बच्चों को पैसे का प्रबंधन करने के लिए कैसे सिखाएं

जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, वे धन के लिए तेजी से सतर्क हो जाते हैं, और इन्हें सिखाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है बचाना

, बुद्धि के साथ खर्च करें और छोटे नौकरियों के साथ पैसे कमाने एरिक टायसन के अनुसार, लेखक डमियों के लिए व्यक्तिगत वित्त ("लोगों के लिए निजी बचत का प्रबंधन इनकार नहीं किया"), वर्तमान आर्थिक समस्याएं अपने बच्चों को अपने वित्तीय प्रबंधन के बारे में शिक्षित करने का उचित अवसर प्रदान करती हैं यदि आप दोषी महसूस क्योंकि आप अपने बच्चे कि वीडियो गेम कंसोल है कि सख्त क्रिसमस के लिए चाहता है, या अगर तुम मुझे बास्केटबॉल खेलना या कराटे की शिक्षा लेने के बीच चयन करने के लिए पूछ रहे हैं नहीं खरीद सकते हैं, इस लेखक, एरिक टायसन, कुछ आप के लिए क्या कहना है: नहीं करते हैं। वास्तव में, लेखक कहते हैं, यह आपके बच्चों को वित्त पर कुछ महत्वपूर्ण सबक देने और उन्हें सिखाने का सही समय है बजट प्रबंधन यह वही है जो विश्व को गोल करता है।

कदम

शीर्षक वाला चित्र बच्चों के बारे में धन सीखें चरण 1
1
अपने बच्चों को वास्तविकता दिखाएं "बच्चों को आश्चर्य है कि दुनिया में क्या हो रहा है", टायसन कहते हैं "और अगर उन्हें नहीं पता कि बार थोड़े `कठिन हैं और पिताजी और माँ को लागतों पर ध्यान देना है, तो उसे बताने का समय है। बच्चों को वित्तीय वास्तविकता से बचाने के लिए उन्हें कोई पक्ष नहीं मिलता है"। की एक अच्छी समझ अपने वित्त का प्रबंधन यह जीवन के लिए सबसे अनमोल कौशलों में से एक है जो एक व्यक्ति के पास हो सकता है। हालांकि पिछली पीढ़ियों को लगातार चेतावनी के साथ उठाया जा सकता है कि "पेड़ों पर धन नहीं बढ़ता!", आज के बहुत सारे माता-पिता हैं जो इस सबक की उपेक्षा करते हैं। समय बदल गया है, और आज जिस आर्थिक संकट में हम खुद को मिलते हैं, वह एक उत्कृष्ट प्रोत्साहन प्रदान करता है।
  • शीर्षक वाला चित्र बच्चों के बारे में धन के बारे में जानें 2
    2
    बच्चों को सच्चाई बताएं बच्चे समझदार हैं यदि आपने हाल ही में तनाव और चिंतित व्यवहार किया है, तो उन्हें निश्चित रूप से ध्यान दिया जाएगा। इसके बजाय उन्हें क्यों पिता और माँ अंततः इतना काम करते हैं या लेकिन पैसे के बारे में बात कुछ भी नहीं की, वह क्या परिवार वित्त लिए हो रहा है (एक तरह से है कि वे समझ सकते हैं में) उन्हें बताते हैं। इसका मतलब यह समझा जा सकता है कि आपने छुट्टियों को क्यों छोड़ दिया है, क्योंकि क्रिसमस के पेड़ के नीचे सामान्य से कम खिलौने होंगे, और इसी तरह।
  • शीर्षक वाला चित्र बच्चों के बारे में धन के बारे में जानें 3
    3
    बच्चों को बताएं कि उनकी लागत कितनी है कुछ माता-पिता यह जानकर हैरान हैं कि उनके बच्चे चीजों की कीमत को अच्छी तरह समझ नहीं पाते, क्योंकि वे हमेशा इस वास्तविकता से उन्हें सुरक्षित रखते हैं उनकी आंखें खोलने का एक ठोस तरीका उन लोगों के साथ एक साथ है "मौद्रिक यात्रा" घर के अंदर उदाहरण के लिए, बच्चे यह समझ नहीं सकते हैं कि ठंडे पानी से अधिक गर्म पानी की लागत, या हीटिंग के स्तर को ऊपर उठाने से बिल की लागत में वृद्धि होगी। यह अभ्यास उन्हें सिखाना होगा कि कैसे पैसा कमाने के लिए और पैसे बचाने के लिए परिवार की मदद करेगा। आप महीने के सभी खातों को एक साथ ला सकते हैं और उन्हें प्रत्येक की राशि देख सकते हैं। उन्हें पारिवारिक जीवन की लागत दिखाएं और दोहराएं कि किस प्रकार वे खर्चों में कमी के लिए योगदान दे सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र बच्चों को धन के बारे में जानें 4
    4
    उपहार दें माता-पिता अपने बच्चों को पैसा देकर उदार बनना चाहते हैं, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे जिम्मेदारी की अवधारणा को सीखते हैं। उन्हें खर्चों में अतिरंजित करने का महत्व सिखाएं आपको उन पर नहीं लगाया जाना चाहिए कि हर यूरो कैसे खर्च किया जाना चाहिए, लेकिन कभी-कभी उनसे पूछें कि वे अपने खर्चों का ट्रैक रखने के लिए कैसे अपनी जेब का इस्तेमाल करते हैं। बच्चों को पैसे बचाने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि वे कुछ खरीद सकें जो वे चाहते हैं मान लीजिए आपका 12 वर्षीय बेटा एक नई बाइक या घड़ी देखना चाहता है उसके साथ एक समझौता करें: जब उसने आवश्यक धनराशि का एक हिस्सा रखा है, तो आप बाकी के साथ योगदान करेंगे। बच्चे अधिक जिम्मेदारी से पैसे का उपयोग करेंगे, जब उन्हें पता होना चाहिए कि यह कितना प्रयास है। आप अपने किशोर बच्चों को छुट्टियों के दौरान कुछ पैसे कमाने के लिए कैफे, बेकरी या रेस्तरां में छोटी नौकरी करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • बच्चों के बारे में पैसा सिखाओ शीर्षक चरण 5
    5
    समझे कि बच्चों को वे जो देखते हैं, उससे सीखते हैं। यह एक अजीब तरह लग सकता है, लेकिन आप, माँ और पिताजी, आपके बच्चों के सबसे महत्वपूर्ण शिक्षक हैं जब आप क्रेडिट कार्ड, अनुबंध बंधक या अत्यधिक कार ऋण के साथ बड़ी रकम खर्च करते हैं और आप कुछ भी नहीं बचा सकते हैं, तो अपने बच्चों के लिए यह स्थिति सामान्य हो सकती है यदि आपके द्वारा दिया गया उदाहरण अस्वास्थ्यकर वित्तीय आदतों से बना है, तो आप वास्तविक रूप से आपके बच्चों की अपेक्षा नहीं कर सकते "जैसा कि मैं कहता हूं, न कि मैं कैसे व्यवहार करता हूं"।
  • छवि शीर्षक के बारे में बच्चों को पैसे के बारे में सिखाएं चरण 6
    6
    "deprograms" आपके बच्चे बच्चे लगातार महंगा चीजों के बारे में जानकारी के साथ बमबारी कर रहे हैं यह लक्जरी स्पोर्ट्स कार है कि उन्हें करने के लिए अपील की है कि क्या उनके पसंदीदा खिलाड़ी या अभिनेता, या 40,000 विज्ञापनों में मौजूद कई संदर्भ के ऐश्वर्य का वस्त्र है कि अमेरिकी एकेडमी ऑफ पेडियाट्रिक्स ("अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ बाल रोग") का अनुमान है कि वे हर साल अमेरिकी बच्चों को देखते हैं। वे किसके साथ बमबारी नहीं कर रहे हैं, इसके बारे में ज्ञान कैसे है प्रबंधन पैसे प्रभावी ढंग से हालांकि स्कूल धीरे-धीरे अपने पाठ्यक्रम में पैसे के मुद्दों को सम्मिलित कर रहे हैं, निजी वित्त प्रबंधन की व्यापक अवधारणा अभी तक सिखायी नहीं गई है। जितना डरावना हो सकता है, कुछ स्कूल सामग्री पर भरोसा करते हैं "शिक्षात्मक" वीजा और मास्टरकार्ड जैसी संस्थाओं द्वारा मुफ़्त प्रदान की गई!
  • शीर्षक वाला चित्र बच्चों के बारे में धन जानें 7
    7
    अपने बच्चों को जेब का पैसा दें पॉकेट मनी एक उत्कृष्ट शैक्षिक उपकरण है अपने बच्चों को जेब से पैसे कमाने में मदद करने के तरीके खोजने के लिए, आपको इसे सौंपने के बजाय, आपको बाल श्रम कानूनों को तोड़ने की ज़रूरत नहीं है एक अच्छी तरह से कार्यान्वित कार्यक्रम कई पैसे के मुद्दों को दोहरा सकते हैं जो वयस्कों को हर दिन सामना करते हैं। कमाने और सीखने की आवश्यकता की पहचान के माध्यम से, बचाने और बचाने के लिए पॉकेट मनी निवेश करें जिम्मेदारी और बुद्धि के साथ, बच्चों को कम उम्र से ठोस वित्तीय नींव प्राप्त हो सकती है।



  • शीर्षक वाला चित्र बच्चों के बारे में धन सीखें चरण 8
    8
    उन्हें बचाने और जल्द निवेश शुरू करने के लिए जाओ। यह बचत शुरू करने के लिए बहुत जल्दी नहीं है, और पहले आप अपने बच्चों को महत्व देते हैं बचत, यह बेहतर होगा उसके बाद वे जेब पैसे कमाने के लिए, यह सुनिश्चित करें कि अपने बच्चों को unstintingly एक महत्वपूर्ण भाग के दीर्घकालिक लक्ष्यों को ध्यान में रखते (आधा तक), कॉलेज की तरह (सावधान हालांकि की ओर से पैसे का भुगतान करने बनो होगा शुरू कर दिया अपने बच्चों, क्योंकि इस तरह से आप विश्वविद्यालय द्वारा दी गई वित्तीय सहायता को नुकसान पहुंचा सकते हैं)। टायसन अनुशंसा करता है कि बच्चों ने अपने साप्ताहिक पॉकेट पैसे के एक तिहाई के बारे में अलग रखा जैसा कि आप समय के साथ अधिक से अधिक बचत जमा करते हैं, आप उन्हें निवेश करने के विचार के साथ प्रस्तुत कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक के बारे में बच्चों को पैसे के बारे में सिखाएं चरण 9
    9
    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे कम विज्ञापन के संपर्क में हैं इस दिशा में लेने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम है टीवी देखकर बिताए समय को काफी कम करें. जब टीवी टीवी के सामने होती है, तो उन्हें कुछ पूर्व-दर्ज की गई सामग्री देखें विशेष रूप से छोटे लोगों के लिए, आप डीवीडी और ब्लू-रे देख सकते हैं, जबकि बड़े लोग आसानी से डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर (डीवीआर) का उपयोग करके विज्ञापनों से बच सकते हैं। लेकिन, जब कोई विज्ञापन आपके बच्चों की आंखों में जीवित रहने में सफल हो जाता है, तो सुनिश्चित करें कि वे आपसे भीख मांगे, इसका सामना करें। उनसे समझाओ कि खर्च करने के लिए एक व्यर्थ आवेग कभी भी अच्छी बात नहीं है, लेकिन जब पैसा कम उपलब्ध होता है तो यह विशेष रूप से हानिकारक होता है
  • शीर्षक वाला चित्र बच्चों के बारे में धन जानें 10
    10
    पैसे की अच्छी आदतें लेने के लिए बच्चों को पढ़ाने के लिए मजेदार तरीके खोजें जब आप निजी वित्तीय प्रबंधन के बारे में उन्हें निर्देश देते हैं, तो आप शायद खुद को एक कठिन लड़ाई का सामना करना पड़ेगा यही कारण है कि उन्हें यह सबक सिखाने के लिए मज़ेदार तरीके खोजने के लिए महत्वपूर्ण है छोटे बच्चों के लिए, टायसन उनकी उम्र के लिए उपयुक्त पुस्तकों की सिफारिश करता है, जैसे कि माँ, क्या आप इसे खरीदते हैं? (Berenstain भालू Gimmies जाओ, स्टेन और जॉन बेरेनस्टेन द्वारा) प्राथमिक विद्यालय के अंतिम वर्षों के बच्चों के लिए, धन के स्तंभों के लिए खोज ("धन के खंभे की तलाश में"), जे जे प्रिचर्ड द्वारा, एक ऐसी किताब है जो एक आकर्षक, साहसी कहानी के माध्यम से निजी वित्त व्यवस्था के प्रबंधन की मुख्य अवधारणाओं को सिखाती है। आप उन्हें अमेरिकी पुन: चलाने की सदस्यता लेने के लिए भी मिल सकते हैं zillions, उपभोक्ता रिपोर्ट के संपादकों द्वारा प्रकाशित किया गया, जो धन और उपभोक्ता उत्पादों और सेवाओं की समीक्षाओं के बारे में बात करता है। पैसे का उपयोग करने के बारे में अपने बच्चों को सिखाने के लिए आप एकाधिकार और लाइफ बोर्ड गेम भी खेल सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से बच्चों को पैसे के बारे में सिखाएं चरण 11
    11
    बच्चों को बुद्धि के साथ खरीदारी करने के लिए सिखाएं संभवतः, पूरे परिवार के साथ खरीदी गई खरीदारी आपके बच्चों को पैसा खर्च करने वाली पहली बैठक होगी। वे आपको देखेंगे फैसले करें परिवार की जरूरतों के आधार पर, शायद आप कभी-कभी एक डिस्काउंट कूपन का उपयोग करके देख सकते हैं, और देखें कि आप कैसे भुगतान करते हैं ये आउटपुट उन्हें पैसे के बारे में कुछ सिखाने, एक उत्पाद के मूल्य की खोज और मूल्य की तुलना करने के लिए उत्कृष्ट अवसर हैं।
  • इमेज शीर्षक से बच्चों को पैसे के बारे में सिखाएं चरण 12
    12
    उन्हें क्रेडिट और प्रीपेड कार्ड का उपयोग करने के सही और गलत तरीके दिखाएं। ये प्लास्टिक कार्ड जो आप अपने वॉलेट में रखते हैं, दुकानों, फोन पर और इंटरनेट पर खरीदारी करने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करते हैं। दुर्भाग्य से, क्रेडिट कार्ड भी बहुत अधिक खर्च करने के लिए प्रलोभन प्रस्तुत करते हैं और एक महीने से महीने का कर्ज खींचते हैं। अपने बच्चों को क्रेडिट और प्रीपेड कार्ड के बीच अंतर बताएं, यह समझाते हुए कि वे आपके चालू खाते से जुड़ा हुआ हैं और आपको क्रेडिट कार्ड के विरोध के रूप में खर्च बढ़ाए जाने से रोकते हैं। सुनिश्चित करें कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग अपवाद है, न कि नियम।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा बच्चों के बारे में धन 13 सीखो
    13
    पुराने बच्चों को प्रोत्साहित करें नौकरी खोजिए. पॉकेट मनी अपने बच्चों को पैसा कमाने का एकमात्र तरीका नहीं होना चाहिए। काम की दुनिया के साथ अपने बच्चे की पहली बैठक कुछ के साथ एक के रूप में सरल के साथ शुरू कर सकते हैं नींबू पानी के लिए किओस्क. अपनी उम्र के आधार पर, वे पड़ोसी के पिछवाड़े या बच्चों की देखभाल में कुछ होमवर्क खेल सकते हैं तथ्य यह है कि हम आर्थिक मंदी की अवधि में हैं, फिर, बड़े बच्चों के लिए अंशकालिक नौकरी में मदद करने के लिए और भी अधिक उपयुक्त बनाता है, खासकर डीवीडी या फैशनेबल कपड़े जैसे अत्यधिक खर्चों के लिए।
  • टिप्स

    • आंशिक रूप से विभिन्न विज्ञापनों (मुद्रित या टेलीविज़न) को बच्चों को उजागर करना, उन्हें हमारे उपभोक्ता संस्कृति में रहने के लिए पर्याप्त रूप से तैयार कर सकता है। यह एक्सपोजर, अगर यह एक वयस्क या एक संरक्षक के साथ होता है जो विज्ञापन के उद्देश्य पर उन्हें निर्देश देता है और अपने बजट का सम्मान करने के लिए निराशा को दूर करने के तरीकों से बच्चों को विज्ञापन बमबारी के जीवन का सामना करने के लिए तैयार कर सकता है।
    • खर्च को कम करके, हमारे लिए उपलब्ध समय बढ़ जाता है। जब धन का प्रवाह धीमा पड़ता है या बंद हो जाता है, हमें अधिक रचनात्मक और एक दूसरे के साथ शामिल होना चाहिए, और हमें एक दूसरे के साथ मिलकर काम करना चाहिए। यह एक सकारात्मक परिणाम है, कुछ इसके लिए आभारी होना है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बैठने और बात करने का समय
    • बजट
    • बचत खाते
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com