किशोर द्वारा पैसा कैसे बचाएं

यदि आप अपनी विश्वविद्यालय की शिक्षा के लिए पैसा बचाना चाहते हैं या एक नई कार या बाइक खरीदना चाहते हैं, तो आपको कुछ गुर सीखना होगा। अब तक, कठिनाइयों के कई नहीं हैं चुनौती तब शुरू होती है जब आपको इसे ठोस तरीके से करना पड़ता है, खासकर यदि आपके पास धन प्रबंधन के साथ कोई अनुभव नहीं होता है हालांकि, जितना अधिक आप अनुशासित हो जाते हैं, उतना आसान और संतोषजनक होगा, क्योंकि आप देखेंगे कि एक अच्छा घोंसले अंडे कैसे बढ़ते हैं। यह बचत शुरू करने के लिए बहुत जल्दी नहीं है!

कदम

भाग 1

योग और उद्देश्य की स्थापना
एक बच्चे के चरण 1 के रूप में सहेजें धन शीर्षक
1
अपनी आवश्यकताओं के आधार पर एक लक्ष्य निर्धारित करें सहेजना बहुत आसान है जब आपके मन में एक विशेष राशि है यदि आप एक सटीक आंकड़ा स्थापित नहीं कर सकते हैं, तो आप को कमाने के लिए आधे से करीब पैसा खर्च करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आप आज 10 यूरो कमाते हैं, तो 5 बचाओ
  • एक सूअर का बच्चा बैंक खरीदें या धन को स्टोर करने के लिए एक अन्य कंटेनर प्राप्त करें। इसे स्टोर करने के लिए एक विशिष्ट स्थान चुनें: इसे काफी छिपाना चाहिए इसके बजाय, वॉलेट का उपयोग न करें। यह पैसे रखने के लिए एक अच्छी जगह की तरह भी लगेगा, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है क्योंकि यह आसानी से सुलभ और परिवहनीय है। एक बार जब आप एक छिपे हुए स्थान मिल जाए, तब तक सूअर का बच्चा बैंक से एक पैसा वापस लेने की कोशिश न करें जब तक कि आप अपना लक्ष्य हासिल नहीं कर लेते।
  • एक बच्चे के चरण 2 के रूप में सहेजा पैसा शीर्षक वाली छवि
    2
    एक टेबल बनाएं बचत के गंतव्य को परिभाषित करने के बाद, यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि कितनी हफ्तों की आवश्यकता होगी और दीवार पर लटका करने के लिए एक बोर्ड पर एक टेबल तैयार करें प्रति सप्ताह एक बक्सा बनाएं और इसके आगे की तारीख लिखें। जब आप सूअर का बच्चा बैंक में पैसा रखते हैं, तो इसी बॉक्स के अंदर एक स्टिकर छड़ी करें ताकि आप परियोजना की प्रगति की निगरानी कर सकें।
  • पैसा बचाने की कोशिश करते हुए कई मील के पत्थर स्थापित करना प्रेरणा रखने के लिए एक शानदार तरीका है। उदाहरण के लिए, आप अपने कमरे में एक पोस्टर लटका सकते हैं और जब भी आप 5 यूरो बचा सकते हैं: 5, 10, 15 और इसी तरह इसे प्रतीक या स्टिकर के साथ चिह्नित कर सकते हैं।
  • एक बच्चे के चरण 3 के रूप में सहेजा पैसा शीर्षक वाला छवि
    3
    एक कंटेनर में धन जमा करके बचत शुरू करें, जैसे कि सूअर का बच्चा बैंक, लेकिन एक लिफाफा भी ठीक है। कंटेनर पर, अपने अंतिम उद्देश्य से संबंधित चित्र खींचें हर हफ्ते, यह पहले से स्थापित धनराशि रखता है। आपके पास दो कंटेनर हो सकते हैं: एक छोटे लक्ष्य के लिए और एक बड़े लोगों के लिए। उदाहरण के लिए, आप एक वीडियो गेम के लिए अल्पावधि में पैसे बचाने और एक मनोरंजन पार्क की यात्रा के लिए लंबे समय तक बचा सकते हैं
  • एक बच्चे के चरण 4 के रूप में सहेजें धन शीर्षक
    4
    कल्पना कीजिए कि आप पैसे बचाने के साथ क्या करेंगे। एक सूची या पत्रिका से जिस आइटम को आप खरीदना चाहते हैं (संलग्न कीमत के साथ) उसे हटा दें। इसे अपने कमरे में दीवार पर या कहीं और रुको, जो आपको अक्सर इसे देखने की अनुमति देगा। अंतिम लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए आपको प्रेरित करना बहुत उपयोगी होगा।
  • एक बच्चे के चरण 5 के रूप में सहेजा पैसा शीर्षक वाला छवि
    5
    पैसे उस जगह पर रखें जो आपको इसे लेने और इसे खर्च करने के लिए प्रेरित नहीं करेगा। अगर आपको लगता है कि आप कमजोर हैं, तो आपको उन्हें छुपा देना चाहिए और आपकी पहुंच को सीमित करना चाहिए। हालांकि, यह सुनिश्चित करें कि छिपाने का स्थान बहुत जटिल नहीं है, अन्यथा आप इस परियोजना को अनदेखा करने का जोखिम लेते हैं या भूल भी जाते हैं कि धन कहाँ है। आपके भाई या आपके माता-पिता की कोठरी अच्छी छुपा जगह हो सकती है, लेकिन आप एक परिवार के सदस्य को थोड़ी देर के लिए अलग रखने के लिए कह सकते हैं। इस तरह, धन प्राप्त करने के लिए, आपको पहले उससे संपर्क करना होगा
  • भाग 2

    खर्च करने के लिए रणनीतियों
    एक बच्चे के चरण 6 के रूप में सहेजें धन शीर्षक
    1
    याद रखें कि हर पैसा गणना बशर्ते यह किसी और के नहीं है, हर एक सिक्का उठाओ जो आप चारों ओर मिलते हैं। याद रखें कि लंबे समय तक चलने वाले सबसे छोटी और प्रतीत वाली व्यंग्यपूर्ण व्यय एक बड़ा अंतर बनाते हैं। क्या आप आश्वस्त नहीं हैं? इस उदाहरण की कल्पना करें: 100,000 लोग दावा करते हैं कि उनके व्यक्तिगत वोट का कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन जाहिरा तौर पर एक साथ वे अंतर बना सकते हैं।
  • एक बच्चे के चरण 7 के रूप में सहेजें धन शीर्षक
    2
    निःशुल्क गेस्टम्स के लिए खोजें जब आप अपने दोस्तों के साथ बाहर निकलते हैं, तो एक ऐसी गतिविधि का प्रस्ताव लें जो आपको एक पैसा खर्च नहीं करता है। उदाहरण के लिए, आप पार्क में जा सकते हैं या फुटबॉल खेल सकते हैं यदि आप बाहर निकल गए हैं, लेकिन आप घर से दूर नहीं हैं, और आप प्यास हैं, अपने फ्रिज में कुछ खाने के लिए और बचाने के लिए, पानी की एक बोतल खरीदने के लिए एक यूरो खर्च करने के बजाय देखो।
  • एक बच्चे के चरण 8 के रूप में सहेजें धन शीर्षक
    3
    ध्यान से खर्च करें प्रत्येक सप्ताह खर्च करने वाली राशि को ध्यान में रखते हुए, एक छोटी सी प्रतिशत (कम से कम 5-10% के बराबर) घटाएं, जो कि आप अपनी बचत में जोड़ सकते हैं। जिस रफ्तार से आप थोड़ा अंडे उगेंगे, आपको आश्चर्य होगा। छोटी राशि से शुरू करना बेहतर होता है जो बड़ी रकम को बचाने के लिए वादा करता है और फिर कभी सफल नहीं होता।



  • एक बच्चे के रूप में सहेजें पैसे शीर्षक शीर्षक 9
    4
    अपने पैसे का उपयोग करके खाद्य पदार्थों को खरीदना न करें एक स्नैक कुछ मिनट तक रहता है और फिर पतली हवा में गायब हो जाता है, जैसे आपका पैसा गायब हो जाएगा। घर पर खाना पकाने शुरू करो और कुछ मिठाई बनाएं। यह बहुत सस्ता होगा
  • एक बच्चे के चरण 10 के रूप में सहेजें धन शीर्षक वाला चित्र
    5
    किसी मित्र या परिवार के सदस्य को बताएं कि आप बचत कर रहे हैं। इस रणनीति को सरल अभिव्यक्ति के साथ संक्षेप किया जा सकता है: "अपने काम पर रिपोर्ट करने के लिए"। असल में, अगर किसी को आपकी प्रोजेक्ट के बारे में पता है, तो आपको जो ज़िम्मेदारी है वह निश्चित रूप से श्रेष्ठ है। बचत के मामले में, यह व्यक्ति आपको परीक्षा के दौरान खर्च करने से रोक सकता है। बस यह सुनिश्चित करें कि यह विश्वसनीय है और भविष्य में हारने के लिए आपको धक्का नहीं देता है
  • आप इस मित्र या परिवार के सदस्य को भी शामिल कर सकते हैं और एक निश्चित लक्ष्य के लिए उन्हें बचाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। जिस व्यक्ति को पहले वांछित राशि में आने वाला है, उसे सिनेमा के पास जाने के लिए अन्य टिकट देना होगा या उसे अपने खाली समय में किसी अन्य गतिविधि के लिए आमंत्रित करना होगा।
  • भाग 3

    बढ़ती बचत के लिए रोजगार
    छवि शीर्षक के रूप में सहेजा पैसा एक बच्चे के रूप में चरण 11
    1
    अपने पड़ोस में अजीब काम करना अपने पड़ोसियों से पूछें कि आप घर पर कुछ काम करने में उनकी मदद कर सकते हैं। यदि वे कहते हैं, तो निराश नहीं होने की कोशिश करें: शायद उनके पास फिलहाल खर्च करने के लिए कोई अतिरिक्त पैसा नहीं है। किसी भी मामले में, आपको कम से कम शब्द को फैलाने की कोशिश करनी चाहिए, इसलिए अन्य लोगों को आपकी सेवाओं के बारे में पता होना चाहिए। शायद भविष्य में कोई आपको एक हाथ देने के लिए कहता है यहां कुछ उपयोगी चीजें हैं जो आप सुझा सकते हैं:
    • घास काटने
    • बगीचे को साफ करें
    • पैच कपड़े
    • अटैक्स और सेलारर्स का पुनर्व्यवस्थित करें
    • बगीचे से या सड़क से घास को दूर करना
    • बर्फ का फावड़ा
  • एक बच्चे के चरण 12 के रूप में सहेजें धन शीर्षक
    2
    खुद को पड़ोसी के घर में देखभाल करने वाले के रूप में पेश करें जब वह शहर से बाहर हो। के रूप में कार्य करें "घर-सिटर" इसमें आम तौर पर पौधे को जलाने, पालतू जानवरों का ख्याल रखने और घर मेल लाने जैसे कार्य शामिल होते हैं अधिकतर मामलों में, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए दिन में एक बार घर में प्रवेश करना होगा कि सबकुछ क्रम में है। कभी-कभी वे आपको रात के दौरान भी बंद करने के लिए कह सकते हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक से बचें बच्चे के रूप में 13
    3
    अपने माता-पिता से मदद पाने के लिए रचनात्मक तरीकों के बारे में सोचो। पैसे बचाने के लिए सीखना एक कौशल है, जो कि जब आप बड़े होते हैं, तब काम में आ जाएगा। यदि आप अपने परिवार के सदस्यों को दिखाते हैं कि आप अपनी युवावस्था के बावजूद ऐसा करने में सक्षम हैं (भले ही राशि पहले से कम है), वे आपकी सहायता करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे। इस पर विचार करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • अगर किसी ने आपको उपहार कार्ड दिया है, तो उसे अपने माता-पिता को पैसे की रकम के बदले में दे दो
  • अपने माता-पिता द्वारा प्रबंधित बैंक खाते या मेल खोलें। किशोरों के लिए कई सेवाएं उपलब्ध हैं आप एक निश्चित अवधि के जमा का विकल्प चुन सकते हैं और बचत पर ब्याज प्राप्त कर सकते हैं। विभिन्न विकल्पों के बारे में जानें, उदाहरण के लिए पोस्टल पासबुक या सबसे अच्छी बैंकिंग संस्थानों द्वारा प्रस्तुत जमा खातों।
  • अपने माता-पिता या किसी अन्य व्यक्ति के साथ विनम्रता से अपने आप को पॉकेट मनी देने के लिए, और वृद्धि की मांग करें। तेंटर को नुकसान नहीं होता: सबसे खराब स्थिति में वे कोई नहीं कहेंगे।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से बचें बच्चे के रूप में एक कदम 14
    4
    एक युवा उद्यमी बनें, एक अत्याधुनिक शब्द जो कि खड़ा है "व्यापार में जाओ"। आप शुरू करने के लिए कभी भी युवा नहीं हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके पास प्रतिभा है, जैसे गिटार या नाच खेलना, तो कोई आपको इसके लिए भुगतान कर सकता है आप कलात्मक या शिल्प रचना भी बना सकते हैं और उन्हें बेच सकते हैं, जैसे बुना हुआ टोपी या स्कार्फ यदि आप एक छोटे से पड़ोस में रहते हैं, पेय या भोजन देने के लिए एक भोज बनाएं तो आप या तो उन्हें खरीद सकते हैं या उन्हें थोक खरीद सकते हैं और एक लाभ मार्जिन कमाने के लिए उन्हें उच्च मूल्य पर बेच सकते हैं।
  • एक बच्चे के रूप में सहेजें पैसे शीर्षक शीर्षक छवि 15
    5
    साफ। क्या आपके माता-पिता नाराज हैं जब आपका भाई अपने बेडरूम को अव्यवस्था में छोड़ देता है? एक शुल्क के बदले में छूट का प्रस्ताव। आपका भाई इसे बर्दाश्त नहीं कर सकता है? फिर अपने माता-पिता से पूछें यदि आप इस स्थिति से थक चुके हैं, तो वे शायद आपके प्रस्ताव को स्वीकार करेंगे।
  • टिप्स

    • बेकार चीजें जिन्हें आप की ज़रूरत नहीं है या पहले से ही हैं, खरीदने के लिए पैसे बर्बाद मत करो।
    • पैसे अपने बटुए में नहीं बचा है। उन्हें एक सुरक्षित जगह पर रखते हुए, आपके पास जाने पर खर्च करने के लिए आपके पास अपने पास कोई पैसा नहीं होगा
    • यदि आपके पास सिक्के हैं, तो उन्हें एक तरफ रखें

    चेतावनी

    • जब आप एक नौकरी करने की पेशकश करते हैं, तो किसी सत्तावादी या अन्य की तरफ मांग की मांग न करें - यह तय करने के लिए है कि आपको यह मौका देने के लिए या नहीं। किसी भी मामले में, आपको हमेशा मैत्रीपूर्ण और मुस्कुराते रहना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com