अकेले जीने के लिए अपने अब प्रौढ़ संतानों को प्रोत्साहित कैसे करें

क्या आप निराश हैं क्योंकि आपके बच्चे अब वयस्क हैं और खुद को उपलब्ध कराने में सक्षम हैं, लेकिन अभी भी आपकी छत के नीचे रहते हैं? क्या आपका घर अब एक मुफ्त होटल जैसा लग रहा है? यदि आप चाहते हैं कि वे अपने रास्ते का पालन करें, तो उन्हें यह तलाश न करें कि वे उन्हें शिकार किए बिना कैसे करें।

कदम

1
एक उद्देश्य मूल्यांकन करें। माता-पिता के रूप में, आपके बच्चों के हस्तांतरण के बारे में आपके पास मिश्रित भावनाएं हो सकती हैं। एक तरफ, आप उनकी कंपनी की सराहना करते हैं, आप उन्हें अकेले लड़ने की नहीं चाहते हैं और आप उन्हें भेजना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन दूसरे पर, आपको लगता है कि वे परिपक्व नहीं हैं और वे स्वतंत्र बनने के लिए कुछ भी नहीं कर रहे हैं। उनसे बात करने से पहले इन सभी का विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है।

  • कारणों की एक ईमानदार सूची बनाएं कि आप अपने बच्चे को घर छोड़ने के लिए क्यों चाहते हैं समझें कि यह आपसे क्यों नफरत करता है कि आप अभी भी आपके साथ रहते हैं और अपराध को आपको रोक नहीं सकते हैं (उदाहरण के छह के लिए अक्सर अपनी प्रेमिका के साथ उसकी अंतरंगता के गवाह कुछ कारणों, स्पष्ट (उदाहरण के लिए, अगर आपका बेटा आपकी गोपनीयता और अपना सामान सम्मान नहीं करता है) हैं, जबकि अन्य सूक्ष्म और कुछ हद तक व्यक्तिगत और शर्मनाक हद तक कर रहे हैं या आप अपने कपड़े धोते नफरत )।
  • विचार करें कि एक निश्चित कारण वास्तविक व्यक्ति को अकेले जाने और रहने के लिए धक्का देना है। कभी-कभी माता-पिता अपने बच्चों को घर से दूर भेजने के लिए अनिच्छुक होते हैं क्योंकि उन्हें विश्वास नहीं होता कि उनके पास स्वयं प्राप्त करने के लिए संसाधन हैं ज्यादातर मामलों में, हालांकि, एक वयस्क व्यक्ति पूरी तरह से खुद का ख्याल रखने और स्वतंत्र होने में सक्षम है आपके बच्चे के लिए धीरे-धीरे अकेले रहने के करीब आने के लिए यह आवश्यक हो सकता है, उदाहरण के लिए शुरुआत में यह अन्य लोगों के साथ घर साझा करना बेहतर है। यदि आप डरते हैं कि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो अपने डर को स्वीकार कर सकते हैं, लेकिन अगर आप उसे अपने साथ रहने की अनुमति देते हैं, तो आप उसे लंबे समय तक खुशी नहीं देंगे।
  • आप और आपकी पत्नी (या आपके पति) को एक ही विचार होना चाहिए। अक्सर एक माता पिता चाहता है कि बच्चे को छोड़ दें जबकि दूसरा विचार का विरोध करता है। अपने बच्चे के साथ चर्चा करने से पहले, अपने साथी के साथ इस पर चर्चा करें।
  • 2
    अगर वह छोड़ना चाहता है तो अपने बच्चे से पूछें एक सरल सवाल है जो एक बहुत से पता चलता है आम तौर पर इसका उत्तर "हां, निश्चित रूप से होगा, लेकिन ...", इसके बाद कई तरह की प्रेरणाएं होंगी। इसे निष्पक्ष मूल्यांकन करें और याद रखें कि शायद आपके बच्चे द्वारा मौखिक रूप से अनुमति नहीं दी जाने वाली असली वजहें हैं: उदाहरण के लिए, शायद आप दूर नहीं जाते क्योंकि घर पर रहना बहुत सहज है लेकिन आप कबूल करने के लिए शर्मिंदा हैं। ध्यान से इन कारणों पर विचार करें (उनमें से कई बहाने हैं):

  • "मैं एक नौकरी की तलाश कर रहा हूं" कितनी बार एक दिन आप समाचारपत्रों और इंटरनेट पर विज्ञापन की जांच करते हैं? इस बीच, क्या आप स्वयंसेवक हैं, संपर्क बनाने और अपने सीवी भरने का प्रयास करें? क्या आप "परिपूर्ण" व्यापार की तलाश कर रहे हैं? क्या आप न्यूनतम मजदूरी के बदले में काम करने का इरादा नहीं है और कुछ बेहतर खोजना चाहते हैं? अगर यह किसी उंगली को नहीं ले जाता है और केवल दोहराता है कि यह किसी भी प्रस्ताव के लिए "बहुत योग्य" है, तो संभवतः अपनी छत के नीचे रहना बहुत सहज है कि उसे किसी और चीज की ज़रूरत नहीं है अपनी महत्वाकांक्षाओं के बारे में उससे बात करें और एक व्यावसायिक दृष्टिकोण से पूरा करने के लिए यह कितना महत्वपूर्ण है। हस्तांतरण के पहले महीनों के दौरान आपकी मदद की पेशकश या किसी मित्र के साथ किराया और खर्च साझा करने का प्रस्ताव। उसे अपने जीवन को पूरी तरह से बदलने के लिए धक्का न दें, यात्रा के दौरान उसके साथ जाएं।
  • "मैं अकेले रहने का जोखिम नहीं उठा सकता" घर नहीं मिल सकता है या आपके जैसे घर नहीं मिल सकता है? हो सकता है कि आप अपने पड़ोस में एक किराए का भुगतान नहीं कर सकते क्योंकि यह एक पड़ोस है जहां लोग अपने करियर में रहते हैं। चारों ओर देखो: जहां अन्य युवा वयस्क रहते हैं? क्या आपका बच्चा कहता है कि वह ऐसी जगह पर रहने के लिए "लायक" नहीं है? और आपको क्या लगता है? विचार करें कि लगभग सभी युवा लोग, जब वे अध्ययन करते हैं या काम करना शुरू करते हैं, तो खुद को सामान्य घरों में रहने लगता है, शायद अन्य लोगों के साथ साझा किया जाता है लेकिन यह खेल का हिस्सा है। यदि वह एक अच्छा काम करता है और दृढ़तापूर्वक करता है, तो वह अपने रहने की स्थिति में सुधार कर सकता है।
  • "मैं घर / कार / विश्वविद्यालय आदि के लिए पैसे बचाने के लिए चाहता हूं।" यह संभवत: घर पर रहने का सबसे अधिक उचित कारण है, लेकिन केवल अगर आपका बच्चा वास्तव में बचाता है और वास्तव में एक लक्ष्य है अगर वह अधिक महत्वपूर्ण चीज़ों को प्राथमिकता दिए बिना, बाहर जाने के लिए और वह क्या चाहता है, खरीदने के लिए सभी पैसे खर्च करता है, तो वह झूठ बोल रहा है। यदि आप घर पर ही रहें, क्योंकि आपको अपने पैसे दूसरे तरीके से खर्च करने की ज़रूरत नहीं है, तो आपको उसके साथ वयस्क-से-वयस्क बातचीत स्थापित करना होगा। ईमानदार रहें और यहां तक ​​कि इस मामले में भी, पहली बार उनकी मदद करने की पेशकश करें एक और बात: यह अपनी जगह होने के फायदे को बढ़ाता है निश्चित रूप से उन्हें खाना पकाने और खुद को सफाई करना होगा, लेकिन उनके पास एक महान स्वतंत्रता होगी
  • यह मत भूलो कि आप जिस घर में रहते हैं वह तुम्हारा है और आपको अपने वयस्क बच्चों की सहायता करने का कोई दायित्व नहीं है। अगर आप अकेले रहना चाहते हैं, तो उन्हें बिना चारों ओर, यह आपकी सही है। हालांकि, यदि आप अपने बच्चे को दुनिया में अपना स्थान ढूंढने में सहायता करने का निर्णय लेते हैं, तो आप एक अच्छा परिवार माहौल बनाए रखने के इच्छुक होने में रुचि दिखाएंगे।
  • 3
    यदि आप इसे बर्दाश्त कर सकते हैं, तो अपने बच्चे के घर का किराया, स्थानांतरण लागत और बिलों का भुगतान करने के लिए कुछ पैसे डाल दें। जब वह घर छोड़ता है, स्वेच्छा से या नहीं, उसे इस पैसे दे दो
  • अपने बेटे के साथ खुले तौर से बोलें: अब वह एक वयस्क है। एक साथ आप एक समाधान मिल सकता है
  • आप एक समझौते पर आते हैं: उदाहरण के लिए, आपका बच्चा स्नातक होने तक घर पर रह सकता है। बाद में, उसे पहले कुछ महीनों के लिए किराया और खर्च का भुगतान करने और उसे भुगतान करने में मदद करें। उसके बाद, उसे सब कुछ के बारे में सोचना होगा।
  • 4



    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा अवसाद जैसी बीमारी से ग्रस्त नहीं है, जो कमजोर हो सकता है। इस मामले में, आपको पेशेवर से संपर्क करना होगा। यद्यपि एक वयस्क बच्चे की ओर आपका कोई दायित्व नहीं है, समस्या को नकारने से आपके भाग में गैर जिम्मेदार नहीं हो सकता है और इससे भी अधिक नुकसान हो सकता है।
  • 5
    वर्तमान आर्थिक स्थिति बहुत मुश्किल है। कार्य दुर्लभ है और वेतन कम है, जबकि जीवन की लागत अधिक है अपनी अपेक्षाओं के बारे में उचित रहें और पहले चरण लेने में जितना संभव हो सके।
  • 6
    यदि आपको अपने बच्चे से बात करना मुश्किल लगता है, तो आप अधिक चरम उपाय कर सकते हैं या कहीं और स्थानांतरित कर सकते हैं। कुछ माता-पिता एक अधिक सुदूर और सुदूर स्थान पर पीछे हटते हैं, जहां युवा लोग मज़ेदार नहीं हो सकते। या, आप घर को सिकुड़ कर सकते हैं या अपने बच्चे को बता सकते हैं कि आपको पैसे बचाने की ज़रूरत है और आप इसे अपने खर्च पर नहीं रख सकते हैं
  • 7
    अगर आप वास्तव में छोड़ना नहीं चाहते हैं या आप इसे दूर नहीं भेज सकते, तो आप समझौते के लिए आते हैं। उदाहरण के लिए, आपका बच्चा अपनी छत के नीचे रहने के लिए सक्षम हो जाएगा, लेकिन किराए पर भुगतान करना होगा या अपने सभी खर्चों का ख्याल रखना होगा, इसलिए भोजन और उसके लिए वह सब कुछ खरीदना और बिलों का अपना हिस्सा भुगतान करना होगा। साथ ही, उन्हें अपने कमरे को साफ करना होगा और आम क्षेत्रों में बदलना होगा और अपने कपड़े धोने करना होगा। इस तरह, यह और अधिक स्वतंत्र हो जाएगा और शायद यह भी समझ सके कि वह इसे स्वयं पर कर सकता है
  • 8
    अपनी चीजों के बीच मत रोओ! अपनी निजी जानकारी मत करो! आपका बच्चा आपके में विश्वास खो देगा और आपकी सलाह को सुनने के लिए तैयार नहीं होगा, हालांकि वे उपयोगी हो सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com