अपना धन कैसे प्रबंधित करें (किशोरों के लिए)

हम इसका सामना करते हैं, हम सभी को पैसा पसंद है और हम इसे खर्च करना चाहते हैं। लेकिन, इसके बारे में एक दूसरे के लिए सोचो क्या आपके पास अब थोड़ा पैसा है, या बाद में ज्यादा पैसा है?

कदम

अपना धन प्रबंधित करें शीर्षक के लिए छवि (किशोरों के लिए) चरण 1
1
कुछ पैसे कमाएं जैसे हमारे अन्य लेख पढ़ें पैसे कमाएं (किशोरों के लिए).
  • अपना धन प्रबंधित करें शीर्षक के लिए छवि (किशोरों के लिए) चरण 2
    2
    जितना संभव हो उतना बचाएं
  • अपना धन प्रबंधित करें शीर्षक के लिए छवि (किशोरों के लिए) चरण 3
    3



    एक बार जब आप पर्याप्त रूप से बचाते हैं, तो अपने माता-पिता से पूछें कि एक खाता खोलना है। यह उस पैसे को खर्च करने के लिए प्रलोभन को खत्म करेगा
  • अपना धन प्रबंधित करें शीर्षक के लिए छवि (किशोरों के लिए) चरण 4
    4
    अगर आप नौकरी पाने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, तो घर पर काम करें, तब भी जब वे इसके लिए नहीं पूछते हैं, या कड़ी मेहनत करते हैं या कुछ ऐसा करते हैं जो आपको अधिक कमाई करने की अनुमति देगा। इसके अलावा, अपने ग्रेड पर अपने माता-पिता के साथ एक समझौता करना - उदाहरण के लिए, प्रत्येक `उत्कृष्ट` के लिए, वे आपको € 5 दे देते हैं
  • अपना धन प्रबंधित करें (किशोरों के लिए) नाम का चित्र चरण 5
    5
    जब आप युवा होते हैं तो बचत शुरू करें मान लें कि आपके पास 10 € है, आप € 5 एक हफ्ते बचाते हैं और आप 5 अन्य रहते हैं। थोड़ी देर बाद आप एक अच्छा योग बन सकते हैं। यदि आप प्रति सप्ताह € 5 बचाते हैं, प्रति वर्ष 240 € अगर आपको नौकरी मिलती है तो आप जारी रखेंगे आप एक अच्छा घोंसले अंडे प्राप्त कर सकते हैं (जैसे हम कहते हैं कि आप 12 साल की उम्र से शुरू करते हैं। 240 € प्रति वर्ष * 5 = € 1,200. 17 में आप को 1,2000 मिल सकते हैं, मशीन और आपके पास स्वतंत्रता और चारों ओर जाने की क्षमता है।
  • अपना धन प्रबंधित करें शीर्षक के लिए छवि (किशोरों के लिए) चरण 6
    6
    प्रविष्टियों और निकास का एक रिकॉर्ड प्राप्त करें (आप इसे स्टेशनरी स्टोर में खरीद सकते हैं), एक कैलकुलेटर, कुछ स्टेपल, और तीन पेन - एक लाल, एक नीला और एक काली प्रत्येक पैनी की निगरानी करें जो आपके वर्तमान खाते और आपके वॉलेट में प्रवेश करती है या बाहर निकलती है, और स्टेपल का उपयोग करते हुए सभी प्राप्तियां रखती है। यह आपको अपने खर्चों की विस्तृत रिपोर्ट, अंतिम खर्च पर अपडेट करने और किसी भी समय उपलब्ध कराने की अनुमति देगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com