना खर्च करते हैं यह ट्रैक करने का एक अच्छा तरीका है। रसीदों को फेंकने के बजाय, उन्हें ध्यान में रख कर रखें कि आप किसी खास वस्तु या भोजन पर कितना खर्च करते हैं। इस तरह, यदि महीने के अंत में आपको पता होना चाहिए कि निकास ने प्रवेश द्वार पार कर लिया है, तो आप यह तय कर सकते हैं कि आपने अपना पैसा खर्च किया था।
  • एटीएम या क्रेडिट कार्ड के पक्ष में नकदी के इस्तेमाल को कम करने की कोशिश करें, दोनों को ट्रैक करना बहुत आसान है याद रखें कि, यदि संभव हो तो, क्रेडिट कार्ड के शुल्क का भुगतान हर महीने पूरा हो जाना चाहिए।
  • स्टॉप स्कीमिंग टोटो मोच मनी स्टेप 4 नामक इमेज
    4
    एक परिवार के लेखांकन कार्यक्रम का उपयोग करें यह सॉफ्टवेयर है जो आपको अपने खर्चों और मासिक या वार्षिक आय को ट्रैक करने में मदद करता है। हर महीने या साल आपको पता चलेगा कि निश्चित लागतों को पूरा करने के बाद आप कितना खर्च कर सकते हैं।
  • अपने आप से पूछें कि क्या आप कमाते हैं उससे ज्यादा खर्च करते हैं यदि आपको बाध्यकारी खरीदारी के लिए वेंट देने के लिए अपने मासिक किराए का भुगतान करने या अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए अपनी बचत का उपयोग करने के लिए मजबूर किया जाता है, तो आप दुर्भाग्य से कमाई से ज्यादा पैसा खर्च कर रहे हैं। तुम्हारी यह व्यवहार अनिवार्य रूप से आपकी बचत कम करने के दौरान उच्च ऋण जमा करने के लिए प्रेरित करेगा। अपने मासिक खर्च को पारदर्शी बनाने की कोशिश करें, और यह सुनिश्चित करें कि आपका खर्च आपकी आय से अधिक न हो। ऐसा करने के लिए आपको मासिक खर्च या खर्च किए किसी भी राशि का ट्रैक रखने के लिए सीखना होगा
  • अपने फोन पर एक ऐप डाउनलोड करें जो कि आपके सभी दैनिक खर्चों, छोटे या बड़े का ट्रैक रखने में आपकी मदद कर सकता है इसे हमेशा हाथ में रखने से आप इसे खर्च करने के तुरंत बाद प्रत्येक राशि रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • भाग 2

    अपनी खुद की खर्च करने की आदतों को बदलें
    स्टॉप स्कीमिंग टोटो मोच मनी शीर्षक वाला इमेज
    1
    निश्चित और एक बजट का सम्मान करता है. सुनिश्चित करें कि आप जितना आपके पास वास्तव में हैं उससे अधिक पैसा खर्च न करें, यह सुनिश्चित करने के लिए हर महीने निर्धारित व्यय की कुल राशि की गणना करें। आपके निश्चित आउटपुट में शामिल होने की संभावना है:
    • किराए और बिल आपकी रहने की स्थितियों के आधार पर, शायद आप इन लागतों को एक कमरे में रहने वाले या अपने साथी के साथ साझा कर सकते हैं। घर का मालिक कुछ लागत सहन कर सकता है, जबकि हर महीने आपके खर्च पर होगा।
    • परिवहन। आप हर दिन अपने कार्यस्थल तक कैसे पहुंचें? चलना? बाइक से? या शायद सार्वजनिक परिवहन या सामूहिक परिवहन के साथ?
    • खाद्य। अपने भोजन के लिए औसतन दैनिक खरीदारी का भविष्यवाणी करें, फिर उसे मासिक आधार पर गुणा करें।
    • चिकित्सा देखभाल दुर्घटना या दुर्घटना के मामले में स्वास्थ्य बीमा पर भरोसा करना जरूरी है, अन्यथा आप पाएंगे कि आपको बहुत अधिक लागतें उठानी पड़ सकती हैं, बीमा भुगतान के मुकाबले अधिक। नीति को ढूंढने के लिए कुछ ऑनलाइन शोध करें, जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप सबसे अच्छा है।
    • विविध खर्च यदि आप पालतू जानवर के साथ रहते हैं, तो इस मद में पूरे महीने के लिए अपना भोजन खरीदने की लागतें हो सकती हैं यदि आप अपने साथी के साथ एक महीने में एक बार रात के खाने के लिए जाने की आदत में हैं, तो सापेक्ष व्यय की सूची यहां देखें। हर साधारण लागत को ध्यान में रखकर लिखें ताकि आप जितना संभव हो सके उतना सटीक रूप से निर्धारित कर सकें, जहां आप अपना पैसा खर्च करें।
    • यदि आपके पास ऋण है, तो प्रवेश में उन्हें दर्ज करें "निर्धारित खर्च"।
  • स्टॉप स्कीमिंग टोटो मोच मनी शीर्षक वाला इमेज
    2
    खरीदारी में जाओ, ध्यान में एक स्पष्ट लक्ष्य रखने के लिए उदाहरण के लिए, आपको पहना-आउट वाले को बदलने के लिए नई मोज़े की एक जोड़ी खरीदने की आवश्यकता हो सकती है, या आपको अपने टूटे हुए सेल फ़ोन को बदलना पड़ सकता है ध्यान में एक अच्छी तरह से परिभाषित लक्ष्य के साथ शॉपिंग जा रहा है, विशेष रूप से जब यह माध्यमिक खर्च की बात आती है, तो आपको मदद नहीं मिलनी चाहिए। आपको जिस ऑब्जेक्ट की ज़रूरत है, उसके बारे में विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करना, आपके पास पहले से उपलब्ध बजट को परिभाषित करने की संभावना भी होगी।
  • सुपरमार्केट में जाने से पहले, कुछ व्यंजनों का चयन करें, फिर एक लक्षित खरीदारी सूची बनाएं। इस तरह, जब आप उत्पादों से भरा अलमारियों में मिलते हैं, तो आप अपनी सूची में सूचीबद्ध उन लोगों की तलाश में अपने आप को सीमित कर सकते हैं, यह जानकर कि आप अपनी गाड़ी में रखे हर घटक का उपयोग कैसे करेंगे और कैसे करेंगे।
  • अगर, एक बार सुपरमार्केट में, आपको सीमित खरीदारी सूची में चिपकने में समस्या हो रही है, तो अपनी खरीदारी ऑनलाइन बनाने का प्रयास करें गाड़ी में प्रत्येक नए अतिरिक्त के साथ बढ़ने को देखते हुए आप महसूस करेंगे कि आप कितना खर्च कर रहे हैं।
  • स्टॉप स्कीमिंग टोटो मोच मनी शीर्षक वाला इमेज
    3
    ऑफ़र से परीक्षा न करें कभी-कभी डिस्काउंट का लाभ लेने में सक्षम होने का विचार उत्पाद को अनूठा बना देता है। प्रोड्यूसर्स प्रस्तावों के आकर्षण का विरोध करने के लिए उपभोक्ताओं की अक्षमता पर भरोसा करते हैं। यह कहकर कि यह स्पष्ट था, एक खरीद को उचित ठहराने के लिए प्रलोभन का विरोध करना महत्वपूर्ण है। लागत के नीचे के उत्पादों के साथ शॉपिंग कार्ट को भरना, फिर भी आपको बड़ी रकम खर्च करने के लिए प्रेरित कर सकता है। खरीदारी करते समय केवल दो मूल्यांकन करें: "क्या मुझे वाकई इस उत्पाद की ज़रूरत है?" और "क्या मैं अभी भी इसे खरीदकर अपने बजट का सम्मान कर सकता हूं?"।
  • इन सवालों के जवाब है, तो सबसे अच्छा होगा शेल्फ पर आइटम छोड़ देते हैं, एक आइटम है कि तुम सच की जरूरत है, न कि एक ही है कि अभी करना चाहते हैं खरीद करने के लिए पैसे की है कि राशि का भुगतान, भले ही यह है है दे दी।
  • स्टॉप स्कीमिंग टोटो मोच मनी स्टेप 8 नामक छवि



    4
    अपने क्रेडिट कार्ड को घर पर छोड़ दें अपने खर्च के अनुमानों के आधार पर केवल साप्ताहिक खरीद के लिए आपके द्वारा आवश्यक राशि ले लें। इस तरह आपको अनावश्यक उत्पादों को छोड़ने के लिए मजबूर किया जाएगा क्योंकि आप अपने बजट को समाप्त कर देंगे।
  • अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो यह डेबिट कार्ड का दिखावा करें। ऐसा करने से आपको यह महसूस होगा कि खर्च किए हर पैसा आवश्यक महीने के अंत तक चुकाया जाना चाहिए। अपने क्रेडिट कार्ड को प्रबंधित करना जैसे कि यह डेबिट कार्ड होता है, इसका मतलब है कि इसे हर खरीद के लिए अपमानजनक तरीके से इस्तेमाल करने से बचा।
  • स्टेप्स स्पैन्डींग बहुत ज्यादा पैसा चरण 9 का शीर्षक चित्र
    5
    घर पर खाओ या अपना भोजन लाओ। घर के बाहर भोजन बहुत महंगा हो सकता है, खासकर यदि आपको इसे अक्सर करना पड़ता है शुरू में एक सप्ताह में एक बार दोपहर या रात के खाने तक सीमित होता है, फिर धीरे-धीरे महीने में केवल एक बार ही गुजरता है। सभी संभावनाओं में, किराने की दुकान पर खरीदारी करके अपने स्वयं के भोजन तैयार करने के लिए, आप देखेंगे कि आपके वित्त से आपको बहुत लाभ होगा इसके अलावा, जब आप रेस्तरां में जाते हैं तो आप अनुभव की सराहना करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।
  • रेस्तरां या बार में खाने के लिए बहुत सारा पैसा खर्च करने के बजाय हर रोज घर में दोपहर का भोजन लाएं। सैंडविच और एक नाश्ते तैयार करने के लिए, सुबह या रात पहले, 10 मिनट पर्याप्त होंगे कम समय में आपको पता चल जायेगा कि घर पर अपने लंच को लाकर आप एक उचित राशि की बचत कर सकते हैं
  • स्टॉप स्कीमिंग टो मोम मनी स्टेप 10 नामक इमेज
    6
    अनुभव ए "आर्थिक उपवास"। 30 दिनों की अवधि के लिए केवल नंगे जरूरतों को खरीदने के लिए अपने आप को सीमित करके अपने खर्च की सख्त नियंत्रण रखो। आपको एहसास होगा कि आपको जितना पैसा चाहिए उतना ही चीज़ें खरीदने की ज़रूरत होगी, जिनकी आप चाहते हैं।
  • इस अवधि का "उपवास" यह अन्य खर्चों में से कुछ है कि आप समझते हैं एक असली जरूरत है और कौन-कौन से के रूप में सिर्फ एक सुखद यूँ दर को साकार करने में मदद मिलेगी। जैसे कि किराये और, खाना खरीद उदाहरण के लिए आप तय कर सकते हैं कि जिम की सदस्यता एक आवश्यकता माना जा सकता है, क्योंकि यह जबकि रहने के अपने मानक में सुधार आप आकार में रहने के लिए अनुमति देता है के रूप में सबसे स्पष्ट आवश्यक खर्चों के अलावा। इसी तरह, एक साप्ताहिक मालिश पीठ दर्द से छुटकारा पा सकता है। बशर्ते इन जरूरतें आपके मासिक बजट के भीतर हैं, इसे देने का कोई कारण नहीं है।
  • स्टॉप स्कीमिंग टो मोम मनी स्टेप 11 नामक छवि
    7
    जो लोग इसे खुद करते हैं वे तीन के लिए करते हैं करो-यह-आप अपने आप को नए कौशल प्राप्त करने और पैसे बचाने की अनुमति देता है। कई ब्लॉग और किताबें हैं जो आपको बजट पर सबसे महंगी वस्तुओं का निर्माण करने में मदद कर सकती हैं। कला के काम या पहले से ही सजावटी वस्तु की खरीद पर अपना पैसा खर्च करने के बजाय, इसे अपने आप पुन: उत्पन्न करने की कोशिश क्यों न करें? नतीजे अनूठी विशेषताओं के साथ एक कलाकृतियों होगा, जो कि आपके बजट का सम्मान करता है।
  • कुछ रोज़ वस्तुओं की रचना करने के लिए Pinterest, इसाइडिया और ए सुंदर मैस जैसी वेबसाइट्स स्वादिष्ट विचार पेश करती हैं। वे अक्सर हमें सिखाते हैं कि चीजें और सामग्रियों को पुन: उपयोग करने के लिए उन्हें एक नया जीवन और एक नया कार्य दें, जिससे आपको कुछ तैयार करने के लिए पैसे खर्च करने से रोक दिया जाए।
  • घर के कामकाज की देखभाल करने की कोशिश करो इसे करने के लिए किसी को भुगतान करने के बजाय यार्ड घास को कम करें पूरे परिवार को बाहरी कार्य प्रबंधन में शामिल करना, जैसे कि बागवानी, बर्फ को ढंकना या पूल की सफाई करना।
  • अपना स्वयं का डिटर्जेंट और सौंदर्य प्रसाधन स्वयं बनाने का प्रयास करें इन उत्पादों में से अधिकांश कुछ बुनियादी अवयवों से उत्पन्न होते हैं, आसानी से सुपरमार्केट या स्वास्थ्य खाद्य भंडार में खरीदे जाते हैं। लाँड्री डिटर्जेंट, आम साबुन और बहुउद्देश्यीय डिटर्जेंट घर पर बना सकते हैं, जिसमें महत्वपूर्ण लागत बचत होती है।
  • स्टॉप स्कीमिंग टो मोम मनी स्टेप 12 नामक छवि
    8
    एक महत्वपूर्ण लक्ष्य के लिए सहेजें एक लक्ष्य निर्धारित करें और इसे प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध करें। उदाहरण के लिए, आप दक्षिण अमेरिका के लिए एक यात्रा बनाने के लिए या एक नया घर जो कुछ भी अपने लक्ष्य, सुनिश्चित करें कि प्रत्येक माह के अंत में आप कुछ पैसे रहने के एक तरफ रख सकते हैं खरीदने के लिए इच्छा हो सकती है। अपने आप को याद दिलाना है कि पैसा है कि आप नहीं चुना है कपड़े का एक नया टुकड़ा खरीदने पर खर्च करने के लिए या रात का खाना हर हफ्ते एक कहीं अधिक महत्वपूर्ण गंतव्य को प्राप्त करने में मदद मिलेगी के लिए बाहर जाने के लिए।
  • भाग 3

    मदद के लिए पूछें
    स्टॉप स्कीमिंग टोटो मोच मनी शीर्षक वाला इमेज
    1
    समझें कि बाध्यकारी खरीदारी के लक्षण क्या हैं। शॉपिंग सिंड्रोम वाले लोग अक्सर खरीदारी करने की अपनी इच्छा को रोकने में असमर्थ होते हैं। उनके खर्च भावनात्मक चरित्र के ज्यादातर रहे हैं और लगातार उस बिंदु पर all`altro- भी एक दुकान से गुजर की वजह से शारीरिक रूप से उन्हें टूट देर में जारी, तथापि, वे मदद नहीं कर सकता लेकिन खरीदने के लिए जारी है। और अक्सर जो सामान्य रूप से दुकान - - उनकी उम्मीदों, बाध्यकारी खरीदारों के विपरीत बदतर और नहीं खुद के बारे में बेहतर महसूस करते हैं।
    • आम तौर पर बाध्यकारी खरीदारी पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाओं को प्रभावित करती है। आम तौर पर इस सिंड्रोम से प्रभावित महिलाओं के वार्डरोब में दर्जनों कपड़े कभी नहीं पहने होते हैं, लेबल अभी भी संलग्न होते हैं। प्रवृत्ति एक शॉपिंग मॉल पर जाने के लिए एक आइटम खरीदने के लिए है, तो खरीदारी बैग से भरा हाथों के साथ घर वापस आना है।
    • बाध्यकारी खरीदारी कभी-कभी छुट्टियों के दौरान अवसाद, चिंता या अकेलेपन को दूर करने का एक प्रयास है। उसी तरह इसे क्रोध या दुःख को खत्म करने की कोशिश करने के लिए एक विधि के रूप में अपनाया जा सकता है।
  • स्टॉप स्कीमिंग टोटो मोच मनी स्टेप 14 नामक छवि
    2
    बाध्यकारी खरीदारी के लक्षण चिन्हों को पहचानें क्या आप हर हफ्ते अनियंत्रित तरीके से खर्च करते हैं? क्या आपका निकास लगातार राजस्व से अधिक है?
  • जब आप शॉपिंग करते हैं तो क्या आप उन्मत्त हो जाते हैं और चीजें खरीदने की ज़रूरत नहीं करते जो आपको नहीं चाहिए? कुछ प्रयास करें "उत्साह" आप हर हफ्ते कई खरीद कब करते हैं?
  • यह देखने के लिए कि क्या आपके बैंक में बहुत से कर्ज हैं, आपके क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट का विश्लेषण करें। आपके क्रेडिट कार्ड की संख्या का भी मूल्यांकन करें
  • शायद आप अपने साथी या परिवार के किसी सदस्य से चुपके से खरीदते हैं जो आपकी आदतों के बारे में चिंतित हैं या आपको अत्यधिक खरीद के साथ सामना करने के लिए एक दूसरे अंशकालिक नौकरी करने की आवश्यकता हो सकती है
  • आम तौर पर बाध्यकारी खरीदारी के साथ लोगों को वास्तविकता स्वीकार करने के लिए नहीं करना चाहती: तो वे परिकल्पना है कि वे एक समस्या है और उनके गलत आदतों को अस्वीकार करने के अस्वीकार करने के लिए करते हैं।
  • स्टॉप स्कीमिंग टोटो मोच मनी शीर्षक वाला इमेज
    3
    एक चिकित्सक से संपर्क करें बाध्यकारी खरीदारी को एक वास्तविक लत माना जाता है। एक मनोचिकित्सक या सहायता समूह के माध्यम से मनोवैज्ञानिक सहायता प्राप्त करना, समस्या से निपटने और उससे निपटने में सक्षम होने का एक शानदार तरीका है।
  • चिकित्सा आप कारक है कि खरीदारी करने के लिए, कभी कभी भी उन्हें सुलझाने और उन्हें काबू पाने के पीछे समस्याओं को छोड़ने के लिए करने के लिए मदद अपने बेकाबू आग्रह करता हूं गति प्रदान की पहचान करने की अनुमति देगा। इसके अलावा, यह आपको अपनी गलत आदतों के खतरों को पहचानने के लिए सिखाना होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com