निर्णय कैसे करें

हम हर दिन निर्णय करते हैं - शब्द और क्रिया निर्णय के परिणाम होते हैं, चाहे हम इसके बारे में जानते हों या नहीं कोई विकल्प नहीं बनाया, बड़े या छोटे, एक जादू सूत्र है जो आपको निश्चित रूप से बताता है कि यह सही है सबसे अच्छा आप ऐसा कर सकते हैं स्थिति को एक से अधिक परिप्रेक्ष्य से देखते हैं और फिर कार्रवाई की उचित और संतुलित रेखा पर निर्णय लेते हैं। अगर आपको एक महत्वपूर्ण निर्णय करना है तो यह मुश्किल लग सकता है हालांकि, इस प्रक्रिया को कम आचरण करने के लिए, आप कुछ सरल चीजें कर सकते हैं जैसे कि खराब स्थितियों की पहचान करना, एक स्प्रेडशीट संकलित करना और अपनी प्रवृत्ति का पालन करना। निर्णय लेने के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

अपने भय की उत्पत्ति को समझना
चित्र बनाओ निर्णय निर्णय चरण 1
1
अपने भय लिखें एक डायरी में आप क्या सपना देख रहे हैं, यह लिख कर, आप इसे समझना शुरू कर सकते हैं और एक बेहतर फैसला कर सकते हैं। पसंद करने के बारे में लिखना शुरू करें आपकी चिंता करने वाली सभी चीजों का वर्णन या सूची बनाएं अपने आप को खुद को पहचानने के बिना इन आशंकाओं को उबारने का मौका दें।
  • उदाहरण के लिए, आप खुद से पूछकर डायरी शुरू कर सकते हैं: "मुझे क्या फैसला करना है और अगर मैं गलत चुनाव करता हूं तो मुझे क्या करने का डर है?"।
  • चित्र बनाओ निर्णय निर्णय चरण 2
    2
    सबसे खराब स्थिति को पहचानें एक बार जब आप निर्णय करने के लिए अपना निर्णय लेना चाहते हैं और आप इसे लेने से डरते हैं, तो एक और कदम आगे बढ़ाएं हर संभव विकल्प के लिए सबसे खराब स्थिति का पता लगाने की कोशिश करें। यदि आप अपने निर्णय को एक काल्पनिक असफलता की सीमा तक धक्का देते हैं, तो यह प्रक्रिया कम भयावह दिखाई देगी, अगर सब कुछ गलत हो जाता है।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको अपनी पूर्णकालिक नौकरी और एक अन्य अंश के बीच फैसला करना है जो आपको अपने बच्चों के साथ अधिक समय बिताने का मौका देता है तो सोचें कि दोनों स्थितियों में सबसे खराब स्थिति क्या होगी।
  • यदि आप अपने काम को पूर्णकालिक रखना चुनते हैं, तो सबसे बुरी स्थिति यह हो सकती है कि आप अपने बच्चों के विकास के महत्वपूर्ण क्षणों को खो देंगे और लड़कों को बड़े होने पर प्रभावित हो सकता है।
  • यदि आप अंशकालिक काम चुनते हैं, तो सबसे खराब स्थिति यह हो सकती है कि आप हर महीने बिलों का भुगतान नहीं कर पाएंगे।
  • यह निर्धारित करता है कि सबसे अधिक संभावना है कि सबसे खराब केस परिदृश्य क्या होता है। आपत्तिजनक होना आसान है या पराजित करने के लिए समय निकाले बिना, हो सकता है कि सबसे बुरी बात पर ध्यान केन्द्रित करना। आपको सबसे खराब परिकल्पना का सुझाव दिया गया है और फिर उस पर विचार करें कि उस बिंदु पर क्या जाना चाहिए। ऐसा हो सकता है?
  • चित्र बनाओ निर्णय निर्णय चरण 3
    3
    विचार करें कि आपने जो फैसला किया वह स्थायी होगा एक बार जब आप सभी चीजें जो गलत हो सकती हैं जांच कर लेते हैं, तो विचार करें कि आपके पास अपने कदम वापस लेने का मौका है। अधिकांश निर्णय प्रतिवर्ती हैं, इसलिए आप अपने आप को सांत्वना दे सकते हैं कि यदि आप निर्णय लेने से अधिक स्वीकृति नहीं देते हैं, तो आप स्थिति को हल करने के लिए बाद में इसे हमेशा बदल सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप अपने बच्चों के साथ अधिक समय बिताने के लिए अंशकालिक काम करने का निर्णय लेते हैं। यदि आप अंत में बिलों का भुगतान करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो आप पूर्णकालिक नौकरी की तलाश करके अपना मन बदल सकते हैं।
  • चित्र बनाओ निर्णय निर्णय चरण 4
    4
    किसी मित्र या परिवार के सदस्य से बात करें अपने आप से एक कठिन निर्णय करने के बारे में मत सोचो किसी मित्र या परिवार के सदस्य, जिस पर आप भरोसा करते हैं, या कम से कम उनसे आपकी चिंताओं को सुनने के लिए पूछें आपको जो फैसला करना है उसके बारे में ब्योरे, साथ ही साथ जो भी गलत हो सकता है, उसके बारे में अपने डर को साझा करें। आप शायद अपने भय को उजागर करके बेहतर महसूस करेंगे, जबकि अन्य व्यक्ति आपको कुछ उपयोगी सलाह दे और आपको आश्वस्त कर सकता है।
  • आप ऐसे किसी भी व्यक्ति से बात कर सकते हैं जो स्थिति में शामिल नहीं है और जिसकी तटस्थ राय है अक्सर, एक चिकित्सक इस बिंदु दृश्य से एक उपयोगी आंकड़ा हो सकता है।
  • अन्य लोगों के लिए इंटरनेट पर भी देखने की कोशिश करें जिन्होंने समान परिस्थितियों का अनुभव किया है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक पूर्णकालिक नौकरी और एक अंशकालिक नौकरी के बीच अनिर्णीत होते हैं जो आपको अपने बच्चों के साथ अधिक समय देता है, तो आप अपनी समस्या को माता-पिता के लिए ऑनलाइन मंच में पोस्ट कर सकते हैं। संभवतः आपके पास ऐसे लोगों के अनुभवों को पढ़ने का अवसर होगा जिनके पास ऐसे ही निर्णय लेने होंगे और दूसरों की सलाह है जो आपको बताएंगे कि वे आपके लिए क्या करेंगे।
  • भाग 2

    निर्णय का मूल्यांकन करें
    चित्र बनाओ निर्णय निर्णय चरण 5
    1
    शांत रहो भावनाओं की लहर, सकारात्मक या नकारात्मक, तर्कसंगत रूप से निर्णय लेने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकती है। जब आपको निर्णय करना होता है, तो आम तौर पर पहला कदम शांत रहना है अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तब तक निर्णय का उल्लेख करें जब तक कि आप शांति से नहीं दिखा सकें।
    • अपने आप को आश्वस्त करने के लिए कुछ गहरी साँस लेने की कोशिश करें यदि आपके पास अधिक समय है, तो एक शांत जगह पर जाएं और लगभग 10 मिनट की गहरी साँस लेने के अभ्यास करें।
    • इस प्रकार के व्यायाम करने के लिए, पेट पर एक हाथ डालना, रिब पिंजरे के नीचे, और दूसरी छाती पर। जैसा कि आप श्वास लेते हैं, आपको पेट और छाती का विस्तार होना चाहिए।
    • नाक के माध्यम से धीरे धीरे श्वास। जब तक आप हवा में प्रवेश करते हैं, 4 तक की गणना करें फेफड़ों के विस्तार के रूप में श्वास की अनुभूति पर ध्यान दें।
    • श्वास को 1-2 सेकंड तक पकड़ो।
    • इसे धीरे से नाक या मुंह के माध्यम से रिलीज करें 4 तक की गणना करके श्वास करने की कोशिश करें
    • 10 मिनट के लिए ऑपरेशन 6-10 बार प्रति मिनट दोहराएं।
  • चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 6
    2
    यथासंभव अधिक जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करें जब आपको एक सूचित निर्णय तक पहुंचने के लिए पर्याप्त जानकारी मिलती है तो विभिन्न समाधानों के बीच चयन करना बेहतर होता है निर्णय लेने की प्रक्रिया, खासकर अगर इसमें महत्वपूर्ण मुद्दों शामिल हैं, तर्क के आधार पर होना चाहिए। यह जानने के लिए कुछ शोध करें कि आप किस बारे में फैसला कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चों के साथ अधिक समय बिताने के लिए अपनी पूर्णकालिक नौकरी और अंशकालिक नौकरी के बीच चयन करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको यह जानना चाहिए कि यदि आप बदलने का निर्णय लेते हैं तो आपको हर महीने कितना पैसा याद होगा आप यह भी विचार कर सकते हैं कि आप अपने बच्चों के साथ कितना समय अर्जित करेंगे। यह जानकारी और किसी भी अन्य डेटा की जांच करें जो आपको निष्कर्ष पर पहुंचने में सहायता कर सकते हैं।
  • आपको अन्य विकल्पों पर विचार करना चाहिए और इसके बारे में जानकारी एकत्र करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप अपने नियोक्ता से पूछ सकते हैं कि अगर आप घर से कम से कम कुछ हफ्ते में काम कर सकते हैं।
  • चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 7
    3
    देवताओं तकनीक का उपयोग करें "पांच क्योंकि" समस्या को समझने के लिए खुद पूछ "क्यों?" पांच बार, आप एक समस्या के स्रोत की खोज कर पाएंगे और निर्धारित करेंगे कि क्या आप वैध कारणों के आधार पर निर्णय ले रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने परिवार के साथ बिताने के लिए अधिक समय के लिए पूर्णकालिक कार्य या अंश-समय पर स्विच करने के बीच चयन करने का प्रयास कर रहे हैं, तो आपके पांच को निम्नानुसार कॉन्फ़िगर किया जा सकता है:
  • "मैं एक अंशकालिक नौकरी क्यों सोच रहा हूं?" क्योंकि मैं अपने बच्चों को कभी नहीं देखता हूं "मैं अपने बच्चों को कभी क्यों नहीं देखता?" क्योंकि मैं लगभग हर दिन देर से काम करता हूं "मुझे लगभग हर दिन देर से काम क्यों करना है?" क्योंकि हमारे पास एक नया ग्राहक है जो मुझे एक लंबा समय लेता है। "मुझे इतना समय क्यों लेते हैं?" क्योंकि मैं एक अच्छा काम करने की कोशिश कर रहा हूं और मुझे शीघ्र ही एक पदोन्नति मिलने की उम्मीद है। "मुझे यह पदोन्नति क्यों चाहिए?" अधिक पैसे कमाने के लिए और अपने परिवार को बनाए रखने के लिए
  • इस मामले में, पांच क्योंकि वे दिखाते हैं कि आप अपने काम के घंटे कम करने पर विचार कर रहे हैं, भले ही आप पदोन्नति की उम्मीद कर रहे हों। एक संघर्ष उत्पन्न होता है जिसके लिए सही निर्णय लेने के लिए आगे विश्लेषण की आवश्यकता होती है
  • पांच क्योंकि, इसके अलावा, वे सुझाव देते हैं कि आपकी समस्या अस्थायी हो सकती है: आप एक लंबे समय से काम करते हैं क्योंकि आप एक नए ग्राहक का प्रबंधन कर रहे हैं विचार करें: क्या आप इतने सारे घंटे काम करेंगे जब भी आप नए ग्राहक को अधिक आराम से प्रबंधित कर सकें?
  • चित्र बनाओ निर्णय लें चरण 8
    4
    अपने निर्णय में शामिल लोगों के बारे में सोचो सबसे पहले, आपको इसका मूल्यांकन करना चाहिए कि आपके फैसले को आप किस हद तक प्रभावित करते हैं विशेष रूप से, यह आपके बारे में एक व्यक्ति के रूप में आपके विचारों को कैसे प्रभावित करता है? आपके मूल्य और लक्ष्य क्या हैं? यदि आप ऐसे निर्णय लेते हैं जो आपके मूल्यों के अनुरूप नहीं हैं (यानी वे मुख्य विश्वासों के साथ मेल नहीं खाते हैं जो आपको जीवन में मार्गदर्शन देते हैं), तो आप दुखी और असंतुष्ट महसूस कर रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके मुख्य गुणों में से एक - आपकी पहचान में जड़ें कुछ - महत्वाकांक्षा है, एक अंशकालिक नौकरी एक अनुशासन का प्रतिनिधित्व कर सकती है, क्योंकि यह आपको एक पदोन्नति और कैरियर पाने का सपना छोड़ने के लिए मजबूर करेगी आपकी कंपनी का
  • कभी-कभी, मौलिक मूल्य एक-दूसरे के साथ संघर्ष भी कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप बुनियादी मूल्यों की महत्वाकांक्षा और परिवार की देखभाल दोनों के बारे में सोच सकते हैं। निर्णय लेने के लिए, यह संभव है कि आप दो पहलुओं में से एक को प्राथमिकता देने के लिए बाध्य हो जाएंगे समझना है कि आपके निर्णय को प्रभावित करने वाले मूल्यों से आपको सही निर्णय लेने में मदद मिल सकती है।
  • आपको यह भी जांचना चाहिए कि समस्या या निर्णय किस हद तक अन्य लोगों पर पड़ता है क्या कोई ऐसा परिणाम है जो आपके बारे में परवाह किए जाने वाले लोगों के जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा? निर्णय लेने की पूरी प्रक्रिया में दूसरों पर विचार करें, खासकर यदि आप शादीशुदा हैं या बच्चे हैं
  • उदाहरण के लिए, अंशकालिक नौकरी में जाने का निर्णय आपके बच्चों पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, क्योंकि इसका मतलब है कि उन्हें समर्पित करने के लिए और अधिक समय लेना चाहिए, लेकिन आप पर नकारात्मक व्यक्ति भी होना चाहिए, क्योंकि शायद आपको प्राप्त करने के लिए महत्वाकांक्षा को छोड़ना होगा पदोन्नति। पूरे परिवार पर भी इसका नकारात्मक प्रभाव हो सकता है, क्योंकि यह आय कम करता है
  • चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 9
    5
    सभी विकल्पों की सूची बनाएं पहली नज़र में ऐसा लग सकता है कि वहाँ केवल एक ही रास्ता है, लेकिन यह आमतौर पर मामला नहीं है। भले ही हालात अच्छी तरह से ठीक हो जाए, विकल्प की सूची संकलित करने का प्रयास करें। जब तक यह पूरा नहीं हो जाता तब तक उनका मूल्यांकन न करें। सटीक रहें अगर आपको अन्य विकल्प खोजने में परेशानी हो रही है, तो विचार उठाएं और परिवार या दोस्तों से सहायता प्राप्त करें
  • बेशक, आपको इसे लिखना नहीं है आप इसे मानसिक रूप से भी कर सकते हैं!
  • आप हमेशा प्रविष्टियों को बाद में हटा सकते हैं, लेकिन पागल विचारों से आपको सृजनात्मक समाधान मिल सकते हैं, जिन्हें आपने अन्यथा नहीं माना होगा।
  • उदाहरण के लिए, आपको किसी ऐसे कंपनी में एक पूर्णकालिक नौकरी मिल सकती है, जिसके लिए आपको कई समयो की आवश्यकता नहीं होती है। आप अपने परिवार के साथ बिताने के लिए अधिक समय लेने के लिए घर के काम के साथ आपकी मदद करने के लिए एक व्यक्ति को रख सकते हैं आप यहां तक ​​कि परिवार के शाम को व्यवस्थित भी कर सकते हैं, जिसके दौरान हर कोई एक साथ अपने काम करता है, एक ही कमरे में, ताकि संबंधों को अधिक मजबूती के लिए तैयार किया जा सके।
  • कुछ शोधों में यह भी पता चलता है कि होने बहुत सारे विकल्प भ्रम पैदा कर सकते हैं और निर्णय लेने में जटिल बना सकते हैं। एक बार जब आप अपनी सूची संकलित कर लेते हैं, तो यह सब कुछ समाप्त कर देता है जो स्पष्ट रूप से अप्राप्य है। इसे लगभग पांच प्रविष्टियों तक सीमित करने का प्रयास करें



  • चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 10
    6
    अपने निर्णयों के परिणामस्वरूप होने वाले लाभ और हानियों का मूल्यांकन करने के लिए एक स्प्रेडशीट पर प्रक्रिया करें अगर समस्या जटिल है और आप कई संभावित परिणामों के चेहरे में उदास महसूस करते हैं, निर्णय लेने की प्रक्रिया में आपको मार्गदर्शन करने के लिए स्प्रेडशीट संकलित करने की संभावना पर विचार करें। तो, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल या कागज के साधारण टुकड़े पर लिखने का प्रयास करें।
  • एक स्प्रेडशीट बनाने के लिए, प्रत्येक संभावित पसंद के लिए एक कॉलम बनाएं, जिसे आप विचार कर रहे हैं। प्रत्येक संभव परिणाम के फायदे और नुकसान की तुलना करने के लिए प्रत्येक स्तंभ को दो उप-स्तंभों में विभाजित करें सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं को इंगित करने के लिए + और - चिह्नों का उपयोग करें
  • आप सूची में प्रत्येक आइटम को अंक भी निर्दिष्ट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, सूची में +5 अंक देने का प्रयास करें "अंशकालिक नौकरी में स्विच करें" प्रवेश पर "मैं हर रात अपने बच्चों के साथ रात का भोजन कर सकता हूं"। दूसरी ओर, आप शीर्षक से एक ही सूची की दूसरी प्रविष्टि को -20 अंक दे सकते हैं "मेरे पास प्रति माह € 800 कम होगा"।
  • स्प्रैडशीट समाप्त हो जाने के बाद, आपके पास अंक जोड़ने और यह निर्धारित करने का विकल्प होता है कि किस निर्णय ने सर्वोच्च स्कोर प्राप्त किया है। हालांकि, पता है कि आप केवल इस रणनीति का उपयोग करके कोई निर्णय नहीं लेंगे।
  • भाग 3

    निर्णय लें
    चित्र बनाओ निर्णय निर्णय चरण 11
    1
    अपने आप को सलाह दीजिए जैसे कि आप मित्र थे। कभी-कभी एक कदम वापस लेने के द्वारा सही विकल्प निर्धारित करना संभव है। अगर आप अपनी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो आप अपने दोस्त से क्या कह सकते हैं, इसके बारे में सोचें। आप किस विकल्प की सिफारिश करेंगे? आप अपने फैसले के किस पहलू पर इसे उजागर करने का प्रयास करेंगे? आप उसे इस तरह की सलाह क्यों दे सकते हैं?
    • इस रणनीति का उपयोग करने के लिए, भूमिका की व्याख्या करने का प्रयास करें खाली कुर्सी के बगल में बैठो और बात करने का ढोंग करें जैसे कि कोई और वहां था।
    • अगर आप अकेले बैठना और अकेला नहीं बोलना पसंद करते हैं, तो आप अपने लिए कुछ सलाह लेकर एक पत्र लिखने का प्रयास भी कर सकते हैं। कहकर प्रारंभ करें: "प्रिय ___, मैंने आपकी स्थिति पर विचार किया और मुझे लगता है कि आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं वह है ____"। अपने दृष्टिकोण को बताने के लिए जारी रखें (वह है, बाहरी)।
  • चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 12
    2
    वह शैतान के वकील की भूमिका निभाता है इस तरह, आप समझ सकते हैं कि किसी विशेष निर्णय के बारे में आप वास्तव में कैसा महसूस करते हैं, क्योंकि आपको विपरीत परिप्रेक्ष्य लेने और इसे समर्थन देने के लिए मजबूर किया जाएगा जैसे कि यह तुम्हारा था। अगर किसी चीज के खिलाफ तर्क जो आप करना चाहते थे, तो समझने लगने लगते हैं, तो आपके पास विचार करने के लिए नई जानकारी होगी।
  • एक शैतान का वकील बनने के लिए, अपने पसंदीदा विकल्पों के समर्थन में आपके पास किसी भी वैध कारण के खिलाफ बहस ढूंढने का प्रयास करें। यदि यह कार्य आपके लिए आसान है, तो आप संभवत: एक अलग फैसला करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चों के साथ अधिक समय बिताने के लिए अंशकालिक नौकरी की ओर झुकाते हैं, तो सप्ताहांत पर और छुट्टियों के दौरान बच्चों के साथ बिताए गए समय की गुणवत्ता कितना महत्वपूर्ण है, यह बता कर स्वयं का विरोध करने का प्रयास करें। आप यह भी इस तथ्य को रेखांकित कर सकते हैं कि पैसे के लिए कुछ परिवार के खाने का त्याग करना और उस पदोन्नति को छोड़ना अन्यथा आप खो देंगे, क्योंकि आपके बच्चे शाम को एक साथ बिताए कुछ घंटों से भी अधिक लाभ ले सकते हैं। इसके अलावा, आपकी महत्वाकांक्षी, उल्लेखनीय भावना उनके लिए सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है।
  • चित्र बनाओ निर्णय निर्णय 13 चरण
    3
    अगर आप दोषी महसूस करते हैं तो विचार करें निर्णय लेने के दौरान अपने आप को दोषी ठहराया जाना सामान्य है, लेकिन यह एक कारक नहीं है जो एक स्वस्थ निर्णय लेने की प्रक्रिया का समर्थन करता है। यह अक्सर घटनाओं और परिणामों की धारणा को विकृत कर देता है, उनके भीतर उनकी भूमिका का स्पष्ट दृष्टिकोण भी रोकता है। अपराध की भावना विशेष रूप से काम करने वाली महिलाओं में आम हो सकती है, क्योंकि उन्हें काम और परिवार के बीच पूरी तरह से संतुलन रखने में सक्षम होने के लिए एक बड़ा सामाजिक दबाव का सामना करना पड़ता है।
  • अपराध से प्रेरित कुछ करना भी हानिकारक हो सकता है क्योंकि यह हमें ऐसे निर्णय लेने के लिए प्रेरित कर सकता है जो हमारे मूल्यों के अनुरूप नहीं हैं।
  • अपराध को उत्पन्न करने वाले एक पहचान का एक तरीका यह है कि किस वाक्यों में अवधारणा शामिल है "कर्तव्य" एक नैतिक दायित्व के रूप में समझा उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि "अच्छे माता-पिता को अपने बच्चों के साथ अपना पूरा समय व्यतीत करना चाहिए" या वह "एक माता पिता जो कुछ निश्चित घंटे काम करता है, वह खराब माता-पिता होना चाहिए"। ये सजा बाहरी निर्णयों पर आधारित हैं, निजी सिद्धांतों पर नहीं।
  • इसलिए, यह तय करने के लिए कि आपका निर्णय अपराध से संचालित होता है, एक कदम वापस लेने और स्थिति की जांच करने का प्रयास करें प्रभावी साथ में जो आपके व्यक्तिगत सिद्धांतों (आपके जीवन को नियंत्रित करने वाले मूलभूत विश्वास) आपको बताते हैं कि यह सही है। क्या आपके बच्चों को सचमुच दुख होता है क्योंकि आप पूरे दिन काम करते हैं? या क्या आप इस तरह महसूस करते हैं क्योंकि यह वैसे ही है "चाहिए" लग रहा है?
  • चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 14
    4
    भविष्य के बारे में सोचो आखिरकार, निर्णय लेने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप कुछ वर्षों में कैसा महसूस कर सकते हैं। जब आप आईने में देखते हैं और आप अपने पोते को यह कैसे समझाएंगे, तो आप अपने बारे में क्या सोचते हैं, इस पर गौर करें। अगर आपको नतीजे नहीं मिलते हैं कि नतीजे समय के साथ ले सकते हैं, तो आपको अपने दृष्टिकोण पर पुनर्विचार करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, क्या आपको लगता है कि 10 वर्षों में आप अंशकालिक नौकरी चुनने का अफसोस करेंगे? यदि हां, तो क्यों? 10 वर्षों के पूर्णकालिक कार्य में आप क्या कर सकते हैं कि आप 10 सालों में अंशकालिक नहीं प्राप्त कर सकते?
  • निर्णय लेने के चरण का शीर्षक चित्र 15
    5
    अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें आप शायद सही विकल्प महसूस करेंगे, इसलिए, बुरी तरह से, अपने सहज ज्ञान के साथ जाओ। आपको जो भी सही लगता है उसके आधार पर अपना निर्णय करें, भले ही स्प्रेडशीट आपको अन्यथा बताए। अनुसंधान से पता चलता है कि मूल रूप से लोग जो अपने अंतर्ज्ञान के आधार पर निर्णय लेते हैं, उनके निर्णय से उन लोगों की तुलना में अधिक संतुष्ट होते हैं, जो सावधानी से उन्हें वजन करते हैं।
  • अपने आप से पूछें कि आप क्या करना चाहते हैं आपको शायद यह लगेगा कि आपको कौन से फैसला खुशी मिलेगा और इसलिए उस दिशा में झुकने की कोशिश करें। यह अज्ञात के परिवर्तन और असुविधा है जो निर्णय को जटिल बनाता है।
  • चुपचाप को प्रदर्शित करने के लिए समय निकालें ताकि आप स्थिति को समझने के लिए अपने अंतर्ज्ञान का उपयोग करें।
  • समय के साथ जितने अधिक निर्णय लेंगे, उतना ही आप अपने अंतर्ज्ञान को परिष्कृत और तेज करने में सक्षम होंगे।
  • चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 16
    6
    एक बैकअप योजना तैयार करें अगर आप लंबे समय तक देख रहे हैं, संभवत: नकारात्मक परिणामों से आपको ज़्यादा अस्थिर नहीं होगा। खराब स्थितियों को हल करने के लिए एक बैकअप योजना विकसित करें यहां तक ​​कि अगर यह संभावना नहीं है आप इसका इस्तेमाल करेंगे, यह होने के साधारण तथ्य यह आपको सबसे खराब के लिए तैयार करेगा। यहां तक ​​कि कमांड के पदों पर भी उनको आरक्षित योजना तैयार करने की आवश्यकता होती है, क्योंकि हमेशा संभावना होती है कि कुछ गलत हो जाता है कम महत्वपूर्ण निर्णयों के मामले में यह रणनीति उपयोगी हो सकती है
  • एक बैकअप योजना आपको अचानक चुनौतियों या असफलताओं के लिए कुछ लचीलेपन के साथ प्रतिक्रिया करने की अनुमति देगा। अनपेक्षित घटनाओं के अनुकूलन करने की क्षमता कुछ निर्णयों के बाद उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करने की क्षमता को सीधे प्रभावित कर सकती है।
  • चित्र बनाओ निर्णय लेने के चरण 17
    7
    एक विकल्प बनाओ आपके द्वारा किए गए फैसले के बावजूद, परिणाम की जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार रहें। यदि चीजें काम नहीं करती हैं, तो हल्के ढंग से एक सचेत निर्णय लेने के लिए हमेशा बेहतर होता है: कम से कम आप कह सकते हैं कि आपने सबसे अच्छा किया अपना निर्णय लें और सुसंगत रहें
  • टिप्स

    • कोई परिदृश्य सही नहीं है: एक बार जब आप अपना निर्णय लेते हैं, तो आपको पछतावा के बिना और अन्य संभावनाओं के बारे में चिंता किए बिना, जो आप कर सकते हैं बिना सबसे अच्छा तरीके से उत्साहपूर्वक इसका पालन करें।
    • यदि आप लंबे समय के लिए अपनी पसंद पर विचार करते हैं, तो सभी विकल्प लगभग मान्य हो सकते हैं। इस मामले में, हर समाधान में भारी फायदे और भारी नुकसान हो सकते हैं। आप पहले से ही फैसला कर चुके होंगे, अगर एक विकल्प दूसरों की तुलना में काफी बेहतर साबित हुआ है।
    • ध्यान रखें कि आपके पास एक अच्छा निर्णय लेने के लिए पर्याप्त जानकारी नहीं है। यदि आपके पास विकल्प के बीच चयन करने में कठिनाई हो, तो अन्य शोध करें। इसके अलावा, एहसास है कि आपके पास हमेशा उपलब्ध सभी विवरण नहीं होंगे जो आपको उपलब्ध हैं। आपके पास सारी जानकारी का परीक्षण करने के बाद, आप अभी भी आगे बढ़ने और निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए मजबूर हो सकते हैं।
    • अपना निर्णय लेने के बाद, यह संभव है कि महत्वपूर्ण नई जानकारी आएगी जो अन्य परिवर्तनों का सुझाव दे सकती है या आपको अपनी पसंद पर संदेह कर सकती है। इन मामलों में, निर्णय लेने की प्रक्रिया की समीक्षा करने के लिए तैयार रहें। लचीलापन एक उत्कृष्ट गुणवत्ता है
    • अगर आपको जल्द ही फैसला करना है या निर्णय बहुत महत्वपूर्ण नहीं है, तो खुद को समय सीमा दें कहने का खतरा मत बनो "बहुत अधिक विश्लेषण पक्षाघात की ओर जाता है"। अगर आपको तय करना है कि आज रात कितनी फिल्म किराए पर है, तो प्रत्येक खिताब को एक घंटे में खोने से बचें।
    • यदि आप बहुत अधिक तनाव लेते हैं, तो आप जोखिम में सबसे स्पष्ट पहलुओं को ध्यान में नहीं लेते हैं। बहुत विस्तृत विश्लेषण में खो मत
    • सभी उपलब्ध विकल्पों पर विचार करने की कोशिश न करें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि दरवाजों को बंद करने के लिए हमारा घृणा गलत निर्णयों की ओर जाता है
    • पेशेवरों और विपक्ष की एक सूची बनाएं! आप एक सूची भी लिख सकते हैं जिसमें कई विकल्प शामिल हैं और जब तक आपके पास केवल दो विकल्प नहीं हैं तब तक क्षेत्र को कम कर दें। फिर, अंतिम निर्णय लेने के लिए दूसरों के साथ चर्चा करें
    • याद रखें कि, कुछ बिंदु पर, अनिर्णय कुछ भी करने के निर्णय में बदल जाती है, जो सभी के सबसे खराब हो सकता है।
    • एक एपिसोड के रूप में किसी भी अनुभव पर विचार करें जिससे सीखना है महत्वपूर्ण निर्णय लेने से, आप परिणाम का सामना करना सीखेंगे। इसके अलावा जीवन के सबक के रूप में असफलताओं पर विचार करें जिसके माध्यम से आप विकास और अनुकूलन कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अपने आप को बहुत ज्यादा तनाव न करने की कोशिश करें, सिर्फ स्थिति को बदतर बनाओ
    • उन लोगों से दूर रहें, जो आपके अच्छे लगते हैं, यह देखते हुए कि आप जानते हैं कि यह क्या है, आपके विपरीत नहीं है। उनके सुझाव सकता है उचित हो, लेकिन अगर आप अपनी भावनाओं और विचारों को ध्यान में नहीं रखते, तो यह एक जोखिम है कि वे गलत हैं। उन लोगों से भी बचें जो आपके विश्वासों को नष्ट करने की कोशिश करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com