कैसे एक युवा के रूप में सहेजें

इसमें कई फायदे हैं बचाना

चूंकि युवा लोग यह आपको जीवन के लिए इसका इस्तेमाल करने में मदद कर सकता है और जितनी जल्दी आप अपने पैसे को अलग करना शुरू कर सकते हैं, जितना अधिक आप अर्जित करेंगे। आप बचत का उपयोग अपनी शिक्षा के लिए भुगतान कर सकते हैं, विशेष ख़रीद सकते हैं, या उन्हें एक तरफ रख सकते हैं जब तक कि आप अपनी पहली कार या घर पर नहीं मिलते। बचत सरल है, लेकिन अक्सर यह आसान नहीं है आपको अपने वित्त का प्रबंधन करना चाहिए, खर्च करने के लिए प्रलोभन का विरोध करना, सर्वोत्तम रणनीति सीखना और अपने कार्यों के लिए जिम्मेदार होना चाहिए।

कदम

विधि 1

बचत प्रणाली बनाएं
मेक ए हिम ग्लोब विद अ जार चरण 2
1
चार जार प्राप्त करें अपनी बचत बढ़ाने के लिए, सिस्टम रखना बेहतर होता है आप अपने निपटान में पैसे का उपयोग करने का निर्णय लेने के लिए चार जारों में से एक का उपयोग कर सकते हैं। अपने माता-पिता से पूछें कि क्या उनके पास चार कांच के कंटेनर हैं जिनसे आप पैसे को अलग रख सकते हैं।
  • यदि आपके पास ग्लास जार नहीं है, तो आप प्लास्टिक की बोतलों का भी उपयोग कर सकते हैं। सिक्कों के पास जाने के लिए बस इतना बड़ा हो - अन्यथा आप कैंची के साथ एक तरफ कटौती कर सकते हैं। इस मामले में माँ या पिता की मदद के लिए पूछना सुनिश्चित करें।
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें
    2
    जार पर एक लेबल रखो। इस प्रणाली का उपयोग करने के लिए, आपको प्रत्येक कंटेनर को एक अलग नाम देना होगा, जो एक लक्ष्य है: "बचाना", "बिताना", "डेयर" और "निवेश"। आप तय कर सकते हैं कि हर बार जब आप कुछ कमाते हैं तो जार में कितने पैसे डालते हैं प्रत्येक लेबल का एक विशेष अर्थ है:
  • बचाना. इस जार को उस धन के साथ भरें जो आप भविष्य में खर्च नहीं करना चाहते। आप इसे महंगे आइटम के लिए पैसे बचाने के लिए उपयोग कर सकते हैं, जैसे साइकिल या कंसोल
  • बिताना. इस जार को उस धन के साथ भरें जिसे आप अपने दैनिक खर्चों के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं या जिसे आप अगले सप्ताह के भीतर खरीदना चाहते हैं।
  • डेयर. इस जार को उस धन के साथ भरें जिसे आप दान करने के लिए दान कर रहे हैं या जिन लोगों को इसकी आवश्यकता है उन्हें सबसे अधिक देना होगा।
  • निवेश. इस जार को उस धन के साथ भरें जिसे आप एक जमा खाते में निवेश करना चाहते हैं जो आपको वर्षों से ब्याज अर्जित करने की अनुमति देगा।
  • छवि को एक जार चरण 38 में फेयरी बनाएं
    3
    जार सजाने। अधिक मजेदार बचत करने के लिए, आपको प्रेरित करने वाली छवियों के साथ कंटेनरों को सजाने के लिए पुरानी पत्रिकाओं से फ़ोटो फसल करें और उन्हें ग्लास पर गोंद करें। एक समाचार पत्र से पृष्ठों को काटने से पहले अपने माता-पिता से अनुमति के बारे में पूछें।
  • उदाहरण के लिए, आप जार पर एक साइकिल की तस्वीर डाल सकते हैं "बचाना" या उस व्यक्ति पर किसी अन्य व्यक्ति की मदद करने की छवि "डेयर"।
  • छवि को शीर्षक से प्राप्त करें
    4
    पैसे का उपयोग करने का निर्णय लेने के लिए जार का उपयोग करें जब भी आपको पैसा मिलता है, आप इसे चार कंटेनरों के बीच विभाजित कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके पास € 4 है, तो आप प्रत्येक जार में € 1 डाल सकते हैं या उसमें € 2 डाल सकते हैं "बचाना", उसमें 50 सेंट "बिताना", उसमें 50 सेंट "डेयर" और उसमें 50 सेंट "निवेश"। पसंद तुम्हारा है!
  • जब आप पैसे साझा करते हैं, तो अपने लक्ष्यों पर विचार करें। याद रखें कि जितना धन आप एक तरफ रखेंगे, उतना करीब आप अपने लक्ष्य तक पहुंचेंगे।
  • विधि 2

    लक्ष्यों के लक्ष्य और अच्छे आदतें विकसित करें
    अपने माता-पिता को प्लेस्टेशन कंसोल चरण 1 पर खरीदने के लिए प्रेरित करें
    1
    इस बारे में सोचें कि आप पैसा कैसे इस्तेमाल करना चाहते हैं एक कारण है कि बहुत से लोग अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त नहीं करते हैं या सहेज नहीं पा रहे हैं क्योंकि उन्हें यह नहीं पता कि पैसा कैसे इस्तेमाल किया जाए क्या आप विश्वविद्यालय के लिए अलग-अलग पैसे डालना चाहते हैं? क्या आप लैपटॉप या कार खरीदना चाहते हैं? बचत शुरू करने का पहला कदम यह तय करना है कि पैसे के साथ क्या करना है।
    • यदि आपको पैसे का उपयोग करने का तरीका पता नहीं है, तो उन लोगों से सलाह मांगिए जो आपको सबसे अच्छा जानते हैं: आपके माता-पिता और आपके सबसे अच्छे दोस्त अन्य लोगों के साथ विचारों का आदान-प्रदान करना जो आपको बहुत अच्छी तरह से जानते हैं, आपके मन को साफ करने में मदद करेंगे, अपने सपनों और महत्वाकांक्षाओं को जगाने में मदद करेंगे।
  • एक क्रिएटिव मार्केटिंग ब्रीफ एक्शन टाइप करें इमेज
    2
    एक बचत लक्ष्य चुनें एक बार जब आप जानते हैं कि आपने पैसे को कैसे इस्तेमाल किया है, तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपको प्रत्येक सप्ताह या हर महीने कितना पैसा बचाएगा, इसके आधार पर जब आप नकद करेंगे।
  • एक अच्छा नियम हर तीन यूरो अर्जित करने के लिए एक यूरो बचा है। आपकी आय का एक तिहाई हिस्सा बहुत अधिक लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में बचत पैदा करने का एकमात्र तरीका है और आपके वित्त का प्रबंधन करने की सर्वोत्तम रणनीति है। जब आप शुरू करते हैं, तो यह एक आदत बन जाएगी।
  • यह भी विचार करें कि आपको कितना पैसा चाहिए और कब होगा इससे आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि प्रति माह कितना बचत होगी। यदि आप एक वर्ष में 100 € चाहते हैं और प्रति सप्ताह पॉकेट म्यूचुअल फंड प्राप्त करना चाहते हैं, तो एक हफ्ते € 2 की तरफ सेट करके आप अपने लक्ष्य तक पहुंचेंगे।
  • छवि को नया फोन करने के लिए आपका माता पिता को विनती करना शीर्षक 7
    3
    एक जमा खाता खोलने में आपकी मदद करने के लिए अपने माता-पिता से पूछें यह आपके पैसे को एक तरफ रखने और यहां तक ​​कि ब्याज कमाने का एक शानदार तरीका है। इसके अलावा, एक बैंक खाता आपको पैसे बचाने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।
  • यदि आप 18 वर्ष से कम हो, तो आपके माता-पिता को शायद इस खाते में भाग लेना होगा। कई बैंक बच्चों के समाधान के लिए संयुक्त खाते का उपयोग करते हैं। आपका नाम और आपके माता-पिता में से कम से कम एक के खाते से लिंक किया जाएगा, कानूनी और दायित्व के कारणों के लिए यह एक नकारात्मक पक्ष की तरह लग सकता है, लेकिन यह भी आपको अपने सभी पैसे गैर जिम्मेदारियों के लिए खर्च करने के लिए मजबूर भी करेगा, क्योंकि आपके माता-पिता को पता चल जाएगा कि जब आप पैसे वापस लेते हैं
  • ऐसे बैंकों की तलाश करें जो कम शुल्क वाले खातों की पेशकश करते हैं और कोई न्यूनतम जमा सीमा नहीं है। कई युवा लोगों के लिए कम लागत के समाधान प्रदान करते हैं।
  • याद रखें कि कुछ बैंक सीमित खातों की पेशकश कर सकते हैं, जब तक कि वे बहुमत की उम्र तक पहुंच न जाएं। यदि यह क्रेडिट संस्थान का एकमात्र विकल्प है, तो एक मानक जमा खाता के साथ दूसरे को देखें या बड़ा होने का इंतजार करें।
  • यदि आप किसी कारण के लिए कोई बैंक खाता नहीं खोलना चाहते हैं, तो आप एक बना सकते हैं "बैंक" एक बंद कंटेनर में धन डाल कर, जो आप अपने माता-पिता को दे देंगे। यदि आप अपने वित्तीय पर नियंत्रण रखने के लिए अपने आप पर भरोसा करते हैं, तो इससे भी बेहतर समाधान उनके नाम पर एक नया खाता खोलने और अपने पैसे जमा करने के लिए पूछना है।
  • इमेज शीर्षक से आपका माता-पिता को एक iPhone चरण 8 प्राप्त करें
    4
    अपनी आय रिकॉर्ड करें आप केवल एक बजट को विकसित और पूरा कर सकते हैं यदि आप जानते हैं कि आपके पास कितना पैसा है। पता लगाएं कि आपको विभिन्न स्रोतों से कितना पैसा मिलता है (पॉकेट पैसा, उपहार, कमाई, काम के लिए पैसा आदि)
  • यदि आपके पास एक बैंक खाता है, तो यह जानना आसान है कि आपके पास कितना पैसा है। आप इंटरनेट पर कथन पा सकते हैं या निकटतम शाखा में जा सकते हैं। एक फ़ोल्डर में खाता विवरण प्रिंट करें और रखें, ताकि आप अपनी बचत की प्रगति की निगरानी कर सकें। यह आपको तब भी उपयोगी होगा जब आपको कर या बंधक देना होगा।
  • स्मार्टफ़ोन के लिए आवेदन भी हैं जो आपको आसानी से अपने खाते में पैसा जमा कर सकते हैं। कई बैंक आज ग्राहकों को चेक की तस्वीरें लेने और उन्हें अपने खातों में जमा करने की अनुमति देते हैं।
  • एक क्रिएटिव मार्केटिंग ब्रीफ़ लिस्ट क्रिएट छवि 13 शीर्षक
    5
    खर्चों का रिकॉर्ड रखें रसीदों और रसीदों को दूर रखें, या अपनी सभी खरीदारियों को चिह्नित करें, भले ही आप डिस्ट्रीब्यूटर से नाश्ते खरीदते हों इस तरह, आपको हमेशा पता चल जाएगा कि आपका पैसा कहाँ से चला गया।
  • आप उन अनुप्रयोगों को भी डाउनलोड कर सकते हैं जो आपके वित्तीय प्रबंधन और रिकार्ड व्यय को प्रबंधित करने में सहायता करते हैं। कुछ लोग आपको रसीद की तस्वीरें लेने की भी अनुमति देते हैं, जो फिर ऐप द्वारा रिकॉर्ड किए जाते हैं। यह आपकी खरीदारी की आदतों के बारे में जानने का एक शानदार तरीका है।
  • विधि 3

    कम खर्च करें


    डो लिफाफा बजटिंग चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने साथ कम पैसे लाओ अपने वॉलेट में बहुत अधिक बिल न डालें और अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड हैं, तो उन्हें हमेशा अपने साथ न रखें। इस तरह आप बेकार वस्तुओं पर पैसा खर्च करने या दुकानों में आवेगी फैसले करने का मोह नहीं करेंगे।
    • आपके पास सब कुछ लाने के बजाय (आपके निपटान में सभी पैसे और कार्ड), केवल वही जो आपको लगता है कि आपको अपने वॉलेट में चाहिए उदाहरण के लिए, जब आप दूध खरीदने के लिए जाते हैं, अपनी जेब में कुछ यूरो डालते हैं और केवल एक डेबिट कार्ड (यदि आप वास्तव में चाहिए)।
  • एक छात्र कदम 33 के रूप में सहेजें धन शीर्षक छवि
    2
    खर्च करने से पहले बचाओ जब आप धन प्राप्त करते हैं, चाहे वह उपहार या पॉकेट पैसा हो, तुरंत उस राशि को अलग कर दें जिसे आप सहेजना चाहते हैं यह आपको यह गारंटी देता है कि आप उस फीस को खर्च न करें इस विधि के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आप सभी बाकी खर्च कर सकते हैं! आखिरकार, जीवन का आनंद लेना और इसे पूरी तरह से जीवित करना महत्वपूर्ण है।
  • सरकार की तरह सोचें कर्मचारियों के जेब में पहुंचने से पहले राज्य करों का वेतन। यदि आप अपनी बचत को आपकी आय से तुरंत हटा देते हैं, तो यह भूलना आसान होगा कि आप उस पैसे को खर्च कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक बैंक जॉब चरण 2 प्राप्त करें
    3
    महत्वपूर्ण बातों पर खर्च करें उदाहरण के लिए, भविष्य में निवेश लगभग हमेशा एक बुद्धिमान विकल्प होता है। जब आप अपने भविष्य पर पैसा खर्च करते हैं तो आपको दोषी महसूस नहीं करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप विश्वविद्यालय में जाने की योजना बना रहे हैं तो स्कूल को बचाने के लिए। यदि आप एक गायक बनना चाहते हैं, गायन सबक पर खर्च करें अगर आपको कार्यालय में नौकरी मिलती है, तो पेशेवर कपड़े खरीद लें आपको अपने पैसे का इस्तेमाल करने के लिए खुद को बढ़ावा देने का अधिकार है और अंत में अधिक कमाते हैं।
  • उसने कहा, अगर आप अपनी नई बचत की आदतों का सम्मान कर सकते हैं, तो समय-समय पर कुछ पैसा खर्च करना गंभीर नहीं है। यह आपकी वर्तमान खुशी में एक निवेश पर विचार करें
  • वाशिंगटन चरण 8 में अपना नाम बदलें शीर्षक वाला चित्र
    4
    पैसे का मूल्य दें बेशक, एक यूरो एक यूरो है, लेकिन यह वास्तव में क्या मतलब है? याद रखें कि ज्यादातर मामलों में (उपहारों को छोड़कर) आप कुछ के बदले में पैसा कमायेंगे। जब आप काम करते हैं, तो आप अपने समय के लिए पैसा कमाते हैं आपको यह तय करना होगा कि आप क्या चाहते हैं, इसे खरीदने के लिए आवश्यक धन अर्जित करने के लिए समय लगता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको प्रति सप्ताह € 5 की पॉकेट मनी मिलती है और आप एक वीडियो गेम खरीदना चाहते हैं जो कि € 50 की लागत है, तो आपको इसे करने के लिए 10 सप्ताह का पॉकेट पैसा खर्च करना होगा आपको अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए बहुत समय की आवश्यकता होगी, इसलिए इस बारे में सावधानी बरतें कि क्या यह लायक खरीदारी है
  • इसके अलावा, आप इस खेल को खरीदने में सक्षम होंगे और अभी भी अपने वित्त को बुद्धिमानी से प्रबंधित कर सकते हैं, उदाहरण के लिए आप जो जार में कमाते हैं उसका हिस्सा डालकर "बिताना", "डेयर" और "निवेश"? हर बार जब आप कुछ पैसे खर्च करते हैं, तो दूसरे के लिए कुछ देते हैं आपको चीजों के मूल्य के बारे में सावधानी बरतनी चाहिए और तदनुसार निर्णय लेना होगा।
  • विधि 4

    कमाएँ और अधिक बचाओ
    एक छात्र चरण 29 के रूप में सहेजें धन शीर्षक छवि
    1
    अपने पड़ोसियों और अपने दोस्तों के लिए काम करो बेशक, पैसे बचाने के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक को अलग रखना है अधिक कमाई आपको और अधिक बचाने का मौका देता है। यहां तक ​​कि अगर आप पारंपरिक नौकरी के लिए पर्याप्त नहीं हैं, तो कुछ पैसे बनाने के तरीके हैं।
    • गर्मियों में घास के मैदानों को घास दें और शीतकालीन बर्फ में फावड़ा। आप गिरावट में पत्तियों को भी रेक कर सकते हैं काम की मात्रा और क्षेत्र के आकार को हल करने से संबंधित शुल्क के लिए पूछें। प्राधिकरण के लिए पूछने के बाद आप यात्रियों को बनाकर और सड़क के खंभे या पड़ोसियों के दरवाजे पर रखकर अपनी सेवाओं का विज्ञापन कर सकते हैं।
    • मित्रों और पड़ोसियों के पालतू जानवरों की देखभाल करें जानवरों को बहुत अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है और कई मालिक उन्हें एक विश्वसनीय बच्चे या किशोरावस्था को सौंप देते हैं बजाय उन्हें केनेल में भेजने की बजाय
    • जब वे छुट्टी पर जाते हैं पड़ोसियों के घरों पर नज़र रखें पालतू जानवरों की देखभाल करें, पौधों को पानी दें और मेल लें। अपने पड़ोसियों को एक पक्ष बनाने और कुछ पैसे कमाने का यह एक शानदार तरीका है।
  • छवि आपको एक नया फोन प्राप्त करने के लिए अपने माता पिता को विनती शीर्षक 3
    2
    कुछ आइटम बेचें गर्मियों में आप बिस्कुट या ताजा नींबू पानी की बिक्री सेट कर सकते हैं। एक स्थानीय स्टोर या कपड़े में इस्तेमाल किए गए वीडियो गेम ले जाएं, जो आप पिस्सू बाजार में नहीं डालते हैं। यदि आप इंटरनेट पर आइटम खरीदने और बेचने के बारे में जानते हैं, तो आप अपने स्टिकर, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों या विभिन्न साइटों पर अन्य कलेक्टरों के सामान का संग्रह बेच सकते हैं। एक वर्ष में एक या दो बार घर के सामने एक सड़क बाजार को व्यवस्थित करें।
  • पुराने या गैर-उपयोग किए गए आइटम बेचकर कुछ कमाई के कई तरीके हैं। अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए रचनात्मकता का उपयोग करें!
  • प्राप्त करें एक बैंक जॉब का चरण 10 देखें
    3
    पैसा जो आपने अर्जित नहीं किया है उसे अलग रखो। अगर आपको छुट्टियों के लिए या आपके जन्मदिन के लिए पैसा मिलता है, तो कम से कम आधे सेव बचाओ कुछ परिवार भी निवेश निधि के बच्चों को या भविष्य के विश्वविद्यालय के खर्चों के लिए दीर्घकालिक बंधे खाते देते हैं। उन बचत को बैंक में रखें, लेकिन सूअर का बच्चा बैंक में नहीं।
  • कहो याद रखें "दूर आँखों से दूर, दिल से दूर"। तुरंत पैसे निकालने के लिए पैसे का टुकड़ा लें। खुद को राजी कर लें कि आपको केवल € 50 प्राप्त हुआ है और आपके जन्मदिन के लिए 100 € नहीं मिल रहा है "गायब हो जाते हैं" इसमें से सिर्फ आधा
  • कैटल मनी स्टेप 2 नाम वाली छवि
    4
    एक तरफ रखो! लंच के बाकी हिस्सों के सभी सिक्के एक गिलास जार या एक सूअर का बच्चा बैंक में रखें और उन्हें समय-समय पर लें। आप आश्चर्यचकित होंगे कि आप कितनी भी प्रतिबद्धता के बिना बचा सकते हैं!
  • कई बैंक (विशेष रूप से जिनके पास आपका अकाउंट है) आपको कोई भी कीमत पर सिक्का गिनती मशीनों का उपयोग करने की अनुमति नहीं देती है, इसलिए सेंट के लिए पेपर रोल के बारे में चिंता न करें।
  • इमेज शीर्षक से आपका आईबीएफ़ को एक आईफोन स्टेप 22 प्राप्त करें
    5
    अपने माता-पिता के साथ बातचीत करें पूछें कि क्या वे आपकी बचत से मिलान करने के लिए तैयार हैं, ताकि आपको अच्छी वित्तीय आदतों को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। कल्पना कीजिए कि आप अपने जमा खाते में € 40 एक महीने में अलग कर देते हैं - आप उन राशि को बराबर करने और एक और € 40 का भुगतान करने के लिए कह सकते हैं।
  • दानव द्वारा इस्तेमाल की गई इस विधि, आपको पैसे बचाने के लिए एक और प्रोत्साहन देगा। आपके माता-पिता आपके विचार का समर्थन नहीं कर सकते हैं, लेकिन वे ऐसा करने के लिए अधिक इच्छुक हो सकते हैं यदि आप पैसे की तरफ कुछ ऐसी चीज़ों के लिए डाल देते हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण है, जैसे आपकी शिक्षा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com